‌‌‌एक दिन मे करोड़पति बनने के तरीके के बारे मे जानकारी

Ek din me crorepati kaise bane दोस्तों बहुत से लोगों के मन के अंदर यह सवाल जरूर ही आता होगा कि क्या एक दिन मे करोड़पति बना जा सकता है तो आपकी जानकारी के लिए बतादें कि यह संभव हो सकता है। और संभव हुआ भी है। असल मे हम आपको सफल लोगों की कहानी के बारे मे बताएंगे । जिससे आपको यह पता चलेगा कि एक दिन मे करोड़पति को इंसान बन ‌‌‌ सकता है। लेकिन यह कोई आसान काम नहीं है। और बहुत सारी चीजों पर निर्भर करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों आपको पता ही है कि पैसा जीवन के अंदर सबसे अधिक जरूरी होता है। आपके पास पैसा है तो इससे ही आपकी इज्जत है। और हर कोई आपको सलाम करता है। और यदि आपके पास ‌‌‌पैसा नहीं है तो इसका मतलब यह है कि आपकी कोई भी वैल्यू नहीं है। और पैसे से ही आप अपनी जरूरत की सारी चीजों को खरीद सकते हैं यही कारण है कि कोई एक दिन मे करोड़पति बनने के सपने देखता है तो कोई एक साल के अंदर करोड़पति बनने के सपने देखता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और यदि आप एक बार करोड़पति बन जाते हैं तो उसके बाद आपके जीवन के अंदर काफी अधिक बहार आ जाती है और आप अपने जीवन के सारे शौक पूरे कर सकते हैं। असल मे हर किसी का गाड़ी और बंगले के अंदर रहने का सपना होता है जोकि करोड़पति बने बिना पूरा नहीं हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस  ‌‌‌बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तो दोस्तों इंसान को करोड़पति बनने मे देर नहीं लगती है। यदि वह चाहता है और सही तरह से चीजों पर काम करता है तो करोड़पति बन ही जाता है। हालांकि कम समय के अंदर करोड़पति का बनना इस बात पर निर्भर करता है कि ‌‌‌ आपकी किस्मत आपका कितना साथ दे रही है। यदि लक आपके अनुकूल हैं तो फिर आपको करोड़पति बनने मे कोई भी देर नहीं लगेगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लेकिन यदि लक आपके साथ नहीं हैं तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं।‌‌‌लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हाथ पर हाथ धरे बैठें रहें । आपको प्रयास करना होगा तभी तो आपके लक आपका साथ देंगे । आप इस बात को समझ सकते हैं। नहीं तो आपके लक भी आपका साथ नहीं देंगे ।

‌‌‌यदि आप करोड़पति बनने के लिए प्रयास ही नहीं करते हैं तो उसके बाद आपको किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। तो आइए जानते हैं एक दिन मे करोड़पति बनने के तरीकों के बारे मे ।

Table of Contents

Ek din me crorepati kaise bane शेयर मार्केट में पैसा लगाएं

Ek din me crorepati kaise bane

‌‌‌दोस्तों यदि आप एक दिन मे करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपके लिए शेयर मार्केट से बढ़िया कोई भी साधन नहीं हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यही एक तरीका सबसे बेस्ट है जिसकी मदद से आप करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट के अंदर उतार चढ़ाव तो आते ‌‌‌ ही रहते हैं और उन उतार चढ़ाव की मदद से ही आप पैसा बना सकते हैं । अब आपको किस कंपनी का शेयर खरीदना होगा यह आपके उपर निर्भर करता है। जैसे कि आज कोई कंपनी लोस के अंदर चल रही है तो आप कम पैसों के अंदर उनका शेयर खरीद सकते हैं आपको पता है कि यह कंपनी यहां से अधिक नीचे नहीं जा सकती है तो बस

‌‌‌आपको कम पैसों के अंदर उन शेयर को खरीद कर रख लेना है। आपको यह लंबे समय तक रखना होगा । और यदि 5 से 10 साल तक आपको उन शेयर को अपने पास रखना होगा ।

‌‌‌अब यदि 10 साल के बाद उन शेयर की वैल्यू काफी अधिक हो जाती है। जैसे कि आपने एक शेयर को 7 रूपये के अंदर खरीदा और आपने इसके लिए 1000 शेयर खरीदे और आपने इसके लिए 7 हजार पैसा लगाया । अब 10 साल बाद इन शेयर की कीमत 500 रूपये हो गई तो आप 5 लाख रूपये आप कमा गए ।

