आप भी रखते हैं लंबे बाल तो जाने लंबे बाल रखने के 12 फायदे और नुकसान

लंबे बाल रखने के फायदे के बारे मे हम आपको यहां पर बताएंगे।  दोस्तों जब बात आती है लंबे बालों की ( long hair benefits)   , तो आपको बतादें कि लंबे बाल लड़कियों और महिलाओं की काफी अधिक पसंद होते हैं। एक तरह से हर महिला की यह चाहती होती है , कि उसके बाल काफी लंबे हों । और सुंदर भी हों । अपने बालों को लंबा करने के लिए महिलाएं तरह तरह के शैंपू का यूज करती हैं। और बालों को टूटने से बचाने के लिए काफी तरह के तेल का भी प्रयोग करती हैं। यदि आप एक महिला हैं , तो आपको इसके बारे मे पता ही है। असल मे लंबे बाल का होना कई तरह से फायदेमंद होता है। हालांकि पुरूष भी लंबे बाल रख सकते हैं। लेकिन पुरूष के लंबे बाल रखने का ट्रेंड नहीं है। प्राचीन काल से ही स्त्री के लंबे बाल रखने की एक तरह से पम्परा रही है। आप इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन कई लोगों का यह सवाल होता है , कि बाल लंबे होने से क्या क्या फायदा होता है। मतलब लंबे बाल के फायदे के बारे मे  यदि बात करें , तो लंबे बाल रखने के कई सारे फायदे होते हैं। जिसके बारे मे हम आपको यहां पर बता रहे हैं। लंबे बाल के फायदे के बारे मे बात करें , तो आपको पता ही है ,कि बिना फायदे के कोई भी काम नहीं किया जाता है। तो आप भी लंबा बाल रखती हैं , तो आपको इसके फायदे के बारे मे भी पता होना चाहिए ।

Table of Contents

लंबे बाल रखने के फायदे यह सुंदरता को बढ़ाता है

लंबे बाल रखने के फायदे

दोस्तों यदि हम लंबे बालों के सबसे बड़े फायदे के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि यह सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जैसा कि हर लडकी खुद को सुंदर दिखाने के लिए काफी प्रयास करती है। और इसके अंदर लड़की और महिला के बाल काफी अधिक महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि किसी लड़की के बाल लंबे नहीं हैं , तो फिर इसका मतलब यह है , कि वह उतनी सुंदर नहीं दिखाई देगी , जितनी की लंबे बालों वाली महिला दिखाई देती है। तो इस तरह से लंबे बाल का रखना काफी अधिक फायदेमंद होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप भी सुंदर दिखना चाहती हैं , तो आपको अपनी बालों की लंबाई को बढ़ाना होगा ।

लंबे बालों से आप स्टाइलिश लुक कर सकती हैं

दोस्तों यदि आपके पास लंबे बाल हैं , तो आप अपने लंबे बालों की मदद से कई तरह की स्टाइल कर सकती हैं। अपने बालों को अलग अलग तरह से सेट कर सकती हैं। जोकि आपकी सुंदरता को और अधिक बढ़ाने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके पास लंबे बाल नहीं हैं , तो आप अपने आपको अलग तरह का स्टाइलिश लुक नहीं दे सकती हैं। लेकिन लंबे बाल को आप अलग अलग तरह से स्टाइलिश कर सकती हैं , जोकि एक तरह से बहुत बड़ा फायदा है।

लंबे बाल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं

जी हां दोस्तों लंबे बाल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करते हैं। यदि आपका आत्मविश्वास काफी कमजोर है , तो इसकी वजह एक लंबे बाल ना होना भी हो सकता है। असल मे छोटे बाल होने की वजह से आपके मन मे एक तरह से हीन भावना पैदा हो जाती है , कि आप सुंदर नहीं दिखेंगी । ऐसी स्थिति के अंदर आप लंबे बाल जब रखती हैं , तो आपके मन मे यह भावना पैदा हो जाती है , कि आप काफी अच्छी दिखने वाली हैं। इस तरह से लंबे बाल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम भी करती हैं।

आपके लंबे बाल आपके मन को सकून प्रदान करते हैं

यह बात सच है , कि यदि आपके पास लंबे बाल होते हैं , तो आप उन लंबे बालों को देखकर अपने मन को सकून देती हैं। क्योंकि आपको यह लगता है कि देखो आपके बाल कितने अच्छे हैं ? और आप काफी अच्छी दिखने वाली हैं। मतलब आप अपने लंबे बालों से प्यार करने लग जाती हैं। कई महिलाओं के कुछ बाल यदि किसी वजह से टूट भी जाते हैं , तो उनको काफी अधिक दुख महसूस होता है।

