बतख के बारे मे जानकारी information about duck

आइए जानते हैं  बतख के बारे मे जानकारी , information about duck in hindi ,‌‌‌बतख के प्रकार के बारे मे विस्तार से ।

‌‌‌बतख परिवार को कई उप प्रजातियों के अंदर विभाजित किया गया है। वैसे बतख कई बार हंस और गीज के जैसी होती है लेकिन इनको बतख के अंदर नहीं रखा जाता है।और देखने मे लून या गोताखोर, गेरेब्स , गैलिन्यूल्स और कूट भी बतख के जैसे लगते हैं। ‌‌‌बतख भी अपेक्षाकृत लंबे गर्दन वाले होते हैं, यद्यपि वे लंबे समय तक गले और हंसों के समान नहीं होते हैं। और मादा बतख का शरीर काफी गोलाकार होता है।और बिल आमतौर पर दांतेदार होता है।

बतख के बारे मे जानकारी

पंख बहुत मजबूत होते हैं और आम तौर पर छोटे और नुकीले होते हैं, और बतख की उड़ान के लिए तेज निरंतर स्ट्रोक की आवश्यकता होती है।

‌‌‌बतख को उड़ाने के लिए पंखों मे मांसपेशियों की आवश्यकता होती है। हालांकि कुछ बतख उड़ती भी नहीं हैं। इसके अलावा बतख की कुछ प्रजातियां अस्थाई रूप से उड़ान भरती हैं। जैसे खाने की तलास मे इधर उधर जाती हैं।

कॉर्कस्क्रू आकार की योनि होने की वजह से नर कभी भी मदा बतख के साथ जबरदस्ती नहीं कर सकता है। जो अपने आप मे सबसे आश्चर्यजनक बात है।

Table of Contents

‌‌‌बतख क्या खाते हैं ? information about duck in hindi

बतख विभिन्न प्रकार के खाद्य स्रोतों जैसे घास , जलीय पौधे, मछली, कीड़े, छोटे उभयचर, कीड़े और छोटे मोलस्क खाते हैं ।डबलिंब बतख पानी और जमीन के उपर फीड करते हैं। और इनकी चोच मे कंघी के जैसी संरचना होती है जिसको पेक्टेन कहते हैं। इतना ही नहीं यह इसकी मदद से शिकार भी करते हैं।

गोताखोरी बतख और समुद्री बतख पानी के भीतर भी शिकार करती हैं। और यह आसानी से जलमग्न रहने मे सक्षम होती हैं। लेकिन इनको उड़ान भरने मे कठिनाई होती है क्योंकि यह काफी भारी होती हैं। इसके अलावा बतखों की चौड़ी चोंच होती है जिसकी मदद से यह आसानी से पानी के अंदर से मोलास्क और कीड़ों को निकाल कर खा ‌‌‌सकती हैं।हालांकि यह अपनी चोंच से जमीन पर खुदाई बहुत ही कम करती हैं कारण यह है कि इनकी चोंच को चोट लग सकती है।वैसे आपको बतादें कि यदि आपके पास एक बतख है तो उसे रोटी नहीं खिलानी चाहिए । इससे बतख को नुकसान होता है।

‌‌‌ बतख के बारे मे जानकारी बतखों के अंदर प्रजनन

वैसे आपको बतादें कि बतखों को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। और अधिकांश बतखें अपने पूरे जीवन किसी एक ही साथी के साथ रहती हैं। बहुत कम बतखें अपना जीवन साथी बदलती हैं।

और आपको बतादें कि बतखें साल के अंदर सिर्फ एक बार ही प्रजनन करती हैं।इसके लिए वे सबसे पहले एक घोसला बनाती ‌‌‌ हैं और प्रजनन के बाद उस घोसले के अंदर ही अंडे देती हैं।मादा बतख अंडों को सेती हैं और फिर उनसे बच्चे निकलने के बाद उनकी देखभाल भी करती हैं। जब बच्चे थोड़े बड़े हो जाते हैं तो वे उनको पानी के अंदर लेकर जाती हैं।लेकिन कई बार बच्चों के अंदर कई तरह के दोष आनुवंशिक दोष या हाइपोथर्मिया, भुखमरी या बीमारी ‌‌‌के लगने से उनकी मौत भी हो जाती है।

‌‌‌बतखों के अंदर संचार

अमेरिकी और प्रशांत काले बतख , स्पॉट बिल बतख , उत्तरी पिनटेल और आम चैती जैसे बतख कई तरह की आवाजे निकालते हैं।सीटी, कूइंग, योडेल्स और ग्रंट्स आदि तरह की आवाजे बतख निकालती हैं। हालांकि इस विषय के बारे मे अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

‌‌‌बतखों का बंटवारा

बतखें  कई प्रजातियां दक्षिण जॉर्जिया और ऑकलैंड द्वीप जैसे उप-अंटार्कटिक द्वीपों पर रहने का प्रबंधन करती हैं । कई बतख अपने आप को हवाई , न्यूजीलैंड और केर्गुएलन जैसे समुद्री द्वीपों पर भी रहती हैं। इसके अलावा कुछ बतखे खानाबदोश होती हैं जोकि भारी बारिश के समय अपने क्षेत्र को छोड ‌‌‌कर किसी दूसरे स्थान पर चली जाती हैं और जब बारिश कम होती है तो वे वापस आ जाती हैं।

‌‌‌बतख का शिकार

बतख के कई शिकारी हैं।यदि बतखें पानी के अंदर तैरती हैं तो मगरमच्छ इनका आसानी से शिकार कर लेता है। और बतखों को जमीन पर बाज ,उल्लू और लोमड़ी शिकार कर लेती है। यह इनके अंडों को आसानी से खा जाते हैं।इसके अलावा जमीन पर भी बतखें अधिक सुरक्षित नहीं हैं। बतखों को सबसे अधिक खतरा ‌‌‌इंसानों से होता है। एक इंसान आसानी से किसी भी बतख का शिकार कर सकता है।

‌‌‌बतख को पातलू बनाने का कार्य

दोस्तों आपको बतादें कि बतख का प्रयोग मांस के लिए किया जाता है।दुनिया के अंदर हर साल 3 बिलियन से अधिक बतख मारे जाते हैं।बतखों को पाला जाता है और मांस अंड़े व इनके पंखों का उपयोग किया जाता है। अब तो बतखों के लिए फार्म खोले जाते हैं और वहां पर इनको पालकर और बड़ा ‌‌‌ करके बेच दिया जाता है।