‌‌‌और इस तरह से आप बहुत सारा इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । तो दोस्तों शेयर मार्केट के अंदर रिस्क भी होता है। यदि कोई कंपनी दिवालिया हो गई तो इसके अंदर आपको नुकसान होगा । लेकिन यदि कोई कंपनी दिवालिया नहीं ‌‌‌होती है तो उसके बाद आपकी बल्ले बल्ले हो जाएगी । आज आपके पास शेयर हैं कल उनका दुगने से भी अधिक मुल्य हो सकता है। इसलिए आप लखपति बन सकते हैं। करोड़पति भी बन सकते हैं। लेकिन आपको बतादें कि इस धंधें के अंदर रिस्क काफी अधिक होता है।

‌‌‌यदि आप शेयर मार्केट के बारे मे जरा भी जानकारी नहीं रखते हैं तो फिर आपको इसके अंदर पैसा नहीं लगाना चाहिए । नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌लेकिन यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो फिर आपको रिस्क तो उठाना ही पड़ेगा ।शेयर बाजार एक उल्लेखनीय जगह है जहां शेयरों की कीमतें जल्दी और आसानी से बदली जा सकती हैं। यह हमारी अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह लोगों को पैसा बनाने का एक तरीका प्रदान करता है।

आप शेयर बाजार में बहुत सारी अलग-अलग चीजें निवेश कर सकते हैं, उन कंपनियों से जो हमारे द्वारा प्रतिदिन उपयोग किए जाने वाले उत्पादों से लेकर हमारे लिए नई हो सकती हैं। शेयर की कीमत हमेशा बदलती रहती है, इसलिए जो हो रहा है उसके बारे में अप-टू-डेट रहना महत्वपूर्ण है।

शेयर बाजार विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं। शेयरों में निवेश करके, आप अपने निवेश पर प्रतिफल प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, साथ ही कंपनियों को बढ़ने में भी मदद करते हैं।

‌‌‌दोस्तों यदि हम बेस्ट ट्रेडिंग एप्प के बारे मे बात करें तो आपको हम यहां पर कुछ एप्प के बारे मे बता रहे हैं। आप उन एप्प का यूज कर सकते हैं। और उसकी मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

RankTrading Platform
1Zerodha Kite App
2ICICI direct Markets
35Paisa Mobile App
4Angel Broking Mobile App
5Aliceblue
6m.Stock
7Groww App
8Upstox Pro App
9IIFL Markets App
10HDFC Securities App

‌‌‌एक दिन मे करोड़पति बनने का तरीका  लॉटरी का टिकट खरीदना (purchase a lottery ticket)

एक दिन मे करोड़पति बनने का तरीका

‌‌‌लॉटरी के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। दोस्तों लॉटरी की टिकट की मदद से भी आप एक दिन मे करोड़पति बन सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ऐसा नहीं है कि यह तरीका काम नहीं करता है। असल मे यह तरीका काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और बहुत सारे लोग इस तरीके को ‌‌‌ आजमाकर करोड़पति बन ही चुके हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं हालांकि यह एक तरह से अंकों का खेल होता है। और कोई भी इसके अंदर अपनी किस्मत आजमा सकता है। और जो इंसान अपनी किस्मत को आजमाता है हो सकता है कि कभी उसकी किस्मत चमक भी जाए ।

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि कुछ इंटरनेट पर वेब भी मौजूद हैं जिसकी मदद से आप अपने घर बैठे ही लॉटरी टिकट को खरीद सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इन वेब के बारे मे हम आपको नीचे बताने वाले हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि आप इन वेब का प्रयोग करते हैं तो मात्र कम रूपये के अंदर ही लॉटरी की टिकट को खरीद सकते हैं। दोस्तों जरूरी नहीं है कि लॉटरी के टिकट की मदद से आपको एक दिन के अंदर ही सफलता मिले ।

‌‌‌इसके लिए आपको काफी अधिक प्रयास करना होगा तब जाकर आपको सफलता मिलेगी । बस आपको यह तय करना होगा कि आप एक महिने के अंदर कम से कम 2 टिकट खरीदेंगे । बस आपको यह हर महिने करना होगा । यदि आप यह करते जाएंगे तो हो सकता है कि किसी दिन ऐसा आये कि ‌‌‌आप करोड़पति बन जाएं आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌आपको यह हमेशा पता होना चाहिए कि जो लोग प्रयास करते हैं उनकी कभी भी हार नहीं होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌एक लॉटरी की टिकट से बना करोड़पति दोस्तों यह कोई नकली कहानी नहीं है। यह असली कहानी है।यह अमेरिका के अंदर रहने वाले एक व्यक्ति की कहानी है। उसने एक 160 रूपये के अंदर एक लॉटरी का टिकट खरीदा और उसके बाद उस लॉटरी के टिकट को अपनी पत्नी के पर्स के अंदर रखकर भूल गया । उधर पति ने उस लॉटरी के ‌‌‌टिकट को हर जगहों पर तलास किया लेकिन उसके बाद भी वह नहीं मिला तो उसने अपनी पत्नी को टिकट की तलास करने के लिए कहा । जब पत्नी ने अपने पर्श के अंदर टिकट देखा तो उसे वह वहां पर मिल गया । उसके बाद क्या था । उनकी लॉटरी गल गई और उनको 8 करोड़ की लॉटरी लगी है। टेक्स वैगरह कटने के बाद उनको 5 ‌‌‌ करोड़ रूपये मिल चुके हैं और इसकी मदद से वे अपने पोतों के भविष्य को संवारेंगे और मकान भी बनाएंगे । तो दोस्तों यह तो सिर्फ एक इंसान की कहानी है। इसके अलावा भी बहुत सारे इंसान हैं जिसने लॉटरी के दम पर करोड़ पति बनने का ख्वाब अपने नाम किया है।

