लोबान धूप के यह 18 फायदे जानकर रोज करेंगे इसका उपयोग

loban dhoop ke fayde लोबान धूप के फायदे के बारे मे हम आपको यहां पर बता रहे हैं। दोस्तों लोबान धूप का नाम आपने सुना ही होगा । इसका प्रयोग घरों के अंदर और मंदिरों मे किया जाता है। लोबान दूप एक सुगंधित पदार्थ होता है। जिसका सबसे ज्यादा प्रयोग पूजा स्थलों के अंदर भी किया जाता है। लोबान धूप के फायदे के बारे मे जानने से पहले लोबान के बारे मे जान लेते हैं।‌‌‌लोबान को Navdurga dhoop के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रयोग देवी दूर्गा की पूजा करने के लिए भी किया जाता है।

By Peter Presslein – photo taken by Peter Presslein, CC BY-SA 3.0, Link

Table of Contents

‌‌‌लोबान क्या होती है?

लोबान Frankincense नामक पेड़ से प्राप्त होती है। यह पेड का गोंद है। जोकि काफी सुगंधित होता है। यह पेड़ बोसवेलिया  प्रजाति का है। इसकी 5 प्रजातियां हैं जोकि लोबान का उत्पादन करती हैं। ‌‌‌लोबान शब्द का मतलब होता है उच्च गुणवत्ता वाली धूप।यह एक अंग्रेजी शब्द है। लोबान का व्यापार अरब प्रायद्वीप पर 6,000 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है।ग्रीक इतिहासकार हेरोडोटस लोबान के बारे मे जानता था। उसने बताया की गम पेड़ों के अंदर रहने वाले सांपों की वजह से इनकी कटाई आसान नहीं होती थी। इसलिए लोबान को जलाकर सांपों को भगाया जाता था।

लोबान धूप का पेड जिसको Boswellia sacra

Scott Zona from USA – Boswellia sacra by
CC BY 2.0

 दक्षिणी अरब पुरातनता में लोबान का एक प्रमुख निर्यातक था, जिसमें से कुछ को चीन के रूप में कारोबार किया गया था। 13 वीं शताब्दी के चीनी लेखक और सीमा शुल्क निरीक्षक झाओ रुगुआ ने लोबान के बारे मे लिखा था। ‌‌‌लोबान कई ग्रेड के अंदर आती है। आयु रंग और सुगंध के अनुसार इनकी ग्रेड अलग अलग होती हैं।सिल्वर और होजरी को  लोबान का उच्चतम ग्रेड माना जाता है।

‌‌‌यदि लोबान के उत्पादन की बात करें तो  82% से अधिक सोमालिया से आता है, और लोबान  दक्षिणी अरब और इथियोपिया, सूडान, और अन्य मध्य अफ्रीकी देशों से भी उत्पादित होती है।

loban dhoop ke fayde‌‌‌ लोबान धूप के फायदे

लोबान धूप का प्रयोग कई जगहों पर किया जाता है। इसके बारे मे आप भी जान चुके होंगे । वैसे तो लोबान धूप के कई सारे फायदे हैं। जिनमे से कुछ लोबान धूप के वैज्ञानिक फायदे हैं तो कुछ धार्मिक फायदे भी हैं।‌‌‌नीचे हम आपको वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों फायदों के बारे मे बता रहे हैं।

1. ‌‌‌लोबान धूप के फायदे पर्यावरण शुद्व होता है

यह लोबान धूप का एक बड़ा फायदा है। जहां पर लोबान को जलाया जाता है। उसकी सुंगध निकलती है। जिससे आस पास का पर्यावरण शुद्व होता है। आस पास यदि दूर्गंध आ रही है तो वह दूर हो जाती है। लोबान धूप आस पास के वातावरण को सुगंधित करती है।

2. loban dhoop ke fayde negative energy को दूर करती है

जब आप इसको घर के अंदर जलाते हैं तो यह घर के अंदर मौजूद negative energy  को दूर करती है। मतलब आपके घर के आस पास जो बुरी आत्माएं होती हैं। उनको दूर भगा देती है। जिसका परिणाम अच्छा होता है। यह बुरी आत्माएं आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं। यह भी लोबान का एक फायदा है।

3.Anti-Depressant

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि लोबान डिप्रेसन को कम करने का काम भी करती है। डिप्रेसन एक प्रकार की मानसिक बिमारी होती है। जिसके अंदर रोगी किसी बात को सोच सोच कर बहुत परेशान हो जाता है। जिस घर के अंदर लोबान जलाई जाती है। यदि वहां पर कोई डिप्रेसन का रोगी है तो उसे राहत मिलती ‌‌‌है। इसके अलावा यह डिप्रेसन को पैदा होने से रोकने का काम भी करती है।क्योंकि यह दिमाग को रिलेक्स करती है।

