नेवले को भगाने के 9 तरीके Nevla ko ghar se kaise bhagaye

नेवले को भगाने का तरीका , नेवले को भगाने का उपाय Nevla ko ghar se kaise bhagaye एक नेवला एक छोटा स्थलीय मांसाहारी स्तनपायी है जो हर्पेस्टिडे परिवार से संबंधित है ।दोस्तों नेवले के बारे मे आपको पता ही होगा यह भूरे रंग का हमारे यहां पर पाया जाता है। नेवले और सांप की काफी गहरी दुश्मनी होती है। इसलिए जहां पर नेवले का निवास होता है। वहां पर सांप किसी भी तरह से नहीं फटकता है। ‌‌‌आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए कई बार आपने विडियो के अंदर देखा होगा कि नेवले और सांप मे काफी भयंकर लड़ाई होती है। और अंत मे सांप को नेवला मार देता है। वैसे नेवला एक जहरीला जानवर होता है। यदि वह किसी को काट ले तो समस्या हो सकती है। हालांकि नेवला आमतौर पर साफ सुधरी जगहों पर नहीं पाया जाता ‌‌‌ है।

‌‌‌नेवला आमतौर पर बाड़ और बिना साफ सुथरी जगहों पर आसानी से देखने को मिल जाता है। यदि घर के आस पास नेवला रहता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। नेवला इंसानों को काटने की घटनाएं बहुत कम हैं। सांप आपके यहां पर नहीं आएगा जोकि एक अच्छी बात है।

‌‌‌आपने सांप और नेवले की लड़ाई के अंदर देखा होगा कि सांप भी नेवले पर हमला करता है। लेकिन नेवला उस हमले के अंदर बहुत ही आसानी से बच जाता है। क्या आपको इसका कारण समझ आता है तो आपकी जानकारी के लिए बतादें कि नेवला की बॉडी के अंदर कुछ खास प्रकार के तत्व होते हैं जिसकी मदद से वह सांप के कुछ मात्रा ‌‌‌मे जहर को बहुत ही आसानी से सहन कर सकता है। हालांकि वह काफी फुर्तिला होता है। यही वजह है कि सांप नेवले को आसानी से काट नहीं सकता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌लड़ाई के दौरान नेवला अपने पंजों को सख्त कर लेता है जिसकी वजह से जब सांप के उपर प्रहार होता है तो वह घायल हो जाता है और उसे अपनी जान को बचाकर वहां से भागना पड़ता है। यह आपने कई बार देखा ही होगा ।

Table of Contents

1.नेवले को भगाने का तरीका ‌‌‌एयर गन की मदद से

नेवले को भगाने का तरीका

‌‌‌दोस्तों यदि आपके पास एक ऐयर गन है तो आप उसकी मदद से नेवले को घर से भगा सकते हैं लेकिन मैं आपको सजेशन देना चाहुंगा कि आप उस नेवले को पैलेट से टारगेट ना करें । यदि आपके पास एक साउंड क्रोक है तो उसको एयर गन के अंदर लगाएं और जिस स्थान पर नेवला रहता है वहां पर उसको फायर करदें।  ऐसा करने से नेवला ‌‌‌वहां से भाग जाएगा । यह आपको पता होना चाहिए । साउंड क्रोक आपको ऑनलाइन बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे । जिनके चलाने से एक तेज धमाका होता है और उसका सौर सुनकर नेवला भाग जाता है। यह आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌रही बात ऐयर गन की तो यह आपको मार्केट के अंदर बहुत ही आसानी से मिल जाती है। मार्केट के अंदर आपको 1500 रूपये के अंदर ही एयर गन मिल जाती है। और आप उसे खरीद सकते हैं। और फिर उपयोग कर सकते हैं। ‌‌‌यदि आपको ऐयर गन के बारे मे अधिक पता नहीं है तो फिर आप विडियो के अंदर भी इसके बारे मे देखकर जान सकते हैं।

