घर मे कुत्ते पालने से होते हैं यह 17 फायदे जान लिजिए

‌‌‌कुछ लोगों को कुत्ते पालना बहुत अधिक पसंद होता है। और वैसे भी आजकल कुत्ते पालना एक शौक बन चुका है। यदि आप भी कुत्ते पालने के बारे मे सोच रहे हैं तो आइडिया बुरा नहीं है। लेकिन कुत्ते पालने के फायदे के बारे मे आपको अवश्य ही जान लेना चाहिए। इस लेख के अंदर हम आपको कुत्ते पालने के नुकसान के ‌‌‌बारे मे भी विस्तार से बताएंगे ।

‌‌‌और वैसे हम बात करें इंडिया की तो इंडिया के अंदर ऐसी अनेक वेबसाइट आ चुकी हैं जहां से आप ऑनलाइन कुत्ता खरीद सकते हैं। दोस्तों अमेरिका के अंदर तो 85 प्रतिशत लोग अपने घर के अंदर एक पालतू जानवर रखते हैं। हालांकि भारत के घरेलू लोग कम ही कुत्ते पालते हैं। लेकिन अधिकतर लोग गली के कुत्तों को ‌‌‌खाना खिलाना पसंद करते हैं। गांवों के अंदर और शहरों के अंदर भी ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जोकि सुबह सुबह कुत्तों को रोटियां डालते दिख जाएंगे ।

कुत्ते पालने के फायदे

‌‌‌यदि आप घर के लिए कुत्ता पालना चाहते हैं तो लैब्राडोर रिट्रीवर कुत्ते सबसे अच्छे होते हैं। आप ऑनलाइन वेबसाइट से कुत्ते खरीद सकते हैं।दोस्तों कुत्ता पालना कभी हमारा भी शौक रहा था। लेकिन अब हमने यह बंद कर दिया है। क्योंकि यदि आप अपने कुत्ते की अच्छे से देखभाल नहीं कर पाते हैं तो यह ‌‌‌आपको पाप का भागी बनाता है। ऐसा हम मानते हैं। लेकिन यदि आपको जानवरों के अंदर दिलचस्पी है तो इसको पालने मे कोई बुराई नहीं है।

‌‌‌बहुत से लोगों को यह भी लगता होगा कि कुत्ते पालने के कोई भी फायदे नहीं हैं। लेकिन यह सच नहीं है। कुत्ते पालने के अनेक फायदे होते हैं। वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर भी यह प्रमाणित हो चुका है कि कुत्ते पालने से आप अनेक फायदे ले सकते हैं। कुत्ते पालने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं। आइए इस बारे ‌‌‌मे बात करते हैं।

Table of Contents

‌‌‌1.कुत्ते पालने के फायदे आपके दिल के लिए अच्छा है

अध्ययनों से पता चलता है कि कैनाइन साथी होने से रक्तचाप कम होता है, कोलेस्ट्रॉल कम होता है, और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है,कुत्ते पालना आपके दिल को हेल्थी बनाता है। यह भी पता चला है कि जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ा था और वो एक कुत्ते ‌‌‌के मालिक थे , उनके जीवित रहने की संभावना काफी अधिक होती है।‌‌‌एक तरह से देखा जाए तो जब आप अपने प्यारे कुत्ते के पास होते हैं तो आपके दिल को एक सकून सा मिलता है और यह कहीं ना कहीं दिल की बिमारों को दूर करने से जुड़ा हुआ है।

2.आपको फिट और सक्रिय रखता है आपका कुत्ता

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने कुत्ते को पसंद करते हैं और उसके साथ रहना चाहते हैं। जब वो मोर्निंक वॉक पर जाते हैं तो अपने कुत्ते को साथ लेकर जाते हैं। एक तरह से उनकी यह आदत बन जाती है। यही आदत इंसानों को अधिक एक्टीव रखने मे मदद करती  है।

