झूठी कसम खाने से होते हैं यह भंयकर नुकसान

‌‌‌बहुत से लोग झूठी कसम खाने से नुकसान के बारें मे नहीं जानते हैं। दोस्तों झूठी कसम खाना बहुत ही आम बात है।एक जमाना ऐसा हुआ करता था जब कोई भी झूठ नहीं बोलता था लेकिन अब ऐसा समय आ चुका है कि हर कोई झूठी कसम खाता है। चारो ओर फेरब और जालसाजी के अलावा कुछ भी नहीं है।‌‌‌झूठी कसम खाने के बहुत सारे नुकसान होते हैं ? जिनके बारे मे हम चर्चा करने वाले हैं लेकिन इससे पहले यह जान लेते हैं कि झूठी कसम क्या होती है ? कसम का मतलब होता है आपका वचन और यदि आप कोई कसम खा रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप किसी को वचन दे रहे हैं।‌‌‌और एक बार यदि आप किसी को वचन दे देते हैं तो उसको पूरा करना आपका कर्त्तव्य बन जाता है।किसी भी कार्य को पूर्ण करने का वचन देना ही तो कसम होता है। वचन देने का सिलसिला प्राचीन काल से ही चला आ रहा है

‌‌‌आमतौर पर कसम के अंदर हम अपने प्रिय वस्तु या इंसान का नाम लेते हैं और फिर वचन देते हैं। जैसे आपकी पत्नी आपको पूछ सकती है कि आप कल रात को नशा करके आये थे तो आप उसको यकीन दिलाने के लिए बोल सकते हैं कि मेरी मां की कसम मे नशा नहीं करके आया ।‌‌‌तो कसम के अंदर दो चीजें होती हैं। एक होता है यकीन दिलाना और एक होता है जिसकी मदद से यकीन दिलाया जाता है।इसके अलावा कई बार हमे कोई अपनी प्रियवस्तु की सौंगध या कसम भी दे देता है ।

‌‌‌जैसे आपका दोस्त आपको किसी काम को करने के लिए मां की कसम दे देता है। और बहुत से लोग उसकी पालना भी करते हैं। दोस्तों कसम देना और खुद कसम खाना अलग अलग चीजें होती हैं।‌‌‌यदि कोई आपको कसम देता है तो संभव है कि वह कसम की मदद से अपने स्वार्थ को पूरा करवाना चाहता हो ।तो दूसरे की दी गई कसम को नहीं मानना चाहिए ।

भगवान की झूठी कसम खाने से क्या होता है ?

‌‌‌कुछ लोगों के साथ समस्या यह है कि वे कसम मे बहुत अधिक विश्वास करते हैं। खास कर लड़कियां कसम जैसी चीजों के अंदर बहुत अधिक विश्वास करती हैं और इसका फायदा लड़के उठाते हैं । वे कसम  देते हैं और उनको ब्लैक मेल तक करलेते हैं।‌‌‌हर इंसान के लिए कसम का महत्व समान नहीं होता है। यदि कोई बुरा इंसान है तो उसके लिए आपको उसके सामने बुरा बनना होगा वरना तो वह आपका फायदा अच्छी तरह से उठा लेगा ।

Table of Contents

भगवान की झूठी कसम खाने से क्या होता है ?

‌‌‌दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते हैं ,जो भगवान को भी कसम के अंदर घसीटने लग जाते हैं । आपने देखा होगा कि कुछ लोग बात बात पर भगवान की झूंठी कसम खाते हैं। वैसे तो भगवान की झूंठी कसम खाने से कुछ नहीं होता है ।

क्योंकि भगवान इतने अधिक दयालु होते हैं कि वे किसी को कष्ट नहीं देते हैं। वे उन लोगों की तरह ‌‌‌नहीं होते हैं ,जो जूठी कसम खाकर किसी को धोखा देते हैं। लेकिन ऐसे लोग जो धर्म कर्म के अंदर लगाए रखते हैं और खुद को एक अच्छे इंसान के रूप मे देखते हैं । उनको भगवान की झूठी कसम कभी नहीं खानी चाहिए ।

