बोरिक एसिड पाउडर के 11 उपयोग के बारे मे जानकारी

बोरिक एसिड पाउडर के उपयोग  के बारे मे जानकारी ।हम आपको बताने वाले है।बोरिक एसिड एक रासायनिक यौगिक है जिसका रासायनिक सूत्र H3BO3 है। यह एक सफेद, क्रिस्टलीय ठोस है जो पानी में घुलनशील है ।जब हम बोरिक एसिड की बात करते हैं , तो आपको बतादें कि यह एक प्रकार का तत्व होता है। जिसके कई सारे उपयोग होते हैं। यह  आमतौर पर घरों के अंदर तो काम मे लिया ही जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग कई तरह की फैक्ट्री के अंदर भी किया जाता है। बोरिक एसिड़ को यदि आप खरीदना चाहते हैं , तो यह आपको अमेजन पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा । आप वहां से इसको खरीद सकते हैं।

यदि आप भी अपने घर के अंदर बोरिक  एसिड़ का प्रयोग करते हैं , तो फिर आपको इसके बारे मे बहुत कुछ पता होगा । यदि आपको इसके बारे मे पता नहीं है , तो फिर हम आपको यहां पर इसके बारे मे बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं , बोरिक एसिड के उपयोग के बारे मे विस्तार से जानकारी ।

Table of Contents

बोरिक एसिड का प्रयोग फसलों के अंदर

बोरिक एसिड पाउडर के उपयोग

दोस्तों बोरिक एसिड का प्रयोग फसलों के अंदर भी किया जाता है। यह फसलों के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है। जिसकी वजह से किसान लोग इसका बहुत अधिक उपयोग करते हैं।जैसे कि यह बीज के अंकुरण को पैदा करता है। उनके विकास के अंदर मदद करता है। इसके अलावा फूलों को उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है।और पौधे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का काम करता है।

लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि बोरिक एसिड एक अच्छी चीज भले ही है। लेकिन यदि यह पौधो को अधिक मात्रा के अंदर दी जाती है ,तो इसकी वजह से पौधे को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि पौधे की पतियों का पीला पड़ना , पौधे का अधिक गिरना और फूलों और फलों का गिरना आदि ।

कांच और सिरेमिक उद्योग मे बोरिक एसिड का प्रयोग

कांच और सिरेमिक उद्योग मे बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। बोरिक एसिड कांच को मजबूत बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग कांच को धुंधला करने मे भी किया जाता है।बोरिक एसिड को कोलाइड्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो कांच को मजबूत और टिकाऊ बनाते हैं। और बोरिक एसिड का प्रयोग चश्मे के कांच को बनाने मे किया जाता है । यह आपके चश्मे को काफी अधिक मजबूत बना देता है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में जैसे टीवी आदि के अंदर जो कांच का प्रयोग किया जाता है। वह बोरिक एसिड से ही बनाया जाता है।ताकि कांच मजबूत और टिकाउ बन सके ।

सिरेमिक उद्योग के अंदर भी बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। सिरेमिक  को मजबूत और टूटने से प्रतिरोधी बनाने के लिए बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। इसके अंदर भी कई सारी चीजें आती हैं। जैसे कि चीनी मिट्टी के बर्तन को बनाने के लिए बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। यह बर्तनों को मजबूत बनाने का काम करता है।आपके घर के अंदर जिन टाइल्स का प्रयोग किया जाता है। उनके अंदर भी बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है , ताकि टाइल्स काफी मजबूत और टिकाउ बन जाएं।

और अंत मे बोरिक एसिड का प्रयोग चमकदार पेंट को बनाने मे भी किया जाता है। जिसका प्रयोग हम अपने घरों के अंदर करते हैं। तो इस तरह से बोरिक एसिड के और भी बहुत सारे उपायोग हैं।

प्लास्टिक उद्योग मे बोरिक एसिड का प्रयोग

प्लास्टिक उद्योग के अंदर भी बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। प्लास्टिक उद्योग के अंदर बोरिक एसिड प्लास्टिक को लचीला बनाने के लिए काम करता है। इसके अलावा बोरिक एसिड प्लास्टिक को बैक्टिरिया से बचाने का काम करता है। बोरिक एसिड प्लास्टिक को आग से बचाने मे प्रयोग होता है। और प्लास्टिक की जो दूसरी चीजें होती हैं। जैसे कि प्लास्टिक का कंटैनर हो गया और प्लास्टिक की बोतल हो गई । उन सभी के अंदर यह बोरिक एसिड का प्रयोग होता है।

