सर्दी-जुकाम के 7 फायदे क्या आप जानना नहीं चाहेंगे

सर्दी-जुकाम होने के फायदे sardi jukam hone ke fayde के बारे मे जानेंगे विस्तार से,सर्दी जुकाम एक आम समस्या होती है। और यह किसी को भी हो सकती है। जब सर्दी का मौसम होता है , तो फिर इसके होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। सर्दी जुकाम होने से सीने मे कफ जम सकता है। खांसी की समस्या होने लग जाती है। इसके अलावा नाक बंद होना या नाक मे पानी आना हो सकता है। कुछ लोगों को इसकी वजह से बुखार भी हो सकता है। जीवन मे हर इंसान को कभी ना कभी सर्दी जुकाम तो हो ही जाती है। पहले आज की तरह अंग्रेजी दवाएं नहीं होती थी , तो सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए देशी नुस्खे प्रयोग मे लिये जाते थे जिसके कोई भी नुकसान नहीं थे । लेकिन आजकल देसी नुस्खों से इंसानों का ध्यान हट गया है।

वैसे देखा जाए तो सर्दी और जुकाम के कुछ खास फायदे नहीं होते हैं। मगर उसके बाद भी हम आपको इसके बारे मे बताने का प्रयास कर रहे हैं। सर्दी जुकाम के नुकसान के बारे मे भी हम आगे बात करने वाले हैं। वो कहते हैं ना कि हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं। तो सर्दी के फायदे के बारे मे भी हम आपको बताने का प्रयास करेंगे।

Table of Contents

sardi jukam hone ke fayde  सर्दी-जुकाम होने के फायदे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना

दोस्तों सर्दी जुकाम होने का एक बड़ा फायदा यह है कि इसकी वजह से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली काफी अधिक मजबूत होती है। जब यह वायरस हमारे शरीर के अंदर जाता है। तो जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को इस वायरस के बारे मे पता चलता है , तो वह इसके खिलाफ एंटिबॉडी का निर्माण करता है। वही कोरोना वैक्सीन वाला सा हाल है। शरीर के अंदर मरे हुए वायरस को इंजेक्ट किया गया था , ताकि शरीर इसके खिलाफ प्रतिरक्षा तैयार कर सके । कहने का मतलब यही है कि सर्दी जुकाम होने की वजह से हमारे शरीर की लड़ने की क्षमता बेहतर तरीके से विकसित होती है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं sardi jukam hone ke fayde

sardi jukam hone ke fayde

सर्दी ​जुकाम के अंदर ​यदि बुखार हो जाता है , तो उसकी वजह से आपके शरीर से पसीना निकलता है। और इसकी वजह से आपके शरीर से बहुत सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। जोकि अपने आप मे अच्छी बात है। शरीर से जितने अधिक विषाक्त पदार्थ निकलेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा । और फायदेमंद होगा । शरीर मे विषाक्त पदार्थों का रहना आपको और अधिक बीमार बना सकता है।

आराम करने का मौका मिलता है

दोस्तों यदि आपको काफी तेज सर्दी जुकाम हो रही है , तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आप यदि किसी काम पर जा रहे हैं। और काफी थक चुके हैं , तो आप अपने काम से ब्रेक ले सकते हैं। और आपको आराम करने का एक मौका मिल जाता है। हालांकि जो इंसान 365 दिन काम करते हैं , उनको काम से एक दिन की छूटटी मिल जाती है। जोकि एक अच्छी बात ही होती है। वैसे भी यदि तेज जुकाम हो जाती है , तो फिर काम होता भी नहीं है। आराम से बेड़ पर लेटे रहना पड़ता है।

अपने ​परिवार के साथ अधिक समय बिताना

जब सर्दी जुकाम हो जाती है , तो फिर लोग घर मे रहने लग जाते हैं। और इसकी वजह से उनको अपने परिवार के साथ भी समय बिताने का मौका मिल जाता है । जीवन के अंदर सभी चीजों की जरूरत होती है। काम भी  जरूरत है , तो अपने परिवार को भी समय देने की जरूरत है। तो आप अपने परिवार के साथ कुछ समय के लिए अच्छा वक्त बिताने का प्लान बना सकते हैं।

