पेड़ को सुखाने के 12 तरीके ped sukhane ki dawa

पेड़ सुखाने का तरीका , पेड़ सुखाने का दवा , ped sukhane ka tarika ,दोस्तों किसी भी हरे पेड़ को ‌‌‌सुखाना कानूनी जुर्म है।और वैसे भी एक हरा पेड़ हमारे लिए काफी उपयोगी होता है। एक हरा पेड़ करोड़ों जीवों के लिए ऑक्सीजन प्रदान करता है।इसलिए जहां तक किसी भी हरे पेड़ को सूखाने का प्रयास भी नहीं करना चाहिए । हिंदु धर्म के अंदर पेड़ को ‌‌‌सुखाना भी पाप माना गया है।इसलिए जहां तक संभव हो सके किसी भी हरे पेड़ को नहीं ‌‌‌सुखाना चाहिए ।

‌‌‌एलपीजी गैस के भारत के गांवों तक पहुंचने से पहले बहुत अधिक लकड़ी का प्रयोग होता था। इस वजह से काफी मात्रा मे पेड़ों को काट लिया जाता था खास कर लकड़ी के लिए लेकिन अब समय काफी बदल गया है।और भारत के गांवों मे भी अब भोजन बनाने के लिए गैस का यूज होने की वजह से लकड़ी का उपयोग कम हो गया है। इस वजह से ‌‌‌पेड़ काटने की घटनाएं भी कम होती हैं।

लेकिन पेड़ कटवाने मे या उनको ‌‌‌सुखाने मे इंसानों का ही हाथ नहीं है। सरकार और वन विभाग भी यही करते हैं। हमारे गांव से कुछ दूर एक बीड़ पड़ता है जिसके अंदर काफी सारे पेड़ थे जिनको वन विभाग ने खुद ही कटवा दिया तो आप समझ सकते हैं।

‌‌‌एक पेड़ सिर्फ आपके लिए या हमारे लिए प्राण वायु प्रदान करने वाला ही नहीं होता है वरन उस पेड़ की मदद से लाखों जीव जंतु आनन्द पाते हैं और उसकी छाया के अंदर आराम करते हैं। पास जब एक बीड़ काटा गया तो उस बीड़ मे काफी अधिक गायें रहा करती थी । यही उनका घर था लेकिन अब वे गायें भी अपने रहने का ‌‌‌स्थान खो चुकी हैं।इसके अलावा उन पेड़ों पर न जाने कितने पक्षी अपना घोसला बनाए हुए थे अब उनका आसियाना भी नष्ट हो चुका है।

आप समझ सकते हैं कि  इतने पेड़ काटने पर उनके मन मे क्या बिती होगी जिनके घर उजड़े हैं। इसके अलावा पेड़ जहां पर होते हैं वहां काफी हरियाली होती है। और उनके आस पास रहने वाले ‌‌‌लोगों के मन को भी काफी शांति और सकून मिलता है।लेकिन जैसे जैसे पेड़ों की संख्या कम होती जा रही है

परिणाम भयानक होते जा रहे हैं। ऐसे ऐसे रोग पनप रहे हैं कि आपने नाम भी नहीं सुने होंगे । पेड़ ही तो वर्षा का आधार होते हैं। यदि तेजी से पेड़ कम होते रहे तो आने वाले दिनों मे इंसान के जीवन पर भी ‌‌‌एक दिन बड़ा भारी संकट आ जाएगा ।वैज्ञानिक तो पहले ही चैतावनी दे रहे हैं कि यदि ऐसे ही धरती का तापमान बढ़ता रहा तो ग्लेशियर पिघल जाएंगे और अने देश जलमग्न हो जाएंगे। लेकिन इसकी चिंता किसी को नहीं है। बस जो चल रहा है चलने दें ज्ञान पेलना हम सबको आता ही है।

‌‌‌इस लेख के अंदर हम जो पेड़ को सूखाने के तरीके बता रहे हैं उन तरीकों का प्रयोग हर किसी पेड़ पर सिर्फ टेस्ट करने के लिए ही नहीं करना चाहिए । क्योंकि यह सही नहीं होगा। इन तरीकों का प्रयोग आप केवल तभी करें जब आपके पास पेड़ को सूखाने के अलावा कोई चारा नहीं हो ।

