बुद्धि तेज करने के यह 38 बेहतरीन उपाय आपको जानना चाहिए

‌‌‌दोस्तों हम यहां पर बताने वाले हैं बुद्धि तेज करने के लिए उपाय यदि आप बुद्धि तेज करना चाहते हैं तो यह उपाय आपकी मदद करेंगे ।बुद्धि को तेज करना आज के समय मे बहुत ही जरूरी हो चुका है।यदि किसी की बुद्धि कमजोर है तो वह आज के समय मे सक्सेस नहीं हो सकता है। हर कोई अपनी बुद्धि को तेज करने के नुस्ख तलास रहा है। सोच रहा है कि कहीं ऐसा कोई ऐसा घोल मिल जाए जिसको यदि पीलिया जाए तो बुद्धि तेज हो जाएगी ।

उसके बाद ‌‌‌वह सभी काम हो सकेंगे जो वह अभी तक नहीं हो पाए थे ।लेकिन दोस्तों भले ही वैज्ञानिकों ने आज बुद्धि  को तेज करने की अनेक प्रकार की गोलियां बना ली हो लेकिन वे सिर्फ हमारे दिमाग के कैमिकल को ही बदल सकती हैं हालांकि उनकी मदद से बुद्धि  पर काफी हदतक प्रभाव पड़ता है।

‌‌‌जैसे किसी बच्चे का पढ़ने मे मन नहीं लग रहा है तो उसका पढ़ने मे मन लगाया जा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि उसे याद नहीं करना होगा या एक बार मे पढ़ा और सब कुछ याद हो गया । अभी भी विज्ञान इंसान की यादों के साथ कोई भी छेड़छाड़ नहीं कर सकता है। वह आपके दिमाग से कुछ भी नहीं चुरा सकता ‌‌‌है।

बुद्धि तेज करने के लिए उपाय

हालांकि संभव है एक समय ऐसा भी आएगा जब इंसान का दिमाग रोबोट की तरह हो जाएगा । संभव है तब आपको पढ़ने के लिए स्कूल जाने की आवश्यकता नहीं होगी सीधे आपके दिमाग के अंदर सूचनाओं को स्टोर किया जा सकेगा और कुछ ही सैकिंडो के अंदर आप दुनिया के सबसे बुद्धि मान इंसान बन जाएंगे । लेकिन कोई नहीं ‌‌‌जानता है कि वह समय कब आएगा ? खैर अभी हमारे पास बुद्धि  को तेज करने के लिए कुछ खा ट्रिक मौजूद हैं जिनके बारे मे हम आपको नीचे बताने वाले हैं ।

‌‌‌अनेक वैज्ञानिक रिसर्च से यह प्रमाणित हुआ कि कुछ ऐसे फूड हैं जिनको यदि इंसान सेवन करता है तो उसकी बुद्वी के अंदर बढ़ोतरी हो सकती है। इन फूड की लिस्टे वैसे तो बहुत अधिक लंबी हो सकती है लेकिन यहां पर हम कुछ खा फूड के बारे मे ही जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Table of Contents

1.बुद्धि तेज करने के उपाय बताएं वसायुक्त मछली

जब हम बुद्धि  तेज करने की बात करते हैं तो इसके अंदर सबसे पहले मछली का नाम आता है। यह आपकी बुद्वी को तेज करने मे बहुत ही उपयोगी साबित होती है।वसायुक्त मछली के अंदर ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है ,आपके दिमाग का लगभग 60% हिस्सा वसा से बना होता है, और उस वसा का आधा हिस्सा ओमेगा -3 प्रकार ‌‌‌का होता है।

मस्तिष्क मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण के लिए ओमेगा -3s का उपयोग होता है। इसके अलावा वसा सीखने से जुड़ा हुआ होता है।ओमेगा 3-एस के वैसे तो कई सारे फायदे होते हैं । यह उम्र के साथ होने वाली गिरावट को कम करता है और यदि इसकी कमी हो जाती है तो बुद्वी सही ढंग से काम नहीं करती है और सीखने की ‌‌‌क्षमता के अंदर कमी आ जाती है।