धातु उद्योग मे बोरिक एसिड का प्रयोग

धातु उधोग के अंदर भी बोरिक एसिड एक महत्व पूर्ण घटक होता है , जोकि धातु के उत्पादन और निष्कर्षण के अंदर महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने का काम करता है

बोरिक एसिड एक एंटीकोर्शन एजेंट के रूप में कार्य करता है जोकि धातू को जंग से बचाने मे बहुत ही अधिक मददगार साबित होता है। इसकी वजह से धातू कुछ समय तक जंग से बची रहती है। इसके अलावा आपको बतादें कि बोरिक एसिड धातु को आग से बचाने मे मदद करता है। मतलब कुछ हद तक यह उसको आग से बचा सकता है।

और बोरिक एसिड धातु की अशुद्धियों को समाप्त करने मे काफी हद तक मदद करता है। एसिड वेल्डिंग के अंदर भी बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। तो इस तरह से आप बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। जैसे स्टील का उत्पादन हो रहा है , तो स्टील को जंग से बचाने मे भी बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। और धातु टयूब को जंग से बचाने मे काफी हद तक मदद करता है ।

रसायन उद्योग के अंदर बोरिक एसिड का प्रयोग

दोस्तों रसायन उद्योग के अंदर भी काफी अधिक मात्रा के अंदर बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है।

बोरिक एसिड को एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक के अंदर बोरिक ऐसिड का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग एक एंटीमाइक्रोबियल एजेंट और फ्लेम रेटार्डेंट के रूप में किया जाता है।

चींटियों को मारने मे बोरिक एसिड का प्रयोग

दोस्तों हमारे घर के अंदर चिंटियां काफी अधिक होती हैं और वे हमें अक्सर परेशान करती रहती हैं। तो आपको बतादें कि चिंटियों को मारने मे भी बोरिक ​एसिड का प्रयोग किया जाता है। बोरिक एसिड से यदि आपको चिंटियों को मारना है , तो उनके रस्ते मे इसको बिखेर देना है। कुछ समय बाद चिंटियां मर जाएंगी ।

तिलचट्टे को मारने मे

दोस्तों तिलचट्टे हमारे घरों के अंदर अक्सर नमी वाले स्थानों पर रहते हैं। और यह खास कर बाथरूम वैगरह के अंदर छिपे हो सकते हैं। इनको मारने के लिए भी बोरिक एसिड का प्रयोग किया जा सकता है। बोरिक एसिड से इनका तंत्र काम करना बंद कर देता है। जिससे कि यह आसानी से मर जाते हैं बोरिक एसिड एक बढ़िया ​कीट नियंत्रक है।

दीमक से बचाने मे

दोस्तों यदि लकड़ी को दीमक लग गई है या फिर लकड़ी को ​दीमक से बचाने मे बोरिक एसिड का प्रयोग किया जाता है। लकड़ी के उपर जो पेंट किया जाता है। उसके अंदर बोरिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे क्या होता है , कि हम लकड़ी को दीमक लगने से काफी हद तक बचा सकते हैं । अक्सर आपने घरों के अंदर देखा होगा कि जब लकड़ी पर हम पेंट कर देते हैं , तो उसके बाद उसको किसी तरह का कोई दीमक नहीं लगता है।

दाद के अंदर बोरिक एसिड का प्रयोग

आपको बतादें कि दाद एक प्रकार का फंगल संक्रमण होता है जोकि त्वचा के किसी भी हिस्से पर हो सकता है। लेकिन अधिकतर केस के अंदर यह देखा गया है , कि यह आमतौर पर नम त्वचा वाले स्थानों पर होता है।और इसकी वजह से काफी अधिक खुजली होती है। बोरिक एसिड एक प्रकार से एंटिफंगल गुण हो रखता है। और दाद के अंदर बोरिक एसिड की बनी दवा आती है। यदि आप उस दवा को दाद के उपर लगाते हैं , तो इससे दाद काफी तेजी से ठीक हो जाता है। हालांकि बोरिक एसिड को दाद के उपर लगाने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।  और उसके बाद ही इसको दाद के उपर लगाया जाना चाहिए । नहीं तो यह समस्या पैदा कर सकता है।

आंखों के संक्रमण मे बोरिक एसिड का प्रयोग

बोरिक एसिड एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया, वायरस और कवक को मार सकता है। यह आंखों को धोने मे प्रयोग किया जाता है। यह आंखों के सूजन और जलन को कम करने मे काफी हद तक मदद करने का काम करता है।बोरिक एसिड को लगाने का तरीका बड़ा ही सरल है। बस इसके लिए आपको