‌‌‌4.loban dhoop ke fayde दिमाग को शांत करती है

loban dhoop ke fayde

लोबान हमारे दिमाग को शांत करती है। जिससे हम स्ट्रेस फ्री और रिलेक्स महसूस करते हैं। सांस से जब लोबान हमारे दिमाग के अंदर जाती है तो यह TRPV3 प्रोटीन  को प्रभावित करती है। जिससे हमारा दिमाग शांत रहता है। और एक तरह से हमारे दिमाग मे काफी अच्छा फील होता है।‌‌‌यह कोई बनाई हुई चीज नहीं है वरन प्राक्रतिक होने की वजह से इसका कोई साईड प्रभाव भी नहीं होता है।

‌‌‌5. loban dhoop ke fayde पॉजिटिव एनर्जी को लाती है

ऐसा माना जाता है की लोबान धूप जलाने से पॉजिटिव एनर्जी घर के अंदर आती है।पॉजिटिव एनर्जी  का मतलब है। घर के अंदर देवी देवता या अच्छी आत्मांए आती हैं। जिससे कल्याण होता है। और बुराई का अंत होता है। इसवजह से भी लोबान को जलाया जाता है।

6. ‌‌‌लोबान धूप के फायदे स्मरण शक्ति बढ़ाने मे

यदि आप रोज लोबान घर के अंदर जलाते हैं  और इसके सामने बैठते हैं तो यह स्मरण शक्ति को भी बढ़ाती है। ऐसा माना जाता है कि यह दिमाग को शांत करती है। और जिससे दिमाग बेहतर तरीके से चीजों पर फोक्स कर पाता है। और दिमाग से बेकार के विचार निकलते हैं। जिससे मैमोरी पॉवर बढ़ता है।

7.शारीरिक थकान भी कम होती है

यदि आप रोजाना लोबान जलाते हैं तो इससे कई सारे फायदे हैं। एक लोबान का फायदा यह भी है कि इससे शारीरिक थकान कम होती है। यदि आप शारीरिक रूप से थके थके रहते हैं तो अपने घर के अंदर शाम को लोबान अवश्य जलाएं ।‌‌‌इससे आपकी शारिरिक थकान अवश्य ही दूर होगी ।

8.त्वचा की झनझनाहट

यदि आपकी त्वचा के अंदर झनझनाहट की समस्या है तो आपको अपने घर के अंदर एक बार लोबान जलाकर अवश्य ही देखना चाहिए । जब आप कुछ दिनों तक लोबान जलाकर उसके धुएं के सामने बैठेंगे तो निश्चय ही आपकी त्वचा की झनझनाहट कम होगी या खत्म हो जाएगी।

‌‌‌एक अध्ययन के अंदर यह कहा गया है की लोबान रचात्मकता को विकसित कर सकता है। यह प्यार को आकर्षित करता है। मानसिक सुरक्षा प्रदान करता है।और यह प्रेरणा को विकसित करता है।लोबान मूल रूप से थाईलैंड, मलेशिया और ईस्ट इंडीज के द्वीप से आयात किया जाता है। इसका प्रयोग हिंदु ही नहीं करते हैं। वरन इसका प्रयोग इस्लाम धर्म के अंदर भी किया जाता है। कई प्रकार की दवाओं के अंदर भी लोबान का प्रयोग होता है।

‌‌‌औषधिय रूप से लोबान कई प्रकार की समस्याओं का ईलाज करता है। जैसे

  • पेट के दर्द से राहत
  • कब्ज को दूर करता है।
  • आंखों के घाव भरने मे ।
  • दस्त के उपचार मे ।
  • पाचन मे सहायक है।
  • सर्दी और खांसी के लिए फायदे मंद ।
  • जीभ के घाव मे उपयोगी।

‌‌‌लोबान धूप को कैसे जलाएं ?

लोबान को जलाने का मेजरचौम डबाकैड
By Abdullah Geelah at English Wikipedia – Transferred from en.wikipedia to Commons., CC BY-SA 3.0, Link

लोबान धूप को आप घर के अंदर आसानी से जला सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से एक मिटटी का बना दिया टाइप का खरीद सकते हैं। उसके अंदर आप एक अंगारा रखदें और उसके उपर लोबान धूप डालदें । और फिर उसको पकड़ कर अपने पूरे घर के अंदर घूमाएं ।‌‌‌इससे आपका पूरा घर शुद्व और पवित्र हो जाएगा ।