‌‌‌इसी तरह से हुए एक रिसर्च के अंदर यह सामने आया है कि जो लोग नियमित रूप से पके हुए और उबली हुई मछली का सेवन करते हैं उनके दिमाग के अंदर ग्रे मैटर अधिक होता है।कहा जाता है कि ग्रे मैटर के अंदर ही वो कोशिकाएं होती हैं जो बुद्धि  के विकास को बढ़ा सकती हैं ।

‌‌‌तो बुद्धि  को बढ़ाने के लिए मछली का सेवन करें ।

2.बुद्धि तेज करने के लिए घरेलू उपाय Coffee का सेवन

tea effect

दोस्तों वैज्ञानिकों ने बुद्धि  को तेज करने के लिए कॉफी को भी उपयोगी माना गया है। हालांकि सभी लोग सुबह सुबह कॉफी का सेवन करते हैं और आपको यह जानकर अच्छा लगा होगा । ‌‌‌आपको बतादें कि कॉफी के अंदर मौजूद कैफीन मस्तिष्क पर कई सकारात्मक प्रभाव डालता है । यह आपके दिमाग के अंदर सतर्कता बढ़ाने का काम भी करता है। यह आपके बेहतर मूड और फील गुड के लिए जाना जाता है। ‌‌‌इसके अलावा यह सेरोटोनिन को भी बढ़ाने का काम कर सकता है।

‌‌‌एक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर कुछ प्रतिभागियों को सुबह सुबह पीने के लिए कॉफी दी गई जबकि दूसरों को बिना कॉफी के ही रखा गया । परिणाम के अंदर यह पाया गया कि जिन प्रतिभागियों को कॉफी दी गई थी वे अधिक सर्तक थे

लंबे समय तक कॉफी पीने से न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। जैसा कि एक नए रिसर्च के अंदर इसको साबित किया जा चुका है तो दोस्तों अब कॉफी रोजाना सुबह पीयें लेकिन ज्यादा कॉफी पीना भी सेहत के लिए सही नहीं होता है।

3.ब्लू बैरीज़

दोस्तों बुद्धि  को तेज करने मे ब्लू बैरीज़ को भी काफी उपयोगी माना गया है। ‌‌‌आपको पता होना चाहिए कि गहरे रंग के जामुन के अंदर एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होता है।एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन दोनों के खिलाफ काम करते हैं यह आपके दिमाग की उम्र को बढ़ाने का काम भी करते हैं। ‌‌‌

इसके अलावा यह न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को दूर करने का काम भी करते हैं।जामुन के अंदर मौजूद कुछ एंटीऑक्सिडेंट दिमाग के अंदर जमा हो जाते हैं और उसके बाद यह आपके दिमाग के अंदर संचार को बेहतर तरीके से बनाने का काम भी करते हैं।

‌‌‌वैज्ञानिकों के द्वारा पशुओं पर किये गए प्रयोग मे यह पता चला है कि ब्लूबेरी के खाने से बुद्धि  बहुत अधिक तेजी हो जाती है और स्म्रति हानि नहीं होती है। ‌‌‌आप ब्लूबेरी का सेवन रोजाना कर सकते हैं। 

‌‌‌4.हल्दी का सेवन करना

हल्दी के बारे मे हम सभी जानते हैं। हल्दी का प्रयोग सब्जी के अंदर किया जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हल्दी भी आपकी बुद्वी को बढ़ाने का काम करता है। करक्यूमिन नामक तत्व हल्दी के अंदर पाया जाता है यह आपके दिमाग को फायदा पहुंचाता है। बताया गया है कि यह आपके दिमाग की कोशिकाओं के लिए बहुत अधिक उपयोगी होता है।

याददाश्त को बढ़ाने के लिए हल्दी सबसे उपयोगी चीज है। करक्यूमिन अल्जाइमर से पीड़ित लोगों में याददाश्त बढ़ाने के लिए यह सबसे कारगर उपायों मे से एक है। ‌‌‌इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से  यह सेरोटोनिन और डोपामाइन बढ़ते हैं।

 यह हार्मोन आपके दिमाग के अंदर खुशी और उल्लास पैदा करने का काम करते हैं। करक्यूमिन का प्रयोग जब अवसाद से पीड़ित मरीजों पर किया गया तो पता चला कि यह अवसाद को रोकने की क्षमता भी रखता है।और यह मस्तिष्क की नई कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है। न्यूरोट्रॉफिक नामक एक तत्व भी हल्दी के अंदर पाया जाता है जो उम्र के साथ बिद्वी के अंदर होने वाली गिरावट को कम करने का काम करता है। ‌‌‌आप हल्दी को खाने के लिए कई रूपों मे प्रयोग कर सकते हैं जैसे आप सब्जी के अंदर हल्दी को डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप आलू मे हल्दी डालकर उनका सेवन कर सकते हैं।