‌‌‌बतख के बारे मे अनोखे तथ्य

‌‌‌बतख के बारे मे अनोखे तथ्य

दोस्तों बतख काफी अनोखे जानवर होते हैं।आइए जानते हैं बतख के बारे मे कुछ रोचक तथ्य ।

  • ‌‌‌सभी बतखें Anatidae परिवार से आती हैं। यह वही परिवार है जिसके अंदर हंस और गीज आते हैं।इस परिवार के अंदर 140 से 175 पक्षी आते हैं।
  • अंटार्कटिका एक ऐसी जगह है जहां पर बतखें नहीं पाई जाती हैं। इसके अलावा बतखें दुनिया भर के अंदर देखने को मिलती हैं। हालांकि हर जगह कई प्रकार की प्रजातियां होती हैं।
  • ‌‌‌एक बतख के बच्चे को ही बतख कहा जाता है और नर को ड्रेक और मादा को मुर्गी के नाम से जाना जाता है।बतख के समूह को टीम के नाम से जानते हैं।
  • बतख के पंख काफी खास होते हैं। मोमी कोटिंग के साथ यह पूरी तरह से जलरोधी होते हैं।जब बतख पानी के नीचे गोता लगाती है, तो त्वचा के ठीक बगल में पंखों की नीचे की परत पूरी तरह से सूख ‌‌‌जाती है।
  • ‌‌‌एक बार जब बच्चा अंडे से निकल जाता है तो वह जल्दी ही सूख जाता है।और उनकी मां उनको पानी के अंदर तैरना सीखा देती है। यही कारण है कि वे छोटे होने के बाद भी पानी मे आसानी से तैर सकते हैं।
  • ‌‌‌नर बतख के पंख जब नए आ रहे होते हैं तो यह पूरी तरह से उड़ान रहित हो जाते हैं और कोई भी इनका आसानी से शिकार कर सकता है।इस दौरान यह नर बतख झूंड के अंदर दूर दराज इलाकों के अंदर छुपकर रहते हैं।
  • ‌‌‌घरेलू बतख की 40 से अधिक नस्ले हैं। और सभी सफेद पंख लिये हुए होती हैं।इनको लांग आइलैंड बतख भी कहा जाता है।अंडे और मांस के लिए इन बतख को पाला जाता है।
  • ‌‌‌आपको बतादें कि बतख को 500 से अधिक वर्षों से पालतू बनाया जा चुका है।सभी घरेलू बतख मालार्ड या मस्कॉवी बतख होते हैं जिनको रखा जाना काफी आसान होता है।
  • ‌‌‌बतख अपने घोसले का निर्माण करने के लिए नरम पंखों का प्रयोग करती है।अन्य बतख घोंसले के शिकार सामग्री में घास, मिट्टी, टहनियाँ, पत्ते, नरकट और अन्य पौधे का भी प्रयोग करती हैं।
  • ‌‌‌बतख एक सामाजिक जानवर जो सबसे अधिक आराम से महसूस करते हैं जब वे अन्य बतख के एक बड़े समूह में होते हैं।
  • एक बतख की उम्र 20 साल तक होती है यदि उसकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए तो । हालांकि जंगल मे इसकी उम्र कम होती है।
  • ‌‌‌अंडे का उत्पादन प्रकाश के हिसाब से प्रभावित होता है।दिन के समय बतख अधिक अंडे देती है। यही कारण है कि किसान अंडों का उत्पादन बढ़ाने के लिए कृत्रिम रोशनी की व्यवस्था करते हैं।
  • ‌‌‌आपने भी देखा होगा कि बतख के बच्चे ठंड के अंदर आसानी से चल सकते हैं और तैर सकते हैं। इसका कारण यह है कि बतख के पैर ठंड महसूस नहीं कर सकते हैं।
  • ‌‌‌बतख खुद को गर्म रखने के लिए अपने पंखों का प्रयोग करती है लेकिन उनके पैर के अंदर किसी भी प्रकार की रक्तवाहिनियां नहीं होने की वजह से उनको गर्म रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • ‌‌‌क्या आप जानते हैं कि बत्तख चट्टान खाती हैं ? बतख आमतौर पर कंकड़ और पत्थर खा सकती है। वह भोजन को तोड़ने के लिए ऐसा करती है।
  • ‌‌‌बतख की आंखे उनके सिर के किनारे पर होती हैं और इसी वजह से यह 340 डिग्री तक आसानी से देख सकती हैं।आंखों के आकार के कारण, वे एक साथ वस्तुओं को निकट और दूर तक देख सकते हैं। अंत में, बतख रंग में  भी देख सकते हैं!
  • ‌‌‌सबसे तेजी से उड़ान भरने वाली बतख का नाम मैगनर  है।पहले यह रिकोर्ड एक कैनवसबैक बतख के पास था, जिसने 72 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी थी।
  • मैगनर  ने 100 मील प्रतिघंटे के हिसाब से उड़ान भरी थी।
  • ‌‌‌आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बतखें हवाई जहांज की तरह उंची उड़ान को भरने मे सक्षम होती हैं।बत्तख आम तौर पर हवा में 200 से 4,000 फीट की दूरी तय करती हैं। एक रिकोर्ड के अनुसार 21000 फिट की उंचाई पर एक बतख को मारा गया था जोकि सबसे अधिक उंचाई बताई गई है।
  • ‌‌‌बतखों के अंदर गार्ड बतख होते हैं। जैसे इंसानों के अंदर गार्ड होता है। इन गार्ड बतखों की विशेषता यह होती है कि यह एक आंख को खुला रखकर सोते हैं।और कुछ भी समस्या होने पर दूसरों को इसकी सूचना दे सकते हैं।

‌‌‌बतख के प्रकार के बारे मे जानकारी

बत्तख की अधिकांश नस्लें जंगली मालार्ड , अनस प्लैटाइरिनकोस से प्राप्त होती हैं , जबकि एक छोटा अल्पसंख्यक मस्कॉवी बतख , केरीना मोचाटा के वंशज हैं। यहां पर कुछ मान्यता प्राप्त बतख की नस्लों के बारे मे वर्णन किया जा रहा है।

Abacot Ranger

Abacot Ranger एक घरेलू बतख की नस्ल है।मूल रूप से अंडे और मांस के लिए विकसित एक उपयोगिता नस्ल है।एबाक रेंजर को 1917 से 1922 के बीच यूनाइटेड किंगडम में एबॉट डक रेंच, फ्राइडे वुड, कोलचेस्टर के श्री ऑस्कर ग्रे द्वारा विकसित किया गया था ।और इसका वजन लगभग 3 किलोग्राम तक होता है। ‌‌‌यह नस्ल देखने मे सफेद और उपर से खाकी रंग की होती है।