लोबान के अन्य फायदे

दोस्तों अब तक हमने यह जाना कि लोबान धूप के क्या क्या फायदे होते हैं। अब हम आपको यहां पर यह बताने का प्रयास करते हैं , कि लोबान के औषधिय प्रयोग क्या क्या होते हैं। मतलब लोबान का प्रयोग सिर्फ घर के अंदर जलाने के लिए ही नहीं किया  जाता है। वरन लोबान का प्रयोग कई तरह की बीमारियों के अंदर भी किया जाता है , तो यहां पर हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

loban dhoop ke fayde एंटी डिप्रेशन के रूप मे काम आती है लोबान

दोस्तों लोबान एक तरह से एंटी डिप्रेशन के तौर पर काम करती है। यदि किसी को डिप्रेशन की समस्या है , तो उसको लोबान की धूनी देने से काफी अधिक फायदा हो सकता है। क्योंकि लोबान की धूनी देने से दिमाग शांत रहता है। वैसे भी आजकल आप देख सकते हैं , कि डिप्रेशन की समस्या हर किसी के अंदर देखने को मिलती है। हालांकि यह उपाय आपको अधिक समय तक फायदा नहीं देगा । लेकिन कुछ समय के लिए आपके दिमाग को शांत कर सकता है।

हालांकि उसके बाद भी यदि आपको आराम नहीं पड़ता है , तो आप इसके लिए एक बार अपने डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं।

सांस फूलने की समस्या को कम करता है

कुछ लोग इस तरह के होते हैं , कि उनको सांस फूलने की समस्या काफी अधिक होती है। यदि आपको भी सांस फूलने की समस्या है , तो आप यह एक छोटा सा उपाय कर सकते हैं। इसके अंदर आपको उपले लेने हैं , और उनके उपर लोबान को रखकर जलाना होगा । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपको सांस फूलने की समस्या कम होगी । इसके अलावा एक अन्य उपाय यह भी है , कि आप लोबान के चूर्ण मे शहद और घी को मिलाकर चाट लें । ऐसा करने से भी आपके सांस फूलने की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी ।

हालांकि उसके बाद भी यदि सांस फूलने की समस्या कम नहीं होती है , तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और इस संदर्भ मे आप दवाओं का भी सेवन कर सकते हैं। जिससे कि आपको काफी लाभ मिलेगा ।

दाद की समस्या को दूर करती है लोबान

लोबान धूप के फायदे

दाद एक त्वचा समस्या है जिसमें त्वचा पर खुजली, लाल या सफेद दाने, छाले, जलन, और सुन्नता जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। यह त्वचा के फंगल इन्फेक्शन के कारण होता है, जिसमें रोगाणु त्वचा के ऊपर विकसित होते हैं। यह संक्रमण मौसम, अस्वच्छता, विभिन्न इलाकों में त्वचा के संपर्क में आ जाने की वजह से हो सकता है। जिन लोगों को दाद की समस्या है , उनको दाद वाले स्थान पर लोबान को पीस कर लगाना चाहिए । ऐसा करने से काफी फायदा मिलता है। हालांकि मार्केट के अंदर कई तरह की दाद की दवाएं भी मौजूद हैं , तो उनका भी प्रयोग किया जा सकता है।

लोबान का उपयोग गठिया के अंदर

लोबान के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी  गुण होते हैं। इसकी वजह से इसका प्रयोग गठिया के अंदर भी किया जा सकता है। हालांकि गठिया के अंदर लोबान का प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए । सन 2014 ई के अंदर वैज्ञानिकों ने चूहों पर एक रिसर्च किया जिसके अंदर यह पाया कि गठिया के अंदर लोबान काफी अधिक फायदेमंद होती है। गठिया एक प्रकार का रोग होता है , जिसके अंदर इंसान के जोड़ों पर सूजन आ जाती है। और काफी अधिक दर्द होने लग जाता है। और यदि इस रोग का समय पर कोई इलाज नहीं करवाया जाता है , तो उसकी वजह से समस्या और अधिक बदतर होती जाती है।

लोबान में एंटी कैसर के गुण होते हैं

लोबान (फ्रैंकिंसेंस) वृक्ष का संग्रहीत रस (लोबान) कैंसर के लिए एंटीकैंसर गुणों के कारण जाना जाता है। यह एक प्राचीन और आयुर्वेदिक उपाय है। वैज्ञानिक रिसर्च से यह पता चलता है कि लोबान के अंदर बोसवेलिक एसिड पाया जाता है। जिसके उपर रिसर्च करने से यह पता चला है कि यह लोबान के अंदर होने की वजह से यदि किसी को कैंसर है , तो उसको लोबान का उपयोग करना चाहिए । बोसवेलिक एसिड कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए जाता है। हालांकि लोबान का किस तरह से आपको सेवन करना है ? इसके बारे मे आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । उसके बाद ही आपको लोबान का सेवन करना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, अग्नाशय कैंसर, स्किन कैंसर और कोलन कैंसर जैसे कैंसर के कई सारे प्रकार होते हैं। और इन सभी कैंसर को रोकने मे लोबान काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हांलाकि लोबान कैंसर का इलाज पूरी तरह से करता है या नहीं ? इसके बारे मे जानने के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।सिर्फ लोबान पर ही आपको नहीं बैठे रहना चाहिए ।

मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है लोबान

एक वैज्ञानिक रिसर्च से यह पता चला है , कि लोबान मसूड़ों के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। यह आपके मसूड़ों को रोगों से दूर करने मे काफी मदद करने का काम करता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यह मसूड़ों के अंदर पनपने वाले बैक्टिरिया को खत्म कर देता है। जिसकी वजह से मसूड़ों की बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। हालांकि इसके बारे मे और अधिक रिसर्च ​की आवश्यकता है , जैसे कि आपको यह किस तरह से प्रयोग करना है आदि ।

अस्थमा के अंदर सुधार करती है लोबान

अस्थमा एक प्रकार का रेाग होता है। समें श्वसन मार्गों में संकुचन, बंदिश, और वायुगत गड्ढे हो जाते हैं, जिससे प्राकृतिक रूप से होने वाली श्वसन क्रिया अवरुद्ध हो जाती है। और इसकी वजह से इंसान को सांस लेने मे काफी परेशानी होती है। और यदि इस रोग का लंबे समय तक कोई इलाज नहीं किया जाता है , तो फिर इंसान की मौत तक हो सकती है।अस्थमा के रेगुलर इलाज के बीच 500 मिलीग्राम बोसवेलिया अर्क का डेली सेवन करते हैं। तो उनको अस्थमा के लक्षणों से मुक्ति मिल सकती है। हालांकि किस तरह से इन सब चीजों का सेवन करना होगा ? इसके बारे मे आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और उसके बाद ही सेवन करना चाहिए ।

आंतो की समस्याओं को दूर करने मे मदद करती है लोबान

सन 2017 के अंदर हुए एक रिसर्च से यह पता लता है कि लोबान आंतों के कार्यों के अंदर सुधार करने मे काफी हद तक मदद करने का काम करती है।पेट में दर्द, सूजन, और यहां तक कि इरीटेबल बाउन सिंड्रोम (IBS) जैसी समस्याओं को यह दूर करने मे काफी हद तक मदद करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । हालांकि लोबान का प्रयोग किस तरह से करना है ? इसके बारे मे आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही प्रयोग करना चाहिए ।

त्वचा के घाव मे लोबान के फायदे

त्वचा पर घाव का होना एक आम समस्या होती है। यदि आपकी त्वचा पर किसी वजह से , जैसे कि चोट लगने या फिर किसी और वजह से घाव बन गया है , तो उसके अंदर भी लोबान का प्रयोग किया जा सकता है।एंटीसेप्टिक, एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण लोबान के अंदर होते हैं। जोकि काफी उपयोगी होते हैं। यह घाव को सही करने , उसके सूजन को कम करने व दर्द को कम करने मे काफी मदद करते हैं।

उल्टी को रोकने मे लोबान का प्रयोग

दोस्तों यदि किसी को उल्टी की समस्या हो रही है , तो भी लोबान का प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि इस संदर्भ मे लोबान का प्रयोग किस तरह से करना है ? इसके बारे मे आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा । उसके बाद ही प्रयोग करना होगा । गलत प्रयोग करने से नुकसान हो सकता है।

लोबान का सेवन कितना अधिक सुरक्षित है ?

वैसे तो आपको बतादें कि लोबान का किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। लेकिन यदि आप पहले से ही किसी तरह की दवा का सेवन कर रही हैं , तो लोबान का सेवन करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए । और उसके बाद ही सेवन करना चाहिए । और यदि आप एक गर्भवति महिला हैं ,तो भी किसी भी तरह की जड़ी बूटी का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना काफी अधिक जरूरी हो जाता है।

क्या लोबान का सेवन करने से किसी तरह का नुकसान हो सकता है ?

नहीं लोबान का सेवन करने से कोई खास नुकसान नहीं होता है। यदि आप बाहर घाव आदि पर लोबान का प्रयोग कर रहे हैं , तो हो सकता है कि आपको एलर्जी हो जाए । हालांकि यह एक तरह से दुर्लभ संयोग हो सकता है। इसके अलावा आपको यदि किडनी रोग दिल की बीमारी या फिर किसी और तरह की समस्या है , तो लोबान का प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करने की जरूरत हो सकती है।

लोबान की कितनी खुराक लेना चाहिए ?

इसके बारे मे जानकारी नहीं है। यदि आपको लोबान की खुराक लेनी है। तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा । डॉक्टर ही यह तय करते हैं , कि आपको कौनसी बीमारी है ? और इसके लिए कितनी खुराक की जरूरत हो सकती है। अपनी मन मर्जी से कुछ भी ना लें । वरना आपको साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

लोबान धूप के फायदे  लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।