हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए‌‌‌ पुराणों के रहस्य

‌‌‌हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए – दोस्तों पुराणों के संबंध मे बहुत सी ऐसी जानकारियां हैं। जिनके बारे मे कुछ भी पता नहीं है। जैसे पुराण कब लिखे गए थे इस बात का किसी को पता नहीं है। कुल पुराणों की संख्या 18 है। और उप पुराणों की संख्या लगभग 25 से अधिक है। ‌‌‌यदि हम पुराणों के अंदर भविष्यवाणियों की बात करें तो भविष्यवाणी से संबध रखने वाले पुराण को भविष्य पुराण के नाम से जाना जाता है। और इस पुराण के अंदर वैसे तो अनेक तरह की भविष्यवाणी आपको मिलेंगी । ‌‌‌और भविष्य पुराण की भविष्यवाणियां समय समय पर सच भी होती जा रही हैं। इस लेख के अंदर हम हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए ।

महर्षि वेदव्यास ने ही पुराणों की रचना की होगी । ऐसा माना जाता है। और इन पुराणों के अंदर लगभग 100 करोड़ श्लोक थे । लेकिन  अब इनकी संख्या घटकर मात्र 4 लाख रह गई है। मतलब इनके कई भाग विलुप्त हो गए हैं। हालांकि अब इनको संरक्षित कर लिया गया है।

‌‌‌भविष्य पुराण के अंदर नन्द वंश एवं मौर्य वंश के साथ-साथ शंकराचार्य, तैमूर, बाबर, हुमायूं, अकबर, औरंगजेब, पृथ्वीराज चौहान  जैसे राजाओं के बारे मे बताया गया है। जबकि भविष्य पुराण इनसे बहुत पहले ही लिखा जा चुका था। इंग्लैंड की महारानी विक्टोरिया तक के बारे मे भविष्य पुराण के अंदर वर्णन मिलता है। ‌‌‌आप नीचे दिये गए एक भविष्य पुराण के श्लोक को देख सकते हैं

।“रविवारे च सण्डे च फाल्गुनी चैव फरवरी। षष्टीश्च सिस्कटी ज्ञेया तदुदाहार वृद्धिश्म् ।।”

‌‌‌मतलब जब भविष्य के अंदर संस्क्रत भाषा खत्म हो जाएगी और अंग्रेजी भाषा का अस्तित्व आएगा । तब रविवार को संडे , फाल्गुन को फरवरी और सष्ठी को सिक्स कहा जाएगा ।

‌‌‌यदि हम बात करें की भविष्य पुराण के अंदर यह भविष्य वाणियां कब की गई तो हमे इस बात का पता लगाना होगा कि पुराणों की रचना कब हुई थी?। इस इस बारे मे सही सही किसी को पता नहीं है। लेकिन डॉ0 हजारा ने पुराणों की रचना के संबंध मे रिसर्च किया है। उनके अनुसार विष्णुपुराण पहला पुराण था जिसकी रचना 400 ई  के अंदर हुई होगी और उसके बाद पुराण अलग अलग सन के अंदर रचे गए थे ।भागवत पुराण  600-700 ई के आस पास रचा गया था।अग्निपुराण की रचना यद्यपि 800 ई0 में हुई के आस पास हुई होगी । पदम्पुराण कि रचना की बात करें तो इसकी रचना 1200 से 1500 ई के बीच हुई होगी ।

Table of Contents

हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए

‌‌‌दोस्तों भले ही पुराण काफी पुराने हैं। लेकिन उनके अंदर ऐसी अनेक भविष्यवाणी का जिक्र मिलता है। जिनको पढ़कर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको यह नहीं समझना चाहिए । कि कोई विद्वान ऐसी भविष्य वाणी कर नहीं सकता है। ‌‌‌फिर भी इस तरह की भविष्यवाणियों को करने के लिए इंसान के पास दिव्य द्रष्टिी होनी चाहिए । और इस दुनिया के अंदर केवल कुछ ही लोग ऐसे होते हैं। जिनको इस प्रकार की ताकत प्राप्त होती है। बाबा वेंगा का नाम तो आपने सुना ही होगा । ‌‌‌बाबा वेंगा भी एक भविष्य देखने वाली थी और उनके पास वह ताकत थी जिसकी मदद से वह किसी का भी भविष्य देख सकती थी और उनकी अनेक भविष्य वाणी सच साबित हो चुकी हैं।