लंबे बाल आपकी उम्र को कम दिखा सकते हैं

यह बात सच है कि यदि आपके पास काफी लंबे बाल होते हैं , तो यह आपकी उम्र को कम दिखा सकते हैं। क्योंकि लंबे बालों की वजह से आपका अधिकांश चेहरा ढक जाता है। जिसकी वजह से हर किसी को यह लगता है , कि आप अभी भी जवान हैं। एक तरह से स्त्री को जवान रहना ही काफी अधिक पसंद होता है। यदि आप भी अपनी उम्र को कम करके दिखाना चाहती हैं , तो एक सीमा तक लंबे बाल आपकी काफी  मदद कर सकते हैं। उम्र को कम दिखाने का मतलब यही है , कि लंबे बालों की वजह से आपकी असली उम्र कुछ हद तक छुप जाती है।

आपको एक स्त्री होने का एहसास देते हैं

देखिए हर स्त्री खुद को स्त्री होने का एहसास करवाती है। यदि कोई स्त्री लड़कों की तरह रहने लग जाएगी , तो कोई भी लड़का उसको पसंद नहीं करेगा । लेकिन जब आप अपने लंबे बालों के साथ खुद को पूरी तरह से स्त्री होने का एहसास करवाती हैं  , तभी तो दूसरों को यह लगता है , कि आप काफी अच्छी हैं। एक तरह से यह आपके स्त्री होने के एहसास को बढ़ाने का काम करता है। कुल मिलाकर यह काफी अच्छा हो सकता है।

लंबे बाल लड़कों को काफी जल्दी आकर्षित करते हैं

यदि किसी लड़की के बाल काफी अधिक लंबे होते हैं , तो यह लड़कों को काफी जल्दी ही आकर्षित करने का काम करता है। मतलब लंबे बाल होने की वजह से लड़के काफी जल्दी ही आपकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। यदि आप चाहती हैं कि लड़के आपके लटटू बने रहें , तो फिर इसके अंदर आपके लंबे बाल काफी अधिक मदद करते हैं। जैसे कि हमारी स्कूल के अंदर एक लड़की के बहुत अधिक लंबे बाल थे । और हर कोई लड़का उसके लंबे बालों को देखते ही रह जाता था । कुल मिलाकर यदि आपको लड़कों का चहेता बनना है , तो फिर लंबे बाल आपके बहुत अधिक काम आने वाले हैं , आप इस बात को समझ सकते हैं।

लंबे बाल रखने के फायदे लड़की को काफी हॉट बना देते हैं

long hair benefits

देखिए यदि किसी लड़की के लंबे बाल हैं , तो वह काफी अलग ही तरह से दिखती है। यदि वह अन्य तरह से सुंदर है , और साथ मे उसके बाल भी लंबे हैं ,तो यह लड़की को काफी अधिक हॉट बना देता है। कई ऐसी लड़कियां हैं , जोकि काफी हॉट बनने का प्रयास करती हैं। तो इस तरह से उनके लिए लंबे बाल का दिखना काफी अधिक फायदेमंद होता है।

आपके लंबे बाल सामने वाले को जल्दी प्रभावित कर देते हैं

जैसे कि आप बैठी हुई हैं , और आपके लंबे बालों की लटाएं कभी कभी आपकी आंखों के आगे आ जाती हैं , आप उनको हटाती हैं। तो इस तरह की जो चीजें होती हैं , वह सामने वाले को सम्मोहित करने का काम करती हैं। वह आपसे काफी अधिक तेजी से प्रभावित हो जाता है। यदि किसी को आप  प्रभावित करना चाहती हैं , तो इसके लिए आपके लंबे बाल काफी अधिक मैटर करते हैं , आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तो लड़कियां यही चाहती हैं , कि सामने वाला उनसे प्रभावित हुए बिना ना रह सके ।

लंबे बालों के फायदे आपकी आदाओं को निखारते हैं

दोस्तों लड़कियों को अदाएं दिखाने की खासी आदत होती है। यदि आपके पास लंबे बाल हैं , तो आप उनका प्रयोग अपने प्रेमी या फिर पति को रिझाने के लिए भी कर सकती हैं। क्योंकि लंबे बाल आपको अदाओं को दिखाने मे काफी अधिक मदद करते हैं , तो इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो यदि आप अदाओं से दिल लूट लेना चाहती हैं , तो फिर आपके पास अच्छी तरह से लंबे बाल होने चाहिए । तभी फायदा हो सकता है , नहीं तो कोई फायदा नहीं होने वाला है।