2.नेवले को भगाने का उपाय पटाखे छोड़ें

दोस्तों यदि आपके घर के आस पास नेवला आ गया है तो आप पटाखे वाला तरीका भी काम मे ले सकते हैं। आप एक बम लेकर आएं और उसके बाद उसको अपने घर के पास चलाएं । ऐसा करने का फायदा यह होगा कि आपके यहां पर जो नेवला आ गया है वह भाग जाएगा । ‌‌‌वैसे पटाखे के बारे मे आपको अधिक बताने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप इसके बारे मे अच्छी तरह से जानते ही हैं। आपने होली दिवाली पर पटाखे चलाएं भी होंगे तो आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌आप यदि अधिक पैसा नहीं खर्च करना चाहते हैं तो कम पैसा के पटाखे लेकर आ सकते हैं और उसके बाद उनको फोड़ सकते हैं । हालांकि इससे सौर तो कम होगा लेकिन नेवले को भगाने के लिए काफी होगा ।

‌‌‌3.अपने घर के आस पास साफ सुथरा रखें

दोस्तों यदि आप कूड़ा और कचरा घर के आस पास रखते हैं तो उसके अंदर चूहे पैदा होगे और नेवले को जब भोजन मिलेगा तो वह वहां पर आ ही जाएगा । हालांकि यह बात अलग है कि वह वहां पर घर नहीं बनाए लेकिन वह भोजन की तलास मे इधर उधर आता रहेगा । इसलिए आपको चाहिए कि ‌‌‌आप अपने घर के दरवाजे के आस पास किसी भी तरह का कूड़ा करकट नहीं रखना चाहिए । यदि आप के यहां पर कूड़ा है या घास फूस की बाड़ है तो उसको हटा दें। और दीवर बना दें। जिससे कि नेवले आने के चांस कम हो जाएंगे ।

‌‌‌पहले हमारे मकान के आगे भी घास फूस की बाड़ थी तो उसके अंदर चूहे रहने लगे थे ।और वहां पर कई बार नेवले आते थे । हालांकि वे उस बाड़ तक ही सीमित रहते थे उससे आगे नहीं जाते थे लेकिन आते जरूरी ही थे ।

‌‌‌अब हमने उस बाड़ को हटा दिया है तो नेवलों का आना भी बंद हो गया है तो आप समझ सकते हैं कि नेवले किस तरह से आते हैं। अपने घर के आस पास के एरिया को पूरी तरह से साफ करें। और ऐसा करने से नेवले आना कम हो जाएगा। ‌‌‌और जो बिना काम का कबाड़ पड़ा हुआ है उसको आपको अपने घर से हटा देना चाहिए ।

4.ट्रैप और रिलीज का प्रयोग करना

दोस्तों यदि आप नेवले को पकड़ने मे सक्षम हैं तो ही यह तरीका प्रयोग करें वरना यह तरीका बहुत ही डेंजर हो सकता है। इसके लिए आपको करना यह होता है कि एक बड़े पिंजरे का उपयोग करें और उसके अंदर अंडे रखदें। नेवला जैसे ही उसके अंदर प्रवेश करेगा वह उसके अंदर बंद हो जाएगा । ‌‌‌उसके बाद आप उस पिंजरे को कहीं पर दूर लेजाकर नेवले को छोड़ सकते हैं। लेकिन यह तरीका बहुत ही डेंजर है बिना जानकार के प्रयोग करना आपकी जान भी ले सकता है। जैसे कि नेवला काफी जहरीला होता है। और यह कई बार आक्रामक भी हो सकता है।

‌‌‌और यदि आपकी तरफ से जरा भी लापरवाही हुई तो उसके बाद यह आपको काट सकता है। इसके लार के अंदर रेबीज के जीवाणू होते हैं और सही समय पर उपचार नहीं मिला तो मौत तक हो सकती है।

‌‌‌दोस्तों एक ऐसी ही घटना दमोह/ बनवार. बम्हौरी माला गांव की है। प्रकाश मे आया की एक छोटी बच्ची घर के अंदर खेल रही थी तो उसको किसी नेवले ने काट लिया । और उसके बाद परिजन उसको डॉक्टर के पास लेकर गए । डॉक्टर को नेवले को काटने के बारे मे जानकारी दी गई लेकिन डॉक्टर ने कहा की जहर नहीं फैलेगा और ‌‌‌एंटि रेबिज का इंजेक्सन नहीं लगाया । तो परिजन आ गये और इसके 23 दिन बाद बच्ची के अंदर रेबीज के लक्षण दिखने लगे । उसके बाद परिजन उसे किसी बड़े अस्पताल के अंदर लेकर गए लेकिन तब तक बहुत ही देर हो चुकी थी और कुछ भी नहीं किया जा सकता था। बाद मे बच्ची की मौत हो गई ।