‌‌‌आप यह कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं तो दोस्तों यदि आप जल्दी ही करोड़पति बनना चाहते हैं तो फिर आपको लॉटरी के टिकट के रूप मे अपनी किस्मत को आजमाना चाहिए । ‌‌‌यही एक तरीका है जिसकी मदद से आप काफी जल्दी ही करोड़पति बन सकते हैं।

‌‌‌यह घटना है पंजाब की दोस्तों यहां पर एक पंजाब के अंदर रहने वाला इंसान करोड़पति बन चुका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।एक 88 वर्षीय बुजुर्ग की यह कहानी है । लॉटरी जीतने के बाद । उसके यहां पर बधाई देने वालों का तांता लग गया है और गांव के अंदर जश्न का माहौल बन गया है। आप इस बात को समझ सकते ‌‌‌ हैं। इस इंसान ने बताया कि वह पिछले 40 साल से लॉटरी टिकट को खरीद रहा है और आज वह करोड़पति बन चुका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।पंजाब राज्य में लोहड़ी मकर संक्रांति बम्पर लॉटरी 2023 के परिणाम 16 जनवरी को घोषित किए गए थे. इस परिणाम में द्वारका दास ने 5 करोड़ रुपये का पहला पुरस्कार जीता है.

‌‌‌यह सब आपको बताने का मकसद यह है कि यदि आप लॉटरी की टिकट के पीछे पड़ जाते हैं और हर महीने दो टिकट खरीदते हैं तो हो सकता है आपको बार बार असफलता मिले लेकिन एक ना एक दिन इस प्रकार का आयेगा कि आपको सफलता जरूर ही मिलेगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  बस आपको लॉटरी के टिकट को खरीदते ही ‌‌‌ जाना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं अक्सर लोग क्या करते हैं कि कुछ लोग एक आध लॉटरी टिकट को खरीद लेते हैं लेकिन उनको सफलता नहीं मिलती है तो फिर वे निराश हो जाते हैं। लेकिन यदि आप सफलता चाहते हैं तो फिर आपको प्रयास करना होगा । तभी आपको सफलता मिलेगी।

‌‌‌यदि हम इंडिया की टॉप लॉटरी वेब की बात करें तो यहां पर कुछ वेब दी गई हैं जिनके अंदर से आप लॉटरी टिकट को खरीद सकते हैं।

  • Lucky Block –
  • The Lotter –
  • WinTrillions –
  • Jackpot.com –
  • PlayHugeLottos

‌‌‌इस तरह से दोस्तों आप लॉटरी के अंदर अपनी किस्मत को आजमा सकते हैं और यदि यह काम कर जाता है तो उसके बाद आपकी बल्ले बल्ले होना तय हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

ड्रीम इलेवन पर टीम बनाकर बने करोड़पति

ड्रीम इलेवन पर टीम बनाकर बने करोड़पति

दोस्तों ड्रीम इलेवन पर आप टीम बनाकर भी करोडपति बन सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि इसके साथ भी एक तरह की समस्या है। आपको इस गेम की लत लग सकती है। और इसके अंदर आपका पैसा भी डूब सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और यही आपके लिए सही होगा । Dream11 एक प्रकार का गेम होता है जिसके अंदर आपको एक टीम बनानी होती है। और इसके अंदर आपको खिलाड़ियों को सही तरह से सलेक्ट करना होता है। क्योंकि इसके अंदर पता नहीं होता है कि कब कौनसा खिलाड़ी खेल जाए।

Dream 11 एक ऐसी ऐप है। जिसके अंदर टीम को बनाया जाता है और उसके बाद पॉइंट्स के आधार पर उनको पैसा मिलता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