‌‌‌1.कलयुग के अंत मे इंसान की आयु घट जाएगी

हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां

हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां की बात करें तो यह भी सबसे महत्वपूर्ण भविष्यवाणी है। पुराणों के अनुसार कलयुग के अंत मे इंसानों की आयु 20 से 30 वर्ष हो जाएगी । ‌‌‌पुराणों के अनुसार ऐसी स्थिति के अंदर इंसान मात्र 30 साल तक जिंदा रहेंगे । बहुत से लोगों को यह लगता है कि यह सब झूठ है। लेकिन अभी यह कहना की यह झूठ है। गलत होगा । रिसर्च की बात करें तो यह भविष्यवाणी सच होती दिख रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार एक इंसान की उम्र अधिकतम 125 वर्ष हो सकती है। ‌‌‌लेकिन सच बात तो यह है कि जैसे जैसे हम आगे बढ़ते जा रहे हैं। इंसान की आयु के अंदर गिरावट होती जा रही है। ‌‌‌लेकिन हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि इंसान की औसत आयु लगभग समान है। लेकिन अकाल मौत की दर के अंदर भी बढ़ोतरी हुई है।

‌‌‌यदि रिसर्च के आंकड़े देखें तो

  Deat      Man   woman

  • 1988  71.4  78.3
  • 1989  71.7  78.5
  • 1990  71.8    71.8

‌‌‌हालांकि यह कोई नहीं बता सकता है कि इंसान की आयु कलयुग के अंदर कैसे घट जाएगी । लेकिन इतना स्पष्ट है कि पहले अधिकतर इंसान जो जिंदा रहते थे वे 100 साल के होने के बाद ही मरते थे । आज जितनी बिमारियां नहीं थी। लेकिन अब ‌‌‌जो जिंदा रहते हैं वो भी 70 साल तक मुश्किल से जी पाते हैं। ‌‌‌यदि विज्ञान की माने तो इंसान की आयु सन 2050 तक लगभग 85 वर्ष हो जाएगी । मतलब कि वैज्ञानिक यह मानते हैं कि आने वाले समय के अंदर उनके पास बीमारियों का ईलाज करने के बेहतर साधान उपलब्ध हो जाएंगे ।

हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां , जानिए .

जहां एक तरफ पुराण कह रहे हैं कि इंसान की आयु कलयुग के अंत मे घट जाएगी । और दुसरी तरफ विज्ञान का दावा इसके उलटा है। लेकिन यदि रिसर्च कर्ता की माने तो अभी कलयुग का काफी समय बाकी पड़ा है। ‌‌‌अब यह तो समय ही बताएगा कि इंसानों की आयु कम होगी या बढ़ेगी ?

‌‌‌लेकिन एक बात तय है विश्व युद्व हुआ तो इंसान की आयु अपने आप 20 से 30 वर्ष हो जाएगी ।

2.कलियुग के अंत ‌‌‌मे आज जाएगी प्रलय

2.कलियुग के अंत ‌‌‌मे आज जाएगी प्रलय

हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां , जानिए  के अंदर दूसरी सबसे बड़ी भविष्यवाणी जो पुराणों के अंदर की गई है। उसके अनुसार कलयुग के अंत मे मानव जाति का पतन हो जाएगा । मतलब प्रलय आ जाएगी ‌‌‌। दोस्तों इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि प्रलय नहीं आएगी । वैज्ञानिक भी इस बात को मान चुके हैं कि धरती का यही स्वरूप सदा ही नहीं रहने वाला एक दिन पूरी धारती का अंत हो जाएगा । ‌‌‌अब यह अंत किस तरीके से होगा ? इस बात पर अभी भी विवाद है। कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि समुद्रों के अंदर तूफान उठेगा और उसके बाद पूरी धरती जलमग्न हो जाएगी । वह कुछ वैज्ञानिक यह भी मानते हैं कि परमाणु युद्व होगा और सब कुछ नष्ट हो जाएगा । ‌‌‌खैर जो भी हो अंत होना तय है। लेकिन पुराणों की माने तो कलयुग के बाद प्रलय आएगा और उसके बाद सतयुग वापस आ जाएगा ।