जैसे कई बार पेड़ मकान के बीच मे आ ‌‌‌जाता है तो उसे सूखाना पड़ता है।इस प्रकार की विकट स्थिति के अंदर ही किसी पेड़ को सूखाना या काटना चाहिए वरना भयंकर पाप लगता है। पिछले दिनों एक न्यूज मे आया था कि किसी ने बदला लेने के लिए पेड़ को सूखा दिया । तो आप इस प्रकार की हरकत ना करें।

‌‌‌कोई भी पेड़ आपका कुछ नहीं बिगाड़ता है।और ना ही वह आपके लिए समस्या का कारण है। यदि आपकी किसी से दुश्मनी है तो आप उससे अपनी दुश्मनी निकालिए पेड़ से दुश्मनी ना निकालें ।

‌‌‌तो आप समझ गए होंगे कि पेड़ को सूखाने से पहले किन बातों को ध्यान मे रखना है। यदि आप ऐसे ही किसी पेड़ को सूखा देते हैं तो आप गलत कार्य कर रहे हैं। किसी से दुश्मनी होने की वजह से भी किसी पेड़ को ना सुखाएं ।

‌‌‌यदि आप कोई पेड़ सूखाने जा रहे हैं तो पहले आपको समझना होगा कि क्या आपके पास इस पेड़ को सूखाने से पहले कोई और चारा है या ऐसा नहीं हो सकता है कि आप उसे बिना सूखाए ही काम चला सकें। जैसे कि अक्सर जब आई पॉवर की लाइन पड़ती है तो कुछ पेड़ बीच मे आते हैं उनकेा काट दिया जाता है।‌‌‌लेकिन पेड़ों को काटने की बजाये बेहतर विकल्प यह है कि आप अपनी लाइन को थोड़ा इधर उधर कर सकते हैं।

‌‌‌इसके बाद भी यदि आप कोई भी पेड़ काट लेते हैं तो आपको चाहिए कि आप उस पेड़ के बदले कोई दो पेड़ों को लगाएं और उनको बड़ा करके छोड़ें। लेकिन केवल कुछ लोग ही ऐसा करते हैं। अधिकतर लोग बस काटने मे भरोशा करते हैं लगाने मे नहीं ।‌‌‌यही तो वजह है कि तेजी से पेड़ों की संख्या कम हो रही है और हवा मे जहर घुलता जा रहा है और उस जहर मे सांस लेने की वजह से अनेक लोगों को सांस की समस्याएं हो रही हैं।

‌‌‌पेड़ माफिया के बारे मे तो कहना ही क्या सरकार का ढिलमुल रैवया के चलते पेड़ माफिया पनपते हैं और यह रातों रात पूरी जमीन को ही साफ कर देते हैं। और जब पकड़े जाते हैं तो फिर आसानी से इनको जमानत मिल जाती है। उसके बाद फिर पेड़ काटने लग जाते हैं।

‌‌‌नोट . नीचे बताए पेड़ सूखाने के तरीके केवल विकट परिस्थिति के अंदर ही प्रयोग करना चाहिए । यदि कोई इन तरीकों का गलत प्रयोग करता है। जैसे किसी रंजिस के लिए या किसी और उदेश्य के लिए तो वह नुकसान के लिए खुद जिम्मेदार होगा ।

Table of Contents

‌‌1.पेड़ ‌‌‌सुखाने का तरीका यूरिया ped sukhane ki dawa

दोस्तों हम सभी लोग खेतों के अंदर यूरिया काम मे लेते हैं।और उस यूरिया की मदद से आप पेड़ों को सूखा सकते हैं। लेकिन आमतौर पर यह प्रयोग हर किसी पेड़ पर नहीं करना चाहिए  इस तरीके से पेड़ को सूखाना भी काफी आसान होता है। एक सामान्य पेड़ के लिए आप 10 या 5 किलो ‌‌‌यूरिया लें और पेड़ की जड़ों को खोदकर और जड़ों पर मामूली सा कट लगाते हुए वहां पर यूरिया डालदें । उसके बाद पेड़ की जड़ों मे मिट्टी वापस डालदें । लगभग 15 दिन के अंदर ही आपको इसका असर नजर आने लग जाएगा । और पेड़ धीरे धीरे सूखने लग जाएगा ।