  • ‌‌‌जैसे कि आप कैप्टेन सलेक्ट करते हैं तो आपको डबल पाइंट मिलते हैं।
  • Vice captain के point 1.5 से multiply हो जाते हैं.
  • और बेस्टमैन के लिए आपको 0.5 point  मिलते हैं।
  • ‌‌‌यदि कोई विकेट लेता है तो आपको 10 पाइंट मिलते हैं।
  • और यदि कोइ प्लेयर कैच करता है तो आपको 4 पाइंट मिलते हैं।
  • और यदि कोई प्लेयर चौका मारता है तो आपको 0.5 point मिलते हैं।
  • 1 point आपको सिक्स मारने पर मिलता है।

Dream 11 कंपनी सन 2016 ई के अंदर आई थी। और यह माना जाता है कि यह काफी सेफ एप्प है। और आप इसके अंदर अपनी टीम बना सकते हैं। और उसके बाद इसकी मदद से पैसा कमा सकते हैं कई लोग Dream 11 की मदद से काफी अच्छा पैसा कमा चुके हैं।

‌‌‌इसके अंदर जब कोई भी क्रिकेट शूरू होता है तो आपको सबसे पहले एक टीम बनानी होती है। इसके अंदर आपको कुल 11 खिलाडियों का चयन करना होता है। और इसके अंदर दोनो ही टीम के खिलाड़ियों को चुनना होता है।आप एक टीम के अंदर कम से कम 4 और अधिकतम 7 खिलाड़ी लेने होंगे ।

‌‌‌दोस्तों इसके अंदर आपको टीम बनाने के लिए सही तरह से खिलाड़ियों को चुनना होगा ।मतलब आप विकेट कीपर, बैट्समैन, ऑलराउंडर और बॉलर रखने होंगे । जैसे कि आप कम से कम एक विकेट कीपर रख सकते हैं।3 से 6 बैट्समैन, 1 से 4 ऑलराउंडर, 3 से 6 बॉलर रख सकते हैं।

‌‌‌और बाकि दो खिलाड़ी आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌दोस्तों इसके अंदर आपको करना यह होता है कि आप जो खिलाड़ी चुनते हैं वह यदि अच्छा पदर्शन करता है तो उसके बाद आपको अच्छे पाइंट मिलते हैं। और यदि वह खराब खेलता है तो उसके बाद आपको कोई भी पाइंट नहीं मिलता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना ‌‌‌ चाहिए ।

‌‌‌यदि आप ड्रिम इलेवन पर टीम को बनाना जाते हैं तो आपको सबसे पहले इसके ऐप को डाउनलोड करना होगा । और उसके बाद आपको वहां पर रेफरल कोड को इंटर करना होगा ताकि आपके साथी को 100 रूपये मिल जाएं । उसके बाद आपको एक टीम बनानी होगी । और इसके लिए आपको कुछ पैसा ‌‌‌भी खर्च करना पड़ सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और उसके बाद आप इस गेम को खेल सकते हैं। इसके बारे मे आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप विडियो को देख सकते हैं। जिसके अंदर आपको पूरी जानकरी मिल जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

बिटकॉइन मे निवेश करके आप बन सकते हैं करोड़पति

दोस्तों बिटकॉइन  भी आपके लिए एक अच्छा निवेश का सौदा हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लेकिन बिटकॉइन  काफी महंगी होती है। आमतौर पर बिटकॉइन  की कीमत के अंदर काफी उतार चढ़ाव होते रहते हैं। तो सबसे पहले आपको इस बात का इंतजार करना होगा कि बिटकॉइन की कीमत कब नीचले स्तर पर आती है। कुछ साल पहले बिटकॉइन   क्रेस हो गई थी । मतलब इसकी कीमत काफी अधिक नीचे आ चुकी थी।  तो उस वक्त कई लोगों ने बिटकॉइन को खरीद लिया होगा । और आज फिर बिटकॉइन   की कीमत आसमान को छू नहीं है तो लोगों ने उसको बेच दिया ।

‌‌‌इस तरह के लोगों ने इस प्रकार से करोड़ों का मुनाफा कमा लिया । आपको बतादें कि बिटकाइन के धंधे के अंदर आपको काफी अधिक नुकसान भी हो सकता है। लेकिन आपको रिस्क लेना होगा । तभी तो आप अमीर बन सकते हैं। यदि आप रिस्क नहीं लेते हैं तो उसके बाद आप अमीर नहीं बन सकते हैं।

बिटकॉइन के लिए बिटकॉइन  वैल्टा होता है जिसके अंदर आप अपनी बिटकॉइन  को स्टोर कर सकते हैं। और इसको आप यहां पर तब तक स्टोर करके रख सकते हैं जब तक कि आप इसको बेचना नहीं चाहते हैं। यदि आपको अपनी बिटकॉइन  की एक उचित कीमत मिलती है तो उसके बाद आप इदसको बेच सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

बिटकॉइन एक डिजिटल संपत्ति और भुगतान प्रणाली है जिसका आविष्कार सातोशी नाकामोटो ने किया है। लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक वितरित खाता बही में रिकॉर्ड किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। बिटकॉइन इस मायने में अद्वितीय है कि उनकी संख्या सीमित है: 21 मिलियन।

