अधिक Lipstick का यूज करने के नुकसान

महिलाएं लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं। और आजकल तो मार्केट के अंदर लिपस्टिक की बाड सी आ गई है। यह सुंदर और खूबसूरत लगने वाली लिपस्टिक सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। अब शोर्ध कर्ताओं ने यह माना है कि लिपस्टिक के प्रयोग से कैंसर होता है। ‌‌‌शोर्धकर्ताओं ने ब्रांडेड लिपस्टिक के नमूनों का परिक्षण किया तो पाया कि इनमे जहरीले तत्व पाये जाते हैं।

कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के शोर्धकर्ताओंने 14 और 19 वर्ष की लड़कियों के 12 समूह लिये । और उनको उन लिपस्टिकों के नाम बताने को कहा गया जोकि वे रोजाना प्रयोग करती थी ।

lipstick  photo

‌‌‌उसके बाद शोध कर्ताओं ने उन सभी लिपस्टिकों को खरीदा और प्रयोगशाला के अंदर परीक्षण किया गया तो पाया कि त्पादों में सीसा, कैडमियम, क्रोमियम, एल्यूमीनियम और पांच अन्य धातुओं का अधिक स्तर पाया गया ।

‌‌‌यह पदार्थ महिलाओं के अंदर कैंसर उत्पन्न कर सकते हैं और यह पदार्थ छोटी लड़कियों को दिमाग को भी प्रभावित करते हैं।

‌‌‌हर महिला के बैंग के अंदर और कुछ मिले या ना मिले लेकिन लिपस्टिक जरूर मिल जाएगी । लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि निम्न गुणवक्ता की लिपस्टिक कभी नहीं खरीदे क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है।

‌‌‌लिपस्टिक के नुकसान

लिपस्टिक के कुछ नुकसान निम्न लिखित है

भारी धातुओं

अध्ययनों से पता चला है कि लिपस्टिक में क्रोमियम, कैडमियम और मैग्नीशियम के स्तरों के बारे में । इससे खतरनाक बीमारियों और अंगों के क्षति ‌‌‌बढ़ जाती है कैडमियम के उच्च स्तर को गुर्दे में संग्रहित ‌‌‌होजाता है। और अंत में गुर्दे की विफलता का परिणाम होता है। दिन के दौरान कई बार लिपस्टिक का प्रयोग करना और फिर से लगाने से पेट के ट्यूमर हो सकते हैं। ये लिपस्टिक की हानिकारक प्रभावों में से  हैं

लीड

यह पता चला है कि ज्यादातर लिपस्टिकों ‌‌‌ ‌‌‌मे लीड अधिक पाया जाता है।लीड एक न्यूरोटॉक्सिन है और तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। यह मस्तिष्क क्षति भी पैदा कर सकता है। यह हार्मोन असंतुलन और बांझपन के कारणों में से एक है यहां तक ​​कि अगर यह छोटी मात्रा में लिया गया हो, तो उसके शरीर पर भारी प्रभाव पड़ सकता है।

पेट्रोकेमिकल्स

यह लिपस्टिक बनाने में प्रयुक्त सामग्री में से एक है स्वास्थ्य के लिए यह हानिकारक भी है ये रसायन होते हैं जो कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस से बने होते हैं। इस की खपत अंतःस्रावी व्यवधान का कारण बन सकती है, जो विकास, प्रजनन, विकास और बुद्धि के साथ हस्तक्षेप करती है। यह लिपस्टिक के हानिकारक प्रभावों में से एक है।

फार्मलाडिहाइड और खनिज तेल

फॉर्मलाडीहाइड एक संरक्षक है, जिसे मानव कैसिनोजेन भी कहा जाता है। आँखें और त्वचा की घुटन, खाँसी, जलन, फार्मलाडहाइड के अन्य प्रभाव हैं। खनिज तेल एक और घटक है जो लिपस्टिक में pores ब्लॉक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। लिपस्टिक के कई हानिकारक प्रभाव इन रसायनों के कारण होते हैं।

Parabens और बिस्मथ ऑक्सी क्लोराइड

ये दो अन्य अवयव हैं जो लिपस्टिक के निर्माण में उपयोग किए जाते हैं। लिपस्टिक का हानिकारक प्रभाव इन दो सामग्रियों की कैसिनोजेनिक संपत्ति के कारण होता है। Parabens संरक्षक के रूप में कार्य करते हैं जैसे formaldehyde यद्यपि लिपस्टिक को संरक्षित करने में इसका प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक है।

लिपस्टिक खरीदने के दौरान कभी भी गुणवत्ता पर समझौता नहीं किया जाता है उनका उपयोग न्यूनतम रखें आप सुरक्षा कारणों से घर के लिपस्टिक की कोशिश भी कर सकते हैं।

‌‌‌किसिंग से भी कैंसर होने का खतरा

वैसे महिलाएं लिपस्टिक करती हैं तो उनको इसका अधिक असर नहीं होता है लेकिन x के दौरान उनका पार्टनर महिला को किस करता है तो सारी लिपस्टिक उसके मुंह के अंदर चली जाती है और इसका नुकसान भी होता है लिपस्टिक के अंदर मौजूद खतरनाख रसायन कैंसर पैदा कर सकते हैं

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!