फेफड़े साफ करने मे मदद मिलती है

सर्दी जुकाम के अंदर फेफड़ों के अंदर बहुत सारा बलगम हो सकता है। जब आपको खांसी आती है , तो यह बलगम फेफड़ों के अंदर से बाहर आता है। इस तरह से सर्दी जुकाम आपके फेफड़ों को साफ करने मे काफी हद तक मदद करती है। आपके फेफड़ों मे पड़ा हुआ बलगम बाहर आ जाता है और एक तरह से यह अंदर का नजरा क्लीन करने मे काफी मदद करता है।

आपको प्यार का नया एहसास मिलता है

वो कहते हैं ना ​सच्चे प्यार का एहसास का पता तभी चलता है , जब आप मुश्बित के अंदर होते हैं। जब आप संकट मे हैं , और कोई आपकी मदद नहीं करता है , या आपके साथ नहीं है , तो असल मे वह बस आपसे प्यार नहीं करता है , बस दिखावा करता है। एक बार जब हम काफी तेज जुकाम और बुखार हो गया , तो हम लेट गए और बहुत परेशान थे । यह सब देखकर हमारी पत्नी काफी अधिक परेशान हो गई । क्योंकि जब भी पत्नी बीमार होती थी , तो हम उसकी हर संभव मदद करते थे । तो आज उसकी बारी थी उसने मदद की और हम ठीक हो गए । कहने का मतलब यही है कि आपको इसके अंदर प्यार का नया एहसास मिलता है। रिश्तों की मजबूती के लिए कभी कभी बीमार होना भी फायदेमंद होता है।

सर्दी जुकाम होने के फायदे किस तरह की कंडिशन है यह बताती है ?

दोस्तों सर्दी जुकाम यदि आपको हो जाती है , तो आपको क्या करना चाहिए ? मतलब आपके लिए क्या सही रहेगा ? इस तरह की चीजें आपको एक बार इसके होने से ही पता चलता है। हर इंसान की बॉडी का सिस्टम अलग अलग होता है। जैसे कि कुछ लोग सर्दी जुकाम होने के बाद बस नींबू की चाय पीते हैं और सब कुछ सही हो जाता है। वहीं कुछ लोगों को सर्दी जुकाम होने पर दवा लेनी ही पड़ती है। बिना दवा के कुछ भी सही नहीं होता है। आपकी किस तरह की कंडिशन है ? इसके बारे मे आपको विचार करना होगा । और एक बार जो चीजें आपको सूट करती हैं , बस आपको वहीं करनी होती हैं।

यह तो थे सर्दी जुकाम के कुछ फायदे के बारे मे बातें । अब हम आपको यहां पर बताने वाले हैं। सर्दी जुकाम के नुकसान के बारे मे कि सर्दी जुकाम होने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकता है ? और उसके बाद आपको क्या करना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि सर्दी जुकाम के फायदे कुछ खास नहीं हैं। मगर इसके नुकसान काफी अधिक होते हैं।

आंखे खुलने मे समस्या होना

सर्दी जुकाम का सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि आपकी आंखों के अंदर पानी आने लग जाता है। अपने आप ही पानी कई बार गिरने लग जाता है , जिसकी वजह से आपको  चीजों को सही तरह से देखने मे कठिनाई होती है। और कई बार इसकी वजह से आंखे लाल भी हो जाती हैं। हालांकि आंखों से पानी गिरने की समस्या सभी लोगों के अंदर नहीं होती है। मगर कुछ लोगों के अंदर यह समस्या अक्सर देखने को मिलती है।

खाने पीने मे कुछ भी अच्छा ना लगना

जब आपको सर्दी जुकाम होती है , तो मुंह का स्वाद ही बहुत ही बेकार हो जाता है। और बेकार स्वाद के होने की वजह से आपको खाने पीने की कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती है। आप चाहे कितना भी खाने का प्रयास करें ।आपको कम ही खाना भाएगा । क्योंकि आपको खाने के अंदर वह स्वाद ही नहीं आएगा । तो आप बेरूखा महसूस कर सकते हैं।हालांकि यह समस्या टम्परैरी होती है। जुकाम सर्दी के ठीक हो जाने के बाद अपने आप ही ठीक हो जाती है।

नाक से पानी बहने की समस्या

सर्दी जुकाम के अंदर नुकसान यह होता है , कि नाक से पानी बहने लग जाता है। और इसकी वजह से काफी बड़ी परेशानी होती है। एक तो बार बार आपको नाक के पानी को पौंछना होता है। और इसकी वजह से नाक लाल हो जाती है। कई बार यह परेशानी हमें हो जाती है। और इसकी वजह से काफी असहजता फील होती है। आप किसी भी काम वैगरह पर जा नहीं सकते हैं।

