तुलसी में दूध ‌‌‌चढ़ाने के 12 फायदे और सावधानियां‌‌‌

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है , तुलसी के पौधे में दूध चढ़ाने से क्या होता है तुलसी का पौधा मुझे हमेशा से आकर्षित करता रहा है। मुझे इसके पैदा होने वाले जीवंत रंग और इसकी महक पसंद है। मैंने अपना खुद का भी उगाया है, और मैं आपको बता सकता हूं कि यह निश्चित रूप से प्रयास के लायक है। यह पौधा न केवल हमें ताजी हवा और सुंदरता प्रदान करता है, बल्कि इसे एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी भी कहा जाता है। यदि आप अपने बगीचे या घर में जोड़ने के लिए एक आरामदायक फूल की तलाश कर रहे हैं, तो तुलसी निश्चित रूप से विचार करने योग्य है!

‌‌‌जैसा कि दोस्तों आपको बतादें कि तुलसी के पौधे को हिंदु धर्म के अंदर काफी अधिक पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि इस पौधे को आंगन के अंदर भी लगाया जाता है और इसकी पूजा भी की जाती है। ऐलोपैथी, होमियोपैथी और यूनानी दवाओं में भी तुलसी का किसी न किसी रूप में प्रयोग किया जाता है । यह आमतौर पर ‌‌‌ काफी छोटा होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।बैंगनी और गुलाबी रंग के इसके उपर पुष्प होते हैं।आपको बतादें कि यह काफी लंबे समय तक जिंदा नहीं रहता है यह आमतौर पर 2 से 3 साल तक ही जिंदा रहता है उसके बाद इस पौधे को हटाकर दूसरा पौधा लगाना होता है। ‌‌‌जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि धर्म के अंदर इस पौधे का काफी अधिक महत्व होता है। यदि आप अपने घर के अंदर तुलसी का पौधा लगाते हैं तो यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और आपके घर की ‌‌‌समस्याओं को दूर कर सकता है।

‌‌‌आपको बतादें कि यदि आप तुलसी के पौधे के अंदर दूध को चढ़ाते हैं तो इसके कई सारे फायदे होते हैं। इसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। दोस्तों तुलसी के पौधे के अंदर दूध चढ़ाने से और जल चढ़ाने से होने वाले फायदे के बारे मे हम यहां पर आपको विस्तार से बताएंगे ।

Table of Contents

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है ‌‌‌ भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है

‌‌‌दोस्तों ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे के अंदर भगवान विष्णु का वास होता है। यदि आप तुलसी के पौधे के अंदर दूध को चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से भगवान विष्णु को आप दूध अर्पित कर रहे हैं। तो ऐसा करने से भगवान विष्णु  प्रसन्न होते  हैं और आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। तो यदि आप भगवान विष्णु के आशीर्वाद को प्राप्त करना चाहते हैं तो पानी के अंदर कुछ दूध को मिलाएं और उसके बाद तुलसी के पौधे पर चढ़ाएं ।

‌‌‌यदि यह आप रोजाना करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा । इसके बारे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌तुलसी के पौधे पर दूध चढ़ाने के फायदे धन लाभ होता है

दोस्तों यदि आप तुलसी के पौधे पर दूध को चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से आपको धन लाभ होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपके यहां पर आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उसके बाद ‌‌‌ आपको तुलसी के पौधे के उपर दूध को चढ़ाना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और ऐसा करने से आपके धन लाभ होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जो लोग धन की कमी की वजह से बुरी तरह से परेशान है उनको यह उपाय करना चाहिए।  उनके लिए यह उपाय काफी अधिक फायदेमंद रहेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌तुलसी के पौधे को दूध चढाने के फायदे घर मे क्लेश दूर होते हैं

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर काफी अधिक क्लेश रहता है तो फिर आपको यह उपाय करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए आपको चाहिए । कि आप अपने घर के आंगन के अंदर तुलसी का पौधा ‌‌‌ लगाएं और उसके बाद आप उसको दूध अर्पित करें । यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर के अंदर जो क्लेश हो रहे हैं वे अपने आप ही दूर हो जाएंगे । कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाने से आपके घर के अंदर शांति आती है।

‌‌‌अक्सर यह देखा जाता है कि कुछ घरों के अंदर क्लेश काफी अधिक होता है और कई बार तो इतना अधिक क्लेश होता है कि मारपीट तक हो जाती है। यदि ऐसी स्थिति है तो उसके बाद आपको चाहिए कि आप अपने घर के अंदर तुलसी के पौधे को लगाएं ।