‌‌‌यदि आप भगवान को बहुत अधिक मानते हैं तो उनकी झूठी कसम खाने का आपको दंड भी मिल सकता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे आपको रस्ते के उपर लाना चाहते हों ।

‌‌‌इस दुनिया के अंदर हर प्रकार के लोग रहते हैं। और जो निक्रष्ट प्रव्रति के लोग होते है उन्हें इन चीजों से कोई फर्क नहीं पड़ता है। और इसका कष्ट भले ही उनको इस जन्म के अंदर भोगना ना पड़े लेकिन भोगना अवश्य ही पड़ता है। झूठी कसम खाने वाले लोग अपने पद से गिर जाते हैं और उनकी आत्मा का बहुत ही ‌‌‌जल्दी पतन हो जाता है।

‌‌‌यदि आप किसी देवता को मानते हैं तो उनकी झूठी कसम ना खाएं क्योंकि ऐसा करने से वे नाराज हो सकते हैं। और आपको कष्ट दे सकते हैं। देवताओं के अंदर भी इंसानों के जैसे भाव होते हैं। उनको भी मानसिक रूप से दुख होता है।

पति की झूठी कसम खाने से क्या होता है

‌‌‌कुछ महिलाएं  ऐसी होती हैं ,जो अपने पति की बार बार झूठी कसम खाती हैं। हालांकि कहा जाता है कि पति की झूठी कसम खाने से उसकी आयु कम हो जाती है। हालांकि मैं इसको सच नहीं मानता हूं । लेकिन इस तरह की झूठी चीजें सही नहीं होती हैं।‌‌‌यदि  आप किसी के सामने अपने पति की झूठी कसम खाती हैं और बाद मे उसको सत्य पता चलता है तो आप उसकी नजर के अंदर तुरन्त गिर जाएंगी । और उसे यह भी पता चल जाएगा कि आपकी नजर मे पति का कोई भी मुल्य नहीं है।

‌‌‌यदि आपको कुछ कहना हो तो बिना कसम खाएं ही कहें । और यदि आपको कोई सच नहीं लग रहा है तो आप ऐसे ही बोल सकती हैं। या फिर आपको कसम तो कम से कम नहीं खानी चाहिए । और यदि आप कसम खा भी लेती हैं तो आपको उसे पूरा करना ही चाहिए ।‌‌‌कसम के मामले मे बात केवल पति की ही नहीं है। वरन किसी को भी किसी भी इंसान या जानवर की झूठी कसम नहीं खानी चाहिए ।

झूठी कसम खाने से क्या होता है ? झूठी कसम खाने के नुकसान

दोस्तों झूठी कसम आपको कभी नहीं खानी चाहिए । पहले हम भी ऐसा करते थे लेकिन उसके बाद जब पता चला कि यह सही नहीं है तो धीरे धीरे इसको छोड़ दिया । झूठी कसम खाने के नुकसान होते हैं।तो आइए जानते हैं कि झूठी कसम खाने के क्या क्या नुकसान होते हैं।

 ‌‌‌ झूठी कसम खाने पर क्या होता है आप एक अविश्वासी इंसान बन जाएंगे

यदि आप झूठी कसम खाते हैं और अगले इंसान को पता चल जाता है कि आपने झूठी कसम खाई है तो आप उसकी नजरों के अंदर गिर जाएंगे और एक अविश्वासी इंसान बन जाएंगे । ‌‌‌ऐसा बहुत बार होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका विश्वास बना रहे तो झूठी कसम या झूठे वादों से दूर रहे । आमतौर पर इस प्रकार के इंसान मशीनी अंदाज के अंदर कई लोगों के सामने कसम खाते हैं और उसके बाद वे इनको पूरा नहीं कर पाते हैं उसके बाद वे एक अविश्वासी इंसान बन जाते हैं।

‌‌‌बहुत से लोगों को खुद को ही पता नहीं चल पाएगा कि वे कब लोगों की नजर से उतर गए ।हमारे यहां पर एक इंसान है वह काफी बड़ी उम्र का है लेकिन उसके अंदर झूठ बोलने की बुरी आदत है। कई बार वह अपनी इस आदत की वजह से लोगों से पैसा ऐंठ लाया ।