‌‌‌मेरे कहने का मतलब यही है कि नेवले को बिना जानकारी के पकड़ने का साहस ना करें वरना आपके लिए बड़ी मुश्बित खड़ी हो सकता है। यदि यह किसी को काट लेता है तो उसे रेबीज खाने का खतरा काफी अधिक हो जाता है।

‌‌‌5.अपने घर के चारों और जालीदार बाड़ लगाएं

दोस्तों यदि आप नहीं चाहते हैं कि नेवला आपके घर मे प्रवेश करे या कम करें तो आपको अपने घर के चारो और लौहे की बहुत पतली जाली का उपयोग करना चाहिए । आप अपने मकान के चारो ओर भी कर सकते हैं। वैसे आपको बतादें कि नेवला सुरंगों के अंदर चलता है। लेकिन वह कई बार ‌‌‌जमीन के उपर से भी गुजरता हुआ देखा गया है यदि आप जालीदार बाड़ लगा देते हैं तो नेवला आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं करेगा और जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌हालांकि वह बिल से होते हुए आपके घर के अंदर आ सकता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। इस तरह के चांस बहुत ही कम होते हैं आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन जालीदार बाड़ ही नेवले को रोकने के लिए उतनी अधिक उपयोगी नहीं है। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए । खैर आप यह प्रयास जरूरी ही कर सकते हैं।

‌‌‌6.अपने घर के आस पास चूहों को समाप्त करें

अपने घर के आस पास चूहों को समाप्त करें

दोस्तों नेवले को चूहे खाना काफी अधिक पसंद होता है। और नेवले के लिए चूहे प्रमुख भोजन हैं। यदि आपके घर के आस पास चुहे रहते हैं तो फिर नेवला भोजन की तलास मे आपके यहां पर आ सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप किसी भी तरह से चुहों को समाप्त करदें ।

‌‌‌चूहों को समाप्त करने के लिए आप कोई भी तरीका का उपयोग कर सकते हैं ।जैसे कि आप एक बिल्ली को पाल सकते हैं या फिर आप एक जहर का प्रयोग कर सकते हैं जिससे कि सारे चूहे मर जाएं । अस तरह से आप चूहों को भगा सकते हैं।

‌‌‌अब आपको तो पता ही है कि जब तक नेवले को चूहों का भोजन मिलता रहेगा तब तक वह आने से कैसे रूकेगा तो आपको चाहिए कि आप अपने घर के आस पास मौजूद चूहों को समाप्त करदें। ऐसा करने से आपके लिए काफी फायदेमंद होगा । वे चूहे आपके घर के अंदर भी नहीं आएंगे । और सांप जैसे जहरीले जीव को भी आमंत्रित नहीं ‌‌‌करेंगे । एक तरह से चूहों को समाप्त करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा । हालांकि घर से चूहों को भगाना इतना आसान काम नहीं है। क्योंकि यह बस एक बार कम होते हैं। बाद मे कम नहीं होते हैं। और फिर से अधिक हो जाते हैं। बस अपने घर के आस पास एक बिल्ली को रोटी डालें ।

‌‌‌और जब बिल्ली आपके आस पास घूमेगी तो धीरे धीरे सारे चूहे या तो आपके यहां से भाग जाएंगे या फिर बिल्ली उनको चट कर जाएगी । चूहे भगाने का इससे अच्छा तरीका दूसरा नहीं है।

‌‌‌7.नेवले को भगाने के लिए पत्थरों की मदद लें

दोस्तों यदि अचानक से हमारे आस पास एक नेवला आ जाता है तो हम क्या करेंगे । उस समय हमारे आस पास कोई डंडा वैगरह तो होता नहीं है कि हम उसको वहां से भगादे । लेकिन पत्थर जरूर ही होते हैं तो उसकी मदद से ही हमको नेवले को भगाना पड़ता है। एक मजदूर दंपति ने ‌‌‌बताया कि उनका बेटा खेल रहा था तो एक नेवला आया और उसके बाद वह उनके बेटे के पेट पर काटने लगा । उसके बाद हमने उसको पत्थरों की मदद से वहां से भगाया । इस तरह से दोस्तों मुश्बित के अंदर सब पत्थर ही काम मे आते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता ही होगा ।