  • एक कटोरी में 1/2 चम्मच बोरिक एसिड पाउडर और 1 कप गर्म पानी के अंदर मिला लेना होगा ।
  • उसके बाद इसको आपको ठंडा होने देना होाग ।
  • एक कॉटन बॉल को घोल में डुबोएं और प्रभावित आंख पर लगाएं।
  • कॉटन बॉल को 5 मिनट के लिए आंख पर रखें।

फंगल संक्रमण के अंदर प्रयोग

बोरिक एसिड तमाम तरह के फंगल संक्रमण जैसे कि एथलीट फुट, नख के फंगल संक्रमण के अंदर प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और उसके बाद ही इसका प्रयोग करना चाहिए  नहीं तो फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है।

बोरिक एसिड के प्रयोग से जुड़ी सावधानियां

जैसा कि आपको यह पता चल ही गया होगा कि बोरिक एसिड एक प्रकार का जहर होता है , जोकि काफी डेंजर हो सकता है। इसलिए इसका प्रयोग पूरी सावधानी से करना चाहिए । यदि आप सावधानी नहीं बरतते हैं , तो इसकी वजह से आपको काफी भयंकर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपके द्धारा सावधानी बरतना सबसे अधिक जरूरी हो जाता है।

बोरिक एसिड को आंखों, नाक या मुंह में जाने से बचें।

बोरिक एसिड का यदि आप प्रयोग करते हैं ,तो आपको अपनी आंखों के अंदर जाने से इसको बचाना होगा । यह आपकीअ आंखों को जला सकता है। यदि आपके मुंह के अंदर चला गया है , तो आपको तुरंत ही कुल्ला करना चाहिए ।या फिर उल्टी करनी चाहिए । आप बोरिक एसिड का प्रयोग करते समय चश्मा पहन सकते हैं और मुहं पर मास्क लगा सकते हैं। जिससे कि यह खतरा टल सकता है।

बोरिक एसिड को पालतू जानवरों से दूर रखें

यदि आप बोरिक एसिड का प्रयोग कर रहे हैं , तो  फिर आपको इसको पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए । क्योंकि आपके पालतू जानवर इसको निगल सकते हैं और इसकी वजह से वे जानवर मर सकते हैं। इसके अलावा इसको बच्चों से भी दूर रखना काफी अधिक जरूरी होता है। वरना यह समस्या पैदा कर सकते हैं।

 क्षतिग्रस्त त्वचा पर बोरिक एसिड का प्रयोग ना करें

यदि आपको कहीं पर चोट लग जाती है , तो वहां पर आपको बोरिक एसिड का प्रयोग नहीं करना चाहिए।  वरन आपको इसके लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए । और डॉक्टर जो दवाएं आपको देता है। उन दवाओं का सेवन करना चाहिए । ऐसा करने से ही आपको फायदा होने की उम्मीद अधिक हो जाएगी ।

बोरिक एसिड के कुछ संभावित दुष्प्रभाव

बोरिक एसिड के दुष्प्रभाव के बारे मे भी हम आपको बता रहे हैं। वैसे तो यदि किसी ने इसको गलती से निगल लिया है , तो फिर उसे जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और डॉक्टर जो भी निर्देश देते हैं , उसका पालन करना चाहिए ।

  • दस्त, पेट में दर्द, और उल्टी त्वचा की जलन जैसी समस्या इसके निगलने की वजह से हो सकती है।
  •  सिरदर्द, चक्कर आना, और थकान जैसी समस्याएं भी आपको इसकी वजह से देखने को मिल सकती है।
  • गंभीर मामलों में, बोरिक एसिड विषाक्तता जानलेवा हो सकती है।

यदि आप बोरिक एसिड का प्रयोग कर रहे हैं। तो फिर आपको इसकी नियमावली को सही तरह से पढ़ना चाहिए । और उसके बाद ही इसका प्रयोग करना चाहिए । क्योंकि यदि आप नियमों का सही से ध्यान नहीं देते हैं। तो फिर आपको नुकसान हो सकता है।

और यदि आपको लग रहा है कि बोरिक एसिड की मदद से आपको किसी तरह का कोई अनुचित लक्षण हो रहा है तो फिर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

बोरिक एसिड पाउडर के उपयोग के बारे मे हमने जाना और उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपके मन के अंदर कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते है। अपने अनुभव के लिए कमेंट करें । ताकि दूसरों को भी लाभ हो सके ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।