तुलसी के पौधे में दूध चढ़ाने से क्या होता है

‌‌‌यदि आप पति और पत्नी के बीच अक्सर क्लेश बना रहता है तो भी आपको तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाना चाहिए।  यह काफी उपयोगी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌ऐसा करने से आपके पति और पत्नी के बीच जो क्लेश की समस्या है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाने के फायदे मानसिक शांति मिलती है

दोस्तों यदि आपके मन के अंदर काफी अधिक उथल पुथल मची रहती है तो आपको यह उपाय करना चाहिए । सबसे पहले किसी अच्छे दिन अपने घर के अंदर तुलसी का पौधा आपको लगाना चाहिए ।

‌‌‌और यदि आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो ऐसा करने से आपको काफी अधिक फायदा होगा और उसके बाद आपको तुलसी के पौधे के अंदर दूध डालते रहना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा ।

‌‌‌और आपके मन के अंदर जो उथल पुथल मची हुई है वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से मन की शांति के लिए भी आप यह काम कर सकते हैं जो लोग स्टूडेंट हैं उनके लिए और अधिक फायदेमंद होता है।

‌‌‌तुलसी पर दूध चढ़ाने से घर मे खुशहाली आती है

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप अपने घर मे तुलसी को रोजाना दूध को चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से आपके घर के अंदर खुशहाली आती है और आपके जो दुख होते हैं वे दूर होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌वैसे भी हर इंसान अपने जीवन से चाहता क्या है ? हर इंसान यही तो चाहता है कि उसके जीवन मे सुख ही सुख आएं । तो दोस्तों तुलसी का पौधा आपको सुख प्रदान करने का काम करता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌असल मे आपको जीवन तभी बेहतर लगता है कि जब सुख से रहते हैं। यदि जीवन के अंदर दुख ही दुख रहेंगे तो उसके बाद जीवन से हर किसी का मोह भंग हो जाएगा । असल मे जब जीवन के अंदर सुख होता है तभी कुछ फायदा होता है।

‌‌‌तुलसी को दूध अर्पित करने के फायदे काया कष्ट दूर होते हैं

‌‌‌दोस्तों यहां पर काया कष्ट का मतलब होता है रोग । शरीर जब रोगी हो जाता है तो यह हमें काफी अधिक परेशान करता है। और वैसे तो कोई भी नहीं चाहता है कि उसका शरीर रोगी हो जाए । लेकिन हमारे चाहने या फिर ना चाहने से क्या होता है जब शरीर रोगी होता है तो यह अपने आप ही हो जाता है।

‌‌‌यह माना जाता है कि जब आप तुलसी को दूध चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से आपके काया कष्ट नष्ट हो जाते हैं । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसलिए यदि आपका काया कष्ट दूर नहीं हो रहा है तो फिर आपको तुलसी के अंदर दूध को  चढ़ाना चाहिए । यह बहुत अधिक जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

ज्योतिषाचार्य विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी  के अनुसार लक्ष्मी का वास घर मे होता है

दोस्तों आपको बतादें कि यदि आप तुलसी के पौधे के अंदर जल चढ़ाते हैं।तो इसका फायदा यह होता है कि घर के अंदर लक्ष्मी का वास होता है। यदि आपके घर के अंदर लक्ष्मी नहीं होती है तो इसका मतलब यह है कि कुछ भी नहीं होता है। ‌‌‌क्योंकि लक्ष्मी को धन से जोड़कर देखा जाता है। और आजकल वैसे ही धन का जमाना होता है। यदि आपके पास धन नहीं है तो फिर समाज के अंदर आपकी कोई भी पूछ नहीं होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से तुलसी को दूध चढ़ाने का यह भी एक बड़ा फायदा होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

बृहस्पति मजबूत करने के लिए तुलसी मे दूध चढ़ाना

दोस्तों यदि आपकी कुंडली के अंदर बृहस्पति  मजबूत नहीं है तो इसकी कई तरह की समस्याएं आपको आ सकती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आपको इसके लिए अपनी कुंडली को किसी जानकार को दिखा लेना चाहिए । बृहस्पति यदि कमजोर स्थिति के अंदर है तो फिर आपको तुलसी के पौधे के अंदर दूध चढ़ाना चाहिए । ऐसा करने से बृहस्पति  मजबूत होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌तुलसी के पौधे मे दूध चढ़ाने के फायदे धार्मिकता बढ़ती है

दोस्तों यदि आप रोजाना तुलसी के पौधे के अंदर जल चढ़ाते हैं तो इसका एक फायदा यह भी होता है कि आपके अंदर की धार्मिकता बढ़ती है। और धार्मिकता बढ़ने का मतलब यही है कि आपके अंदर की अच्छाइयां बाहर आती हैं। याद रखें तमाम गलत काम करने वाले‌‌‌वही लोग होते हैं जोकि भगवान को नहीं मानते हैं। या वे इस बात को नहीं मानते हैं कि कर्मों का फल जैसी कोई चीज नहीं होती है तो उसके बाद वे निडर हो जाते हैं। खैर इस पर हम बात नहीं करेंगे । लेकिन हम आपको सिर्फ यही कहेंगे कि तुलसी को जल चढ़ाने से आपके अंदर धार्मिकता आती है। अच्छाई का संसार बढ़ता ‌‌‌ है।

