अधिक Lipstick का यूज करने के 8 नुकसान

lipstick ke nuksan के बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। महिलाएं लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं। और आजकल तो मार्केट के अंदर लिपस्टिक की बाड सी आ गई है। यह सुंदर और खूबसूरत लगने वाली लिपस्टिक सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। अब शोर्ध कर्ताओं ने यह माना है कि लिपस्टिक के प्रयोग से कैंसर होता है। ‌‌‌शोर्धकर्ताओं ने ब्रांडेड लिपस्टिक के नमूनों का परिक्षण किया तो पाया कि इनमे जहरीले तत्व पाये जाते हैं।

कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के शोर्धकर्ताओंने 14 और 19 वर्ष की लड़कियों के 12 समूह लिये । और उनको उन लिपस्टिकों के नाम बताने को कहा गया जोकि वे रोजाना प्रयोग करती थी ।

lipstick  photo

‌‌‌उसके बाद शोध कर्ताओं ने उन सभी लिपस्टिकों को खरीदा और प्रयोगशाला के अंदर परीक्षण किया गया तो पाया कि त्पादों में सीसा, कैडमियम, क्रोमियम, एल्यूमीनियम और पांच अन्य धातुओं का अधिक स्तर पाया गया ।

‌‌‌यह पदार्थ महिलाओं के अंदर कैंसर उत्पन्न कर सकते हैं और यह पदार्थ छोटी लड़कियों को दिमाग को भी प्रभावित करते हैं।

‌‌‌हर महिला के बैंग के अंदर और कुछ मिले या ना मिले लेकिन लिपस्टिक जरूर मिल जाएगी । लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि निम्न गुणवक्ता की लिपस्टिक कभी नहीं खरीदे क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है।

‌‌‌लिपस्टिक के नुकसान

लिपस्टिक के कुछ नुकसान निम्न लिखित है

भारी धातुओं

अध्ययनों से पता चला है कि लिपस्टिक में क्रोमियम, कैडमियम और मैग्नीशियम के स्तरों के बारे में । इससे खतरनाक बीमारियों और अंगों के क्षति ‌‌‌बढ़ जाती है कैडमियम के उच्च स्तर को गुर्दे में संग्रहित ‌‌‌होजाता है। और अंत में गुर्दे की विफलता का परिणाम होता है। दिन के दौरान कई बार लिपस्टिक का प्रयोग करना और फिर से लगाने से पेट के ट्यूमर हो सकते हैं। ये लिपस्टिक की हानिकारक प्रभावों में से  हैं

लीड

यह पता चला है कि ज्यादातर लिपस्टिकों ‌‌‌ ‌‌‌मे लीड अधिक पाया जाता है।लीड एक न्यूरोटॉक्सिन है और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। यह मस्तिष्क क्षति भी पैदा कर सकता है। यह हार्मोन असंतुलन और बांझपन के कारणों में से एक है यहां तक ​​कि अगर यह छोटी मात्रा में लिया गया हो, तो उसके शरीर पर भारी प्रभाव पड़ सकता है।

पेट्रोकेमिकल्स

यह लिपस्टिक बनाने में प्रयुक्त सामग्री में से एक है स्वास्थ्य के लिए यह हानिकारक भी है ये रसायन होते हैं जो कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस से बने होते हैं। इस की खपत अंतःस्रावी व्यवधान का कारण बन सकती है, जो विकास, प्रजनन, विकास और बुद्धि के साथ हस्तक्षेप करती है। यह लिपस्टिक के हानिकारक प्रभावों में से एक है।

फार्मलाडिहाइड और खनिज तेल

Parabens और बिस्मथ ऑक्सी क्लोराइड

ये दो अन्य अवयव हैं जो लिपस्टिक के निर्माण में उपयोग किए जाते हैं। लिपस्टिक का हानिकारक प्रभाव इन दो सामग्रियों की कैसिनोजेनिक संपत्ति के कारण होता है। Parabens संरक्षक के रूप में कार्य करते हैं जैसे formaldehyde यद्यपि लिपस्टिक को संरक्षित करने में इसका प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक है।

लिपस्टिक खरीदने के दौरान कभी भी गुणवत्ता पर समझौता नहीं किया जाता है उनका उपयोग न्यूनतम रखें आप सुरक्षा कारणों से घर के लिपस्टिक की कोशिश भी कर सकते हैं।

‌‌‌किसिंग से भी कैंसर होने का खतरा

वैसे महिलाएं लिपस्टिक करती हैं तो उनको इसका अधिक असर नहीं होता है लेकिन x के दौरान उनका पार्टनर महिला को किस करता है तो सारी लिपस्टिक उसके मुंह के अंदर चली जाती है और इसका नुकसान भी होता है लिपस्टिक के अंदर मौजूद खतरनाख रसायन कैंसर पैदा कर सकते हैं

lipstick यूज करने के नुकसान एलर्जी

दोस्तों lipstick  यूज करने से एलर्जी भी हो सकती है। हालांकि सभी लोगों को इससे एलर्जी नहीं होती है। मगर कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। इसके अंदर डर्मेटाइटिस  का प्रयोग किया जाता है , इसकी वजह से त्वचा मे सूजन , और चक्त्ते बन सकते हैं। यदि आपको इस तरह की समस्या दिखाई देती है , तो उसके बाद आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