Alabio duck

Alabio duck Kabupaten Hulu Sungai Utara , Kalimantan Selatan , इंडोनेशिया के अंदर देखने को मिलती है और इसको मांस के लिए पाला जाता है।

अमेरिकन पेकिन

हिंदी की खोज किसने की ? और hindi language history

सपने मे टमाटर देखने के अर्थ और मतलब sapne me tamatar

हनुमान चालीसा पढ़ने के जबरदस्त फायदे जानिए

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने के 16 जबरदस्त फायदे

सूअर मांस खाने के जबरदस्त फायदे

जेबरा के बारे मे जानकारी और जेबरा के प्रकार

अमेरिकन पेकिन एक अमेरिकी नस्ल है जो चीन से अमेरिका लाई गई थी।वर्तमान के अंदर यह बतख कई देशों के अंदर प्रतिबंधित भी है।इस बतख को 3000 साल पहले ही चीन के अंदर पालतू बना लिया गया था।10 वीं शताब्दी के अंदर राजाओं के भोजन मे इस बतख का उल्लेख मिलता है।

अमेरिकी पेकिन बड़ा और ठोस रूप से निर्मित है। शरीर आयताकार है।स्तन चिकने और चौड़े होते हैं और एक स्पष्ट कील नहीं दिखाते हैं । सिर बड़ा और गोल है, और गर्दन मोटी है।पैर पीले और नारंगी रंग के होते हैं।

‌‌‌अमेरिका मे इस बतख को मांस के लिए पाला जाता है। और बतख की यह नस्ल काफी तेजी से बढ़ती है। इसका वजन एक सप्ताह के अंदर ही 3.5 किलो तक पहुंच जाता है।यह शांत स्वाभाव वाले होते हैं।यह बतख साल के अंदर 150 अंडे देती हैं । हालांकि अंडे को कृत्रिम रूप से ऊष्मायन करने की आवश्यकता हो सकती है ।

दुसरे नामसफेद पेकिनलॉन्ग आइलैंड डक
उद्गम देशचीन
वितरणदुनिया भर
प्रयोग करेंमांसअंडे
लक्षण
वजनपुरुष: 4.5 किग्रा (10 पाउंड)  28 महिला: 4.1 किग्रा (9 पाउंड) 28
अंडे का रंगसफेद या रंगा हुआ

अंकोना बतख Ancona duck

अंकोना बतख Ancona duck

यह एक घरेलू बतख की नस्ल है और इसकी उत्पति अमेरिका के अंदर हुई है।यह पता चला है कि 20 वीं सदी के अंदर यह इंलैंड की नस्ल था।इस नस्ल का नाम नाम का एक डॉक्यूमेंट्सविले, न्यूयॉर्क के एक WJ Wirt ने रखा था।

एंकोना मध्यम आकार का है, और इसका वजन लगभग 2.3-2.9 किलोग्राम होता है। और इसका अंडाकार सिर होता है। इसके अलावा  रंग काला और सफेद होता है। यक नीले और चॉकलेट रंग की भी होती हैं। टांगों को नारंगी, काले या भूरे रंग के साथ देखा गया है। ‌‌‌इस नस्ल की सबसे बड़ी बात यह है कि यह अंडे के उत्पादन मे काफी अच्छी है। प्रति वर्ष कुछ 210-280 अंडे का उत्पादन करती है ये नीले, हरे, सफ़ेद, चित्तीदार, क्रीम या रंग वाले हो सकते हैं।

सिल्वर एपलीर्ड बतख Silver Appleyard

By Barbieri Anna Maria – Own work, CC BY-SA 3.0, wiki

यह बीसवीं सदी के पूर्वार्द्ध में रेजिनाल्ड एपलीयार्ड द्वारा बनाया गया था।इसका मुख्य उदेश्य अंडे और मांस का उत्पादन ही था।इस बतख का वजन 6 से 8 पाउंड होता है और इस नस्ल के ड्रेक्स में पीले या हरे रंग का रंग का बिल होता है जो कभी – कभी बतख के बड़े होने पर धारीदार रूप धारण कर लेता है। ड्रेक में एक शाहबलूत लाल स्तन, भुजाएँ ‌‌‌होती हैं। ‌‌‌इस बतख के पंख गहरे और कास्य रंग के होते हैं और पैर नारंगी रंग के होते हैं।भूरे रंग के उपर इंद्रधनुषी रंग के साथ एक गोल सिर होता है।वर्तमान मे यह प्रजाति गम्भीर रूप से संकटग्रस्त प्रजाति है।

‌‌‌बतख की स्थितिएफएओ (2007): गंभीर रूप से संकटग्रस्त
दुसरे नामAppleyard
उद्गम देशयूनाइटेड किंगडम
प्रयोग‌‌‌अंडे व मांस के लिए
लक्षण Traits
वजनmale: 3.6–4.1 किग्रा  महिला: 3.2-3.6 किलो 
त्वचा के रंगसफेद
अंडे का रंगसफेद

Call duck

Call duck

Call duck बतख को भी पालतू बनाया जा सकता है।यह देखने मे अन्य बतखों की तरह होती है। इसका प्रयोग सजावट के लिए किया जा सकता है। हालांकि यह अन्य बतखो से छोटी होती है।नीदरलैंड के अंदर इस कॉल बतख का प्रयोग  फ़नल ट्रैप में अन्य बतख को लुभाने के लिए किया गया था । 17 वीं शताब्दी में नीदरलैंड में आयात किया गया था।यह 1850 के दशक तक ब्रिटिश द्वीप समूह में पेश किया गया था।और उस समय इनकी संख्या काफी कम हो गई थी लेकिन प्रजनन करने वालों ने इसको फिर से लोकप्रिय बना दिया था।

ऑस्ट्रेलियाई पोल्ट्री मानक समिति ऑस्ट्रेलिया में मौजूद कॉल डक को एक अलग नस्ल के रूप मे देखती है।ऑस्ट्रेलियाई पोल्ट्री मानक ने ऑस्ट्रेलियाई कॉल के अपने परिचय में कहा है कि नस्ल काफी हद तक बड़ी है और उत्तरी अमेरिकी कॉल के लिए एक अलग रंग रेंज है।

Australian Spotted

Australian Spotted एक प्रकार की संयुक्त राज्य की नस्ल है।इस नस्ल को कई नस्लों को मिलाकर संकर बनाया गया था।1928 में ऑस्ट्रेलियन स्पॉटेड का पहला प्रदर्शन शुरू हुआ था। ऑस्ट्रेलियाई धब्बों की तीन अलग-अलग रंग किस्में हैं हरे रंग के सिर, नीले सिर और चांदी के सिर के साथ ।