पत्रिका गेरोन्टोलॉजिस्ट के एक अध्ययन में पाया गया था कि लोग अपने कुत्ते से काफी लगाव करते हैं और मोर्निंक वॉक के बोरिंग समय को कुत्ते के साथ आसानी से काट लेते हैं। दोस्तों रिसर्च की बात सच है। बहुत से लोग सुबह कुत्ते के चाव के अंदर घूमने जाते हैं। ऐसा करने से उनको अनेक लाभ मिलते हैं। जिनकी ‌‌‌कोई सीमा नहीं है। जैसे ताजी ऑक्सिजन मिलती है , और शरीर से चर्बी कम होती है जो मोटापे को कम करने के लिए है।

‌‌‌इसके अलावा यदि आपके पास एक कुत्ता है तो आप अपना समय उसको खिलाने पिलाने मे बिताएंगे सो आप उन इंसानों से अधिक सक्रिय रहेंगे जिनके पास कुत्ता नहीं है। वे अपने काम से आते ही बिस्तर पर पड़ जाएंगे । क्योंकि उसके बाद उनके पास कोई काम नहीं होता ।

‌‌‌3.कुत्ते पालने के फायदे वजन कम करने मे मददगार

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुत्ता आपके वजन को कम कर सकता है। जब आप अपने कुत्ते को बाहर रोज घूमाने के लिए लेकर जाते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 30 मिनट तक खर्च करना पड़ता है। और यदि आप एक लंबी दूर तक जाते हैं तो आपके शरीर के अंदर जो ‌‌‌एक्स्ट्रा कैलोरी हैं वे बर्न हो जाती हैं।

2010 में, एक छोटे से अध्ययन के अंदर यह पाया गया कि जो लोग अपने कुत्ते के साथ सप्ताह में पांच बार घूमने गए उन्होंने औसत अपने वजन का 14.4 पाउंड कम कर लिया था। और उन लोगों ने यह माना कि उनका कुत्ता  सारे दिन घर के अंदर रहता है । जबकि वे खुद तो कई बार‌‌‌ बाहर आते जाते रहते हैं तो उसे भी एक बार घूमाने के लिए लाना आवश्यक होता है।

4.social life मे सुधार

आप यदि बड़े हो चुके हैं तो इस बात को भी मान चुके होंगे कि जैसे जैसे इंसान बड़ा होता जाता है उसकी social life कहीं पीछे चली जाती है। वह सिर्फ अपने काम के अंदर इतना बीजी हो जाता है कि उसे नए दोस्त बनाने का समय ही नहीं मिल पाता है। लेकिन जो लोग कुत्ते पालते हैं वे अक्सर ‌‌‌अपने कुत्तों को घूमाने के लिए लेकर जाते हैं। जिससे उनकी भेंट दूसरे लोगों से होती है। और आपस मे मेल जोल भी बढ़ता है तो हम यह कह सकते हैं कि कुत्ते पालने से आपकी सोसल लाइफ के अंदर भी सुधार होता है।

‌‌‌5.कुत्ता आपके तनाव को कम कर सकता है

dog

दोस्तों यदि आप पालतू जानवर पालने के शौकिन हैं तो आपको इस बारे मे पता होगा । यदि आपके पास एक कुत्ता है और जब कभी आप तनाव के अंदर होते हैं फिर जब आप अपने कुत्ते के पास जाते हैं तो आपका तनाव अपने आप ही गायब हो जाता है।आपका दिमाग भी हल्का रहता है।

‌‌‌तनाव की स्थिति के अंदर यदि आप कुत्ते के साथ चंद सैकिंड बिताते हैं तो आपकी चिता और रक्तचाप कम हो सकता है, और सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर मे बढ़ोतरी होती है जो तनाव को कम करने वाले हार्मोन हैं।

अध्ययन से पता चलता है कि कुत्ते कार्यालय मे और विवाहित जोड़ों के बीच तनाव को कम करते हैं।