‌‌‌यदि आप अधिक मात्रा मे यूरिया का प्रयोग करते हैं तो पेड़ काफी जल्दी ही सूख जाएगा ।लेकिन एक बार जब आप यूरिया पेड़ के जड़ों मे डाल देते हैं तो फिर आपको चाहिए कि आप उस पेड़ की जड़ों मे पानी ना डालें । वरन उसे ऐसे ही रहने दें ।

‌‌‌2.पेड़ को सुखाने के उपाय ‌‌‌नमक की मदद से ped sukhane ka tarika

दोस्तों नमक की मदद से भी आप पेड़ सुखा सकते हैं। दोस्तों एक सामान्य पेड़ को सुखाने के लिए 4 किलो नमक की आवश्यकता होगी । इसके लिए 40 रूपये आपके खर्च होंगे ।अब आपको करना यह है कि जिस पेड़ को सूखाना है उस पेड़ की जड़ों को पहले खोदना है उसके बाद वहां पर चारों नमक की थैली डाल ‌‌‌देनी हैं।

फिर उपर वापस रेत लगा देनी है।फिर इसके उपर दिन मे 4 से 5 बार पानी छिड़कना होगा । इस प्रकार से 3 से 4 दिन के अंदर ही वह पेड़ मुरझा जाएगा और उसके बाद सूखना शूरू हो जाएगा । हालांकि यह तरीका जरूरी नहीं है कि हर पेड़ के लिए काम करे ।आप प्रयोग करके देख सकते हैं कि यह आपके पेड़ के लिए ‌‌‌काम करता है या नहीं करता ? ‌‌‌इस तरीके की मदद से आप किसी भी बड़े पेड़ को नहीं सुखा सकते हैं।आपको इसके लिए अधिक नमक की आवश्यकता होगी ।

‌‌‌3.हींग और नमक की मदद से पेड़ को सुखाना tree ko sukhane ka tarika

दोस्तों हींग और नमक की मदद से भी आप पेड़ को सुखा सकते हैं हींग घरों के अंदर आसानी से मिल जाती है। यदि घर मे मौजूद नहीं है तो आप बाजार से खरीद सकते हैं। 40 रूपये मे एक डब्बी आती है।‌‌‌जितनी हींग आप ले रहे हैं।उतना ही आपको नमक लेना होगा ।

‌‌‌सबसे पहले 2 लिटर पानी लें और उसके अंदर हींग को डालें और फिर उतना ही नमक डालदें। अब आपको करना यह है कि दोनों को कम से कम 10 मिनट तक अच्छी तरह से मिला लेना है। उसके बाद पेड़ की किसी जड़ को खोदना है। और जड़ को मामूली सा काट लेना है।

‌‌‌अब यहां पर इन सारे कैमिकल को डाल देना होगा । फिर जैसे जैसे पेड़ की जड़ें इस कैमिकल को सोखेंगे पेड़ सूखता चला जाएगा । और इसके अलावा पेड़ को सूखाने का एक तरीका यह भी है कि आप ‌‌‌हींग और नमक का लैप लगाकर भी सूखा सकते हैं। इसके लिए आपको पेड़ की कोई भी टहनी काट लेनी है और उसके बाद आपको उस टहनी के उपर बनाया हुआ लैप लगा देना है। इससे भी पेड़ सूख जाता है।

‌‌‌लेकिन आपको चाहिए कि आप इस तरीके मे किसी पहले से कटी हुई टहनी का प्रयोग ना करें । वरन दूसरी नई टहनी को काटें और उसके बाद इस लैप को वहां पर लगा देना चाहिए । यह पेड़ को सुखाने का एक तरीका है।

