चूहे के प्रकार types of rats in hindi

‌‌‌क्या आप जानते हैं कि चूहे कितने प्रकार के होते हैं ? इस लेख मे हम चूहों के प्रमुख प्रकार के बारे मे बात करने वाले हैं।चूहे के बारे मे आप जानते ही होंगे ।चूहे लगभग हर इंसान ने देखें हैं और बहुत से घरों मे चूहे अपना घर भी बनाए हुए हैं। जैसे हमारे घर के अंदर बहुत सारे चूहे रहते हैं। हमने उनको निकालने का काफी प्रयास किया लेकिन यह नहीं भाग रहे हैं।वैसे चूहों का घर मे रहना अच्छा नहीं होता है और अधिक चूहे तो ‌‌‌बीमारियों के वाहक होते हैं।आप भले ही चूहें को भगाने के लाखों जतन करें लेकिन यह आसानी से आपके घर से जाने वाले नहीं होते हैं।

चूहे विभिन्न मध्यम आकार के, लंबे पूंछ वाले कृंतक होते हैं । चूहों की प्रजातियां रोडेंटिया के पूरे क्रम में पाई जाती हैं, लेकिन स्टीरियोटाइपिकल चूहों को जीनस रैटस में पाया जाता है ।सबसे प्रसिद्ध चूहे प्रजातियों हैं काले चूहे ( Rattus rattus ) और भूरे रंग के चूहे हैं। इन चूहों की उत्पति ऐशिया के अंदर हुई है और यह पुराने चूहों के रिस्तेदार माने जाते हैं।‌‌‌चूहे शब्द का प्रयोग हम छोटे स्तनधारियों के लिए ही करते हैं।जंगली कृंतक, जिसमें चूहे भी शामिल हैं, लेप्टोस्पाइरा , टोक्सोप्लाज्मा गोंडी , और कैम्पिलोबैक्टर जैसे रोगजनकों को ले जा सकते है।6 सप्ताह की आयु में चूहे यौन परिपक्व हो जाते हैं, लेकिन लगभग 5 से 6 महीने की उम्र में सामाजिक परिपक्वता तक पहुंच जाते हैं। चूहों का औसत जीवनकाल प्रजातियों द्वारा भिन्न होता है। लेकिन आमतौर पर इनका जीवनकाल एक साल तक ही होता है।

चूहे कितने प्रकार के होते हैं

19 वीं शताब्दी के अंत से ही चूहों को पालतू जानवरों के रूप मे रखा जाने लगा यह आमतौर पर भूरे चूहे हुआ करते थे । इसके अलावा काले चूहे भी कुछ लोग रखते थे । यह चूहे किसी भी प्रकार के संक्रमण का कारण नहीं बनते थे । वैसे आज भी लोग सफेद चूहों को पालतू जानवरों के रूप मे रखते हैं।

1895 में , मैसाचुसेट्स के वॉर्सेस्टर में क्लार्क विश्वविद्यालय ने आहार के प्रभावों का अध्ययन करने और अन्य शारीरिक अध्ययनों के लिए घरेलू एल्बिनो ब्राउन चूहों की आबादी की स्थापना की थी। पीछले काफी सालों से चूहों पर दवाओं का प्रयोग किया जाता है। और परीक्षण के लिए सबसे पहले चूहे का ही प्रयोग किया जाता ‌‌‌है।

‌‌‌आपको यह भी बतादें कि सेना के अंदर भी चूहों का प्रयोग किया जाता है। चूहे के अंदर घ्राण शक्ति बहुत अधिक होती है। तो इसका अर्थ यह है कि यह आसानी से बारूदी सुरंगों का पता लगा सकता है।‌‌‌हालांकि  बुबोनिक प्लेग , लासा बुखार , लेप्टोस्पाइरोसिस और हंटावायरस संक्रमण का कारण भी चूहे ही बन सकते हैं।