6.अकेलेपन और अलगाव को दूर करते हैं कुत्ते

दोस्तों इंसान की जिंदगी के अंदर वैसे तो कई मोड आते हैं। इसी तरह से जब आप अपनी नौकरी से िरटायरमेंट लेलेते हैं और बूढ़े हो जाते हैं तो भारत के अंदर यह आम है कि बूढ़े लोगों के पास घर के अन्य सदस्य कम ही बैठना पसंद करते हैं।‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आपको अकेलापन परेशान कर सकता है।

अलगाव हो सकता है।  लेकिन यदि आपने ‌‌‌एक कुत्ता पाल रखा है तो आप उसके साथ भवनात्मक रूप से जुड़ जाएंगे और आपको कभी अकेलापन महसूस नहीं होगा ।‌‌‌इन सब के अलावा कई लोग अपने परिवार से दूर नौकरी करते हैं तो वहां पर भी कुत्ते को पालते हैं।

‌‌‌7.कई बिमारियों का पता लगाने मे उपयोग

दोस्तों कुत्ते पालने के फायदे यह भी हैं कि आपका कुत्ता कई गम्भीर बीमारियों का पता लगा सकता है।कुछ कुत्तों को त्वचा, गुर्दे, मूत्राशय और प्रोस्टेट कैंसर को सूँघने का प्रशिक्षण दिया गया है।इसके अलावा कुछ कुत्तों को दिमाग की चोट और गठिया का पता लगाने का ‌‌‌भी प्रशिक्षण दिया जाता है।

अल्जाइमर के रोगियों के उपचार मे भी कुत्ते काफी मददगार होते हैं। हालांकि इन बीमारियों का पता लगाने के लिए आपको विशेष प्रकार से प्रशिक्षित कुत्ते को खरीदना होगा । आम कुत्ते इनका पता नहीं लगा सकते हैं।

‌‌‌8.कुत्ता कैंसर का पता लगा सकता है

दोस्तों कैंसर एक ऐसा रोग है जिसका यदि समय रहते पता नहीं चला तो यह बहुत अधिक भयानक हो सकता है। रिसर्च के अंदर यह सामने आया है कि कुत्ते कैंसर को पहले से ही सूंघ सकते हैं। क्योंकि उनकी घ्राण क्षमता बहुत अच्छी होती है।कई कुत्ते के मालिकों ने अपने कुत्ते को सूँघने, चाटने, या कुतरने वाले धब्बों की सूचना दी है जो बाद में कैंसर के रूप में सामने आए। कुत्ता होने के अप्रत्याशित लाभों में से एक यह है कि यह कैंसर का पता लगाने में आपकी मदद करके आपके जीवन को भी बचा सकता है।

‌‌‌9.आपके बच्चे के लिए फायदे

dog loyal

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर छोटे बच्चे हैं तो कुत्ता पालना आपके लिए अच्छा हो सकता है। दरसअल छोटे बच्चे को कुत्तों से या अन्य जानवरों से बहुत लगाव होता है और वे इनके साथ खेलना पसंद करते हैं। अक्सर छोटे किडस कुत्तों के साथ लंबे समय तक खेलते हैं। इसके अलावा वे ‌‌‌इन जानवरों के साथ बहुत अधिक खुश रहते हैं।

‌‌‌10.कुत्ते पालने के फायदे आपके घर की सुरक्षा

दोस्तों आपने देखा होगा कि भारत के अंदर बहुत से लोग जो खेतों के अंदर रहते हैं अपने पास एक या दो कुत्ते रखते हैं। यह उनके लिए बहुत काम के होते हैं। रात के अंदर यदि उनके घर मे कोई चोर घुस आए तो कुत्ते अपने मालिकों को इसकी सूचना दे देते हैं। अक्सर ‌‌‌जिस घर के अंदर कुत्ते होते हैं उसमे चोरी होने के चांस कम हो जाते हैं। और खेती करने वाले किसान आवारा पशुओं से खेत को बचाने के लिए भी कुत्ते का प्रयोग करते हैं । कुत्ता भौंक कर इन पशुओं को दूर भगा देता है।