‌‌‌इस तरह से अब उसने अपना विश्वास खो दिया है। अब यदि वह कोई बात सच ही बोले तो कोई उसके उपर विश्वास नहीं करता है। यदि आप भी झूठी कसमे खाने के आदी हैं तो आपको संभल जाना चाहिए । ‌‌‌विश्वास जीवन चलाने के लिए बहुत ही जरूरी चीज होती है और उसको आप करोड़ों रूपये के अंदर भी हाशिल नहीं कर सकते हैं।

‌‌‌एक बुरी आदत का आप विकास कर रहे हैं

दोस्तों बहुत से लोगों के अंदर बार बार कसम खाने की बुरी आदत होती है। बहुत से लोग ऐसे भी आपने देखें होंगे जो बार बार अनजाने के अंदर कसमे खाते रहते हैं। उनको खुद को ही पता नहीं होता है कि वे कहां हैं। यदि आप भी झूठी कसमे खाते हैं तो धीरे धीरे आपके अंदर भी इस ‌‌‌प्रकार की आदत विकसित हो जाएगी ।

‌‌‌इस तरह की आदत वैसे किसी काम की नहीं होती है । वे एक तरह से निर्थक शब्द होते हैं। यदि आप एक जागरूक इंसान नहीं हैं तो आप एक मशीनी अंदाज के अंदर जीवन जीते रहेंगे और आपकी बार बार कसम खाने की आदत आपके उपर शासन करने लगेगी ।

‌‌‌ झूठी कसम खाने ‌‌‌से आत्मा का पतन होगा

दोस्तों जब हम झूठ बोलते हैं तो हमारी आत्मा का भी पतन होता है।क्योंकि झूठ बोलने से अनजाने के अंदर ही हम नकारात्मक चीजों को फोलो करने लग जाते हैं। और एक तरह से हम गलत दिसा के अंदर बढ़ जाते हैं। ‌‌‌

ऐसा करने से हमारी आत्मा का पतन होता है। आमतौर पर झूठी कसम और फेरब के अंदर पड़ने से हमारी आत्मा मरने के बाद नीच योनी के अंदर चली जाती है और एक बार जब आत्मा नीच योनी के अंदर चली जाती है तो उसके बाद उसका वापस इंसानी रूप के अंदर आना बहुत ही कठिन होता है।

‌‌‌खुद के अंदर बुरी आदते विकास करने का न्यौता

‌‌‌खुद के अंदर बुरी आदते विकास करने का न्यौता

दोस्तों कोई भी बच्चा जग गलत राह पर चलता है तो सबसे पहले वह झूठ बोलना और झूठी कसमे खाना ही तो सीखता है। उसके बाद ही तो वह गलत राह पर चलता है। ‌‌‌और यदि एक बार वह गलत राह पर चला जाता है तो उसके बाद उसका वापस आना बहुत अधिक मुश्किल होता है। ‌‌‌यदि आपका बच्चा झूठ बोल रहा है तो उसे अभी से ऐसा करने से मना करें वरना यही झूठ आगे चलकर बहुत बड़ी समस्या खड़ी करेगा ।

‌‌‌बहुत प्राचीन काल की बात है एक स्कूल के अंदर 3 ‌‌‌भाई थे । उनका नाम सोनू ,मोनू और बोनू था। उनमे से सोनू काफी इमानदार था और कभी भी झूठ नहीं बोलता था। वे रस्ते मे पैदल ही स्कूल जाते थे और बीच के अंदर लंबा रस्ता पड़ता था।

‌‌‌एक बार रस्ते के अंदर उनको प्यास लगी तो वे पास के तालाब के अंदर गए और पानी पिया और वहीं नहाए भी। जब घर पहुंचे तो उनकी माता ने लेट आने का कारण पूछा तो दूसरे दोनों भाइयों ने सच नहीं बताया और माता को झूठी कसमे दिलाकर यकीन दिला दिया लेकिन ‌‌‌जब सोनू से पूछा गया तो उसने सच बताया । उल्टा उसे ही मारा गया तो उसे समझ मे आ गया कि सच बोलने पर ही मार पड़ती है। और उसके बाद वह तीनों एक जैसे हो गए ।

