Konsa business krna chahiye taaki aap ko kamyabi mil sake

यदि आप बिजनेस करने की सोच रहे हैंऔर आपको नहीं पता की कौनसा बिजनेस आपके लियेअच्छा रहेगा? और कौनसा अच्छा नहीं होगा ।इस बारे मे हम आपको बहुत ही अच्छे तरीके से समझा रहेहैं। यह बात बहुत ही महत्वपूर्ण है किआप बिजनेस के सही प्रकार को सलेक्ट करें ताकि कामयाब बन सकें ।यदि आपने सही प्रकार को सलेक्ट नहीं किया तो हो सकता है।आप कामयाब नहीं बन पायें औरआपको नुकसान उठाना पड़े।

 

यह बात ‌‌‌हमेशा याद रखें कि ऐसे ही तुरन्त कुछ सोचा और बिजनेस start  कर दिया तो आप को‌‌‌असफलता का मुंह देखना पड़ सकता है। इसलिये आप चाहे किसी भी प्रकार का बिजनेस करनें जारहे हो उस पर पहले पूरी तरह से सोच विचार करलें ताकि बाद मेआपको कोई  समस्या का सामना न करना पड़े ।

 

 

 

‌‌‌हम आपको यहां पर यह नहीं बता रहे हैं किआपको किन किन बिजनेस मे अपने आपको आजमाना चाहिये वरन हम आपको बता रहे हैं  बिजनेस का चुनावअपने लिये किस प्रकार से कर सकते हैं ताकि बिजनेस मे सफलता हासिल हो सके ।

 

यदि आप सोच रहे हैं कि हमे कौनसा बिजनेस करना चाहिये तो इसका मेरे पास यह उत्तर नहीं है किआप कोई software कम्पनी या कोई ‌‌‌डिजायन shop या कोई अन्य काम पर फोक्स करें ।  आपको किस काम पर फोक्स करना सही होगा और किस पर नहीं इस बात को डिसाइड करने के तरीके‌‌‌ नीचे ‌‌‌दिये जा रहे हैं जिनके आधार पर आपय आसानी से तय कर सकते हैं हमारे लिये कौनसा business बेस्ट है।

 

कौनसा business आपके लिये सही होगा

 

दोस्तों वैसे कई प्रकार के बिजनेस होते हैं आपको उनमे से कोई एक सही बिजनेस को चुनना होता है जोकि आप पर एक दम से ही फिट होता है। ठीक उसी तरह से जिस तरह से हम किसी दुकान से कोई पसंद का कपड़ा चुनना हो। अब बात आती है अपने लिये सही बिजनेस कैसे चुने ? इसके लिये आपको कुछ बातों पर गौर करना होता है।

 

अपनी रूचि को देखें

 

दोस्तों रूचि वो चीज होती है जो किजो आपको सफल बना सकती है।यदि आपने रूचि के काम को नहीं चुना है तो आप उस काम केअंदर कुछ अधिक अच्छा नहीं कर पायेंगें ।सो आपको अपनी रूचि‌‌‌ का बहुत ही ध्यान रखना है।खास कर अपने लिये सही बिजने सके चुनाव के अंदर।

सबसे पहले यह पता करें कि आपको कौनसा काम पसंद है जिसको करने मे आपको आनन्द आता हो ।यदि आपके पास एक ही ऐसा काम है जिसको करने मे आपको आनन्द आता है जैसे वो काम पढ़ाने से जुड़ा है।तो  यह बिजनेस आपके लिये सही हो सकता है ।लेकिन यदि आपके पास ऐसे कई काम हैं जो आपको आते हैं  और आपकी उनकेअंदर रूचिहै। तो आपको उनमे से अधिक रूचि वाले काम को महत्व देना है।

समझने के लिये आप उन कामों की सूचि भी बना सकते हैं जिनमे आपकी रूचि हो ।आप अपनी रूचि को यहां पर गणना कर सकते हैं। रूचि calculator  से।

 

Best performance

 

आपने यह तो पता लगा लिया कि किस प्रकार के बिजनेस केअंदर आपकी रूचि ‌‌‌है अब आपको इनमे से एक बेहतर बिजनेस प्रकारका चुनाव करना होगा। जैसेआपकी 4 प्रकार के बिजनेस मे रूचि है। milk , डाक्टर और shop  व computer

अब आपको यह तय करना है कि कौनसे work के अंदर आप  best  प्रफोर्मकर सकतेहैं। उस हिसाब से अपने कामों के नम्बर अकिंत कर दिजिये जैसे