पृथ्वी पर लगभग हर जगह चूहे पाये जातें हैं लेकिन मुक्त महाद्वीप अंटार्कटिका के अंदर चूहे नहीं हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां पर इंसान नहीं रहते हैं और यह बहुत अधिक ठंडा होने की वजह से चूहों के लिए यहां पर रहना काफी मुश्किल होता है। हवादैक्स द्वीप, अलास्का को लगभग 200 वर्षों के बाद 229 साल और कैंपबेल द्वीप, न्यूजीलैंड में चूहा मुक्त घोषित किया गया था । Breaksea द्वीप न्यूजीलैंड में एक उन्मूलन आसपास के छोटे Hawea द्वीप पर एक सफल परीक्षण के आधार पर अभियान के बाद चूहे 1988 में मुक्त घोषित किया गया।

चूहे कितने प्रकार के होते हैं Enggano rat (Rattus everetti )

यह केवल इंडोनेशिया के एंगानो द्वीप पर पाया जाता है। यह गंभीर रूप से खतरे में है।आजकल यह बहुत ही कम देखने को मिलता है।

Philippine forest rat

यह केवल फिलीपींस में पाया जाता है, और पूरे द्वीपसमूह में स्थित है। वैज्ञानिक नाम ब्रिटिश औपनिवेशिक प्रशासक और जूलॉजिकल कलेक्टर अल्फ्रेड हार्ट के नाम पर रखा गया है। वैसे इसकी प्रजातियों पर कोई संकट नहीं है। और यह कीड़े को खाना बहुत अधिक पसंद करता है।

Polynesian rat

भूरे चूहे और काले चूहे के पीछे दुनिया में चूहे की तीसरी सबसे व्यापक प्रजाति है।इसकी उत्पति दक्षिण ऐसिया के अंदर हुई है।न्यूजीलैंड, ईस्टर द्वीप के अंदर भी इसकी प्रजाति रहती हैं और यह जंगलों के अंदर ही नहीं बल्कि इसकी पहुंच मनुष्य के घरों तक भी है।पोलिनेशियन चूहा अन्य चूहों के समान है, जैसे कि काला चूहा और भूरा चूहा। इसमें बड़े, गोल कान, एक नुकीला थूथन, हल्के पेट के साथ काले / भूरे बाल और तुलनात्मक रूप से छोटे पैर होते हैं।

Hainald’s rat

यह केवल इंडोनेशिया के फ्लोर्स द्वीप पर पाया जाता है, जिसमें माउंट रानाका भी शामिल है।  इसके निवास स्थान का हिस्सा केलीमुत्तु नेशनल पार्क है।

Hoogerwerf’s rat

‌‌‌यह चूहा इंडोनेशिया के फ्लोर्स द्वीप पर पाया जाता है, जिसमें माउंट रानाका भी शामिल है।  इसके आवास का कुछ हिस्सा केलीमुतु राष्ट्रीय उद्यान के भीतर संरक्षित है।

चूहे कितने प्रकार के होते हैं Korinch’s rat

यह केवल पश्चिमी सुमात्रा, इंडोनेशिया में पाया जाता है। 20 वीं शताब्दी के आरंभ में एकत्र किए गए दो संग्रहालय नमूनों के आधार पर इसको पहचाना गया था। आनुवंशिक विश्लेषण से संकेत मिलता है कि इसका निकटतम रिश्तेदार रटस हुगेरवेरी है

Maclear’s rat

मैकलियर का चूहा (रैटस मैक्लेरी) हिंद महासागर में क्रिसमस द्वीप पर रहता था। और यह विलुप्त हो चुका है।यह बुलडॉग चूहे के साथ-साथ क्रिसमस द्वीप के मूल निवासी दो प्रजातियों में से एक था।काले चूहों ने मैकलियर के चूहों को एक बीमारी  से संक्रमित कर दिया जिसकी वजह से इस प्रजाति का पतन हो गाया था। 1903 के बाद इस चूहे को कभी भी नहीं देखा गया था।

Nillu rat

नीलू चूहा या श्रीलंकाई पर्वत चूहा (रैटस मोंटानुस) परिवार मुरैना में कृंतक की एक प्रजाति है। यह केवल श्रीलंका में पाया जाता है और यहां पर इसको  तमिल भाषा के अंदर नीलू एली के नाम से जाना जाता है।