‌‌‌8.नेवला घर से भगाने के लिए एक कुत्ता पालें

दोस्तों यदि आप एक नेवले को घर से भगाना चाहते हैं तो आप एक कुत्ते को पाल सकते हैं आमतौर पर कुत्ता नेवले पर हमला नहीं करता है। लेकिन जैसे ही वह एक नेवले को देखेगा तो वह भौंकने लग जाएगा । जिसकी वजह से नेवला डर जाएगा और वहां से भाग जाएगा । ‌‌‌यदि आपके घर के अंदर कोई कुत्ता नहीं है तो आप एक कुत्ते को पाल सकते हैं। यदि आपके घर के आस पास नेवले आते हैं तो यह एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने घर के आस पास नेवले के आने से रोक सकते हैं। आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आप कुत्ते पालने कें शौकिन हैं तो फिर यह आपके लिए एक डबल गेम की तरह काम करेगा आप कुत्ता भी पाल पाएंगे और नेवले का भी ईलाज कर पाएंगे । तो दोस्तों आप समझ सकते हैं कि कुत्ता पालने से नेवला किस तरह से भाग जाएगा ।

‌‌‌जैसा कि आपको पता ही होगा कि नेवले भी चीजों को याद रख सकते हैं। यदि आप एक कुत्ते को पालते हैं तो नेवला को पता चल जाता है कि इधर क्या है ? और उसके बाद धीरे धीरे नेवले आपके इलाके के अंदर जाना बंद कर देते हैं।

‌‌‌इस तरह से नेवले को भगाने के कई तरीके हैं लेकिन मुझे कुत्ते वाला तरीका काफी अधिक पसंद आया हालांकि इसके अंदर बिल्ली कारगर नहीं होती है। क्योंकि नेवले को देखकर बिल्ली डर सकती है। जिसका फायदा नेवला बहुत ही आसानी से उठा लेगा आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌9.रेस्क्यू टीम को कॉल करें

वैसे भारत के गांवों के अंदर हो या शहरों के अंदर रेस्क्यू टीम का मिलना बहुत ही कठिन होता है। लेकिन यदि आप किसी रेस्क्यू टीम को जानते हैं जोकि नेवल को पकड़ सकती है तो आप उसको कॉल कर सकते हैं

जिस तरह से कई लोग सांप को पकड़ने मे माहिर होते हैं। इस तरह के लोग ‌‌‌नेवले को भी पकड़ सकते हैं और उसके बाद उसको किसी सुरक्षित स्थान पर भेज सकते हैं। वैसे आपकी जानकारी के लिए बतादें कि इस तरह के लोग भारत मे काफी कम हैं। यहां पर विदेशों जैसा कुछ भी सिस्टम नहीं है कि रेसक्यू टीम को कॉल किया और टीम हाजिर हो गई यहां पर सब कुछ डुलमुल रैवया है। आपको इसके बारे ‌‌‌मे आपको बताने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। आप इसके बारे मे पहले से ही अच्छी तरह से जानते ही हैं।

‌‌‌वास्तुशात्र मे है नेवले का महत्व

भले ही हम नेवले से डरते हैं लेकिन वास्तुशास्त्र के अंदर नेवले का बहुत बड़ा महत्व है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।आमतौर पर घर के अंदर लोग अपने शुभ कार्यों के लिए नेवले की फोटो भी रखते हैं तो आइए जानते हैं नेवले के वास्तुशास्त्र के बारे मे पूरे ‌‌‌विस्तार से ।