‌‌‌इस प्रकार से वे सिर्फ एक काम के अंदर ही झूठ नहीं बोलते थे वरन कई कामों के बारे मे धीरे धीरे झूठ बोलना सीख गए । तो दोस्तों झूठ बोलना और झूठी कसमे आपको एक बुरा इंसान बनने की ओर ले जाती हैं।

‌‌‌आपका नैतिक चरित्र ध्वस्त हो जाएगा

यदि आपके अंदर झूठी कसम खाने की आदत का विकास हो जाएगा तो आपका नैतिक चरित्र भी अपने आप खत्म होने लग जाएगा । इसका कारण यह है कि आप झूठी कसम खाते खाते गलत रस्तों के उपर चलनेग लग सकते हैं। और यदि आपको कोई संभालने वाला नहीं है तो एक दिन आप कुछ बड़ा गलत ‌‌‌करदेंगे तो आपका नैतिक चरित्र तो नष्ट हो ही जाएगा ।‌‌‌आप दुनिया के किसी भी चोर के पास चले जाइए आपको एक भी चोर ऐसा नहीं मिलेगा जो झूठी कसमे खाता ना हो ।झूठी कसमे और झूठे वादे ही तो वह सीढ़ी होती है। जिसकी मदद से वह चोर बना है।

‌‌‌इंसान का वचन ही सब कुछ

दोस्तों इंसान का वचन ही सब कुछ होता है। यदि आपने झूठे वादे कर रखे हैं तो आप पशू से भी नीच हो चुके हैं। दोस्तों यदि कोई भी वचन देवता भी करते हैं तो उनको भी अपने वचन निभाने पड़ते हैं ।‌‌‌यदि आप किसी कसम को निभा नहीं सकते हैं तो फिर आपको कसम बोलने का कोई अधिकार नहीं हो जाता है।‌‌‌एक सच्चे इंसान की पहचान उसके वचनों से ही होती है।

‌‌‌रिश्तों मे कड़वाहट ला सकती हैं आपकी झूठी कसमे

दोस्तों झूठी कसमे खाने का एक नुकसान यह है कि यह आपके रिश्तों के अंदर कड़वाहट पैदा कर सकती है। यदि एक पत्नी घर से बाहर जाती है और भले ही वह किसी जरूरी काम से गई हो और पति के पूछने पर झूठी कसमे खाती है तो रिश्तों के अंदर कड़वाहट आना जायज ही ‌‌‌होता है।

‌‌‌यदि आप सब कुछ ईमानदारी के साथ करते हैं तो कोई समस्या नहीं होती है।मानलिजिए की आप अपने पति के साथ नहीं रहना चाहती हैं तो आपको बस साफ बोलदेना चाहिए । इसके लिए झूठी कसमे खाने का कोई मतलब नहीं है। पति भी समझ जाएगा और काम हो जाएगा ।

‌‌‌झूठी कसमे आपको एक  गैर जिम्मेदार इंसान बनादेती हैं

दोस्तों झूठी कसमे आपको कई बार गैर जिम्मेदार इंसान भी बना देती हैं।बहुत बार कुछ लोग किसी काम को जानबूझ कर नहीं करते हैं और पूछे जाने पर कसमे खाकर यह साबित करने की कोशिश करते हैं कि उन्होंने इसको करने की कोशिश की थी लेकिन समस्या आ गई ।

‌‌‌जैसे यदि एक महिला को किसी दिन घर मे किसी काम को नहीं करना होता है तो वह अपने पति को झूठी कसमों की मदद से यह आसनी से यकीन दिला देती है कि यह उसकी गलती नहीं है।‌‌‌बहुत बार हम ऐसा ही करते हैं। और सामने वाले को कुछ भी समझ मे नहीं आता है तो उसके पास आपकी बातों पर यकीन करने के अलावा कोई चारा नहीं होता है।