बिटकॉइन अपनी स्थापना के बाद से विवादास्पद रहा है। कुछ इसे एक अभिनव भुगतान प्रणाली के रूप में देखते हैं जो पारंपरिक केंद्रीय बैंकों की जगह ले सकती है; अन्य लोग इसे मनी लॉन्ड्रिंग के एक अप्राप्य साधन के रूप में देखते हैं। विवादों के बावजूद, बिटकॉइन की लोकप्रियता और मूल्य में वृद्धि जारी है, आंशिक रूप से इसके सरकारी नियंत्रण की कमी और रिश्तेदार गुमनामी के कारण।

बिटकॉइन के अंदर आपको पैसा लगाने से पहले इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से छान बीन कर लेनी चाहिए । उसके बाद ही आपको बिटकॉइन के अंदर पैसा लगाना चाहिए तभी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि आप छानबीन नहीं करते हैं तो फिर आपको नुकसान होने का डर हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

कौन बनेगा करोड़पति के अंदर हिस्सा ले

कौन बनेगा करोड़पति के अंदर हिस्सा ले

दोसतों कौन बनेगा करोड़पति की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसकी मदद से आप एक दिन मे ही करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना की आप इसको समझ  सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप इसके अंदर ईनाम जीत जाते  हैं तो उसके बाद ‌‌‌ आपका जीवन पूरी तरह से बदल सकता है। और कई सारे ऐसे लोग हैं जिनका जीवन हमने बदलते हुए देखा है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं तो कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम के अंदर आपको हिस्सा लेने के लिए काफी अधिक मेहनत करनी होगी ।

‌‌‌और यदि आप काफी अधिक मेहनत करते हैं तो फिर यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और यदि आप सही सही सवालों का जवाब देते हैं तो उसके बाद आप एक करोड़ रूपये को जीत सकते हैं।बहुत सारे लोग हैं जोकि इस कार्यक्रम की मदद से एक करोड़ रूपये जीत चुके हैं। ‌‌‌तो आप खुद भी इसके लिए ट्राई कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌प्रोप्रटी का धंधा करें

दोस्तों यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो आपको प्रोप्रटी का धंधा करना होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इस काम से आप एक दिन मे तो करोड़पति नहीं बन सकते हैं। लेकिन आप करोड़पति जरूर ही बन सकते हैं।‌‌‌क्योंकि प्रोप्रटी एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंदर आपको कभी भी घाटा नहीं हो सकता है। और यहां पर आपको कम्पीटिशन का सामना नहीं करना पड़ेगा । जिस जमीन की कीमत आज 10 लाख है आने वाले 10 साल मे उसी जमीन की कीमत 50 लाख हो जाएगी । यह धंधा आपको इतना अधिक रिटर्न दे सकता है कि आप उसकी उम्मीद नहीं कर ‌‌‌सकते  हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं इस तरह से आप प्रोप्रटी को खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन इस धंधे के अंदर भी आपके लिए एक बड़ी समस्या है। यदि आपके पास 50 लाख रूपये तक हैं तो आप इसको आसानी से शूरू कर सकते हैं। इसके‌‌‌ लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आप किस तरह से अपने पैसों की मदद से जमीन को खरीद सकते हैं। और आपको सबसे पहले कम पैसा के अंदर जमीन को खरीदना होगा । और उसके बाद उसको अधिक पैसों के अंदर बेच देना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सबसे पहले आपको अपने पैसों को लगाकर जमीन को खरीद लेना होगा । उसके बाद आपको कुछ सालों तक इंतजार करना होगा । जब उस जमीन की कीमत काफी अधिक हो जाती है तो उसके बाद आप उसको बेच सकते हैं।‌‌‌बस यही आपको करना होगा । यदि आप इस तरह से करते हैं तो उसके बाद आपकी हर समस्या हल हो जाएगी । और इस धंधे के अंदर आप एक दिन मे करोड़पति तो नहीं बन सकते हैं। लेकिन आप करोड़पति बन सकते हैं। इसके अंदर कोई भी शक नहीं है।‌‌‌आप इस बात को समझ सकते हैं और जो लोग जमीन का धंधा करते हैं वैसे भी वे करोड़पति होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । यदि आप सक्षम हैं तो फिर आपको जमीन खरीदने और बेचने का धंधा करना चाहिए । अपने आस पास पता करें कि कौन जमीन बेच रहा है।

‌‌‌बस उसके बाद आपको उससे मौल भाव को करना होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌करोड़पति बनने के लिए खुद का बिजनेस करें