‌‌‌हमारे खेत के पास एक खेत है उस खेत के मालिक ने दो कुत्ते पाल रखे हैं। और जब भी कोई आवारा पशु उनके खेत के अंदर घुस जाता है तो वे उसे भगा देते हैं। एक तरह से कुत्ता काफी वफादार होता है वह आपको कभी धौखा नहीं देता है । एक कुत्ते की यही सबसे बड़ी खास बात है।

‌‌‌11.कुत्ते मौत को देख सकते हैं

दोस्तों कुत्ते पालने का एक फायदा यह भी है कि जब आपके घर के अंदर या आपके घर के आस पास किसी की मौत होने वाली होती है तो कुत्ते उसे पहचान लेते हैं और उसके बाद अजीब सा व्यवहार करने लग जाते हैं। कुछ कुत्ते तो किसी की मौत से पहले कहीं पर भाग जाते हैं। मनोवैज्ञानिक ‌‌‌रिसर्च से यह बात सिद्व भी हो चुकी है कि कुत्ते मौत को पहले ही देख लेते हैं।

‌‌‌कुत्ते पालने के ज्योतिषय फायदे

दोस्तों अब तक हमने कुत्ते पालने के वैज्ञानिक फायदों के बारे मे जाना  आइए अब जानते हैं कि कुत्ते पालने के फायदों के बारे मे ज्योतिषशास्त्र क्या कहता है ? क्या कुत्ते पालना शुभ है ? यदि आप इन सब चीजों के अंदर विश्वास करते हैं तो आप नीचे कुत्ते पालने ‌‌‌के ज्योतिषिय फायदों के बारे मे पढ़ सकते हैं। नहीं तो आप इनको इग्नोर कर सकते हैं।

‌‌‌12.लाल किताब मे कुत्ते पालने के फायदे

दोस्तों लाल किताब के अनुसार कुत्ता पालने का फायदा यह है कि यह राजा को रंक और रंक से राजा बना सकता है। इसलिए कुत्ते का पालन पहले किसी ज्योतिष गूरू से पूछ कर ही  करना चाहिए । यदि आप इन सब मे विश्वास करते हैं तो आपको कुत्ता घर मे लाने से पहले धर्म ‌‌‌गुरू से परामर्श करना चाहिए।

13.भैरव महाराज का सेवक

हिंदू धर्म के लोग कुत्ते को भैरव का सेवक मानते हैं और कुत्ते को भोजन देने से भैरव प्रसन्न होते हैं।और कष्टो से रक्षा भी करते हैं। कुत्ते को प्रसन्न रखने से वह आपके आस पास बुरी आत्माएं नहीं आने देता है।

14.नकारात्मक उर्जा को नष्ट करता है कुत्ता

दोस्तो ऐसा माना जाता है कि काला कुत्ता पालने से नकारात्मक उर्जा खत्म हो जाती है।ग्रह शनि और केतु का प्रभाव काले कुत्ते पर होता है। घर के अंदर काला कुत्ता पालने का मतलब है शनि को प्रसन्न रखना ।कुत्ते को तेल से चुपड़ी रोटी यदि डाली जाती है तो आपके ‌‌‌उपर राहू केतू का नकारात्मक प्रभाव समाप्त हो जाता है।‌‌‌कुछ लोग राहु केतु को प्रसन्न करने के लिए बाहर के कुत्तों को तेल से चुपड़ी रोटी भी खिलाते हैं।

‌‌‌15.कुत्ते पालने के फायदे संतान प्राप्त करने हेतू

दोस्तों कुछ लोग लाखों यत्न करने के बाद भी उनके घर मे संतान पैदा नहीं होती है। ऐसी स्थिति के अंदर उनके लिए कुत्ता पालना फायदे मंद हो सकता है।लाल किताब के अनुसार सफेद और काला रंग का कुत्ता पालने से संतान सुख प्राप्त होता है।