  • ‌‌‌घर मे यदि आप एक नेवले की मूर्ति को रखते हैं तो ऐसा माना जाता है कि इससे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। और घर मे धन की अच्छी बचत होती है। यदि आप भी मता लक्ष्मी की कृपा को प्राप्त करना चाहते हैं तो घर के अंदर नेवले की एक मूर्ति को रख सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि नेवले को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। इसलिए यदि आप नेवले की मूर्ति को अपने घर मे रखते हैं तो फिर आपको चाहिए कि आप काफी तरक्की को प्राप्त करेंगे । यदि आप चाहते हैं कि आपके हर काम के अंदर तरक्की हो तो आप अपने घर मे नेवले की मूर्ति को रख सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप घर मे नेवले की मूर्ति को रखना चाहते हैं तो आप उसको पूजा स्थान पर रख सकते हैं जिससे होगा यह है कि आपके घर के अंदर काफी धन की बढ़ोतरी होगी और आपकी तरक्की होगी जोकि एक अच्छी बात है।
  • ‌‌‌इसके अलावा घर का जो मैन दरवाजा है उसके उपर नेवले की मूर्ति रखने से काफी फायदा मिलता है। इसकी वजह से घर के अंदर काफी अधिक खुशहाली आती है। और घर मे सदैव ही खुशियां बनी रहती हैं। इसके बारे मे भी आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा नेवले की मूर्ति को रोजाना धूप बत्ती दिखाई जानी चाहिए ऐसा करने से घर के अंदर धन की कभी भी कमी नहीं होगी और घर के अंदर खुशहाली आएगी । आमतौर पर नेवले की मूर्ति की पूजा पाठ उसी तरह से कर सकते हैं जिस तरह से आप भगवान की पूजा पाठ करते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा कुछ लोगों के साथ यह समस्या होती है कि वे पैसा तो बहुत अधिक कमाते हैं लेकिन उनके पास पैसा टिकता नहीं है तो वे इसके लिए भी उपाय कर सकते हैं उनको चाहिए कि नेवले की मूर्ति को किसी चांदी या फिर सोने के सिक्के के उपर रखें ।
  • ‌‌‌इसके अलावा कुछ घर इस तरह के होते हैं कि उनके यहां पर लड़ाई चलती ही रहती है। और घर के अंदर किसी ना किसी बात को लेकर कलह होती रहती है। इस तरह के लोगों को चाहिए कि नेवले की मूर्ति को अपने घर के अंदर रखें। ऐसा करने से ‌‌‌घर के अंदर कलह समाप्त हो जाएगी । तो आप यह उपाय भी ट्राई करके देख सकते हैं।

‌‌‌क्या घर मे नेवले का आना खतरनाक है ?

वैसे तो घर मे नेवले का आना काफी डेंजर हो सकता है। यदि आपके घर के अंदर बार बार नेवला आता है और छोटा बच्चा है तो वह उसे काम सकता है। क्योंकि नेवला एक मांसहारी जीव होता है। और यदि किसी को एक बार नेवला काट लेता है तो उसके बाद उसका जहर उस इंसान के अंदर फैल ‌‌‌सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आपको उस नेवले को वहां से भगाने का प्रयास करना चाहिए यह बहुत ही जरूरी हो जाता है।

‌‌‌वैसे नेवले के हमले करने की घटनाएं उतनी अधिक सामने नहीं आती हैं। फिर भी कई बार नेवला हमला कर देता है। जैसा कि आपको पता होना चाहिए नेवले के काटने से रेबीज हो सकता है। और कई मामलों मे नेवले के काटने के बाद इंसान की तुरंत ही मौत हो जाती है।

‌‌‌क्या नेवले को हम पाल सकते हैं ?

हम आपको यही सजेशन देना चाहेंगे कि आपको नेवले को नहीं पालना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए सही नहीं होगा । यदि आप नेवले को पालते हैं तो फिर यह आपके लिए समस्या भी पैदा कर सकता है। क्योंकि हो सकता है कि कई बार यह घर के सदस्यों को ही काट लें।

‌‌‌इस संबंध मे एक प्राचीन कहानी है। एक किसान ने एक नेवले को पाल रखा था । लेकिन किसान की पत्नी उस नेवले को पसंद नहीं करती थी। किसान के एक छोटा बच्चा था और एक दिन किसी अपने खेत के अंदर काम करने के लिए चला गया उधर  किसान का बच्चा खेल रहा था और किसान की पत्नी पानी लाने के लिए चली गई।‌‌‌और नेवला बच्चे की रखवाली कर रहा था । तभी एक सांप किसान के बच्चे को काटने के लिए आया नेवला ने उसको मार दिया और उसके मुंह पर खून लग गया वह खुशी से अपनी मालकिन के पास गया तो उसके बाद मालकिन ने जब नेवले के मुख पर खून देखा तो उसने यह सोचा कि नेवले ने उसको बच्चे को मार दिया ।