Aylesbury duck आयलेसबरी डक

‌‌‌इस नस्ल को भी पालतू बनाकर रखा जाता है और इस नस्ल को मांस के लिए पाला जाता है।गुलाबी बिल, नारंगी पैर और पैर, एक असामान्य रूप से बड़ी कील होती है और यह काफी बड़ी बतख होती है।आयलेसबरी बतख आयल्सबरी शहर का प्रतीक है। आयलेसबरी यूनाइटेड एफसी को “द डक” उपनाम दिया गया है और इसमें उनके क्लब बैज पर एक आयलेसबरी बतख शामिल है,

आयलेसबरी बत्तख में शुद्ध सफ़ेद आलूबुखारा और चमकीले नारंगी पैर और पैर होते हैं और इसकी पतली हल्की हंस जैसी गर्दन होती है।इसके अलावा एक गुलाबी बिल भी होता है।यह बतख प्रजनन के बाद अंडों को 28 दिन तक सेते हैं।पैदा होने के 8 सप्ताह तक नर और मादा मे भेद नहीं किया जा सकता है। 1वर्ष की आयु तक, मादा और नर क्रमश 6 और 7 पाउंड (2.7 और 3.2 किलोग्राम) के औसत वजन तक बढ़ते हैं, हालांकि नर लगभग 10 पाउंड (4.5 किलोग्राम) तक पहुंच सकते हैं। ‌‌‌हालांकि इस बतख का स्वाद काफी खराब होता है लेकिन मांस अन्य बतखों के मांस की तुलना मे काफी सस्ता होता है।

Bali duck

‌‌‌इस बतख को बाली क्रेस्टेड बतख या क्रेस्टेड धावक बतख के नाम से भी जाना जाता है । यह मुख्य रूप से सजावट के लिए ही पाला जाता है।बली बत्तख का वजन लगभग 2.25–2.75 किलोग्राम होता है।और इसका शरीर काफी दुबला पतला होता है।इसका सिर मोटा होता है और बिल आकृति भी होती है।

बाली बतख अलग अलग प्रकार के  रंगों में आती है, लेकिन सबसे आम सफेद, भूरे और एक मॉलर्ड रंग हैं। यह एक वर्ष में 120-250 अंडे का उत्पादन करता है। यह अंडे नीले-हरे से सफेद रंग के हो सकते हैं। ‌‌‌बाली बतख घरेलू बतख की सबसे पुरानी नस्लों मे से एक है।लेकिन इसका प्रयोग अंडे और मांस के लिए नहीं किया जा सकता है।

Muscovy duck

Muscovy duck विशेष रूप से में फ्लोरिडा , लुइसियाना , मैसाचुसेट्स , और कम रियो ग्रांडे घाटी के टेक्सास , के बड़े द्वीप हवाई , साथ ही दक्षिणी सहित उत्तरी अमेरिका के कई अन्य भागों में देखने को मिलती है।

‌‌‌इस बतख का नर 30 इंच का होता है।नर का वजन 7 किलो का होता है और मादा काफी छोटी होती है। इसका वजन 3 किलो तक होता है।यह मुख्य रूप से काले और सफेद रंग के होते हैं।इनके पीछे इंद्रधनुषी पंख होते हैं व इनके बिल पीले ,गुलाबी ,रंगों के साथ होता है।

सभी मुस्कोवी बतख के पैरों में लंबे पंजे होते हैं और एक चौड़ी, सपाट पूंछ होती है।घरेलू ड्रेक (पुरुष) में, लंबाई लगभग 86 सेमी (34 इंच) और वजन 4.6–6.8 किलोग्राम  है, जबकि घरेलू मुर्गी  64 सेमी  से अधिक छोटी है। लंबाई और 2.7–3.6 किलोग्राम होता है।आपको बतादें कि बड़े नर का वजन 8 किलो तक जा सकता है।जबकि ‌‌‌मादा का वजन 5 किलो तक जा सकता है।

wild Muscovy duck जिससे अन्य Muscovy बतख की उत्पति हुई लंबाई  26 से 33 इंच, विंगस्पैन 54 से 60 और वजन 1.1 से 4.1 किलोग्राम (2.4 से 9.0 एलबी) तक हो सकता है।इनके सर पर छोटा सिख होता है।बिल हल्का गुलाबी रंग के धब्बों के साथ काला है। बिल बेस पर एक काला या गहरा लाल घुंडी भी होती है।

‌‌‌इन बतखों की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह स्थिर जोड़े नहीं बनाती हैं।यह या तो जमीन पर या फिर पानी के अंदर मिलेंगे । फेरल मस्कॉवी बतख शहरी और उपनगरीय झीलों के पास और खेतों पर, पेड़ की गुहाओं में या जमीन पर, यार्ड में झाड़ियों के नीचे, अपार्टमेंट बालकनियों पर, या छत के ओवरहांग के नीचे प्रजनन कर सकते हैं। यह एक छेद के अंदर 8 से 16 अंडे देती है।बतख अंडे सेती है और मादा अंडे सेना 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ देती है। इस दौरान वह अपने अन्य कार्य जैसे खाना पीना आदि कर लेती है।

‌‌‌बच्चे जन्म लेने के बाद अपनी मां के साथ 10 से 12 सप्ताह तक रहते हैं और उसके बाद अपनी मां से अलग होकर विचरण करते हैं।

East Indie

पूर्व इंडी या काले पूर्व भारतीय एक सजावटी है नस्ल की घरेलू बतख । यह बैंटम नस्ल है। लेकिन इस नस्ल की उत्पति सही से ज्ञात नहीं है।ईस्ट इंडी एक बैंटम नस्ल है, जिसका वजन आमतौर पर 1 किलोग्राम से कम होता है । इसमें बहुत गहरा, चमकदार हरा-कालापन और एक काला बिल है इसके अलावा यह सफेद पंख भी विकसित कर सकती  ‌‌‌ है। ‌‌‌इसके अलावा यह उड़ने मे भी सक्षम होता है।

‌‌‌बतख की वर्तमान स्थितिएफएओ (2007) संकटग्रस्त 
‌‌‌बतख के दुसरे नामब्लैक ईस्ट इंडियनब्लैक ईस्ट इंडीजब्राजीलब्यूनस आयर्सपन्नालैब्राडोर 
उद्गम देशसंयुक्त राज्य अमेरिका
वितरणअंतरराष्ट्रीय
प्रयोग करेंसजावटी
लक्षण
वजनपुरुष 0.9 किग्रा  महिला 0.7–0.8 किग्रा