‌‌‌तुलसी को दूध चढ़ाने के फायदे मनोकामना पूर्ण होती है

दोस्तों यदि आप रोजाना तुलसी माता को दूध चढ़ाते हैं तो इसका एक फायदा यह भी होता है कि इसकी वजह से मनोकामना पूर्ण होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मतलब यही है कि यदि आपकी कोई मनोकामना है और वह पूर्ण नहीं हो रही है तो फिर ‌‌‌आपको तुलसी को रोजाना दूध चढ़ाना चाहिए । माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। ‌‌‌और यह एक तरह का सरल उपाय है जिसको आप कर सकते हैं। और इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌तुलसी को दूध चढ़ाने के लाभ मानसिक एकाग्रता मे बढ़ोतरी

बृहस्पति मजबूत करने के लिए तुलसी मे दूध चढ़ाना

दोस्तों जब भी हम कोई धार्मिक काम करते हैं तो इसका असर हमारे मन पर भी पड़ता है। यदि आप रोजाना एक अच्छा काम तुलसी को दूध चढ़ाने का करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसका फायदा यह है कि आपके मन के अंदर शांति का प्रवेश होता है। और आपको पता ही है कि जब मन के अंदर शांति का प्रवेश होता है तो फिर आपके मन के अंदर एकाग्रता अपने आप ही प्रवेश कर जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌यदि आपको भी मानसिक शांति चाहिए तो फिर आपको यह एक छोटा सा प्रयोग हैं जिसको आपको करना चाहिए ।

‌‌‌आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तो आप तुलसी के अंदर दूध चढ़ाकर देख सकते हैं। जिससे कि आपको कुछ ही दिनों बाद फायदे के बारे मे पता चल जाएगा । ‌‌‌और यदि आपका मन एकाग्र नहीं होता है तोभी आप यह प्रयोग कर सकते हैं। आपको फायदा जरूर होगा ।

‌‌‌तुलसी को दूध चढ़ाने के फायदे दुर्भाग्य को दूर करता है

दोस्तों यदि आप तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाते हैं तो इसका एक फायदा और भी होता है। आपको बतादें कि यह दुर्भाग्य को दूर करने का काम करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपको लगता है कि आपका दुर्भाग्य पीछा नहीं छोड़ रहा है तो फिर ‌‌‌ आप रोजाना तुलसी के पौधे पर दूध चढ़ाएं । ऐसा करने से आपका जो दुर्भाग्य की समस्या थी । वह दूर हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। तो आप यह भी ट्राई कर सकते हैं। आपके लिए अच्छा होगा ।

‌‌‌तुलसी के पौधे का सूखना या मुरझाना अशुभ संकेत

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि यदि आपके घर के अंदर तुलसी का पौधा है और वह किसी वजह से अचानक से सूख गया है तो यह एक तरह से अच्छा संकेत नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपके घर के उपर किसी ना किसी तरह का संकट आने वाला है। आप इस बात को समझ सकते हैं। तो ‌‌‌ यह एक तरह से सावधानी के बारे मे आपको संकेत देता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। तुलसी का पौधा यदि सूख गया है तो उसको आपको हटा देना चाहिए और उसके स्थान पर आपको दूसरा पौधा लगा देना चाहिए ।

‌‌‌रखें साफ सफाई का ध्यान

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर तुलसी का पौधा है तो फिर आपको साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत ही अधिक जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और तुलसी के पौधे के आस पास आपको चप्पल और जूते लेकर नहीं जाना चाहिए । यदि आप इस तरह से करते हैं तो यह ‌‌‌अशुभ माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और तुलसी के पौधे के आस  पास किसी तरह का कचरा एकत्रित नहीं करना चाहिए ।

‌‌‌यदि देखभाल कर सकते हैं तो ही लगाएं

दोस्तों यदि आप तुलसी के पौधे की देखभाल कर सकते हैं तभी आपको इसको लगाना चाहिए । यदि आप तुलसी के पौधे की देखभाल नहीं कर सकते हैं तो फिर आपको पाप लगेगा । इसलिए बेहतर होगा कि आप इसको नहीं लगाएं । बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जोकि खुद का काम ही ठीक तरह से ‌‌‌ नहीं कर सकते हैं तो इस तरह के लोगों को तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌तुलसी के पौधे की नियमित पूजा पाठ करें

दोस्तों यदि आपने घर के आंगन के अंदर तुलसी का पौधा लगाया है तो फिर आपको वहां पर नियमित पूजा पाठ करना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आपको काफी अधिक परेशानी होगी । ‌‌‌यदि आप नियमित पूजा पाठ करते हैं और घी का दीपक जलाते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि आपके घर के अंदर काफी कुछ अच्छा होने लग जाएगा ।

‌‌‌तुलसी के पौधे को किस दिशा मे लगाना चाहिए ?