Molaccan prehensile-tailed rat

यह केवल इंडोनेशिया के हलमहेरा द्वीप समूह में पाया जाता है, जिसमें मोरोतई, हलमहेरा और बत्जन द्वीप के अंदर पाया जाता है।यह रैटस मोरोटाइनेसिस परिवार की एक प्रजाति है।

Bulldog rat

हिंद महासागर में क्रिसमस द्वीप पर यह चूहा पाया जाता था और अब यह विलुप्त हो चुका है।सिर और शरीर की लंबाई लगभग 25-27 सेमी थी, जो काले चूहों की तुलना में काफी बड़ा था, और उनकी पीठ वसा की दो सेंटीमीटर मोटी परत में ढंके हुए थे। उनका वजन 250-300 ग्राम होने का अनुमान लगाया गया है।।चूहे द्वीप की ऊंची पहाड़ियों और सघन वनों पर रहते थे।1903 ई के अंदर इनके बड़े पैमाने पर मरने की सूचनाएं मिली थी।उसके बाद इन चूहों को कभी भी नहीं देखा गया ।

Kerala rat

केवल भारत के केरल में पाए जाने वाले परिवार मुरीदे में कृंतक की एक प्रजाति है।इसके प्राकृतिक आवास उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय शुष्क तराई के घास के मैदान और दलदली भूमि हैं।

New Ireland forest rat

New Ireland forest rat

यह बिस्मार्क द्वीपसमूह, पापुआ न्यू गिनी में न्यू आयरलैंड मे पाया जाता है। इसके जीवित होने के सबूत अभी नहीं मिल सके हैं। 3000 साल पुराने इस चूहे के जबड़े की खोज की गई थी।यह बहुत ही लंबी चूहे की प्रजाति थी।  न्यू गिनी चूहे की तरह ।

Andaman rat

यह अंडमान द्वीप समूह मे पाया जाता है। और यह पूरी तरह से निशाचर प्रजाति है जो केवल रात मे ही अपना भोजन तलास करती है।‌‌‌यह समुद्र तल से 200 मीटर (660 फीट) तक समुद्र तल से उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगलों में रहती है।

Timor rat

इंडोनेशियाई पश्चिम तिमोर में यह पाए गये हैं और इसे माउंट म्यूटिस के शिखर के पास एकत्र एक नमूने से पहचाना गया था।

Himalayan field rat

‌‌‌इसको सफेद पैर वाले इंडो-चाइनीज चूहे के रूप में जाना जाता है, परिवार मुराइडे में कृंतक की एक प्रजाति है।भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, चीन, म्यांमार, लाओस, थाईलैंड और वियतनाम में इनकी आबादी पाई जाती है। 1845 में ब्रायन ह्यूटन होडसन ने हिमालय मे इस चूहे को पहली बार खोजा था।इसका नाम म्यूस नाइटिडस दिया गया और इसकी दो उप प्रजातियां हैं।सिर और शरीर की लंबाई 160 से 180 मिमी (6 से 7 इंच) है।यह आम तौर पर लगभग 2,750 मीटर (9,000 फीट) तक की ऊंचाई पर प्राथमिक और माध्यमिक दोनों जंगलों में निवास करता है।

Brown rat

उल्लू कितने प्रकार के होते हैं type of owl in hindi

उल्लू का भोजन क्या है owl eating food list

कांटेदार चूहे क्या क्या खाते हैं ,कांटेदार चूहे के बारे मे जानकरी

‌‌‌यह आम चूहा है जो लगभग हर जगह पाया जाता है।सिर और शरीर की लंबाई 28 सेमी (11 इंच) तक होती है, और एक पूंछ उससे थोड़ी छोटी होती है। इसका वजन 140 से 500 ग्राम के बीच होता है।अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में फैल गया है, और यूरोप और उत्तरी अमेरिका के अधिकांश में प्रमुख चूहा है।एशिया, उत्तरी चीन और मंगोलिया के मैदानी इलाकों से उत्पन्न हुआ इनको माना जाता है।

Turkestan rat

यह मोंटाने क्षेत्रों, चट्टानी आवासों के अंदर पाया जाता है। यह लगभग पूरे ऐशिया मे पाया जाता है।1,200-4,250 मीटर की उंचाई पर यह पाया जाता है।