‌‌‌ 4.पेड़ सुखाने के घरेलू उपाय ड्रिल से छेद करके पेड़ को सूखाना

दोस्तों इस तरीके के अंदर एक ड्रिल मशीन लेकर आएं और उसकी मदद से पेड़ के अंदर छेद करें । आप दो या तीन छेद कर सकते हैं जल्दी सुखाने के लिए और उसके बाद पेड़ के अंदर हींग और नमक का पानी डालें । ऐसा करने से पेड़ बहुत ही तेजी से सुख जाएगा ।

‌‌‌5.पेड़ की खाल को छिलकर उसे सुखाने का तरीका tree ko sukhane ka upay

दोस्तों इस तरीके के अंदर आप पेड़ की उपर छाल को चारो तरफ से उतार कर छोड़दें। ऐसा करने से धीरे धीरे पेड़ अपने आप ही सूख जाएगा । यह काम मेहनत वाला है लेकिन इसके अंदर आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होगा । बस थोड़ी सी मेहनत करके आप पेड़ को सुखा सकते हैं।

‌‌‌6.रूट किल से पेड़ को सुखाने का तरीका

Zep Root Kill नामक एक दवा आती है। जिसकी मदद से भी आप पेड़ को सुखा सकते हैं।इस दवा को आप मार्केट से खरीद सकते हैं और उसके बाद आप पेड़ के उपर एक कट लगाएं और फिर इस दावा को रोजाना उस कट के अंदर डालते रहें । ऐसा करने से धीरे धीरे पेड़ सुखना शूरू हो जाएगा ।‌‌‌ध्यानदें पेड़ को कट किसी मोटी टहनी पर लगाना है पेड़ की जड़ मे कट ना लगाएं ।‌‌‌आप इस दवा को मार्केट से खरीद सकते हैं।यदि मार्केट मे नहीं मिलती है तो फिर आप इसको किसी भी ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं।

‌‌‌7.मिट्टी के तेल से पेड़ को सुखाना

दोस्तों मिट्टी का तेल आसानी से मिल जाता है ।इसमे आपको अधिक कुछ करना नहीं होता है। आपको करना यह है कि मिट्टी का तेल लेना है 2 लिटर और उसके बाद उस तेल को उस पेड़ की जड़ों मे डाल देना है जिसको कि आप सूखाना चाहते हो ।

‌‌‌लिटर तेल पहले दिन डाल देना है और एक लिटर तेल 2 से तीन दिन बाद डाल देना है। लेकिन दोस्तों इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस पेड़ के नीचे आप मिट्टी का तेल डाल रहे हैं उसके नीचे नमी होना बहुत ही जरूरी होता है। बिना नमी के कुछ नहीं होगा ।

‌‌‌यदि आप उसके नीचे पानी डालकर नमी को बनाए रख सकते हैं तो अच्छा है लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो फिर आपको बारिश का इंतजार करना होगा। यदि आप सूखी मिट्टी मे मिट्टी का तेल डालेंगे तो फिर कुछ फायदा नहीं होगा क्योंकि मिट्टी खुद ही उस तेल को पी जाएगी ।

8.डीजल की मदद से

दोस्तों डीजल की मदद से भी आप पेड़ को सुखा सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह है कि जब बारिश का मौसम हो तो एक लिटर डिजल को पेड़ की जड़ों मे डालदें। उसके 3 दिन बाद 1 लिटर डिजल फिर पेड़ की जड़ों मे डालें। लेकिन खास बात यह ध्यान देनी है कि पेड़ के नीचे जमीन गिली होनी चाहिए ।‌‌‌यदि आप पेड़ को सूखाने के लिए मिट्टी को खोदते हैं और उसके बाद पेट्रोल डालते हैं तो आप पेड़ को जल्दी से सुखा पाएंगे ।

‌‌‌लेकिन इस तरीके के साथ समस्या यह है कि यह काफी महंगा है इसमे पैसा काफी खर्च होता है।‌‌‌यदि आप कम पैसों वालों तरीकों का प्रयोग करना चाह रहे हैं तो दूसरे तरीकों का प्रयोग करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

‌‌‌वैसे डिजल के दाम काफी आसमान छू रहे हैं और इसमे आपको 200 रूपये खर्च हो जाएगें यह सिर्फ 2021 की बात है।आगे कीमत और अधिक बढ़ सकती है।