‌‌‌16.किस्मत बदल सकता है कुत्ता

शास्त्रों के अनुसार यदि आप 22 नाखुनों की संख्या वाला कुत्ता पालते हैं तो यह आपकी किस्मत को बदल सकता है। दोस्तों ऐसा कुत्ता केतु का रूप माना जाता है। यह कुत्ता पालने से आपका रूका हुआ धन वापस आ सकता है और पैसों की बरसात हो सकती है। इसके अलावा बिजनेस के अंदर ‌‌‌भी तरकी मिल सकती है।‌‌‌मतलब कुत्ता आपके घर की आर्थिक परेशानी को दूर कर सकता है।‌‌‌इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि कुत्ता पालने से घर के अंदर लक्ष्मी आती है।

‌‌‌17. कुत्ते पालने का बिजनेस कर सकते हैं आप

दोस्तों यदि आपको कुत्ते पालने का शौक है तो आप कुत्ते पालने का बिजनेस भी कर सकते हैं। आज कल ऑनलाइन ऐसी अनेक वेबसाइट हैं जो कुत्ते को बेचती हैं आप भी अपने पाले हुए कुत्तों को यहां पर बेच सकते हैं।‌‌‌और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि आप कुत्तों को प्रशिक्षण देना जानते हैं तो फिर आप उनको प्रशिक्षण देकर तैयार कर सकते हैं और उसके बाद उनको बेच सकते हैं । आजकल बहुत से लोग जो कुत्तों का बिजनेस कर रहे हैं ,ऐसा ही कर रहे हैं।

‌‌‌कुत्ते पालने के नुकसान

दोस्तों कुत्ते पालने के जहां पर अनेक फायदे हैं । जिनके बारे मे हम उपर चर्चा कर चुके हैं। लेकिन कुत्ते पालने के अनेक नुकसान भी हैं । यदि आप कुत्ते पालने जा रहे हैं तो फिर आपको  कुत्ते पालने के नुकसान को भी अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए ताकि आपको बाद मे पछताना ना ‌‌‌ पड़े ।

‌‌‌सन 2008 की बात है जब मैं काफी छोटा था। हमारे खेत के पास एक अन्य खेत है और उसके अंदर एक कुत्ता पाल रखा था । और एक दिन जब मैं जा रहा था तो वह कुत्ता मेरे सामने आ गया । क्योंकि मैं छोटा था तो उससे डर गया फिर क्या था कुत्ते ने मुझे काट लिया । दोस्तों कुत्ते पालने का एक नुकसान यह भी हो सकता

‌‌‌है कि वह किसी को काट सकता है। जो आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है।

‌‌‌देखभाल सही तरीके से ना होना

दोस्तों यदि आपके पास एक कुत्ता है और आप उसकी देखभाल अच्छे तरीके से नहीं कर पा रहे हैं तो आप एक तरह से उसके उपर  अत्याचार कर रहे हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो समय पर खुद के लिए भी खाना नहीं बना पाते हैं। ऐसे लोगों को एक कुत्ता नहीं पालना चाहिए ।‌‌‌यदि ऐसे लोग कुत्ता पालते हैं तो एक तरह से वे पाप के भागी होते हैं।

 इस संबंध मे मैं आपको अपना खुद का उदाहरण देना चाहूंगा। जब मे 8 क्लांश के अंदर था तो एक कुत्ता पाला था । लेकिन मेरी गलती से वह बेचारा मर गया ।उसके बाद मैंने कसम खाली कि अब कभी कुत्ता नहीं पालूंगा ।‌‌‌यदि आप एक कुत्ते कि देखभाल नहीं कर सकते हैं तो आपको कुत्ता पालने से बचना चाहिए।

‌‌‌कुत्ते को प्रशिक्षित करना आसान नहीं है

dog

दोस्तों यदि आप एक कुत्ता पालते हैं । और यदि वह पहले से प्रशिक्षित नहीं है तो यह आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। कुत्ते को प्रशिक्षित करना कोई आसान काम नहीं है। इसमे काफी समय और मेहनत लगती है।‌‌‌यदि आपके घर के अंदर एक प्रशिक्षित कुत्ता नहीं है तो फिर वह आपके घर को गंदा कर सकता है। क्योंकि उसको किसी भी प्रकार की सीमाओं का पता नहीं होता है। और बिना प्रशिक्षित कुत्ते और आवारा कुत्ते के अंदर कोई फर्क नहीं होता है।