Sunburned rat

सनबर्नड चूहा (रैटस एडुस्टस) इंडोनेशिया के एंगानो द्वीप से चूहे की एक प्रजाति है। यह केवल होलोटाइप से जाना जाता है और 1940 के बाद इसको नहीं देखा गया था।

Sikkim rat

यह भूटान, कंबोडिया, चीन, भारत, लाओस, म्यांमार, नेपाल, थाईलैंड और वियतनाम में पाया जाता है। चूहे का रंग भूरा ऊपरी होता है और सफेद रंग का होता है।

Ricefield rat

राइसफ़ील्ड चूहा 304–400 मिमी लंबा होता है, जिसकी लंबाई 140–200 मिमी और पूंछ की लंबाई 37–41 मिमी होती है। रैटस आर्जेन्टिवेंट का औसत वजन लगभग 97 से 219 ग्राम है। यह एक माध्यम आकार का चूहा होता है।इसके पेट पर सफेद रेखाएं होती हैं।

‌‌‌यह आमतौर पर एक बड़े समूह के अंदर रहते हैं जिसमे एक प्रमुख मादा चूहा और दूसरा पुरूष चूहा होते हैं।रैटस आर्गेन्टिवेंटर के मुख्य आहार में दीमक, कीड़े, टिड्डे, घोंघे, बीज, नट, चावल, सब्जियां और फल यह खाते हैं और सुबह और शाम को यह सक्रिय रहते हैं।

Summit rat

यह केवल किनाबालु और माउंट टैम्ब्युकन और मलेशिया के अंदर पाया जाने वाला चूहा है।और 2,000 और 3,810 मीटर की उंचाई पर यह पाया जाता है।आनुवांशिक विश्लेषण लगभग 300-400 हज़ार साल पहले उत्तरी बोर्नियो से रैटस टायोमेनिकस की एक स्थानीय आबादी रहा करती थी।

Aceh rat

ऐस चूहे को IUCN रेड लिस्ट में डेटा डेफिसिएंट के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। और अभी तक इस प्रजाति के केवल दो चूहे ही मिलें हैं।वैसे इस चूहे को पहले एक रैटस टायोमेनिकस की उप प्रजाति माना जाता था लेकिन बाद मे इसको उससे अलग कर दिया गया ।

Nonsense rat

भारत में निकोबार द्वीप समूह के अंदर पाया जाता है और पहली बार सन 1902 के अंदर इस चूहे को देखा गया था।यह उष्णकटिबंधीय सदाबहार और अर्ध-सदाबहार जंगलों का निवास करता है।‌‌‌वर्तमान के अंदर इस चूहे की प्रजाति को लुप्तप्राय  माना गया है। सन 2004 के अंदर आई सुनामी की वजह से इस चूहे की आबादी के उपर बहुत अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ा था।

Hoffmann’s rat

यह केवल इंडोनेशिया में पाया जाता है, और पूरे सुलावेसी, साथ ही साथ तोगियन द्वीपों में मालेंग द्वीप मे पाया जाता है।।

Koopman’s rat

Rattus koopmani फैमेली से है। और यह यह केवल इंडोनेशिया के सुलावेसी के दक्षिणपूर्वी तट से दूर बंगगई द्वीप समूह (केपुलाुआन बंगगाई) में स्थित पेलेंग द्वीप पर पाया जाता है।

Lesser ricefield rat

इस प्रजाति को सबसे पहले 1871 में रॉबर्ट स्विन्हो द्वारा देखा गया था। यह चीन, लाओस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम में पाया जाता है।

Mentawai rat

मेंतवाई चूहा रेंटस लुगेंस फैमेली से है।यह केवल इंडोनेशिया के मेंतवई द्वीपों में, साइबेरट, सिपोरा, पगई उतारा (उत्तरी पगई द्वीप), और पगाई सेलाटन (दक्षिण पगई द्वीप) के द्वीपों पर पाया जाता है।

Mindoro black rat

‌‌‌यह रैटस माइंडोरेंसिस फैमेली से आता है।यह केवल मिंडोरो द्वीप, फिलीपींस के पहाड़ी और जंगली क्षेत्रों में पाया जाता है।