9.सोडियम नाइट्रेट से पेड़ को सूखाना

दोस्तों आप सोडियम नाइट्रेट की मदद से भी पेड़ को सूखा सकते हैं।तरीका वही है। इसके अंदर आपको सोडियम नाइट्रेट लेना है। जिसको आप बाजार से खरीद सकते है। और उसके बाद पौधे की जड़ को खोद कर उसके अंदर थोड़ा कट लगाएं और फिर ‌‌‌उपर रेत डाल देना है। उसके बाद करना यह है कि पेड़ की पेडू के उपर छिलके को उतार कर इसका लैप कर देना है। उसके कुछ ही दिनों बाद पेड़ सूख जाएगा । लेकिन यह तरीका जरूरत ना होने पर प्रयोग ना करें ।

10.अमोनियम नाइट्रेट

अमोनियम नाइट्रेट की मदद से भी आप किसी भी पेड़ को सूखा सकते है।अमोनियम नाइट्रेट का उपयोग करने से पहले आपको पौधे की जड़ों को खोदना है और उसके बाद उसके अंदर कट लगाते हुए । इसका अच्छी तरह से लेप कर देता है। यदि पेड़ पानी वाले स्थान पर है तो यह काफी जल्दी नहीं सुखेगा लेकिन यदि ‌‌‌पेड़ किसी सूखे स्थान पर है तो यह बहुत ही जल्दी सूख जाएगा ।

‌‌‌वैसे दोस्तों पेड़ों को सूखाने के लिए जो भी तरीके प्रयोग मे लिये जाते हैं।वे अधिकतर केस मे सही उपयोग मे नहीं होते हैं। अक्सर आपने भी देखा होगा कि सड़क के किनारे या बीड़ मे खड़े पेड़ों की जड़ों को खोदा जाता है और उसके बाद उनको सूखाने का प्रयत्न किया जाता है। जब वे सूख जाते हैं तो उसके बाद ‌‌‌उनको किसी गाड़ी के अंदर डालकर ले जाया जाता है।पेड़ माफिया इस प्रकार के सभी कार्यों को करने मे काफी अच्छी तरह से संलग्न है।

‌‌‌11.पेड़ को सूखाने के लिए बेकिंग सोड़ा

दोस्तों बेकिंग सोड़ा की मदद से भी आप पेड़ को सूखा सकते हैं।बेकिंग सोड़ा आपके घर के अंदर आसानी से मिल जाएगा । और इसका प्रयोग अक्सर खाने पीने की चीजों मे किया जाता है।‌‌‌यदि बेकिंग सोड़ा आपके घर मे नहीं हैं तो फिर आप किसी भी दुकान से आप खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपको यूरिया की भी जरूरत पड़ेगी ।

‌‌‌सबसे पहले कि जिस पेड़ को आपको सूखाना हो उस पेड़ के नीचे खोदें और फिर जड़ पर एक कट लगा देना है। अब यहां पर यूरिया और बेकिंग सोड़ा को आपस मे मिलाकर डाल देना है।‌‌‌और उसके बाद आप देखेंगे कि वह पेड़ सूखने लगेगा ।लेकिन यदि बारिश हो जाती है तो वह पेड़ नहीं सूख पाएगा । लेकिन इसका प्रयोग गलत कभी भी नहीं करना चाहिए ।

12.ramban chemical

‌‌‌रामबाण नामक एक कैमिकल आता है। जिसको आप खेती वैगरह की दुकान के अंदर आसानी से मिल जाएगा । इस कैमिकल की कीमत लगभग 200 रूपये के आस पास होती है। सबसे पहले आपको इस कैमिकल को 100 ग्राम लेना है। और 100 ग्राम ही इसके अंदर नमक मिलाना होगा ।‌‌‌उसके बाद इसके अंदर 1 लीटर पानी मे इनको डाल देना है। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिला लेना है। फिर पेड़ की जड़ों को खोदकर जड़ मे कट लगाएं फिर इस कैमिकल को डाल देना है। इससे पेड़ सूख जाएगा ।