‌‌‌यदि हम पुराणों के अलावा दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं की बात करें तो उनका भी अंत हुआ था। सिंधु सभ्यता का अंत , माया सभ्यता का भी अंत हुआ था। मतलब दुनिया की ऐसी अनेक पुरानी सभ्यताएं हैं। जिनके अब केवल अवशेष ही मिलते हैं। ‌‌‌और अब हमारी बारी है। कल हम लोगों के भी सिंधु सभ्यता की तरह अवशेष ही मिलेंगे ।

‌‌‌3.इंसान खुद को नष्ट करने वाले अस्त्र तैयार करेगा

‌‌‌3.इंसान खुद को नष्ट करने वाले अस्त्र तैयार करेगा

दोस्तों पुराणों के अंदर यह भी लिखा मिलता है कि इंसान खुद को नष्ट करने वाले ऐसे अस्त्र शास्त्र तैयार करलेगा । जिसकी मदद से वह खुद का ही विनास करने लग जाएगा । अब आप खुद देख सकते हैं। कि दुनिया को न्युक्लियर बम की कोई आवश्यकता नहीं थी। ‌‌‌उसके बाद भी उसे बनाया गया । और एक समय ऐसा भी आ जाएगा जब इंसान इनका प्रयोग पुरी दुनिया पर कर डालेगा । हिरोशिमा और नागाशाकी जगहों पर इन बमों का प्रयोग इंसान ने ही तो किया था। ‌‌‌अब आप खुद ही सोचे की इंसान को गन की क्या आवश्यकता थी? लेकिन उसके बाद भी इसे बनाया गया । ‌‌‌इसके अलावा पुराणों के अंदर यह लिखा हुआ मिलता है कि इंसान भयंकर अशास्त्रों का प्रयोग करेगा और उसके बाद धरती रहने योग्य नहीं रहेगी ।

‌‌‌4.महिला और पुरूष वासना मे डूबे रहेंगे

‌‌‌4.महिला और पुरूष वासना मे डूबे रहेंगे

भगवत पुराण के अंदर लिखा गया है। की कलयुग के आते आते इंसान वासना के अंदर डुब जाएंगे । विवाह एक समझोता बनकर रह जाएगा ।

दाम्पत्येभिरुचिहेतमायैव व्यावहारके।

स्त्रीत्वे पुंस्तवे च हि रितर्विप्रत्वे सूत्रमेव हि।।

‌‌‌इस युग के अंदर पुरूष और महिला अपनी शारीरिक पूर्ति के लिए साथ साथ रहेंगे और महिलाएं और पुरूष अपनी इच्छा की पूर्ति के लिए पर पुरूष या पर स्त्री से समांगम करने से भी नहीं चुकेंगे ।पुरूष का मतलब केवल उनकी संभोग ताकत से जोड़कर देखा जाने लगेगा । ‌‌‌महिलाएं कड़वी बोलने लगेगी और उनके उपर पति का कोई नियंत्रण नहीं रह जाएगा ।

‌‌‌वर्तमान के अंदर यह सब सच हो रहा है। महिलाएं अपने शरीर के सुख के लिए अपने पति तक को मारने से नहीं हिचकती हैं। इसी तरीके से पुरूष भी महिलाओं को एक उपभोग की वस्तु समझते हैं। और उन पर अत्याचार करते हैं। ‌‌‌पुरूष अपनी भूख को शांत करने के बाद महिलाओं को छोड़कर भाग जाते हैं । और चारों तरफ रेप ही रेप हो रहे हैं। ‌‌‌जिनकी न्यूज तो आप अखबारों के अंदर भी देख सकते हैं।

‌‌‌ 5.हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए – धन ही हो जाएगा सब कुछ

‌‌‌ 5.हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए - धन ही हो जाएगा सब कुछ

भागवत पुराण के अंदर कहा गया है। कि कल युग के अंदर धन ही सब कुछ हो जाएगा और जिस इंसान के पास धन होगा उसकी चारो ओर कद्र की जाएगी और जिसके पास धन नहीं होगा उसे पापी ,नीच और अधर्मी समझा जाएगा । ‌‌‌जिस इंसान के पास धन होगा उसे ही अच्छा कुल वाला माना जाएगा । और धन के लिए इंसान अपनों का रक्त बहाने से भी नहीं हिचकेगा ।