Swedish Blue

ब्लू स्वीडिश एक स्वीडिश है नस्ल की घरेलू बतख  है। यह उन्नीसवीं शताब्दी के दौरान उभरा था। स्वीडिश ब्लू एक मध्यम आकार की बतख होती है। नर का वजन 3–4 किलोग्राम और मादा का वजन आमतौर पर 2.53.5 किलोग्राम होता है ।इन बतखों के अंडाकार के सिर होते हैं।यह सफेद और भूरे रंग के अंडे देती हैं।

Orpington Duck

‌‌‌यह एक घरेलू बतख की नस्ल है।यह भी एक दौहरे उदेश्य वाली नस्ल है जोकि अंडे और मांस के लिए रखी जाती है।ऑर्टिंगटन में ट्रिम, अंडाकार आकार के सिर, लंबी गर्दन, लंबे शरीर, गहरे स्तन और थोड़ा ऊंचा खड़ा होता है। रंग पैटर्न के संबंध में एकरूपता महत्वपूर्ण है।इनके पास नारंगी रंग के पैर होते हैं।‌‌‌इस बतख का वैज्ञानिक नाम अनस प्लैटिरहिनचोस डोमेस्टिकस होता है।

Khaki Campbell

Khaki Campbell एक ब्रिटिश नस्ल है और इसको 1898 ई के अंदर जनता के सामने पेश किया गया था।श्रीमती एडेल कैंपबेल ने 1887 के आसपास मुर्गी पालन शुरू किया और बाद में अंधाधुंध प्रकार का एक भारतीय रनर डक खरीदा यह एक असाधारण नस्ल थी जो 196 दिन मे 182 अंडे दिये थे ।‌‌‌इसी से यह नस्ल का उत्पादन किया गया था। कैम्पबेल तीन रंग किस्मों में आ सकते हैं खाकी , गहरा और सफेद।की कैंपबेल ड्रेक ज्यादातर खाकी रंग का होता है जिसमें गहरे रंग का सिर होता हैं

‌‌‌यह नस्ल अंडे उत्पादन के अंदर काफी कुशल होती है।यह बतख एक साल के अंदर लगभग 300 अंडे का आसानी से उत्पादन कर देती है।बतख के बच्चे 7 महिनों के अंदर परिपक्व हो जाते हैं और  23 से 28 दिनों तक अंडों को सेया जाता है।

Cayuga duck

Cayuga duck एक अमेरिकी नस्ल है और इसको  न्यूयॉर्क राज्य के फिंगर लेक्स क्षेत्र में लगभग 1840 में पेश किया गया था। इसको वहां के लोगों के नाम पर इसका नाम रखा गया था।कैयुगा एक माध्यम से भारी बतख है; वयस्क वज़न के लिए मानक वज़न 3.6 किलोग्राम (8 पौंड) और बतख के लिए 3.2 किलोग्राम (7 पौंड) होता है। इसके पंख उम्र के अनुसार फीके या फिर सफेद होते हैं।पैर काले रंग के और आंखें भूरे रंग की होती हैं।

‌‌‌यह बतख 100 से 150 अंडे देती है। और बिछाने के मौसम की शुरुआत में अंडे काले होते हैं और लगभग काले हो सकते हैं वे धीरे-धीरे हल्के पीले-हरे नीले या मौसम के अंत तक सफेद तक हल्के हो जाते हैं।

Duclair duck

Duclair duck का नाम एक शहर के नाम पर रखा गया है। इसको स्वीडश ब्लू भी कहा जाता है।नर का वजन 6.6 पाउंड (3.0 किलोग्राम) और मादा का वजन 5.5 पाउंड (2.5 किलोग्राम) तक होता है।यह काले और नीले रंग की होती हैं।अंडे के उपर भी एक नीला हरा खोल होता है।

Hook Bill

Hook Bill
By Paul-Erwin Oswald, CC BY 3.0, wiki

Hook Bill एक घरेलू बतख की नस्ल है। और इसके बारे मे यह माना जाता है कि यह एशिया के अंदर पैदा हुई थी। और इसको भारतिय धावक से संबंधित माना जाता है।शरीर और बाहर की ओर की रेखाओं के आकार में यह आम टैम डक जैसा होता है। आज से काफी साल पहले यह बतख काफी संख्या मे मौजूद थी लेकिन यह अब लुप्त होने की कगार पर है।2007 में एफएओ द्वारा यूरोपीय स्तर पर लुप्तप्राय माना गया है। दुनिया भर के अंदर इसकी संख्या 800 से अधिक नहीं है।

‌‌‌हुक बिल एक हल्के रंग का बतख है जोकि वजन मे 2 किलो के आस पास होता है।तीन रंग वेरिएंट फ्रांस, नीदरलैंड और ब्रिटेन में भी पहचाने जाते हैं। यह काले सिर के साथ होते हैं। इसके अलावा नीली आँखें, चमकीले नारंगी पैर और मांस-गुलाबी बिल होता है।और यह हर साल 100 से 120 सफेद अंडे दे सकती है। इसको पर्दशन के लिए ‌‌‌भी रखा जा सकता है।

East Indie

East Indie की उत्पति सही सही ज्ञात नहीं है। इसको मुख्य रूप से सजावट के लिए रखा जाता है। इसका वजन बहुत ही कम 1 किलो होता है। और इसके अंदर एक काला बिल होता है। कभी कभी यह सफेद पंख भी विकसित करती है।यह काफी अच्छी तरह से उड़ भी सकता है।

‌‌‌बतख की स्थितिएफएओ (2007): संकटग्रस्त 
East Indie नामब्लैक ईस्ट इंडियनब्लैक ईस्ट इंडीजब्राजीलब्यूनस आयर्सपन्नालैब्राडोर 
उद्गम देशसंयुक्त राज्य अमेरिका
वितरणअंतरराष्ट्रीय
प्रयोग करेंसजावटी
लक्षण
वजनपुरुष 0.9 किग्रा  महिला 0.7–0.8 किग्रा 

German Pekin

German Pekin एक यूरोपियन नस्ल है जिसको व्हाइट पेकिंग कहते हैं। जो अमेरिकी पेकिंग से अलग है। इसको चीन जापान और दूसरे देशों के अंदर वितरित किया गया था।