दोस्तों आपको बतादें कि तुलसी के पौधे को आपको सही दिशा के अंदर लगाना चाहिए । यदि आप उसको सही दिशा के अंदर नहीं लगाते हैं तो इसके नुकसान भी आपको हो सकते हैं। बेहतर होगा कि आप तुलसी के पौधे को दक्षिण दिशा के अंदर ‌‌‌ न लगाएं । ‌‌‌क्योंकि जो दक्षिण दिशा का जो स्थान होता है वह पितरों का होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और आप पूरब दिशा की और तुलसी के पौधे को लगा सकते हैं। लेकिन याद रखें कि जिस भी स्थान पर आप इसको लगा रहे हैं वह स्थान स्वच्छ होना चाहिए । और वहां पर किसी भी तरह की गदंगी नहीं होनी चाहिए । नहीं तो काफी नुकसान हो सकता है।

तुलसी को लगाने की बात करे तो वास्तु शास्त्र के अनुसार कार्तिक मास के गुरुवार के दिन लगाना बहुत शुभ होता है। इसलिए तुलसी के पौधे को इसी दिन लगाना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌तुलसी को चुनरी उढाएं

दोस्तों यदि बात करें तुलसी की तो तुलसी को माता माना जाता है इसलिए समय समय पर उसको चुनरी उढाना  जरूरी होता है और आपको चाहिए कि आप उस चुनारी को बदलते रहें । तभी फायदेमंद हो सकता है।

‌‌‌शाम के समय तुलसी को नहीं छूना चाहिए

दोस्तों माना जाता है कि शाम के समय तुलसी को छूना नहीं चाहिए । इसका कारण यह है कि तुलसी शाम के समय सो जाती है। यदि इस स्थिति के अंदर आप तुलसी को छूते हैं तो यह अच्छा नहीं माना जाता है। यदि आपको तुलसी के पत्तों को तोड़ना है तो फिर आप दिन मे तोड़ सकते।

‌‌‌रविवार को तुलसी की पूजा ना करें

दोस्तों वैसे तो आप तुलसी की पूजा हर दिन कर सकते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि आपको रविवार के दिन तुलसी की पूजा नहीं करना चाहिए । माना जाता है कि इस दिन माता लक्ष्मी और विष्णू का उपवास होता है तो इस दिन पूजा नहीं करनी चाहिए । ‌‌‌आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको  पता होना चाहिए ।

‌‌‌तुलसी चालिसा

श्री तुलसी महारानी, करूं विनय सिरनाय ।

जो मम हो संकट विकट, दीजै मात नशाय ।।

नमो नमो तुलसी महारानी ।

महिमा अमित न जाए बखानी ।।

दियो विष्णु तुमको सनमाना ।

जग में छायो सुयश महाना ।।

विष्णु प्रिया जय जयति भवानि ।

तिहूं लोक की हो सुखखानी ।।

भगवत पूजा कर जो कोई ।

बिना तुम्हारे सफल न होई ।।

जिन घर तव नहिं होय निवासा ।

उस पर करहिं विष्णु नहिं बासा ।।

करे सदा जो तव नित सुमिरन ।

तेहिके काज होय सब पूरन ।।

कातिक मास महात्म तुम्हारा ।

ताको जानत सब संसारा ।।

तव पूजन जो करैं कुंवारी ।

पावै सुन्दर वर सुकुमारी ।।

कर जो पूजा नितप्रीति नारी ।

सुख सम्पत्ति से होय सुखारी ।।

वृद्धा नारी करै जो पूजन ।

मिले भक्ति होवै पुलकित मन ।।

श्रद्धा से पूजै जो कोई ।

भवनिधि से तर जावै सोई ।।

कथा भागवत यज्ञ करावै ।

तुम बिन नहीं सफलता पावै ।।

छायो तब प्रताप जगभारी ।

ध्यावत तुमहिं सकल चितधारी ।।

तुम्हीं मात यंत्रन तंत्रन में ।

सकल काज सिधि होवै क्षण में ।।

औषधि रूप आप हो माता ।

सब जग में तव यश विख्याता ।।

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है के बारे मे हमने आपको इस लेख के अंदर विस्तार से बताया और उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आएगा । आपका यदि कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।