‌‌‌तो दोस्तों वैसे तो नौकरी करके भी आप करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन नौकरी के अंदर इनकम फिक्स होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लेकिन यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो उसके अंदर आप अनलिमिटेड कमा सकते हैं। मतलब आप उतना अधिक कमा सकते हैं कि कमाई का कोई अंत नहीं होगा ।

‌‌‌इसलिए आपको सबसे पहले अपने लायेक एक बिजनेस की खोज करनी होगी । जो बिजनेस आपको करना पसंद है आपको उसके अंदर अपनी किस्मत को आजमाना होगा । बस आपको उसके अंदर ठीक से ध्यान देना होगा । और जब बिजनेस अच्छे से ग्रो करेगा । तो फिर आपको फायदा ही फायदा होगा ।

‌‌‌आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों बिजनेस को यदि आप ठीक से चलाते हैं तो उसके बाद आपको करोड़पति बनने मे देर नहीं लगेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌असल मे दूसरों की देखा देखी आपको नहीं करनी चाहिए आपको जिस काम के अंदर रूचि है आपको वहीं काम करना चाहिए । नहीं तो आपको फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसलिए आपको यह भी बतादें कि बिजनेस के अंदर अक्सर वही लोग सफल होते हैं जोकि काफी अधिक मेंहनत करते हैं। यदि आप बस पैसा कमाने के लिए सब कुछ कर रहे हैं। और अपने कस्टमर पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो आपको सफलता मिलना काफी कठिन है।

‌‌‌जरूरी नहीं है कि आप बिजनेस के अंदर सफल ही हों । कई बार आपको असलताओं का सामना भी करना पड़ सकता है। लेकिन आपको नए सिरे से तैयारी करनी होगी । और असलताओं का सामना करने की ताकत आपके अंदर विकसित करनी होगी ।

‌‌‌तभी आपके लिए काफी उपयोगी होगा जो लोग असफलताओं का सामना करते हुए रहते हैं लेकिन उसके बाद भी वे प्रयास नहीं छोड़ते हैं वे एक ना एक दिन सफल हो ही जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌फालतू चीजों के अंदर पैसा खर्च करना बंद करें

दोस्तों यदि आप फालतू चीजों के अंदर पैसा खर्च करते हैं तो इसका भी आपको एक बड़ा नुकसान होगा । आपको इस तरह की चीजों के अंदर पैसा नहीं खर्च करना चाहिए । जिससे कि पैसा आने की कोई उम्मीद ना हो । यदि आप इस तरह की चीजों मे पैसा खर्च करते हैं तो ‌‌‌फिर कोई भी फायदा आपको नहीं मिलने वाला है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और  यदि आप पैसा खर्च कर ही रहे हैं तो आपको चाहिए कि आप जरूरी चीजों के अंदर खर्च करें । और बेहतर यही होगा कि आपको अधिक से अधिक अपने पैसा को बचा कर रखना होगा । ताकि कोई भी समस्या होने पर आपका पैसा काम आ सके।

‌‌‌इसलिए अपने पैसों को फालतू चीजों के अंदर आपको खर्च करना बंद कर देना होगा । तभी आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जो लोग बुद्धिमान होते हैं वे कभी भी फालतू चीजों के अंदर पैसा खर्च नहीं करते हैं।

‌‌‌बिजनेस को शूरू करने से पहले एक्सपर्ट लोगों से राय लेना जरूरी

money

दोस्तों यदि आप कोई भी बिजनेस शूरू कर रहे हैं तो आपको एक बार एक्सपर्ट लोगों से राय लेना काफी अधिक जरूरी हो जाता है । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । ‌‌‌ जो एक्सपर्ट लोग होते हैं वे आमतौर पर आपको चीजों के बारे मे सब कुछ सही सही बता देंते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  और उनकी बातों को आपको मानना भी चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। अक्सर लोग क्या करते हैं कि कोई बिजनेस शूरू करने से पहले किसी से पूछते नहीं हैं।

‌‌‌संभव है कि वे जनूनी हों लेकिन आपको बतादें कि जनूनी होना आपके लिए सफलता पैदा कर सकता है। लेकिन इसके अंदर आपको काफी अधिक समय लग सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों आपको इस बारे मे पता होना चाहिए । और आप यदि कोई भी बिजनेस कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले बड़ों की राय को लेना चाहिए ।और एक बार यदि आप कोई बिजनेस कर लेते हैं तो उसके बाद आप जानकारों को इसका रिव्यू करवाएं । ताकि उसके अंदर किसी तरह की समस्या हो तो ‌‌‌ तो आप उस समस्या को आसानी से दूर कर सकें । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌कर्ज लेने से आपको बचना चाहिए