‌‌‌इन सभी के अलावा दूसरा तरीका यह है कि यदि आप जड़ों के अंदर नहीं डाल सकते हैं तो फिर आपको नमक और रामबाण के अंदर आटा मिलाना होगा । आटे के अंदर कैमिकल को अच्छी तरह से घोलना होगा। फिर जिस पेड़ को सूखाना हो उसके उपर छिलके को उतार कर उसके उपर लेप कर देना है।‌‌‌फिर आप देखेंगे कि कुछ ही समय के अंदर वह पेड़ सूखने लग जाएगा ।

‌‌‌पेड़ को कब सूखाना चाहिए

दोस्तों यह ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है कि पेड़ को जहां तक हो सके ना सुखाएं । क्योंकि इस धरती पर जो जीवन है वह सब पेड़ पौधों की मदद से ही संभव है। हो सकता है कि कुछ लोग यह सोच कर पेड़ पौधों को काट देते हैं या नुकसान पहुंचा सकते हैं।‌‌‌कि उनको इन सब चीजों से क्या लेना देना है।लेकिन सही मायेने मे आपको बताएं तो एक पेड़ आपको बीमारियों से बचा सकता है। यदि सभी इंसानों की सोच इसी प्रकार से होती रही तो एक दिन आपके घर मे भी लोग बीमारी होंगे । शुद्ध ऑक्सीजन नहीं मिलने से आपको अपने परिवार की बीमारी के लिए पैसा खर्च करना पड़ेगा ।‌‌‌

भले ही हमे यह बात बेहद ही छोटी लगती है कि एक पेड़ को काटने से क्या होता है ? लेकिन एक पेड़ आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है।‌‌‌तो दोस्तों नीचे हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से यह तय कर सकते हैं कि किस पेड़ को सूखाना उचित होगा या नहीं ?

‌‌‌घर बनानते समय पेड़ का बीच मे आना

दोस्तों यदि आप घर बना रहे हैं और उसके बीच मे एक पेड़ आता है तो बेहतर है कि आप घर की डिजाइन को बदलें । लेकिन यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपको उस पेड़ को काटने से पहले सूखा लेना चाहिए ।‌‌‌लेकिन आपने भी बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जिनके घर के आगे एक बड़ा पेड़ है। यदि आपके घर के आगे एक बड़ा पेड़ है तो आपको उसे कभी भी नहीं सुखाना चाहिए । यह आपके लिए भी काफी अच्छा है।

‌‌‌बिजली की लाइनों के सहारे पेड़ का होना

दोस्तों कई बार जब बिजली की लाईने गिरती हैं तो उनके सहारे कोई पेड़ होता है। खास कर घर मे यह समस्या होती है। यदि बिजली की लाइन से कोई पेड़ छू रहा है तो फिर आपको उस पेड़ को काटना ही होगा ।‌‌‌

यदि जमीन पर करंट उतरने का खतरा है तो आप उस पेड़ को सूखा सकते हैं। लेकिन कोशिश करें कि यदि पेड़ की कोई शाखा तारों को टच कर रही है तो उस शाखा को ही काट देना उचित रहता है। लेकिन यदि पूरा पेड़ ही ‌‌‌वायरों को टच कर रहा है तो फिर आप उस पेड़ को सूखा सकते हैं।लेकिन यदि पेड़ खेत मे है और करंट आने का कोई खतरा नहीं है तो आप उस पेड़ को बिना सुखाए भी काम चला सकते हैं।

‌‌‌घर को नुकसान पहुंचाने वाले पेड़

दोस्तों कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जो घर की दीवार के पास मे होते हैं और उनकी वजह से घर को नुकसान पहुंच सकता है। जैसे कि घर की दिवार फट सकती है उसमे छेद हो सकता है तो इस प्रकार के पेड़ को भी सूखाया जा सकता है।‌‌‌लेकिन यदि घर की दिवार से सटकर कोई पेड़ बड़ा हो रहा है तो उसे पहले ही अलग लगा देना चाहिए क्योंकि बड़ा होने के बाद आपके पास उसे काटने के अलावा कोई चारा नहीं होता है।