हार्मोनल असंतुलन

दोस्तों ​Lipstick हार्मोन असंतुलन करने का काम करती है। हार्मोन असंतुलन की वजह से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।Lipstick  को बनाने मे जो रसायनों का प्रयोग किया जाता है , उनकी वजह से हार्मोन असंतुलन पैदा हो सकता है। आपको इन सब चीजों को समझना होगा ।

बांझपन की समस्या का होना

Lipstick के यूज करने से बांझपन की समस्या होती है। Lipstick  का यूज महिलाएं अपने होंठों पर करती हैं। और होंठो पर करने की वजह से उनके पेट के अंदर यह चली जाती है। और इनके अंदर लेड होता है , जोकि बांझपन को पैदा कर सकता है। इसलिए यदि आप Lipstick  का प्रयोग कर रहे हैं , तो आपको हर्बल Lipstick  का प्रयोग करना चाहिए । यह आपके लिए किसी भी तरह से नुकसान नहीं करती है। यदि आप अभी बच्चा पैदा करने का प्लान कर रही हैं , तो आपको हर्बल Lipstick   का प्रयोग करना चाहिए । यह आपके होने वाले बच्चों को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी ।

गर्भावस्था मे नुकसान करती है Lipstick

Lipstick  गर्भावस्था मे नुकसान करने का काम करती है। Lipstick के अंदर लेड होता है। जोकि गर्भवती महिला के पेट के अंदर चला जाता है। और उसके बाद उसके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करता है। यदि आप गर्भवती हैं , तो आपको बस नैचुरल Lipstick  का प्रयोग ही करना चाहिए । नहीं तो आपको कोई भी Lipstick  का प्रयोग करना चाहिए । जोकि आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती है। आप समझ सकते हैं।

दिमाग की समस्या होने का खतरा

दोस्तों यदि आप Lipstick  का प्रयोग करते हैं , तो इसकी वजह से दिमाग की समस्या होने का खतरा काफी अधिक होता है।जैसा कि हमने आपको बताया कि Lipstick  बनाने के लिए लेड का प्रयोग किया जाता है , और यह लेड मुंह की मदद से दिमाग तक पहुंच जाता है , इसकी वजह से दिमाग की नसों को खतरा पैदा हो जाता है। इसके अलावा इसकी वजह से आपकी यादाश्त पर बुरा असर पड़ता है। Lipstick   शरीर के अंदर अधिक मात्रा के अंदर जाने से शरीर मे कैल्​शियम की आपूर्ति को बाधित करने का काम करता है। Lipstick का यूज यदि आपको करना है , तो बेहतर यही होगा , कि आप उन Lipstick   का प्रयोग करें , जोकि आपके लिए फायदेमंद होगा और नैचुरल होना चाहिए ।

Lipstick  से पेट की समस्या हो सकती है

Lipstick   का यूज करने से आपको पेट की समस्या हो सकती है।  होठों पर लगी लिपस्टिक की वजह से लेड मुंह के माध्यम से पेट तक पहुंच सकता है, इसकी वजह से किडनी , और लिवर डैमेज की समस्या हो सकती है।और यदि आपको पहले से ही किडनी और लिवर से जुड़ी कोई परेशानी है , तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श  करना चाहिए । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है , आपको उसका पालन करना चाहिए ।

Lipstick के नुकसान से बचने के उपाय

दोस्तों यदि आप Lipstick के नुकसान से बचना चाहते हैं  तो इसके लिए कुछ टिप्स को फोलो कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि Lipstick आप जो भी ले रहे हैं , वह हर्बल होनी चाहिए । हर्बल Lipstick  का प्रयोग करने से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है।

Lipstick का प्रयोग यदि आप कर रहे हैं , तो फिर आपको उसको खरीदने से पहले यह देख लेना चाहिए । कि उसके उपर क्या क्या सामग्री है ? और उसके बाद ही प्रयोग करना चाहिए ।

Lipstick का यूज करना कोई नुकसान दायी नहीं है। मगर यदि आप जल्दबाजी के अंदर किसी बेकार किस्म की Lipstick  का प्रयोग करते हैं , जो दिखने मे अच्छी हो लेकिन आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचाती है , तो यह कोई काम की बात नहीं है। आपको हमेशा ही अच्छी और नैचुरल Lipstick  का प्रयोग करना चाहिए । जोकि आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगी ।और नुकसान भी नहीं पहुंचाएगी ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।