लंबे बाल रखने के फायदे आप अजीब नहीं लगेंगी

जैसे कि भारत के अंदर अधितर लंबे बाल रखने का ट्रेंड है। हर महिला लंबे बाल रखती ही है। अब यदि कोई महिला लंबे बाल नहीं रखती है ,तो वह काफ अजीब दिखेगी । और लड़के लोग उसको काफी अलग ही नजर से देखने लग जाएंगे । और उसके सुंदर नहीं होने पर कमेंट करेंगे । लेकिन यदि आपके पास लंबे बाल हैं , तो आप ट्रेंड के साथ चलेंगी और आप उतनी अधिक अजीब नहीं दिखेंगी , जोकि कुल मिलाकर काफी बड़ा फायदा आपको देखने को मिल जाता है।

लंबे बाल आपको सर्दी से बचाते हैं

यदि सर्दी का मौसम है , और आपके काफी अधिक लंबे बाल हैं , तो यह आपके लिए काफी अधिक अच्छा होता है। क्योंकि बाल की वजह से आपके सिर मे सर्दी लगने के चांस काफी कम हो जाते हैं। यदि आपके बाल बहुत छोटे हैं , तो आपको सर्दी लगने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं , इसलिए आपको लंबे बालों को रखना काफी अधिक जरूरी हो जाता है। जैसे कि पुरूष लंबे बाल नहीं रखते हैं , तो उनको सर्दी लगने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

आपके लंबे बाल टाइमपास का अच्छा जरिया हैं

long hair benefits

दोस्तों आपको यह पता होना चाहिए , कि घरेलू महिलाओं के पास सिर्फ घर का काम होता है , जोकि वे सुबह शाम करती हैं। और दिन मे बस ऐसे ही रहती है। यदि उनके पास लंबे बाल हैं , तो वे अपने कुछ समय को रोजाना अपने लंबे बालों के लिए खर्च करती हैं। जैसे कि बालों मे तेल लगाना , उनको सही से सेट करना और उनमे कंघी करना । इस तरह से देखा जाए , तो यह उनके टाइम पास का एक अच्छा जरिया भी बन जाता है।

आपके लंबे बाल आपको धूप से बचाते हैं

दोस्तों यदि मान लिजिए किसी के सिर पर बाल नहीं हैं , तो उसके सिर पर धूप लगने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं , वहीं यदि आपके पास काफी लंबे बाल हैं , तो फिर आपको धूप लगने के चांस काफी कम होंगे । क्योंकि धूप बालों से तो टकराएगी । लेकिन बाद मे वहीं पर रूक जाएगी । आपके सिर को धूप से बचाने मे इस तरह से लंबे बाल काफी हद तक मदद करने का काम करते हैं।

लंबे बालों के नुकसान

दोस्तों जैसा कि आपने लंबे बालों के फायदे के बारे मे जाना अब हम आपको लंबे बालों के नुकसान के बारे मे भी बता देते हैं। सिर्फ लंबे बाल के फायदे ही नहीं है , इनके कुछ नुकसान भी होते हैं। जिनके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आइए जानते हैं , लंबे बालों के नुकसान के बारे मे ।

लंबे बालों के नुकसान कामकाजी महिलाओं के लिए समय निकालना कठिन

दोस्तों यदि आप लंबे बाल रखती हैं , तो फिर आपको उनकी उचित देखभाल भी करनी होगी । यदि आप एक कामकाजी महिला हैं , तो आपके लिए समय को निकालना काफी अधिक कठिन हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ऐसी स्थिति के अंदर आपको लंबे बाल नहीं रखने चाहिए । क्योंकि इनके अंदर आपका अतिरिक्त समय खर्च हो सकता है।

लंबे बालों की साफ सफाई करने मे परेशानी

लंबे बालों के साथ दूसरी परेशानी यह है , कि इसकी वजह से  आपके सिर के अंदर गदंगी हो सकती है। क्योंकि लंबे बालों की साफ सफाई करना इतना अधिक आसान काम नहीं होता है। आप इस बात को समझ सकती हैं। और यदि आप सही तरह से इनकी साफ सफाई नहीं करते हैं , तो सिर के अंदर जुएं जैसा कुछ पैदा होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं , इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

लंबे बालों के नुकसान काबू करना आसान

दोस्तों आपने देखा होगा , कि जो महिलाएं पुलिस वैगरह के अंदर काम करती हैं या फिर सेना के अंदर काम करती हैं , वहां पर लंबे बाल रखने की मनाही होती है। इसका कारण यह होता है कि यदि कभी झगड़ा हुआ तो इंसान लंबे बालों को पकड़ कर किसी भी महिला को आसानी से काबू कर सकता है। वहीं यदि बाल लंबे नहीं हैं , तो फिर काबू करना आसान नहीं रह जाएगा ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।