लिड्गमेवाक्षमख्‍यातावनेयोन्यापत्तिकारणम।
अवृत्तया न्यायदौर्बल्यं पाडिण्त्ये चापलं वच:।।

‌‌‌वर्तमान की बात करें तो यही सब हो रहा है। धन के लिए भाई भाई को मार रहा है। एक इंच की जमीन के लिए लोग एक दूसरे का कत्ल कर देते हैं। और जिसके पास धन होता है लोग उसको उंची नजरों से देखते हैं। और उसकी ईज्जत करते हैं। और जिसके पास धन नहीं होता है। उसे कोई भी नहीं पूछता है।

‌‌‌ 6.हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए -लोग अपने पथ से भटक जांएगे

दरे वार्ययनं तीर्थ लावण्यं केशधारणम।

उदरंभरता स्वार्थ सत्य्त्वे धाष्टर्यमेव हि।।

‌‌‌पुराणों के अंदर वर्णन मिलता है कि जब कलयुग का अंत आ जाएगा तो लोग भ्रष्ट हो जाएंगे , स्वार्थी हो जाएंगे और एक दूसरे को सता के लिए मारने लगेंगे जो सबसे ताकतवर होगा वही सता हाशिल कर लेगा । ‌‌‌जो चालाक और स्वार्थी होगा उसे ही बड़ा माना जाएगा । एक दूसरे को मारने काटने को लोग अपना धर्म समझने लगेंगे । अपने स्वार्थ के लिए लोगों की हत्या कर देंगे ।

7.भूतों-प्रेतों की होगी पूजा

pooja

पुराणों के अंदर यह भी लिखा हुआ मिलता है कि कलयुग के अंदर लोग असली भगवान को भूल कर भूत प्रेत की पूजा करने मे लग जाएंगे । और वर्तमान मे ऐसा ही हो रहा है। लोग राम रहिम और आसाराम जैसे लोगों को देवता मान बैठे हैं। उन्हीं की पूजा कर रहे हैं। ‌‌‌धर्म के नाम पर लोग किसी की भी पूजा करने को तैयार हो जाते हैं। कल युग के अंदर भूतों की पूजा होगी और भगवान से लोग दूर होने लग जाएंगे ।

8.राजा के वेश में ये म्लेच्छ होंगे

king

मलेच्छ का मतलब होता है नीच। दोस्तों पुराणों के अंदर बताया गया है कि ऐसे लोग सत्ता के अंदर आ जाएंगे जिनका खुद का कोई धर्म नहीं होगा । बस सत्ता ही उनका धर्म होगा ऐसे मलेच्छ लोग सता के अंदर रहकर लोगों का खून चूसेंगे । ‌‌‌और वर्तमान के अंदर ऐसा ही हो रहा है। एक पार्टी सता के अंदर आने कि लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती है। उसके बदले उसे कितने भी लोगों को मारना पड़े लेकिन बस उसे सत्ता की भूख को पूरा करना है।

ब्रह्माजी ने नारद जी से कहा  कि हे नारद जी कलयुग के अंत मे देवताओं का देवत्व नष्ट हो जाएगा ।योगी दुष्ट चित वाले होंगे संसार मे परस्पर वैर फैल जाएगा ।सज्जन दुखी हो जाएंगे । गांव गांव और शहर शहर सब कष्ट मे होंगे ।लोग एक धर्म को छोड़कर दुसरे धर्म को अपनाने लगेंगे । ‌‌‌और इस तरह से चारो ओर आहाकार मच जाएगा ।