Little soft-furred rat

रैटस मोलिकोमुलस परिवार की एक प्रजाति है।यहबान्टेंग रीजेंसी, दक्षिण सुलावेसी, इंडोनेशिया में माउंट लैम्पोबट्टंग के ऊपरी ढलानों पर पाया जाता हैयह अपने नरम फर की वजह से जाना जाता है।

Osgood’s rat

रैटस ऑसगूडी परिवार से यह है। और इसका निवास स्थान केवल वियतनाम ही है।

Palm rat

रैटस पामरम परिवार से यह आते हैं और इनका निवास स्थान निकोबार और ग्रेट निकोबार द्वीप समूह में पाया जाता है।ताड़ के चूहे के प्राकृतिक आवास उपोष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय शुष्क जंगल और उपोष्णकटिबंधीय वन के अंदर निवास करते हैं।

दक्षिण पश्चिम फ्लोरिडा के अंदर 2019 मे यह चूहे पाये गए थे । यह चूहे घर के लिए काफी खतरनाक होते हैं भोजन को तो दुषित करते ही हैं इसके अलावा बूंदे भी छोड़ते हैं। यह अनेक बीमारियों के वाहक हैं।

Black rat

रैटस रैटस परिवार से यह आता है। इसको घर के चूहे के नाम से भी जाना जाता है। घरों के अंदर ही काले चूहे पाये जाते हैं।यह भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुआ था, लेकिन अब यह दुनिया भर के अंदर फैल चुका है।‌‌‌यह थोड़ा भूरे रंग का होता है और किसानों के लिए सबसे अधिक हानिकारक है क्योंकि यह उनकी फसलों को चट कर जाता है।और भारत के अंदर करणी माता के मंदिर मे इसी प्रकार के चूहे पाये जाते हैं।

‌‌‌यदि हम काले चूहे के भोजन की बात करें तो इनको सर्वभक्षी माना जाता है। यह फल ,फूल और पत्ते खाते हैं।अकशेरुकी और कशेरुक दोनो ही तरह का यह चूहे भोजन कर सकते हैं।

काला चूहा प्रागैतिहासिक यूरोप और लेवांत में पोस्टगेलियल अवधि के दौरान हुआ। हड्डी के टुकड़े जैसे साक्ष्य यह भी बताते हैं कि इसकी उत्पत्ति यूरोप में नहीं हुई, बल्कि दक्षिण-पूर्व एशिया, संभवतः मलेशिया से हुई।

‌‌‌आपको बतादें कि काला चूहा अपने रक्त के अंदर बहुत अधिक संक्रामक    बैक्टीरिया धारण किये जाने की वजह से यह अनेक प्रकार की बीमारियेां का वाहक होता है।काला चूहा निश्चित रूप से यूरोपीय बंदरगाहों में एक प्लेग वेक्टर था।

Sahyadris forest rat

‌‌‌चूहे की यह प्रजाति यह भारत के उत्तरी पश्चिमी घाटों का मूल निवासी है जहां यह तीन क्षेत्रों, महाराष्ट्र में सतारा, तमिलनाडु में नीलगिरि पहाड़ों और कर्नाटक में कोडागु जिले के अंदर पाई जाती है।सदाबहार जंगलों के अंदर इसका वास देखा गया है। यह पेड़ पर रहता है और फल और कीड़े खाता है।

Simalur rat

यह केवल इंडोनेशिया में, सिमलूर द्वीप और समीप के द्वीपों स्यामेट, लासिया और बाबी में पाया जाता है।

Tanezumi rat

तनेज़ुमी चूहा को एशियाई चूहे के नाम से जाना जाता है।यह पूर्वी, दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी एशिया में व्यापक रूप से पाया जा रहा है, बांग्लादेश, कंबोडिया, चीन, कोकोस  द्वीप समूह, फिजी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल में पाया जाता है।