‌‌‌सिर्फ देखने के लिए कैमिकल का प्रयोग ना करें

कुछ लोगों के साथ समस्या यह है कि वे उन चीजों का टेस्ट करना चाहते हैं जिनके बारे मे हमने उपर बताया है। उनको शंका होती है कि पेड़ सूखेगा या नहीं ? ऐसी स्थिति के अंदर वे सिर्फ टेस्ट करने के लिए ही इनका प्रयोग करते हैं।‌‌‌

यदि आपको सच मे कोई पेड़ नहीं सुखाना है केवल टेस्ट करने के लिए प्रयोग कर रहे हैं तो यह गलत कार्य है।टेस्ट करने से उस पेड़ को नुकसान होता है जिसके उपर आप टेस्ट कर रहे हैं। जिस पेड़ को आप काटने वाले हैं उसके उपर आप टेस्ट कर सकते हैं।

‌‌‌मात्र ईर्ष्या या जलन से किसी के घर का पेड़ ना सुखाएं

दोस्तों यदि आपका कोई दुश्मन है और आप उसे पसंद नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति मे उसके घर के या खेत के पेड़ों को ना सुखाएं । कारण यह है कि यह सही नहीं है। कई बार यह देखने को मिलता है कि हम जिसको पसंद नहीं करते हैं उसके घर के पेड़ों को ‌‌‌सूखाने के लिए कैमिकल का प्रयोग करते हैं जोकि कतई सही नहीं है।

‌‌‌सड़क के किनारे उगे पेड़ों को ना सुखाएं

अक्सर आपने भी देखा होगा कि सड़क के किनारे बने पेड़ों की जड़ों को खोद दिया जाता है और उसके बाद उनके उपर कैमिकल का लेप कर दिया जाता है। असल मे आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । क्योंकि सड़क के किनारे खड़े पेड़ पौधे प्रदूषण को कम करने का कार्य करते हैं।‌‌‌और शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।‌‌‌लेकिन पेड़ माफियाओं की सड़क के किनारे खड़े पेड़ों पर खास तौर से नजर होती है । वे सबसे पहले उनको सूखाते हैं और उसके बाद डालकर ले जाते हैं।

‌‌‌पेड़ों को सूखाना जरूरी है तो उसके स्थान पर दो पेड़ जरूर लगाएं

यदि आपको एक पेड़ मजबूरी के अंदर सूखाना भी पड़ रहा है तो उसके स्थान पर आपको दो पेड़ों को लगाना चाहिए । आप किसी भी स्थान पर इन पेड़ों को लगा सकते हैं। जैसे अपने घर मे या कहीं और । सिर्फ लगाना ही नहीं है वरन को पूरा बड़ा करना होगा।

‌‌‌लकड़ियों के लिए पेड ना काटें

दोस्तों यदि आपको घर मे खाना बनाने के लिए लकड़ी चाहिए तो पेड़ ना काटें। आप पेड़ों की छंगाई कर सकते हैं और उससे आपको बहुत सारी लकड़ी मिलेगी । जिसकी मदद से आप खाना बना सकते हैं। यदि आप पेड़ों को लकड़ी के लिए काटेंगे या सुखाएंगे तो बस आपको एक बार ही लकड़ी ‌‌‌मिलेगी लेकिन यदि पेड़ जिंदा है तो वह आपको उम्र भर लकड़ी प्रदान करेगा ।

‌‌‌घर मे फलों के पेड़ लगाएं

दोस्तों आप अपने घर मे फलों वाले पाधे और पेड़ लगा सकते हैं। जैसे कि आप नींबू के पौधे लगा सकते हैं जिससे कि आप बिना कैमिकल वाले ताजा नींबू खा सकते हैं। इसके अलावा बैर संतरा के पौधों को लगा सकते है । घर मे सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी बहुत सारे पौधे आते हैं।‌‌‌जिनकी मदद से आप घर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। यह आपके घर की सुंदरता को तो बढ़ाएंगे ही इसके अलावा यह आपको शुद्य  ऑक्सीजन भी प्रदान करेंगे ।