 

milk  =  1

डाक्टर = 2

कम्पयूटर = 3

Shop =4

मार्केट की स्थिति

आपने कामों को नम्बर भी अकिंत करदिया ।अब आप को यह पता करना है कि किसी प्रकार के बिजनेस केअंदर जोकि आपने अंकित किया है मे मार्कट की क्या स्थिति है।इसके अंदरआपको देखना है। जैसे बाजार के अंदर कितनी मांग है।और बाजारके अंदरproduct  की quality  कैसी है। आदि बातों पर गौर करना है। यदि आपका  product  यूनिक नहीं है तो आपको बाजारके अंदर दूसरे product  से अपनी qualityको अलग और अच्छा रखना होगा। यदि आपका product  यूनिक है तो आप मार्केटमे survey  करवा सकते हैं जिसे आपको पता चल सके की इसकी कितनी मांग है वैसे यूनिक product की मांग बाजार मे बहुत अधिक होती है।

 

अब आपको करना यह कि यदि आपका product  यूनिक है और तो आपको जिस product  के अंदर अधिकमांग नजरआती है।उसका ही बिजनेस करना चाहिये ।याद रहे इसके लियेआपने जो पूर्व मेअपनी रूचिको चुनाहै वो75% से अधिक होना चाहिये। किंतु यूनिक product  के मामले मे यह इतनी‌‌‌ आवश्यक नहीं है।

 

यदि आप किसी ऐसे बिजनेस को स्टार्ट करने जा रहे हैं जोकि पहले से ही बहुत लोंगों ने स्टार्टकर दिया है। तो सावधान रहें इस तरह के बिजनेस को करते समय अपनी रूचि जिस काम मे अधिक हो उसी कामको चुने ताकि बाद मे कोई problems  ना आये।

 

सही स्थान का selection  करें

दोस्तों स्थान भी बिजनेस केअंदर बहुत बड़ा रोल अदा करता है। यदि‌‌‌ आपने सही स्थान सलेक्ट नहीं किया है तो आपका बिजनेस ‌‌‌कामयाब नहीं हो सकता । आपको  ऐसा स्थान सलेक्ट करना चाहिये जो कि कम खर्चेवाला भी हो साथ ही साथ उस स्थान पर आपके product की मांग भी अधिक हो जैसे ।इन बातों का पता लगाने के लिये आप स्थान का खुद ही‌‌‌ निरिक्षण कर सकते हैं। और देखकर यह तयकर सकते हैं कि स्थान आपके बिजनेस केअनूकूल है या नहीं। इसको कतई ‌‌‌नजर अंदाज नहीं करें ।

 

आपके पास कितनी पूंजी है

business photo

बिना पूंजी के बिजनेस करने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।  आपने जो भी बिजनेस सलेक्ट कियेहैं। उनमे  अलग अलग पूंजी लगती है कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जोकि कम पैसे के अंदर भी हो सकते हैंकुछ बिजनेस के लिये अधिक पैसेकी जरूरत पडती है तो आपको पहली ‌‌‌कोशिश यही करनी चाहिये की ‌‌‌खुद की पूंजी से बिजनेस करें ।लेंकिन यदि आपके पास बिजनेस करनेके लिये पैसा नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं। उसके बाद भी बिजनेस कर सकते हैं।यदि आप लोन लेकरबिजनेस करने की सोचरहे हैं तो आपको उपर कि बातों परअधिक गौरकरना  चाहिये और हर एक बिजनेस की बारीकी को समझना होगा ताकि आप बिजनेस मे sccuess ho सकें।

 

 

सही निर्णय कैसें करें

हमने बिजनेस start  करने के लिये जरूरी बातों के बारे मे जाना अब आपको यह ‌‌‌पता लगाना है कि उपर जो बिजनेस आपने लिखें हैं उनमे से कौनसा आपके लिये सही होगा और कौनसा  सही नहीं होगा ।

 

अब आपको वो बिजनेस‌‌‌ चुनना होगा जिसके अंदर मांग रूचि‌‌‌ प्रफोर्मेन्स तीनों ही अच्छी हों किंतु ऐसा बिजनेस ‌‌‌मिलना आसान नहीं है। यदि आपके पास ऐसा कोई बिजनेस नहीं है तो आप रूचि को थोड़ नजर‌‌‌ अंदाज कर सकते हैं।

 

अब आपको ऐसा बिजनेस ‌‌‌चुनना है जिस कीमांग और उसमे आपकी ‌‌‌प्रफोर्मेन्स अच्छी हो । यदि आप इस प्रकार का बिजनेस चुनते हैं तो आप के सफल होने के चांस बहुत अधिक बढ़जायेगें । हांलाकि रूचि को आप बदल सकते हैं किंतु बाजार की मांग को बदलना आसान काम नहीं होता है। सो आप वो बिजनेस करें जिसकी मांग अच्छी हों आप उसमे कुछ अलगकर सकते हों ।और  कुछ आपकी रूचि भी उसकेअंदर होनी चाहिये ताकि वह तेजी से सफल हो सके।

 

 

यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर बतायें ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!