Malayan field rat

मलेशियाई चूहा एक निशाचर चूहा है। और यह मलेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पाया जाता है। यह एक आम प्रजाति है और इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने इसको अभी इसको लुप्तप्राय की श्रेणी के अंदर नहीं रखा है। यह वृक्षारोपण, झाड़ीदार क्षेत्रों, घास के मैदानों और बगीचों में भी पाया जाता है लेकिन यह इमारतों के अंदर नहीं जाता है।यह पेड़ों पर आसानी से चढ़ सकता है। और घास का फीड करता है। मलायन फील्ड चूहे की सिर और शरीर की लंबाई 140 से 190 मिमी और पूंछ  (6 से 8 इंच) होती है

Bonthain rat (xanthurus group )

यह केवल दक्षिण-पश्चिमी सुलावेसी, इंडोनेशिया में पाया जाता है।

Opossum rat

रैटस मार्मोसुरस परिवार का यह सदस्य है ।यह केवल उत्तरी और मध्य सुलावेसी, इंडोनेशिया में पाया जाता है।

Peleng rat

यह केवल इंडोनेशिया के सुलावेसी के दक्षिण-पूर्वी तट पर पेलेंग द्वीप पर पाया जाता है।

Southeastern xanthurus rat

यह प्रजाति केवल सुलावेसी के दक्षिणपूर्वी प्रायद्वीप से जानी जाती है। और इस प्रजाति के तीन नमूने मिले हैं।1932 में टंकी सलोकको पर्वत पर अंतिम नमूना मिला था।इस प्रजाति को रेड लिस्ट के अंदर डाल दिया गया है।

Yellow-tailed rat

यह केवल उत्तरपूर्वी सुलावेसी, इंडोनेशिया में पाया जाता है।यह पीले रंग का होता है।

Vogelkop mountain rat

‌‌‌यह इंडोनेशिया के चूहे की एक प्रजाति है।यह केवल इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत के बर्ड्स हेड प्रायद्वीप के अंदर पाया जाता है।

Western New Guinea mountain rat

रैटस अरोगन्स परिवार से यह आता है। और यह मध्य और पश्चिमी न्यू गिनी के पहाड़ों में फैली हुई है।

Sula rat

‌‌‌यह चूहा रैटस एलापिनस ‌‌‌परिवार से है।यह केवल इंडोनेशिया में, सुला द्वीपसमूह में तलियाबु और मंगोले द्वीपों पर पाया जाता  है।

Spiny Ceram rat

यह केवल सेराम, इंडोनेशिया में पाया जाता है, जिसे इसके नाम पर रखा गया है।

Long-haired rat

‌‌‌यह चूहा रैटस विलोसिसिमस परिवार से है। ऑस्ट्रेलिया का मूल निवासी है।यह लंबे बालों वाला चूहा ऑस्ट्रेलिया के विशाल क्षेत्रों मे अच्छी तरह से फैला हुआ है। लंबे बालों वाले चूहे को इसके बहुत लंबे, मोटे गार्ड बालों द्वारा पहचाना जा सकता है जो नरम अंडरफ़र की रक्षा के लिए एक बाहरी परत बनाते हैं।

नर लंबे बालों वाला चूहा लगभग 150 मिमी की पूंछ की लंबाई के साथ 187 मिमी के औसत आकार तक बढ़ सकता है, जबकि एक मादा 141 मिमी की अनुमानित पूंछ की लंबाई के साथ 167 मिमी के औसत तक बढ़ सकती है। नर का औसत वजन 156 ग्राम और मादा का वजन  112 ग्राम होता है। ‌‌‌यह लंबे बालों वाले चूहे समशीतोष्ण, उपोष्णकटिबंधीय, रेगिस्तानी और हॉकॉक घास के मैदानों में पाए जाते हैं।न्यू साउथ वेल्स में 130,000 वर्ग किलोमीटर तक  इन चूहों को देखा गया है।क्वींसलैंड, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और अधिकांश उत्तरी क्षेत्र और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के अंदर इनको देखा जाता है। इन चूहों की सबसे ‌‌‌बड़ी खास बात तो यह होती है कि यह 13 दिन तक बिना पानी पीये बीता सकते हैं।

