मेरा परिचय संस्क्रत भाषा के अंदर 15 line

‌‌‌दोस्तों संस्कृत के अंदर परिचय लिखना काफी मुश्किल होता है। यदि आप नेट पर भी मेरा परिचय संस्कृत में 15 लाइन या लिखकर सर्च करोगे तो आपको इसकी जानकारी नहीं मिल पाएगी । वैसे नेट पर आपको कोई भी ऐसा ट्रांसलेटर भी नहीं मिलेगा जो आपको यह बताएगा कि आप इस तरीके से हिंदी वर्ड को संस्कृत के अंदर ‌‌‌बदल सकते हैं।

‌‌‌जबकि हम दूसरी भाषाओं की बात करें तो आपको अनेक भाषाओं को ट्रांसलेट करने के टूल्स नेट पर आसानी से मिल जाएंगे । कुछ साल पहले तो गूगल का हिंदी टू इंग्लिश टूल भी अच्छे से काम नहीं करता था। लेकिन जैसे जैसे विकास हो रहा है। टूल्स के द्वारा ट्रांस लेट किये वर्ड अधिक शुद्व होते जा रहे हैं।

‌‌‌यदि आप हिंदी के अंदर कोई वाक्य लिखकर उसे संस्क्रत के अंदर ट्रांसलेट करने की सोच रहे हैं तो आपको इसमे निराश होना पड़ेगा । क्योंकि यह सब आप नहीं कर पाएंगे । तो आपके पास केवल एक ही आप्सन बच जाता है और वो यह है कि आप अपने टीचर के पास जाएं और उससे अपने शब्दों को ट्रांसलेट करने के लिए बोलें।

मेरा परिचय संस्कृत में 15 लाइन/ मम परिचय संस्कृत में 10 लाइन

‌‌‌इसके अलावा यदि आप एक स्टूडेंट हैं और परीक्षा के लिए यह सब कर रहे हैं तो फिर आपको अपनी पाठयपुस्तक के अंदर ही अपने सारे प्रश्नों के हल आसानी से मिल जाएंगे । आप उसके अंदर दिए गए संस्क्रत के चीजों को आसानी से ज्ञात कर सकते हैं। हालांकि हम जानते हैं संस्क्रत को याद करना थोड़ा कठिन है। ‌‌‌असंभव कुछ भी नहीं है।

मेरा परिचय संस्कृत में 15 लाइन/ मम परिचय संस्कृत में 10 लाइन

स्टडी करते समय इन बातों का ध्यान अवश्य

‌‌‌1.मम नाम: शंकर लाल अस्ति ।।

2.अहम नवम कक्षायाम पठामी ।।

3.मघ्यम संस्क्रत विषय बहु रोचते ।।

4.मम पिता नाम हरचंद राम अस्ति ।।

‌‌‌5.मम माता नाम कमला देवी अस्ति ।।

6.अहम एका आदर्श छाात्र अस्ति ।।

7.अहम चूरू नगरे तिष्ठंति ।।

‌‌‌8.अहम चतुथर्दश: वर्षाय अस्ति ।।

9.मम प्रिय मित्र माया अस्ति ।।

‌‌‌10.मम विधयालय नाम आदर्श विध्या मंदिर अस्ति ।।

‌‌‌11.एतत मम पुस्कतम अस्ति ।।

12.मम सत्य वदतू ।।

13.मम पठनाय विधालय गच्छंति।।

‌‌‌14.मम प्रिय विषयं रामायणं अस्ति ।।

15.मम ग्रहस्य समीपे नदी अस्ति ।।

‌‌‌16.अहम अध्यापन कार्य करोमी ।।

17.मम जन्म तिथि 18 मई 1906 अस्ति ।।

18.अहम प्रात: काले पंच वादने उत्तिष्ठामी ।।

‌‌‌हिंदी से संस्कृत कैसे बनाएं

snskart

दोस्तों वैसे हिंदी से संस्कृत को पूरे अच्छे तरीके से ट्रांसलेट करने का कोई टूल्स नहीं है। लेकिन एक ऐसी वेबसाइट है। जिसकी मदद से आप किसी भी हिंदी वर्ड को संस्कृत के अंदर बदल सकते हैं। यदि आपको और कई चीजें संस्कृत के अंदर बनाकर लिखनी हैं तो आप उस वेबसाइट का ‌‌‌यूज कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट की मदद से किसी भी वर्ड को संस्क्रत के अंदर बदल सकते हैं। इस वेबसाइट का नाम https://hi.glosbe.com है। आप इस वेबसाइट पर जाकर हिंदी के अंदर वह वर्ड टाइप करें जोकि आप संस्क्रत के अंदर बदलना चाहते हैं। और उसके बाद कन्वर्ट बटन पर क्लिक करदें ।

‌‌‌दोस्तों मुझे यकीन है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । वैसे हम संस्क्रत भाषा के अंदर अच्छे नहीं हैं। और उपर जो 15 लाइने लिखी गई हैं। वेट नेट पर से ही ली गई हैं। यदि आप इनको परीक्षा के लिए याद कर रहे हैं तो एक बार अपने टीचर को आवश्य ही दिखालें । क्योंकि इस बारे मे वो जितना जानते हैं।‌‌‌उसके मुकाबले हम कुछ नहीं जानते हैं। सो उनका निर्णय अंतिम होगा ।

मेरा परिचय संस्क्रत भाषा के अंदर । हमने जाना । यदि आप और भी संस्कृत भाषा के अंदर चीजों के बारे मे जानना चाहते हैं , तो आपको अपने टीचर से संपर्क करना चाहिए । इसके अलावा भी संस्कृत के अंदर कई किताबों के अंदर परिचय को दिया हुआ है। तो आप उसके अंदर भी खोल कर देख सकते हैं। आपको इसके बारे मे पता चल जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि आपको कुछ समझ नहीं आता है , तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने के प्रयास करें ।

हालांकि वर्तमान मे संस्कृत का यूज नहीं होने की वजह से यह आपको काफी अधिक क​ठिन लगती है। मगर एक समय हुआ करता था । जिसके अंदर संस्कृत भाषा काफी अधिक प्रयोग हुआ करती थी। लेकिन बाद मे अंग्रेजी जैसी भाषा के आ जाने की वजह से संस्कृत का प्रभाव काफी कम हो गया ।

‌‌‌फिल्हाल आप कमेंट करके हमें बताएं की लेख आपको कैसा लगा ।

कैसे लिख सकते हैं आप नाव पर 5 वाक्य ?

मुहावरे और लोकोक्ति में अंतर pdf downloads tip trick

This Post Has One Comment

  1. Mahak Kori

    Actually Nice website is this for me or students also

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।