‌‌‌उसके बाद उसने बिना सोचे समझे उस नेवले का कत्ल कर दिया । जब वह घर के अंदर आई तो देखा कि उसका बच्चा खेल रहा है और पास ही एक सांप मरा पड़ा है। उसे सारा माजरा समझ आ चुका था उसके बाद क्या है ? उसे अपनी गलती का एहसास हुआ कि उसने बिना सोचे समझे बेचारे नेवले को मार दिया है।

इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से नेवले को भगाना

दोस्तों जिन जगहों पर नेवला आता है वहां पर खास तरह की ध्वनी को उत्सर्जित करने वाले यंत्रों को आपको लगा देना होगा । बस उसके बाद उनसे एक खास प्रकार की ध्वनी आएगी । जोकि इंसानों के लिए किसी भी तरह से नुकसान नहीं करेगी लेकिन जानवर उसकी वजह से भाग जाएंगे ‌‌‌। लेकिन वैसे यह कोई स्थाई समाधान नहीं है। लेकिन एक बार आप इसका उपयोग करके देख सकते हैं कि क्या यह काम करता है ? यदि यह काम करता है तो फिर आपके लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए ।

मोशन सेंसर से लैस लालटेन।

दोस्तों आप इस तरह के एक लाइट सेट को लगा सकते हैं जोकि किसी के जाने पर चश्ता है और एक घंटी बजती है। यदि नेवला पास ही आएगा तो घंटी बजेगी । और उसके बाद लाइट जलेगी । ऐसी स्थिति के अंदर नेवला बूरी तरह से डर जाएगा और वहां से भाग जाएगा । यह एक अच्छा तरीका है नेवले को भगाने ‌‌‌का यदि आप भी नेवले को भगाना चाहते हैं तो इस तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद है। और आपको इस तरीके का प्रयोग एक बार करके देखना चाहिए । वाकाई मे यह काफी अच्छी तरह से काम करेगा ।

‌‌‌करंट का प्रयोग करके नेवले को भगाना

दोस्तों यदि आपके पास 12 वोल्ट डीसी करंट है तो फिर आप यह कर सकते हैं। आपको इसके लिए करना यह है कि जिस भी क्षेत्र के अंदर नेवला आता है वहां पर 12 वोल्ट करंट के तार को छोड़ देना है। बस उसके बाद क्या है। जैसे ही नेवला उस तार को टच करेगा । उसे काफी जोरदार ‌‌‌झटका लगेगा और नेवला वहां से भाग जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। आमतौर पर इस तरह के जुगाड़ को झटका मशीन के नाम से जाना जाता है। आप यह कर सकते हैं। वैसे अलग से जानवरों के लिए भी झटका मशीन मिलती है। यदि आपके पास वह मशीन है तो आप उसका भी प्रयोग कर सकते हैं। जिससे कि नेवला और दूसरे जानवर बहुत ‌‌‌ही आसानी से भाग जाएंगे । इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। तो आप इसको प्रयोग करके देख सकते हैं। आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

‌‌‌यदि आप झटका मशीन के बारे मे और अधिक जानना चाहते हैं तो आपको गूगल पर सर्च करना होगा वहां पर आपको कई तरह की झटका मशीन के बारे मे जानकारी मिल जाएगी । इसके अलावा यह एक तरह से आपके लिए काफी फायदेमंद होगा । आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌घर मे नेवला होने के फायदे ?

करंट का प्रयोग करके नेवले को भगाना

दोस्तों यदि आपके घर के आस पास नेवला रहता है तो इसके क्या क्या फायदे हो सकते हैं। इसके बारे मे हम आपको बताने का प्रयास करते हैं। जैसा कि आपको यह पता होना चाहिए कि नेचर का हर जीव अपने आप मे काफी फायदेमंद होता है। ‌‌‌और यदि उसकी कमी हो जाती है तो फिर दूसरे जीव काफी तेजी से पैर पसारने लग जाते हैं।