Pale field rat

पेल फील्ड चूहा ऑस्ट्रेलिया का एक छोटा चूहा है जो निशाचर है।यह महाद्वीप के उत्तर और पूर्व में घास के मैदानों, सेज और गन्ने के खेतों के अंदर रहना पसंद करता है।इस प्रजाति का व्यवहार विनम्र होता है यह समूहों के अंदर रहना पसंद करते हैं। ‌‌‌इनका प्रजनन सर्दी के अंदर होता है।ऑस्ट्रस चक्र 4 से 5 दिनों का होता है, गर्भकाल की अवधि 21 से 22 दिन होती है। वजन सीमा 50 से 210 ग्राम है। रैटस टुन्नी में हल्के गुलाबी रंग के कान होते हैं जो 15 से 20 मिमी लंबे होते हैं और उनकी बड़ी आँखों में उभरी हुई शक्ल होती है। मादा में कुल दस निप्पल, एक पेक्टोरल और चार वंक्षण जोड़े होते हैं।

Dusky field rat

यह ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में पाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में यह उत्तरी क्वींसलैंड में और पूर्वी तट के साथ-साथ दक्षिण में शोलवाटर खाड़ी के रूप में पाया जाता है।यह प्रजाति भी खतरे मे है।

Australian swamp rat

ऑस्ट्रेलियाई दलदल चूहे खास प्रकार के चूहे होते हैं। इनकी लंबाई 6 इंच तक होती है और पूंछ 4 इंच तक होती है।और वजन 150 ग्राम होता है। काले भूरे रंग के फर इनके होते हैं।इसकी उदर की सतह क्रीम से भूरे रंग की होती है और इसमें छोटे कान होते हैं जो लगभग बालों से छिप जाते हैं। पूंछ गहरे भूरे रंग की, टेढ़ी-मेढ़ी और कम बालों वाली होती है।

दलदल चूहा दक्षिण और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के तट के पास पाया जाता है। यह फ्रेजर द्वीप से तराई के देश में न्यू साउथ वेल्स मे पाया जाता है। इसका पसंदिदा निवास स्थान पानी वाला स्थान होता है।जहां पर अधिक वनस्पति होती हो । गर्मियों के महीनों के दौरान, प्रजातियाँ कीटों के साथ-साथ फफूंद का भी सेवन करते हैं। हालांकि प्रजनन के मौसम के दौरान इनको अधिक खाने की आवश्यकता होती है।‌‌‌वैसे तो यह चूहा निशाचर होता है लेकिन यह दिन के अंदर भी सक्रिय होता है। दिन मे वनस्पतियों को आसानी से खाने मे सक्षम होता है।गर्भधारण की अवधि इनके अंदर 23 से 25 दिन तक चलती है।

Bush rat

एक छोटा ऑस्ट्रेलियाई निशाचर जानवर है। यह एक सर्वभक्षी चूहा है। और बहुत ही सामान्य रूप मे पाया जाता है। इसकी चार उप-प्रजातियां मान्यता प्राप्त हैं, प्रत्येक अलग-अलग क्षेत्रों या निवास स्थान में होती हैं।दक्षिण के तटीय क्षेत्र में और महाद्वीप के पूर्व में, रॉकहैम्प्टन, क्वींसलैंड से विक्टोरिया में टिमबून तक इस चूहे का निवास स्थान है।

इसमें छोटे टैंम्पिक बुलै और एक सीधा चीरा लगा होता है। वयस्क झाड़ी के चूहे ऑस्ट्रेलियाई दलदली चूहे  से अलग होते हैं यह छोटे होते हैं।इस चूहे के पैर गूलाबी रंग के होते हैं।

झाड़ी चूहा मुख्य रूप से दक्षिण और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के तटीय क्षेत्रों में पाया जाता है

Dusky rat

‌‌यह चूहा केवल उत्तरी क्षेत्र, ऑस्ट्रेलिया के मानसूनी उप-क्षेत्रीय मैदानों में पाया जाता है।पश्चिमी अर्नहेम लैंड के कुनविनजुको इस जानवर को मुल्बू कहते हैं।

Slender rat

‌‌‌यह रैटस वेरकुंडस परिवार का है। और यह यह पश्चिम पापुआ, इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में पाया जाता है।