‌‌‌यह भारी पंख वाले बतख होते हैं।और इनकी चोंच छोटी व नारंगी रंग की होती है।और यदि बात करें इनके शरीर की तो यह चौड़ा और भारी होता है। इसके अलावा अमेरिका ड्रेक्स का वजन लगभग 4.1 किलोग्राम और बतख का लगभग 3.6 किलोग्राम होता है , जबकि जर्मनी में ड्रेक्स का वजन लगभग 3.5 किलोग्राम और बतख का वजन लगभग 3 किलोग्राम होता है।

‌‌‌इस बतख को मुख्य रूप से मांस के लिए पाला जाता है।यह प्रतिवर्ष 80 अंडे देती है और एक अंडे का वजन 80 ग्राम से अधिक नहीं होता है।

Golden Cascade

Golden Cascade एक घरेलू बतख से विकसित की गई है। 1980 के दशक के मध्य तक, गोल्डन कैस्केड को बाजार में पेश किया गया था। इनका वजन  वजन 6-8 पाउंड (2.7-3.6 किलो) होता है।यह सफेद रंग के पंखों के साथ होते हैं।ड्रेक्स पीले चोंच, साटन, हरे या कांस्य सिर, उनकी गर्दन पर सफेद चिन्ह होते हैं।

Indian Runner duck

Indian Runner duck
By Bjoern Clauss – Own work, CC BY-SA 2.5 wiki

भारतीय धावकों , अनस प्लैटिरिनचोस घरेलू , घरेलू बतख की एक नस्ल हैं । वे पेंगुइन की तरह सीधा खड़े होते हैं और वेडलिंग के बजाय दौड़ते हैं। मादा आम तौर पर एक वर्ष या उससे अधिक 300 से 350 अंडे देती हैं।‌‌‌यह बतखे उड़ती नहीं हैं। बस इनको मांस के लिए पाला जाता है।जहां पर भी यह अंडे देती हैं वहां पर यह घोसला बनाती हैं और उसके अंदर अंडे देती हैं। रात मे अंडों की रक्षा भी करती हैं।

बतख 1.4 और 2.3 किलोग्राम के बीच वजन में भिन्न होते हैं। उनकी ऊंचाई  50 सेंटीमीटर (20 इंच) छोटी मादा लगभग 76 सेंटीमीटर (30 इंच) तक होती है।इनका लंबा वेज के आकार का सिर होता है।बिल सिर के पीछे होते हुए खोपड़ी के पीछे होता है।इनकी लंबी और पतली गर्दन होती है।‌‌‌और इनका शरीर लंबा पतला और गोल होता है।यह हरे और सफेद रंग के अंडे देती है।यह बतख कॉल बतख की तुलना मे बहुत ही कम शौर करती है।इंडियन रनर डक घरेलू जलपक्षी हैं जो ईस्ट इंडीज के द्वीपसमूह में रहते हैं

उद्गम देशइंडोनेशिया
लक्षण
वजनपुरुष: 1.6-2.3 किग्रा (3.5-5.1 पौंड) महिला: 1.4-2.0 किग्रा (3.1-4.4 पौंड)
त्वचा का रंगगुलाबी
अंडे का रंगहरा नीला

मैगपाई बतख

मैगपाई बतख की वंशावली के बारे मे कोई भी जानकारी नहीं है। यह इंडियन रनर से आई हो सकती है।इसको पहली बार सन 1920 ई के अंदर प्रलेखित किया गया था।इसके पंख काले और सफेद रंग के होते हैं।और उम्र बढ़ने के साथ ही काली टोपी सफेद रंग की हो जाएगी ।

नर में, जब पंख पर पूरी तरह से पंख लगे होते हैं, पूंछ पर कर्ल हो जाते हैं। मादा के पास पूरी तरह से पंख होने पर पूंछ पर सीधे पंख होते हैं। पुरुषों का वजन औसतन 2.7 किलोग्राम (6.0 पौंड) और महिलाओं का वजन 2.5 किलोग्राम तक होता है। यह बतख 9 से 12 साल तक जिंदा रहती हैं।

Mandarin duck

Mandarin duck

‌‌‌यह माध्यम आकार की होती हैं। इनकी लंबाई 41–49 cm से 64 सेमी तक होती है।वयस्क नर के पास एक लाल बिल होता है, आंख के ऊपर बड़ा सफेद अर्धचंद्र और लाल रंग का चेहरा होता है।नर और मादा दोनों के पास शिखा होती है, लेकिन नर पर बैंगनी शिखा अधिक स्पष्ट होती है।मादा लकड़ी की बतख के समान होती है।‌‌‌यह बतख अन्य बतखों की तुलना मे शर्मीले होते हैं।और झुंड का निर्माण करते हैं।जंगली में, मंदारिन बत्तखें उथले झीलों, दलदल या तालाबों के पास घने जंगली इलाकों में प्रजनन करती हैं। वे पानी के करीब पेड़ों में गुहाओं में घोंसला बनाते हैं ।और प्रजनन के बाद पेड़ की गुहाओं के अंदर मादा अंडे देती है।

‌‌‌यह बतखें कई प्रकार के भोजन करती हैं।घोंघे, कीड़े और छोटी मछलियों को खाते हैं। इसके अलावा कीड़े, छोटी मछली, मेंढक, मोलस्क व छोटे सांप को भी खा सकती हैं। और अनाज का भी सेवन करती हैं।

मिंक , रैकून कुत्ते , ऊदबिलाव , पोलकैट, यूरेशियन ईगल-उल्लू  इन बतखों का शिकार करते हैं। लेकिन Mandarin duck को सबसे अधिक नुकसान इंसानी शिकारियों से होता है।क्योंकि यह बतख उड़ने मे समर्थ नहीं होते हैं। और आसानी से इनको गोली मारदी जाती है।हालांकि इनका शिकार मांस के लिए नहीं किया जाता है वरन ‌‌‌इनकी सुंदरता बेशकीमती होती है।

‌‌‌पहले यह बतख पूर्वी ऐशिया के अंदर बड़े पैमाने पर फैल गई थी लेकिन बाद मे इनकी आबादी को खत्म कर दिया गया था।चीन ,जापान जैसे देशों के अंदर यह बतख आसानी से मिल जाती हैं। यह सजावट के लिए होती हैं।

Mulard

Mulard एक बांझ बतख है जिसको खच्चर कहा जाता है। प्रजनन क्रत्रिम तरीके से किया जाता है। इस बतख को उच्च मांस के लिए पाला जाता है।म्यूल का व्यावसायिक रूप से मांस और फ़ॉई ग्रास के लिए खेतों पर उत्पादन किया जाता है । व्हाइट मस्कॉवी और पेकिन दो सबसे आम शुद्ध, व्यावसायिक रूप से खेती की गई बतखें हैं।