तेज बुखार आपको बदन तो तोड़ देती है

सर्दी जुकाम के अंदर कई बार बुखार भी हो जाती है। और कई बार यह बुखार इतनी तेज होती है। कि आपके सारे बदन को तोड़ कर रख देती है। जितना कुछ दिनों से आपने खाया पिया था । वह सब कुछ यह दो दिन के अंदर ही निकाल देती है , जोकि अपने आप मे एक बहुत ही बड़ी और नुकसानदायक बात है। बुखार के अंदर इंसान का पूरा मूड ही बेकार हो जाता है। वैसे भी बुखार का अनुभव काफी अधिक बुरा ही होताहै।

सर्दी जुकाम के नुकसान वजन कम होना

दोस्तों यदि आप वजन को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं , तो इसके लिए सर्दी जुकाम अभिशाप साबित हो सकती है। क्योंकि इसका असर 7 से 8 दिन तक होता है। और इतने दिन तक आप ठीक से खाना खा नहीं पाएंगे और आपको खाना खाना अच्छा भी नहीं लगेगा । आप इस बात को समझ लें ।और जब आप ठीक से खाना नहीं खा पाएंगे , तो फिर आपका वजन अपने आप ही कम हो जाएगा । इसके अंदर कोई शक भी नहीं है। वैसे भी सर्दी जुकाम के अंदर कोई खाना खाएगा भी कैसे कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा , तो वह उसे नहीं खा पाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

एंटीबायोटिक आपको नुकसान पहुंचाएंगी

‌

सर्दी जुकाम यदि आपकी ठीक नहीं हो रही है , तो एंटीबायोटिक  दवाओं की आपको जरूरत हो सकती है। यदि संक्रमण लंबे समय तक रहता है , तो आपको एंटीबायोटिक  दवा लेने की डॉक्टर सलाह दे सकते हैं। एंटीबायोटिक  दवा वैसे नाम लेने मे काफी अच्छा है। लेकिन यह एक बहुत ही बेकार दवा होती है। एंटीबायोटिक  आपके शरीर को बरबाद करके रख देती है। और इसके ढेर सारे नुकसान होते हैं। जिसके उपर अक्सर बात नहीं की जाती है। इसकी बड़ी वजह वही है , जोकि आप अक्सर क्रिस फिल्म के अंदर देख चुके हैं।

एंटीबायोटिक दवाओं के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में दस्त, मतली, उल्टी और एलर्जी प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। अधिक गंभीर दुष्प्रभावों में जिगर या गुर्दे की क्षति, रक्त विकार जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इसके अलावा यदि आप अधिक एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं , तो इसकी वजह से बैक्टिरिया प्रतिरोधी बन जाते हैं। और इसकी वजह से संक्रमण या सर्दी जुकाम का इलाज करना और अधिक कठिन हो जाता है। इसलिए इन दवाओं का सेवन अपने डॉक्टर के परामर्श करने के बाद ही करना चाहिए ।

नजला की समस्या होना

सर्दी जुकाम ​यदि आपको लंबे समय तक रहता है , तो यह नजले की समस्या का कारण बन जाता है। मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ था । आप सर्दी जुकाम कि फिर कितनी भी दवाएं लें । लेकिन आपकी सर्दी जुकाम ठीक नहीं होगी । क्योंकि आपको नजला हो जाएगा । और बाद मे यह एक बहुत ही बड़ी समस्या का रूप लेलेगा । आपको पता ही नहीं चलेगा । इसलिए सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए जल्दी से जल्दी आपको उपचार करने की जरूरत हो सकती है।

कान मे संक्रमण होने की समस्या

सर्दी जुकाम की वजह से कान मे संक्रमण हो सकता है। ऐसा माना गया है।इस स्थिति में आपको कान में दर्द और सुनने में परेशानी हो सकती है। यदि आपको इस तरह की कोई समस्या दिखती है , तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।  और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। आपको उसका पालन करना चाहिए।  आप इस बात को समझ सकते हैं।