Van Deusen’s rat

यह दक्षिण-पूर्व पापुआ न्यू गिनी के पहाड़ों मे पाया जाता है। यह वान डूसैनी परिवार से आता है।

Stein’s rat

यह पश्चिम पापुआ, इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में पाया जाता है।स्टीन का चूहा रैटस स्टेनी परिवार का है।

Glacier rat

ग्लेशियर चूहा रैटस रिकार्डसोनी परिवार से है।श्चिम पापुआ, इंडोनेशिया के पास न्यू गिनी हाइलैंड्स के लिए स्थानिक है। समुद्र तल से इसकी ऊंचाई सीमा 3,225–4,500 मीटर  उंचाई तक पाया जाता है।

‌‌‌चूहे के प्रकार Large New Guinea spiny rat

बड़ा न्यू गिनी स्पीन चूहा रैटस प्रेटोर परिवार से आता है।यह इंडोनेशिया, पापुआ न्यू गिनी और सोलोमन द्वीप में पाया जाता है।

Pocock’s highland rat

पोकॉक के हाइलैंड चूहे का वर्णन पहली बार 1941 में सर जॉन एलरमैन ने किया था। इस चूहे का नाम  नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम, लंदन में काम करने वाले प्राणी विज्ञानी रेजिनाल्ड इनेस पोकॉक के नाम पर रखा गया था यह आकार में बड़ा है और थोड़ा गहरा फर है। यह भी रैटस अरोगन्स के समान है।यह प्रजाति पापुआ प्रांत, इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी के सेंट्रल कॉर्डिलेरा क्षेत्र के अंदर पाया जाता है।यह पहाड़ी उष्णकटिबंधीय जंगलों में 1500 से 2500 मीटर के बीच पाया जा‌‌‌ ता है। यह IUCN पर कम से कम चिंता के रूप में सूचीबद्ध है। क्योंकि अभी इसका वितरण व्यापक रूप से मौजूद है।

Arianus’s rat

Arianus's rat

एरियनस का चूहा को एरियनस का न्यू गिनी पर्वत चूहा भी कहा जाता है, इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत के पहाड़ों के मूल निवासी चूहे की एक प्रजाति है।

‌‌‌चूहे के प्रकार New Guinean rat

यह केवल केंद्रीय पापुआ न्यू गिनी के कुछ हिस्सों में पाया जाता है।

Moss-forest rat

काई-वन चूहा रैटस नीब के अंदर आता है और यह यह इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में पाया जाता है।

Cape York rat

केप यॉर्क चूहा  रैटस ल्यूकोपस परिवार का है।यह दक्षिणी न्यू गिनी में, इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी में और ऑस्ट्रेलिया में केप यॉर्क प्रायद्वीप में पाया जाता है।

Japen rat

जापेन चूहा रैटस जोबेंसिस परिवार से है।यह प्रजाति यापेन, बियाक-सुपियोरी और पश्चिमी पापुआ, इंडोनेशिया के ओवी द्वीपों में पाई जाती है।

Giluwe rat

गिलुवे चूहा रैटस गिलुवेन्सिस परिवार का सदस्य है।यह केवल पापुआ न्यू गिनी में, माउंट गिलुवे पर और काइजेंडे हाइलैंड्स के उप-घास के मैदानों में पाया जाता है।

Western New Guinea mountain rat

पश्चिमी न्यू गिनी पर्वत चूहा (रैटस अरोगन्स) मध्य पश्चिम पहाडियों पर पाया जाता है।

Sula rat

mouse

सुला चूहा (रैटस एलापिनस) यह केवल इंडोनेशिया में, सुला द्वीपसमूह में तलियाबु और मंगोले द्वीपों पर पाया जाता है।

Spiny Ceram rat

स्पाइनी सेरम चूहा (रैटस फेलिसस)यह केवल सेराम, इंडोनेशिया में पाया जाता है,

चूहे कितने प्रकार के होते हैं ? लेख के अंदर हमने चूहों के अलग अलग प्रकार के बारे मे और उनके वितरण के बारे मे जाना । हमे यकीन है कि आपको यह लेख पसंद आयेगा । यदि आपकी कोई समस्या है तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।