  • ‌‌‌यदि नेवला आपके घर के आस पास रहता है तो वह चूहों को समाप्त करदेगा । जिससे कि आपके घर के अंदर चूहे के आने का खतरा कम हो जाएगा । और आप तो यह बात अच्छी तरह से जानते ही हैं कि घर के अंदर जब चूहे होते हैं तो यह किस तरह से नुकसान करते हैं। ‌‌‌चूहों का घर मे होना आमतौर पर सारी चीजों का खराब कर देना होता है। और चूहों पर जहर और दूसरी चीजें आमतौर पर काफी कम असर करती हैं। क्योंकि इनकी आबादी काफी तेजी से बढ़ती है।
  • ‌‌‌इसलिए यदि आपके यहां पर एक नेवला है तो वह सारे चूहों को समाप्त करदेगा जोकि आपके लिए एक बहुत ही अच्छी बात होगी घर के अंदर शांति बनी रहेगी । वरना रात को बेड़ पर भी चूहे डांस करेंगे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌दोस्तों नेवले का एक फायदा यह भी है कि यह घर मे सांप आने का खतरा कम कर देता है। वैसे भी हम सभी लोग सांप के नाम से बहुत अधिक डर जाते हैं। लेकिन नेवला जो होता है वह यदि आपके घर के आस पास रहता है तो सांप उसको देखते ही वहां से निकल लेते हैं। एक तरह से देखा जाए तो इससे आपके घर की सुरक्षा होती है। ‌‌‌आमतौर पर सांप घर के अंदर भोजन की तलास मे आता है। और चूहे घर के अंदर रहते हैं तो वह आसानी से घर के अंदर दाखिल हो जाता है। और खास कर भोजन करने के लिए जबकि नेवला चूहों को समाप्त कर देता है जोकि अपने आप मे एक अच्छी बात है आप इसको समझ सकते हैं।
  • दोस्तों घर के अंदर मेंढ़कों का आना कितना अजीब हो सकता है। लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि यदि आप घर के आस पास एक नेवले को रखते हैं तो उसका फायदा यह होगा कि वहां पर मेंढ़क भी नहीं आएंगे। वैसे मेंढक किसी तरह से हानिकारक नहीं होते हैं और यह किसी को ‌‌‌काटते भी नहीं है। लेकिन उसके बाद भी यदि मेंढक घर के अंदर प्रवेश करते हैं तो हमको उनको भगाने के लिए काफी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे कई बार हमारे यहां पर मेंढ़क घुस आते हैं तो उनको भगाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।‌‌‌यदि आप नहीं चाहते हैं कि मेंढक आपके घर मे आएं तो अपने आस पास रहने वाले नेवले को भगाएं नहीं । और उसे वहीं पर रहने दें। नेवला आपके घर के आस पास रहने वाले मेंढ़क को कुछ ही दिनों के अंदर चढ़ कर जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌नेवला किसानों का साथी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप एक किसान हैं तो आपको इसके बारे मे अच्छी तरह से पता ही होगा । यदि आपके खेत के अंदर काफी अधिक नेवले होंगे तो वे फसलों को खराब करने वाले चूहों को खा जाएंगे । जोकि आपके लिए एक अच्छी बात है।‌‌‌आप खेत मे चूहों को नियंत्रित करने के लिए हर साल दवाई वैगरह डालते हैं। लेकिन इससे चूहों को आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि आप के पास नेवला है तो वह अपने आप ही खेत के सारे चूहों को बहुत ही आसानी से साफ कर देगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

छोटे बच्चे बॉडी कैसे बनाएं bacche body kaise banate hain tips

भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी ‌‌‌और भूत प्रेत को भगाने का मंत्र

महाशिवरात्रि  क्यों मनाया जाता है ‌‌‌शिव पूजा के फायदे

शरीर में भूत होने के 16 लक्षण  sarir me bhoot hone ke 16 lakshan

लखनऊ अनाथ आश्रम lucknow mein anath aashram kahan hai

डालडा घी खाने के फायदे और नुकसान dalda ghee ke fayde aur nuksan

नाभि में घी लगाने के 12 फायदे nabhi par ghee lagane ke fayde

देसी घी खाने के 28 फायदे और नुकसान desi ghee ke fayde

आप Youtube नहीं चल रहा है तो अपनाये यह उपाय

जिओ का नेट क्यों नहीं चल रहा है jio phone ka net nahi chal raha hai

टाइगर क्रीम क्या होती है ? टाइगर किंग क्रीम कैसे इस्तेमाल करें

खुजली की दवा का नाम लिस्ट खुजली की दवा का उपयोग

शरीर में भूत होने के 16 लक्षण  sarir me bhoot hone ke 16 lakshan

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।