‌‌‌दरवाजे और खिड़कियों को बनाने के लिए पेड़ों का प्रयोग

दोस्तों दरवाजे और खिड़कियों को बनाने के लिए भी बड़ी मात्रा मे हरे पेड़ों को काटा जाता है और उसके बाद उनके स्थान पर कुछ भी नहीं लगाया जाता है। अक्सर आप देखते होंगे कि लकड़ियों की फैक्ट्री मे बहुत सारे पेड़ पौधे काटकर लाये जाते हैं।‌‌‌जिनको देखकर तो यही लगता है कि आने वाले दिनो मे सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की भारी कमी हो जाएगी ।‌‌‌और सबसे बड़ी बात यह है कि जंगल भी तेजी से नष्ट किये जा रहे हैं।‌‌‌दुनिया के सबसे बड़े जंगल अमेजन मे मानव गतिविधियों की वजह से आग लगने की सूचनाएं आती रहती है।। कई बार पेड़ पौधे जल जाते हैं।‌‌‌लेकिन इसके बाद भी इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कोई भी कार्यवाही नहीं होती है। सरकारे बस सोती रहती हैं और यही सब चलता रहता है।

‌‌‌चंद पैसे के लिए पेड़ ना काटें

दोस्तों कुछ ऐसे लोगों को भी हमने देखा है जो मामूली सा पैसा कमाने के लिए पेड़ को काट डालते हैं या उसे सुखाकर उसकी लकड़ी को बेच देते हैं।‌‌‌यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपको दया करनी चाहिए जो पेड़ आपके लिए बहुत कुछ कर रहे हैं आपको भी उनको बचाने का प्रयास करना होगा ।

‌‌‌पेड़ को सुखाने के बाद क्या करें ?

दोस्तों यदि एक बार आप पेड़ को सुखा लेते हैं तो उसके बाद उसको काटने का प्रोसेस शूरू हो जाता है। सुखे हुए पेड़ को काटने का अच्छा तरीका यह है कि आप सबसे पहले यदि चाहें तो जमीन के बराबर मे सीधे ही काट सकते हैं।‌‌‌ऐसा करते समय आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि पेड़ आपके उपर भी गिर सकता है। उस दिशा मे बैठकर काटें जिस दिशा के अंदर पेड़ के गिरने की संभावना कम हो ।

‌‌‌एक बार जब पेड़ नीचे गिर जाता है तो उसके बाद आप उसकी मशीन की मदद से कई सारे टुकड़े कर सकते हैं।‌‌‌एक बार आप टुकड़े कर लेते हैं तो फिर आप उस पेड़ को आसानी से ट्रोली मे डाल सकते हैं।

‌‌‌अब बात आती है सुखे हुए पेड़ की जड़ों को निकालना ।दोस्तों सुखे हुए पेड़ की जड़ों को निकालना उतना आसान काम नहीं होता है। इसके लिए आपको पेड़ के चारो ओर की मिट्टी को खोदना होगा उसके बाद ‌‌‌आप जड़ों को काट सकते हैं। यदि पेड़ बड़ा है तो आपको मोटी जड़ मिलेगी । जिसका उपयोग आप कर सकते हैं।

पेड़ को सुखाने का तरीका लेख के अंदर हमने पेड़ों को सुखाने के अलग अलग तरीकों के बारे मे जाना उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपका कोई विचार हो तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं ।

छिपकली के 54 शुभ अशुभ संकेत chipkali dekhna shubh hai ya ashubh

कान का पर्दा फटने के 10 लक्षण कारण और उपचार

कान का मैल निकालने का 14 उपाय kan ka mail nikalne ka upay

सपने मे तरबूज देखने के 33 मतलब के बारे मे जानें

भैंस का दूध बढ़ाने के जबरदस्त उपाय

भैंस की जेर गिराने के बेहतरीन उपाय

गाभिन भैंस के लक्षण और सावधानिया

This post was last modified on June 21, 2021

View Comments (1)

  • Nariyal ke ped ko kaise sukaye?? Ye mere ghar ke piche bijli ke taro ke bich hai. Kabhi kabhi iske Karan aag vi lag jati hai.

Related Post