Orpington Duck

‌‌‌यह भी एक घरेलू बतख की नस्ल है और इसका उत्पादन मांस और अंड के लिए किया जाता है।यह एक साल के अंदर 220 अंडे देती है।ऑर्टिंगटन में ट्रिम, अंडाकार आकार के सिर, लंबी गर्दन, लंबे शरीर, गहरे स्तन होते हैं। ड्रेक का बिल पीला है जबकि मुर्गी का भूरा-नारंगी बिल है। उनके पास नारंगी के पैर होते हैं।

Pomeranian duck

यह पोमेरानिया नामक बाल्टिक समुद्री तट क्षेत्र के जर्मन भाग पर देखने को मिलती है।नर का वजन 3 किलो है; मादा का वजन आमतौर पर 2.5 किलोग्राम होता है। शरीर सफेद स्तन के साथ पारंपरिक रूप से काला या नीला होता है।यह 70 से 100 अंडे साल मे देती हैं जो 80 से 90 ग्राम के होते हैं।

Rouen duck

‌‌‌इनको फ्रांस के अंदर उत्पन्न किया गया था।यह मांस के लिए पाली जाती हैं।इनको सजावट के लिए भी रखा जाता है।इनका जन सामान्य रूप से 6–8 पाउंड (2.7–3.6 किलोग्राम) होता है जबकि मानक-नस्ल का वजन 9–12 पौंड (4.1-5.4 किलोग्राम) होता है। नर के हरे सिर, सफ़ेद कॉलर, काली पूंछ के आवरण और गहरे, एश भूरी पूंछ के पंख होते हैं।रूलेन मादा मल्लार्ड मादाओं की तुलना में अधिक गहरे भूरे रंग की हो सकती हैं।

Saxony duck

By Susanne Max – Sachsenente.jpg: cropped, auto tone, colour and contrast (Photoshop), CC BY-SA 3.0,wiki

Saxony duck को सैक्सोनी मे प्रतिबंध लगादिया गया था लेकिन 1957 ई के अंदर फिर से प्रतिबंधित कर दिया गया था।यह एक भारी बतख होती है। ड्रेक्स का वजन लगभग 3.5 किलोग्राम होता है और मादा का वजन 3 किलोग्राम तक होता है।शारीरिक रूप से, सैक्सोनी सिल्वर एपलीयर्ड से मिलता जुलता है । सिर अंडाकार आकार का है और मध्यम रूप से बड़ा है।

‌‌‌इनके उपर पीले रंग का पैर और बिल होता है। और इनके आंख व चोंच पर सफेद धारियां होती हैं।इन बतख को भी मांस और अंडे के लिए पाला जाता है। ‌‌‌यह बतख हर साल 80 से 100 अंडे देती हैं।जिनका वजन 80 ग्राम तक होता है।

नामजर्मन : साचसेन
उद्गम देशजर्मनी
प्रयोगअंडा, मांस, फैंसी
लक्षण
वजनपुरुष 3.5 किग्रा  महिला 3.0 किग्रा 
अंडे का रंगसफेद

Shetland duck

Shetland duck बहुत ही गम्भीर रूप से संकटग्रस्त प्रजाति है। पोमेरेनियन या स्वीडिश ब्लू से इसका विकास किया गया है।काले चमकदार हरे रंग की और उस में नीली रोशनी है।  पक्षियों में आमतौर पर एक सफेद बिब होता है, और सिर पर कुछ सफेद हो सकता है। बिल और पैर बतख में काले होते हैं। नर कुछ नारंगी रंग और पीले रंग भी ले सकते हैं।इनके अंडे का रंग सफेद होता है। नर 2 किलो वजन का होता है। मादा डेढ किलो की ही होती है।

Silver Appleyard

यह बीसवीं सदी के पूर्वार्द्ध में रेजिनाल्ड एपलीयार्ड द्वारा बनाया गया था। इस बतख का प्रयोग अंडे और मांस के लिए किया जाता है।इनका वजन 6 से 8 पाउंड का होता है। और ड्रेक के अंदर पीले या हरे  रंग का बिल होता है।पंख चमकीले नीले रंग के क्रॉस-स्ट्रिप के साथ ग्रे और सफेद होते हैं। उनकी पूंछ के पंख एक गहरे कांस्य रंग के होते हैं। ‌‌‌इसके अलावा पैर नारंगी रंग के होते हैं।यह एक साल के अंदर 200 से 270 अंडे तक देती है।

Swedish Blue

Swedish Blue

Swedish Blue 19 वीं शताब्दी के अंदर आई थी। और यह 1835 के अंदर उल्लेखित किया गया था।इसके अलावा कुछ पक्षी 1884 ई के अंदर अमेरिका मे निर्यात भी किये गए थे ।स्वीडिश ब्लू एक मध्यम आकार का पक्षी है: नर का वजन 3–4 किलोग्राम और मादा का वजन आमतौर पर 2 किलोग्राम होता है

ब्लू स्वीडिश में मध्यम, अंडाकार आकार के सिर होते हैं।  रंग प्रत्येक पंख की सीमा के आस-पास गहरे नीले रंग के साथ एक सुसंगत नीला-स्लेट होता है। बत्तख प्रति वर्ष 80-90 ग्राम वजन में 100-150 सफेद या रंगे हुए अंडे देती हैं।

दुसरे नामस्वीडिश : स्वेन्स्क ब्ला उर्फब्लू स्वीडिशस्वीडिश
उद्गम देशस्वीडन
अनस प्लैटिरहिनचोस डोमेस्टिकस
वजनपुरुष 3-4 किग्रा महिला 2.5-3.5 किग्रा

Welsh Harlequin

Welsh Harlequin एक हल्के वजन वाली बतख है जो अपने अंड़े देने की क्षमता की वजह से जानी जाती है। 4.5 to 5.5 pounds तक इनका वजन होता है। 1968 तक, अंडे देने वाले अंडे संयुक्त राज्य अमेरिका को निर्यात किए गए , इसके बाद 1981 में जीवित पक्षियों का आयात किया गया।