‌‌‌झूठी कसमे आपके बिजनेस को डूबो देती हैं

‌‌‌दोस्तों कुछ लोग बिजनेस के अंदर भी झूठी कसमे खाने से नहीं चूकते हैं। यदि आप अपने बिजनेस के अंदर झूंठी कसमे खाते हैं तो यह आपके लिए नुकसान दायी हो सकता है।‌‌‌क्योंकि जब कोई कस्टमर आपके पास आएगा तो आप उसे अपना सामान बेचने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाएंगे । भले ही आप एक बार उसे अपना सामान तो बेच देते हैं लेकिन उसके बाद जब आपका दिया हुआ सामान किसी काम का नहीं होगा तो उसे आपके बारे मे पता चलेगा ही और आप उस कस्टमर को हमेशा हमेशा के लिए खोदेंगे।

‌‌आप अपनी गलतियों को छुपाते जा रहे हैं

दोस्तों कुछ लोग गलती करते हैं और उनके उपर पर्दा डालने के लिए झूठी कसमे खाते हैं। ऐसा बहुत बार होता है। पति पत्नी के रिश्तों के अंदर तो यह बहुत ही आम होती है।‌‌‌कुछ महिलाएं जो चरित्रहीन होती हैं , वे गलती करती ही हैं और अपने पति को विश्वास दिलाने के लिए झूठी कसमे भी खाती हैं लेकिन ऐसा करके आप बुराई को कभी भी रोक नहीं सकते हैं वरन आप बुराई के उपर एक पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं।

‌‌‌भले ही आप यह पर्दा आज डाल रहे हैं लेकिन कल यही  पर्दा आपको जलाकर नष्ट कर देगा । झूठी कसम को आप हथियार बनाकर आज सकून से रह सकते हैं लेकिन आपका आने वाला कल बहुत ही उथल पुथल भरा होगा ।

कब झूठी कसम खाना सही होता है ?

दोस्तों कहा गया है कि यदि आप किसी के कल्याण के लिए झूठ बोलते हैं तो वह जायज है और यदि आप गलती करते हैं और अपनी गलती को मन से स्वीकार कर लेते हैं और उसके बाद झूठी कसम खाते हैं तो वह सही हो सकती है। यह आपको कभी भी बुराई की ओर नहीं धकेलेगी ।‌‌‌दुनिया के अंदर अच्छे और बुरे दोनो ही प्रकार के लोग होते हैं। लेकिन बुरे लोगों के सामने यदि आप अच्छी बाते बोलोगे तो वे आपको नुकसान पहुंचादेंगे लेकिन बुरे लोगों को उनकी ही भाषा मे समझाना होगा तभी तो उनको समझ मे आएगा ।

झूठी कसम खाने से खुद को कैसे रोंके ?

दोस्तों कुछ लोग को झूठी कसम बार बार खाने की आदत होती है। वे एक जगह पर टिक नहीं  सकते हैं। यदि आपको भी झूठी कसम खाने की आदत है तो आपको इसको दूर करने का प्रयास करना चाहिए ‌‌‌क्योंकि झूठी कसम खाने वाले व्यक्ति किसी भी दूसरे की नजर के अंदर सम्मानजनक व्यक्ति कभी भी  नहीं बन सकते हैं।

‌‌‌खुद को जागरूक रखें

आज भी बहुत से लोग हैं ,जो सब कुछ बस मशीनी अंदाज के अंदर करते हैं। यदि उन्होंने झूठी कसम खाने की आदत पकड़ली है तो बस वे उसे कर रहे हैं। यदि आप खुद को जागरूक रखते हैं कि आप क्या बोल रहे हैं ? क्या आप कर रहे हैं तो फिर ‌‌‌आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने मे सक्षम हो सकते हैं।

‌‌‌अपने व्यवहार के बारे मे सोचें

दोस्तों आप क्या करते हैं ? क्या बोलते हैं ? इसके बारे मे हमेशा समीक्षा करें । आप खुद को एक अलग ईकाई के रूप मे देखें ,जो हमेशा यह निरिक्षण करता है कि आप क्या बोल रहे हैं ? और क्या कर रहे हैं। यदि आप कुछ गलत बोलते हैं तो उसको तुरन्त ही रोकने की कोशिश करें । ‌‌‌एक बार यह भी सोचें कि आज आपने क्या किया था ? और आपको क्या नहीं करना चाहिए था ?