‌‌‌9.बदल जाएगा मौसम

पुराणों के अंदर यह भी वर्णन मिलता है कि कलयुग के अंत मे धरती का तापमान बढ़ जाएगा और भयंकर अकाल पड़ेंगे । जिससे भेाजन की कमी हो जाएगी और लोग मांस मछली और शहद खाकर जीवित रहेंगे । तापमान बढ़ने से धरती पर रहना मुश्किल हो जाएगा । ‌‌‌हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां,  के अंदर इस भविष्यवाणी पर वैज्ञानिक भी मोहर लगा चुके हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार यदि धरती का तापमान ऐसे ही बढ़ता रहा तो आने वाले समय मे धरती रहने लायक नहीं रहेगी । ‌‌‌कल युग के अंत के बारे मे उल्लेख मिलता है कि तापमान बढ़ने से बहुत अधिक गर्मी पड़ने लगेगी और नदिया सूख जाएंगी और आस पास के धुव्रों पर जमी बर्फ पिंघल जाएगी । और जिससे भयंकर बारिश होगी और सब कुछ नष्ट हो जाएगा ।

‌‌‌10.कलयुग के अंत मे होगा भगवान काल्कि अवतार

दोस्तों आपको हम यहां पर क्लियर कर देते हैं। कि पुराणों के अंदर यह साफ साफ लिखा है कि काल्कि अवतार तब होगा जब इंसानों की आयु 30 वर्ष ही रह जाएगी और धरती पर त्राही त्राही मच जाएगी । ‌‌‌जबकि कुछ लोग गलत तथ्य के माध्यम से यह सिद्व करने का प्रयत्न कर चुके हैं कि कल्कि अवतार हो चुका है। जबकि अभी तक वह कडिशन पैदा ही नहीं हुई है। जैसा कि पुराणो मे उल्लेख मिला है। ‌‌‌पुराणों के अनुसार कल्कि अवतार कलयुग के अंत मे होगा और उसके बाद सतयुग आएगा । कल्कि अवतार संभल ग्राम के अंदर होगा और उनकी माता का नाम सुमति और पिता का नाम विष्णु यश होगा । वे तलवार लेकर दुष्टों का संहार करेंगे । ‌‌‌कुछ लोगों को यह लग सकता है कि इस जमाने मे तलवार क्या काम करेगी ? तो दोस्तों बाजी किस तरह से पलट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। यह तो समय ही बताएगा कि तलवार काम करेगी या फिर गन ।

भविष्य दीपिका ग्रंथ के अनुसार भगवान विष्णु के 10 वे अवतार किल्क अवतार होंगे ।कल्कि पुराण के अंदर कल्कि के बारे मे विस्तार से वर्णन मिलता है। यदि आप कल्कि के बारे मे विस्तार से जानना चाहते हैं तो कल्कि पुराण पढ़ सकते हैं। ‌‌‌वैसे देखा जाए तो क्रष्ण ने गीता के अंदर यह कहा था कि जब जब धर्म की हानि होगी मैं दुष्टों का दमन करने के लिए धरती पर अवतार लूंगा । कल्कि अवतार का वर्णन महा भारत के अंदर भी मिलता है।

‌‌‌आगे ग्रथों के अंदर वर्णन मिलता है कि कल्कि अवतार घोड़े पर सवार होगा ।उसके पास उड़ने वाला घोड़ा होगा और सोचने मात्र से ही उसके पास सब कुछ आ जाएगा । वह बहुत साहसी होंगे और सभी दुष्टों का नाश करके धर्म का सम्राज्य स्थापित करेंगे ।

‌‌‌11.इस्लाम धर्म का उदय होगा

हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए मे इस्लाम धर्म की भविष्य वाणी भी आती है।भविष्य पुराण के अंदर इस्लाम धर्म के नाम का भी उल्लेख मिलता है।

लिंड्गच्छेदी शिखाहीन: श्मश्रुधारी सदूषक:।

उच्चालापी सर्वभक्षी भविष्यति जनोमम।।25।।

भविष्य पुराण पर्व 3, खंड 3, अध्याय 1, श्लोक 25, 26, 27 के अंदर इस्लाम धर्म का जिक्र है। ‌‌‌भविष्य पुराण के अनुसार रेगिस्तान के अंदर मुहम्मद साहब जन्म लेंगे और वे एक नए धर्म की स्थापना करेंगे । जिस धर्म को मानने वाले बहुत अधिक होंगे और वे खुद को मुसलमान कहेंगे । ‌‌‌वे अपने शिशन का अग्र भाग काटेंगे और यह धर्म सम्पूर्ण धरती पर फैल जाएगा ।