दोस्तों कर्ज एक बहुत ही बुरी चीज होती है। यदि आप सोच रहे हैं कि आप कुछ कर्ज लेकर करोड़पति बन जाएंगे तो हो सकता है कि यह आपके लिए काम कर जाए । लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह आपके लिए काम कर जाए । इसलिए यदि आप कर्ज ले कर करोड़पति बनने के बारे मे सोच रहे हैं ‌‌‌ तो फिर आपको सावधान हो जाना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। क्योंकि यदि आप एक बार इस कर्ज रूपी दल दल के अंदर फंस जाते हैं तो उसके बाद इसके अंदर से आपके लिए निकलना काफी अधिक कठिन हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इसलिए बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए यदि आप कर्ज भी लेते हैं तो आपको कम से कम उतना ही कर्ज लेना चाहिए जोकि जरूरी होता है या जिसको आप आसानी से चुका सकते हैं। यदि आप अपनी क्षमता से अधिक कर्ज लेते हैं तो उसके बाद आपके घर बार सब कुछ  बिक जाएंगे । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌और यदि आप कर्ज लेते भी हैं तो आपको उस इंसान से कर्ज लेना चाहिए जोकि आपसे ब्याज नहीं लेता है। यदि आप इस प्रकार के इंसान से कर्ज लेते हैं तो फिर आपको किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी ।

‌‌‌आपको इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । कुछ लोग इस प्रकार के होते हैं जिनसे यदि आप एक बार कर्ज लेलेते हैं तो उसके बाद उससे निकलना आपके लिए कठिन हो जाता है।

‌‌‌हार ना मानें

दोस्तों आप यदि बिजनेस के अंदर सफल होना चाहते हैं तो आपको हार नहीं माननी होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों जो लोग हार मान जाते हैं वे किसी भी काम के अंदर सफल नहीं हो सकते हैं। चाहे वह बिजनेस हो या फिर कोई और काम हो हार तो आपको माननी ही नहीं होगी । इसके बारे मे ‌‌‌ आपको पता होना चाहिए । आप अपने घर के अंदर इस तरह के करेक्टर की फोटो लगा सकते हैं जोकि सच मे आपके अनुसार महान लोग थे । और ऐसा करने का फायदा यह होगा कि यह फोटो आपको मोटिवेशन प्रदान करने का काम करेगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। ‌‌‌और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं

‌‌‌ऐसी बात नहीं है कि असफलता मिलती नहीं है। लेकिन असफलता के मिलने के बाद यदि कोई प्रयास करना छोड़ देता है तो इसका मतलब यह है कि वह हार चुका है उसके अंदर दम नहीं है। जब तक आप प्रयास करते हैं आप हारे हुए नहीं होते हैं। ‌‌‌लेकिन जैसे ही आप प्रयास करना छोड़ देते हैं तो उसके बाद यह मान लिया जाता है कि आप हार चुके हैं और अब आपका कुछ भी नहीं हो सकता है। इसलिए यदि आपको एक दिन मे करोड़पति बनना है तो फिर आपको प्रयास करना होगा । और हार को अपने दिमाग से ‌‌‌ निकाल देना होगा तभी आप एक दिन मे करोड़पति बन सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसलिए बस प्रयास पर प्रयास करते जाएं । हार आपको मान नना ही नहीं है। यदि आप ऐसा करते जाएंगे तो फिर आपकी समस्या हल होना तय है।इसको कोई रोक ही नहीं सकता है। ‌‌‌इस तरह से आप खुद को मोटिवेट कर सकते हैं। और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

‌‌‌स्मार्ट वर्क करना सीखें

दोस्तों स्मार्ट वर्क करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप स्मार्ट वर्क करते हैं तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।यदि हम स्मार्ट वर्क के मतलब की बात करें तो ‌‌‌आपको बतादें कि आपको बेहतर वर्क करना होगा । यदि आप दूसरों से बेहतर करते हैं तभी आपके लिए काफी फायदा होगा । यदि आप खुद भी दूसरों की तरह काम करने लग जाएंगे । जैसा कि दूसरे करते  हैं तो इससे आपको किसी तरह का कोई भी फायदा नहीं होने वाला है।

‌‌‌वैसे भी यदि आप इस संसार के अंदर स्मार्ट वर्क करते हैं तो इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलने वाला है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । स्मार्ट वर्क करने के लिए आपको कुछ अधिक मेहनत करनी होगी ।

‌‌‌और आपको यह भी पता होना चाहिए कि स्मार्ट वर्क यदि  इस समय कोई करता है तो उसे करोड़पति बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है। आप अपने बिजनेस के अंदर स्मार्ट वर्क कैसे कर सकते हैं ? इसके बारे मे आपको अधिक अच्छी तरह से सोचना होगा । ‌‌‌और यदि आप अच्छी तरह से दूसरों के बारे मे रिसर्च करते हैं और उसके बाद बेहतर करने की कोशिश करते हैं तो फिर काफी अधिक फायदेमंद होगा । और आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। लेकिन आमतौर पर यह होता है कि लोग दूसरों को देखकर चलते हैं