‌‌‌बुरे लोगों की संगत छोड़दें

‌‌‌बुरे लोगों की संगत छोड़दें

दोस्तों यदि आप बुरे लोगों के संग रहते हैं तो बुरी आदते ही सीखेंगे । यदि आप झूठे और फेरबी लोगों के अंदर रहते हैं तो उनका साथ अभी छोड़दें वे आपका मानसिक पतन तो करेंगे ही इसके साथ ही वे आपको एक बुरा इंसान बनाकर छोड़देंगे । ‌‌‌यदि आप सच मे झूठी कसमों को छोड़ देना चाहते हैं तो यह जरूर करें ।

‌‌‌कसमों को मानना ही बंद करदें

यदि कोई यह कहदे कि आपको अमुक देवता की कसम है आप मुझे अपने सारे रूपये देदो ? तो आप क्या करेंगे ? आपको कसम नहीं माननी चाहिए । क्योंकि यदि आप कसम नहीं मानते हैं तो कभी भी कोई इंसान आपको कोई भी कसम नहीं दे पाएगा । ‌‌‌झूठी कसमो से छूटकारा पाने का यह बहुत अधिक प्रभावशाली तरीका है।पहले मैं और मेरी पत्नी एक दूसरे को बात बात पर कसमे दिया करते थे और दोनों इनका पालन भी करते थे । यह एक तरह से पाबंदी की तरह ही था। ‌‌‌उसके बाद हमलोगों ने कसमों को मानना ही बंद कर दिया । जिसका परिणाम यह हुआ कि अब कसमे देना ही बंद कर दिया ।

‌‌‌हमेशा धार्मिक किताबे पढ़ो

दोस्तों यदि आप धार्मिक किताबे पढ़ते हैं तो यह आपकी कसमो को नष्ट करने मे बहुत ही उपयोगी शाबित होगी । क्योंकि इन किताबों को पढ़ने के बाद आप कसमों जैसी चीजों को छोड़दोगे । वैसे देखा जाए तो कसम की कोई खास उपयोगिता अब के समय के अंदर नहीं रही है। ‌‌‌आप कई सारी धार्मिक किताबें पढ सकते हैं। पूनर्जन्म से जुड़ी यदि आप किताबें पढ़ते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी है।

झूठी कसम खाने से क्या होता है ? तो  लेख के अंदर हमने जाना की झूठ बोलने से इंसान का पतन होता है। जिन इंसानों का पतन हो चुका होता है वे इसी तरह की भाषा को बोलते हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका पतन हो तो आपको झूठ बोलना बंद कर देना चाहिए । यह आपके लिए सही नहीं है। ‌‌‌और यदि आप झूठी कसमे देने की अपनी आदत से या झूठी कसमे खाने की अपनी आदत से बचना चाहते हैं तो उपर दिये गए टिप्स को फोलो कर सकते हैं।

झूठी कसम खाने के नुकसान के बारे मे हम जान ही चुके हैं। असल मे आजकल झूठी कसमे खाना हर किसी के लिए काफी आम हो चुका है। एक जमाना हुआ करता था , जिसके अंदर इस तरह के इंसान हुआ करते थे , जो कि झूठी कसम खाते ही नहीं थे । सारे सत्य बोलते थे । लेकिन अब कलयुग का समय आ चुका है। और कलयुग के अंदर हर इंसान का दिल काला है। अब हर कोई आपको झूठ फरेब और धोखा देते हुए मिल जाएंगे । आजकल झूठी कसमे बहुत आम हो चुकी हैं। मगर यह सब सच है , कि झूठी कसमे इंसान के ईमान को गिरा देने का काम करती हैं ।यदि कोई इंसान बार बार झूठ बोलता है , तो वह अपना विश्वास खो देता है। और बाद मे उसकी बातों पर कोई भी भरोसा नहीं करता है। वही बात भेड़िया वाली कहानी तो आपने सुनी ही होगी ।

पति पत्नी साथ खाना खाने के से होते हैं 10 मस्त फायदे

koi gali de to kya karna chahiye ? tip ‌‌‌समझदार लोगों के लिए

बलातकार किसे कहते है ‌‌‌और रेप के प्रमुख प्रकार

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।