‌‌‌भविष्य पुराण की यह भविष्यवाणी सच हो चुकी है। आप देख ही चुके हैं कि इस्लाम धर्म धरती पर कितना फैल चुका है।

12. महिलाएं छोटी उम्र मे ही हो जाएंगी गर्भवति

दोस्तों पुराणों के अंदर भविष्यवाणी करते हुए लिखा गया है कि कुलयुग के अंदर महिलाएं मात्र 16 से 17 साल की ही गर्भ वति हो जाएंगी और बच्चा पैदा करेंगी । और वो सब आज हो भी रहा है। 10  10 साल की लड़कियां आजकल इश्क करने लगी हैं।‌‌‌महिलाएं अपनी छोटी उम्र के अंदर ही ब्योयफ्रेंड रखती हैं। और छोटे छोटे बच्चे भी संबंध जैसी चीजों के बारे मे जानने लगें हैं। जबकि इन चीजों के बारे मे पहले बड़े बड़े हो जाने के बाद भी पता नहीं रहता था। और कई बार तो शादी हो जाने के बाद भी कुछ पता नहीं रहता था।

‌‌‌13.महिलाओं को अपनी सुंदरता पर घमंड हो जाएगा

‌‌‌13.महिलाओं को अपनी सुंदरता पर घमंड हो जाएगा

पुराणों के अंदर लिखा गया है कि महिलाओं को अपनी सुंदरता पर घमंड हो जाएगा और सबसे सुंदर स्त्री को सबसे अधिक महत्व दिया जाएगा । स्त्री को अपने केस की सुंदरता पर भी घमंड हो जाएगा । ‌‌‌वैसे आजकल सब कुछ वैसा ही हो रहा है। महिलाएं खुद को सुंदर दिखाने के लिए बहुत कुछ करती हैं। जैसे वे अपने बालों का पुरा ख्याल रखती हैं। और अनेक प्रकार की क्रीम यूज करती हैं। अपने होठों पर लिपस्टिक लगाती हैं। ‌‌‌कुल मिलाकर महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने के 1000 साधन बाजार के अंदर आसानी से मिल जाएंगे ।

‌‌‌हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए

हिंदु पुराणों के अंदर और भी कई भविष्यवाणियों का वर्णन मिलता है। लेकिन कई प्राचीन समय के अंदर की गई भविष्यवाणियां सच हुई हैं। जैसे ईसा मसीह के बारे मे पुराणों के अंदर भविष्यवाणी की गई थी। ‌‌‌जो सच साबित हो चुकी है। इसी प्रकार पुराणों के अंदर मुहम्मद का भी जिक्र किया गया है जोकि सच साबित हो चुकी है। इसके अलावा कल्कि अवतार की जो भविष्यवाणी है। वह अभी तक सच साबित नहीं हुई है। क्योंकि अभी वो समय नहीं आया है। ‌‌‌जैसे ही सही समय आएगा यह भविष्यवाणी भी सच साबित हो जाएगी और इसके अलावा भारत पर अंग्रेजों के आने के बारे मे और अंग्रेजी भाषा के प्रचार प्रसार पर जो भविष्यवाणी की गई थी । वह भी सच साबित हो चुकी है। ‌‌‌इस तरह से देखा जाए तो पुराणों के अंदर लिखी गई भविष्यवाणियों का संबंध सच से ही है। और जो भविष्यवाणी अब तक सच साबित नहीं हुई है। हो सकता है आने वाले समय मे वह भी सच साबित हो जाए ।हिन्दू पुराणों में वर्णित 11 रोचक भविष्यवाणियां, जानिए लेख के अंदर हमने आपको पुराणों की महत्वपूर्ण भविष्यवाणियों के बारे मे बताने का प्रयास किया । ‌‌‌यह लेख आपको कैसा लगा नीचे हमे कमेंट करके बताएं

जापान में हिन्दू आबादी और जापान मे पूजे जाते हैं हिंदू देवता

18 नाखून का कछुआ से क्या होता है ? कछुआ के अनजाने रहस्य

patanjali daad ki dawa का नाम , यूज ,उपयोग और फायदे

महाभारत के 5 सबसे शक्तिशाली योद्धा जो महाभारत को रोक सकते थे

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।