‌‌‌बतख की प्रजातियों की लिस्ट

अबकोट रेंजर
अफ्रीकी बतख 
अलबियो डक
एलियर डक 
अमेरिकन पेकिन 
अंकोना बतख
एंटीगुआ और बारबुडा डक 
Appleyard 
ऑस्ट्रेलियाई कॉल 
ऑस्ट्रेलियाई स्पॉटेड
आयलेसबरी डक 
बेक किन्ह डक 
बाली बतख 
बर्बरीक बतख
बश्किर बतख 
बाउ डक (या टा डक) 
ब्लैक ईस्ट इंडियन डक 
ब्लीकिंग बतख 
ब्लू स्वीडिश 
बॉर्बर्ग डक 
बफ डक 
कॉल डक 
कैम्पबेल डक 
केयुगा डक 
चैलेंज डक 
चर चम्बल बतख 
क्रेस्टेड डक
डैनिश डक 
डेंडर्मंड डक 
देसी ब्लैक 
देसी व्हाइट 
ड्यूक्लेयर बतख 
डच हुकबिल
ईस्ट इंडीज डक 
एलिजाबेथ डक 
एस्टैरेस डक
फिरोज़ी बतख 
फॉरेस्ट डक
जर्मन पेकिन 
जर्मनटा वेनेटा
जिम्ब्सहाइमर डक 
गोल्डन कैस्केड
गिरिंगम डक 
ग्रिमाओ इरमाओस 
हौट-वोलंट बतख 
हवाना डक 
हेव डक 
हुक बिल 
हंगेरियन डक 
हट्टेगम डक
Idegem बतख 
भारतीय धावक बतख
जापानिस क्रिओलो 
जेंडर
काया बतख 
खाकी कैंपबेल
मैगपाई डक 
अकर्मण्य बतख
मर्चेटम डक 
मुलार्ड 
मस्कॉवी डक
ओपिंगटन बतख 
ओवरबर्ग डक
पेकिन
पोमेरेनियन बतख 
पॉन्ड डक
रून डक 
रनर 
सैक्सोनी डक 
सेमियोस डक 
शेटलैंड बतख
सिल्वर ऐप्ली डक 
सिल्वर एपलीयर्ड मिनिएचर 
सिल्वर बैंटम 
स्वीडिश ब्लू 
स्वीडिश येलो डक 
चाय अंकम 
टी कपा 
टर्मोंड डक 
त्साइया बतख 
यूक्रेनी क्ले डक 
यूक्रेनी ग्रे बतख 
यूक्रेनी सफेद बतख
विनीशियन डक 
विले डक
वाटरवेल डक 
वेल्श हार्लेक्विन डक 
वेस्ट इंडियन डक 
सफेद स्तन वाला काला बतख

‌‌‌बतख के अंड़े खाने से क्या फायदा होता है

वैसे अंडे एक स्वादिष्ट भोजन है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कई बीमारियों के अंदर डॉक्टर अंडे खाने की सलाह देते हैं।और जब हम बतख के अंडों की बात करें तो यह मुर्गी के अंड़ों की तुलना मे काफी गुण वाले होते हैं। और इनका आकार भी काफी बड़ा होता है।‌‌‌और यह कई रंगों के अंदर पाया जाता है।

‌‌‌बतख के अंड़े का स्वाद काफी अच्छा होता है

अक्सर बतख के अंड़े का स्वाद काफी अच्छा होता है।इस अंडे के अंदर थोड़े झाग पाये जाते हैं और जर्दी भी मलाईदार होती है।बतख का अंडा आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने मे मदद करता है।वर्तमान मे कई जगहों पर बतख के अंड़े का प्रयोग किया जाता है जैसे केक और ‌‌‌बेकारी बनाने के लिए ।वैसे आपको बतादें कि यदि आपने आज तक कभी बतख का अंडा नहीं खाया है तो आप भी इसके स्वाद का टेस्ट कर सकते हैं । यदि आपने बतख का अंडा खाया है तो इसके स्वाद के बारे मे नीचे कमेंट मे बताएं ।

‌‌‌प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है

‌‌‌बतख के अंड़े खाने से क्या फायदा होता है

बतख के अंड़ों की सबसे खास बात यह होती है कि इनके अंदर प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा मे पाई जाती है। यदि आपको अधिक प्रोटीन की आवश्यकता है तो आप बतख के अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अंदर मुर्गी की तुलना मे अधिक प्रोटीन होती है।

कैल्शियम की पूर्ति करता है बतख का अंडा

दोस्तों कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों के अंदर कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। जैसे हड्डियों मे दर्द हो सकता है।और कमजोरी हो सकती है। यदि आप हर दिन एक बतख का अंडा खाते हैं तो कुछ ही दिनों के अंदर आप काफी बलवान महसूस करने लगेंगे।

‌‌‌पेट की समस्याओं को दूर करता है

बतख के अंड़े को खाने का फायदा यह भी है कि यह पेट की समस्याओं को दूर करता है।जैसे पेंट मे ऐंठन ,दस्त और कब्ज को दूर करने का कार्य करता है। इसके अलावा यह पाचन को दूरस्त करने का कार्य करता है।अंडे के अंदर विटामिन  ई पाया जाता है जोकि काफी फायदेमंद होता है।

‌‌‌खून की कमी को दूर करता है

बतख के अंड़े के अंदर विटामिन बी 12 पाया जाता है जोकि खून की कमी को दूर करने का कार्य करता है। यह लाल रक्तकोशिकाओं को बनाता है।हमारे शरीर के अंदर खून तब कम होता है जब विटामिन बी 12 नहीं आ पाता है। यदि आप शरीर के अंदर खून को बढ़ाना चाहते हैं तो अंड़े का सेवन कर सकते ‌‌‌ हैं। यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

‌‌‌रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं बतख के अंड़े

दोस्तों बतख के अंड़े रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं।शरीर के अंदर रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होती है तो कई रोग शरीर पर आक्रमण कर देते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि शरीर रोग ग्रस्त हो जाता है।‌‌‌यदि आप चाहते हैं कि आपका शरीर कम से कम रोगग्रस्त हो तो बतख के अंड़े का सेवन करना ना भूलें ।

‌‌‌बतख के अंड़े एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

दोस्तों बतख के अंड़ों के अंदर कई तरह के  एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं । यदि आप बतख के अंड़ों का सेवन करते हैं तो आप कई प्रकार के हानिकारक जीवाणुओं से बच सकते हैं। जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हों ।

‌‌‌आपके दिमाग के लिए अच्छे होते हैं

बतख के अंड़ों के अंदर एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल व कोलिन होता है जो आपकी दिमागी कार्य प्रणाली के लिए काफी बेहतर होते हैं।यह दिमाग को शांत रखता है और डिप्रेशन को दूर करने के लिए काफी मददगार होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका दिमाग शांत रहे  ‌‌‌तो आप अंडों का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।