‌‌‌कुत्ते आपको बिमार बना सकते हैं

दोस्तों घरेलू कुत्ते को रेबीज का टिका अवश्य ही लगाना चाहिए । ताकि यदि वह किसी को काट ले तो कोई नुकसान ना हो । कुत्ते पालने का सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि कुत्ता बीमारियों को फैलाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यदि आपका कुत्ता भी आपके मुंह को चाटता है‌‌‌ तो अब सावधान होने की आवश्यकता है। क्योंकि कुत्ते के मुंह के अंदर 20 से 20 मिलियन वायरस हो सकते हैं। जो आपको गम्भीर बीमार बना सकते हैं।

‌‌‌हम  विश्वास करते हैं कि आप कुत्ते पालने के फायदे और नुकसान के बारे मे अच्छी तरह से समझ गए होंगे । यदि आपकी कोई समस्या है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

‌‌‌ध्यान दें आपका कुत्ता किसी दूसरे को नुकसान ना पहुंचा दे

दोस्तों आजकल अक्सर यह देखने को मिलता है कि कुछ कुत्ते अपने आस पास के लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसलिए हम आप से यही कहना चाहते हैं कि यदि आप कुत्ते पालते भी हैं तो आपको एक इस तरह की नस्ल को चुनना चाहिए जोकि ‌‌‌जरा भी आक्रमक नहीं है। यदि आप किसी आक्रमक नस्ल का चुनाव करते हैं जैसे कि पिटबुल आदि तो फिर आपके लिए काफी अधिक समस्याएं हो सकती हैं। क्योंकि पिटुबल जैसे दूसरे डॉग काफी अधिक डेंजर होते हैं और वे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसलिए बेहतर यही होगा कि आप किसी भी तरह की डेंजर नस्ल वाले कुत्तों को अपने घर मे नहीं पालना चाहिए । यदि आप पालते हैं तो शांत रहने वाले कुत्तों को अपने घर मे पालना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌वरना यदि आपका कुत्ता किसी को काट लेता है तो उसके बाद समस्या हो सकती है। कारण यह है कि आपके उपर पुलिस केस हो सकता है और आपके कुत्ते को भी पुलिस उठाकर लेकर जा सकती है।

‌‌‌इसके अलावा यह भी देखने को मिलता है कि कुछ लोग कुत्ते को पालने के बाद उसको आवारा छोड़ देते हैं तो आपको यह भी नहीं करना है यदि आप कुत्ते पालते हैं तो आप उसको कम से कम दिन के अंदर बांध कर ही रखें और रात के अंदर आपको खुला कर सकते हैं।

‌‌‌वरना यह हो सकता है कि कुत्ता आपको नुकसान पहुंचाए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और आपका कुत्ता दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा अपने कुत्ते को आपको इस प्रकार का कभी नहीं बनाना होगा कि वह दूसरों को काट ले । आप इस प्रकार का कोई कुत्ता अपने घर मे ना रखें ।

‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि अपने कुत्ते को समय समय पर एंटि रैबीज का इंजेक्सन भी लगाये रखना जरूरी होता है। इसका कारण यह है कि यदि कुत्ता गलती से भी किसी को काट लेता है तो उसके बाद उसको रेबीज होने के चांस काफी कम हो जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से यदि आप पूरी सावधानी के साथ कुत्ते को पालते हैं तो फिर यह कोई समस्या नहीं बनेगा । नहीं तो फिर यह आपके लिए फायदा कम समस्या अधिक बन जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

This Post Has One Comment

  1. Chandni

    Mere gudia ko seizure ki problem hai,Maine dog pet rakha hai,dog abhi 25days ka hai,dog de gudia ko koi nuksan to nai,uski bimari badd to Ni jayege

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।