‌‌‌और दूसरों को देखने के बाद ही उनके जैसा करने की कोशिश करते हैं। यदि आपको करोड़पति बनना होगा तो फिर आपको स्मार्ट वर्क करना ही पड़ेगा । उसके बाद आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌सही निर्णय लेना आपको सीखना चाहिए

दोस्तों यदि आप कोई बिजनेस करते  हैं और उसकी मदद से करोड़पति बनना चाहते हैं तो फिर आपको सही निर्णय लेने का तरीका भी आना चाहिए । यह एक बहुत ही जरूरी चीज होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि आपको सही निर्णय लेना नहीं आता है तो उसके बाद आप बिजनेस के ‌‌‌अंदर नुकसान उठा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं यदि आपको बिजनेस की जरा भी समझ होगी तो उसके बाद आप सही सही निर्णय ले सकते हैं। लेकिन यदि आपको बिजनेस की समझ नहीं है तो आपको इसको सीखना होगा तभी आप सही निर्णय ले सकते हैं।

‌‌‌एक बिजनेस को आगे तक ले जाने के लिए सही निर्णय का लेना बहुत ही अधिक जरूरी होता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि आप सही निर्णय की बजाय यदि आप गलत निर्णय लेते हैं तो इसकी वजह से आपको ही नुकसान होने का डर बना रहता है।

‌‌‌खुद के अंदर टैलेंट को विकसित करें

दोस्तों कोई भी काम तभी सफल होता है जब आपके अंदर टैलेंट हो । जैसे कि आप एक बाइक रिपेयरिंग की दुकान को खोल रहे हैं । और यदि आपको खुद को बाइक को रिपेयरिंग करना आता है तब तक तो ठीक है। लेकिन यदि आपको बाइक रिपेयरिंग करना नहीं आता है तो यह सही नहीं होगा ।

‌‌‌यदि आप बाइक रिपेयरिंग के लिए वर्कर भी रखते हैं तो इसके अंदर भी आप सफल नहीं हो सकते हैं। क्योंकि वर्क आपको अधिक फायदा नहीं दे सकते हैं। आपको खुद को पहले काम करना होगा तभी आपको फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते है।। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसलिए बाइक रिपेयरिंग की दुकान को खोलने से पहले आपको खुद को बाइक रिपेयरिंग को सीखना होगा । उसके बाद ही आप उस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । दोस्तों बाइक रिपेयरिंग का काम हो या फिर कोई दूसरा काम आपके अंदर पहले टैलेंट होना चाहिए ।

‌‌‌मतलब किसी भी काम के अंदर सफल होने के लिए आपको पहले खुद उस काम को सीखना होगा । उसके बाद ही आप उस काम के अंदर सफल हो सकते हैं। आपको सीखने के अंदर काफी साल लगाने होंगे । और जब आपके अंदर आत्मविश्वास आ जाता है तो उसके बाद आप बिजनेस के अंदर अकेले उतर सकते हैं।

‌‌‌यदि आप खुद के अंदर टैलेंट नहीं है तो आप सही कुछ भी नहीं कर सकते हैं। और जल्दी ही आपको अपना बिजनेस को बंद करना पड़ सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌हमेशा नया सीखने का प्रयत्न करना चाहिए

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि सीखने की कोई भी उम्र नहीं होती है। आज यदि आप सीखना जारी रखते हैं और हमेशा जारी रखते हैं तो यही सबसे अच्छा होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए बेहतर यही है कि आपको हमेशा ही नया सीखते रहना चाहिए । ‌‌‌यदि आप नया सीखते रहते हैं तो यह एक अच्छी बात हो सकती है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । और यदि आप नया सीखते जाएंगे तो पूरी तरह से आप अपने बिजनेस को समय के अनुकूल आगे बढ़ाने के अंदर सक्षम हो जाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌बिजनेस चाहे किसी भी प्रकार का क्यों ना हो । वरन नया सीखने के लिए उसके अंदर आसानी से मिल ही जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते  हैं। और यही आपके लिए सही होगा । तो आपको अपने बिजनेस को नया सीखने के अनुसार आगे बढ़ाना चाहिए ।

‌‌‌अंत मे हम आपको यही बताना चाहेंगे कि दोस्तों सही मायेने के अंदर ऐसा कोई भी काम नहीं होता है जिसके अंदर आप एक दिन मे करोड़पति बन सकते हैं। और  यदि आपको करोड़पति बनना है तो इसके लिए आपको प्रयास करना होगा । यदि आप प्रयास करते जाएंगे तो उसके बाद ही आप करोड़पति बन सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।