सर्दी जुकाम की वजह से फेफड़ों मे समस्याएं

यदि लंबे समय तक आपको सर्दी जुकाम की समस्या बनी रहती है , तो इसकी वजह से आपके फेफड़ों के अंदर भी समस्या हो सकती है। एक तो सर्दी जुकाम होने की वजह से आपके फोफड़ों के अंदर कफ जम सकता है। और यदि आप इसका कोई उपचार नहीं करते हैं , तो इसकी वजह से आपके सीने मे दर्द हो सकता है। और सूजन तक हो सकती है। सर्दी जुकाम आपके फेफड़ों मे संक्रमण का कारण भी बन सकती है।

आपके कार्य मे बाधा पैदा होना

सर्दी जुकाम होने की वजह से आपके काम के अंदर बाधा पैदा हो जाती है। और इसकी वजह से आपको बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। काम मे बाधा पैदा होने पर आपके पैसे भी काटे जा सकते हैं। खास तौर पर यदि आप किसी प्राइवेट नौकरी को करते हैं तो । और आज के समय के अंदर पैसा के बिना कुछ भी नहीं होता है।

सिर दर्द की समस्या होना

कुछ लोगों को जब सर्दी जुकाम होती है। तो उसकी वजह से काफी भयंकर सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। यदि आपको भी सिर्दी जुकाम हुई थी तो आपको इसका अनुभव भी होगा । सिरदर्द काफी बेकार समस्या होती है। क्योंकि जब इंसान का सिरदर्द होने लग जाता है , तो उसके बाद उसको कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। सब कुछ बेकार लगने लग जाता है। यह भी एक तरह से सर्दी जुकाम का नुकसान होता है। सिरदर्द करना मतलब मूड पूरी तरह से बेकार हो जाना है।

सर्दी जुकाम को दूर करने के घरेलू उपाय

अब हम आपको यह बताने वाले हैं , कि सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय क्या हो सकते हैं ? वैसे तो  सर्दी जुकाम की मार्केट के अंदर कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं। मगर कुछ घरेलू उपाय भी आपकी मदद कर सकते है। कुछ लोग सर्दी जुकाम का उपचार घरेलू उपायों से करना काफी अधिक पसंद करते हैं।

हल्दी और दूध का प्रयोग

सर्दी और जुकाम के अंदर हल्दी वाला दूध काफी अधिक फायदेमंद होता है। हल्दी आपको गर्मी प्रदान करने का काम करती है। सबसे पहले दूध को गर्म करें और उसके अंदर एक चम्मच हल्दी को मिलाएं औश्र उसके बाद पी जाएं । ऐसा दिन मे दो बार करें  । ऐसा करने से आपको सर्दी जुकाम से काफी अधिक राहत मिल सकती है। इसकी वजह से गले का खरास और नाक मे पानी बहना बंद हो जाते हैं। और इसका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं है।

तुलसी का सेवन करना

सर्दी जुकाम तुलसी के सेवन करने से भी दूर हो सकती है। तुलसी सर्दी के अंदर काफी उपयोगी होती है।सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए तुलसी की पतियों को पीस लें । और उसके बाद इसका काढ़ा आपको बना लेना है। उसके बाद दिन मे दो बार इसका सेवन करना है। ऐसा करने से आपकी सर्दी जुकाम दूर हो जाएगी । यदि बच्चों को सर्दी और जुकाम की समस्या है , तो तुलसी का रस अदरक का रस और शहद को आपस मे मिलाएं और बच्चों को चाटने के लिए दें । ऐसा करने से उनकी सर्दी और जुकाम की समस्या अपने आप ही दूर हो जाएगी ।

मेथी और अलसी से जुकाम का इलाज

दोस्तों मेथी और अलसी से भी आप जुकाम का इलाज कर सकते हैं। मेथी और अलसी को 3-4 ग्राम की मात्रा में लेकर 1 गिलास पानी में उबालें। और जब यह अच्छी तरह से उबल जाए । तो इसको सबसे पहले छान लेना हैं। फिर इसकी 4 बूंद को नाक के अंदर डाल लेना होगा । ऐसा करने से आपको सर्दी और जुकाम से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

हल्दी और अजवायन का प्रयोग करना

दोस्तों हल्दी और अजवायन का प्रयोग भी आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। यह भी सर्दी और जुकाम को दूर करने मे आपकी मदद करता है।दस ग्राम हल्दी और दस ग्राम अजवायन को एक कप पानी में डालकर पकाएं और जब पानी आधा रह जाए , तो इसके अंदर गुड़ को मिलाएं और पी जाएं । ऐसा करने से आपको सर्दी और जुकाम से काफी हद तक राहत मिलेगी ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।