5.बुद्धि तेज करने के लिए खाएं ब्रोकोली

ब्रोकोली भी बुद्धि  को तेज करने का एक अच्छा उपाय है।यह कई तरह के यौगिकों से भरा हुआ है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल होते हैं।ब्रोकोली में कई यौगिक होते हैं जो इसे विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव प्रदान करते हैं, जो मस्तिष्क को क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं ।

6.कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर और मस्तिष्क को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान  से बचाने का काम करते हैं।इसके अलावा इनके अंदर मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और तांबा भी पाये जाते हैं।जस्ता बुद्धि  को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक जरूरी होता है। इसकी कमी से अल्जाइमर रोग, अवसाद और पार्किंसंस रोग‌‌‌ हो सकते हैं।

‌‌‌कदू के बीज के अंदर मैग्नीशियम सीखने और याददाश्त के लिए आवश्यक है।यदि मैग्नीशियम की कमी हो जाती है तो कई प्रकार के रोग हो सकते हैं जिसके अंदर माइग्रेन, अवसाद और मिर्गी शामिल होते हैं। ‌‌‌कॉपर तंत्रिका संकेतों को नियंत्रित करने में मदद करने का काम करता है। और जब आपके शरीर के अंदर तांबे की मात्रा सही नहीं होती है तो न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों का खतरा बढ़ जाता है। ‌‌‌इस प्रकार से कद्दू के बीज हमारी बुद्धि  को तेज करने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। और आपको भी इनका सेवन करना चाहिए ।

7.Dark Chocolate

edbacfcedeebeedcbf  chocolate

डार्क चॉकलेट के अंदर कई ऐसे तत्व पाये जाते हैं जिसकी मदद से बुद्वी को तेज किया जा सकता है।जैसे  फ्लेवोनोइड्स, कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट आदि तत्व होते हैं। ‌‌‌चॉकलेट के अंदर पाया जाने वाला फ्लेवोनॉयड्स तत्व दिमाग के उन क्षेत्रों के अंदर एकत्रित हो जाता है ,जो यादाश्त बढ़ाने से जुड़े होते हैं । वैज्ञानिकों के अनुसार यह बुद्धि  को तेज बना सकता है।

स्मृति को अच्छे करने के साथ ही यह उम्र से जुड़ी गिरावट को कम करने का काम भी करते हैं।एक रिसर्च को 1000 लोगों के उपर किया गया और परिणाम मे देखा गया कि ऐसे लोगों की बुद्धि  काफी बेहतर तरीके से काम कर रही थी जो चॉकलेट खाते रहते थे । ‌‌‌इसके अलावा जिन लोगों ने चॉकेलट को कम मात्रा के अंदर खाया था । या बहुत ही कम उपभोग किया था उनकी स्म्रति कम थी।

8. बुद्धि तेज करने के लिए उपाय Nuts

दोस्तों वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर यह साफ हो चुका है कि Nuts का सेवन करने से बुद्वी को बढ़ाया जा सकता है। यह बुद्वी को तेज करने का उपाय है।यह दिल की सेहत के अंदर भी सुधार करता है और जब दिल अच्छा होता है तो दिमाग भी बेहतर तरीके से काम करता है। ‌‌‌एक रिसर्च के अंदर यह पाया गया कि जो महिलाएं रोजाना नटस का सेवन करती हैं उनके अंदर यादाश्त उन महिलाओं के मुकाबले अच्छी होती है ,जो इनका सेवन नहीं करते हैं या बहुत ही कम करते हैं।

‌‌‌नटस के अंदर एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई, जैसे पोषक तत्व होते हैं।विटामिन ई मुक्त मानसिक क्षति से सेल झिल्ली को ढालता है, धीमी मानसिक गिरावट को रोकने मे मददगार होता है।इस प्रकार से नटस आपके दिमाग के पोषक तत्वों को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

‌‌‌9.संतरे का सेवन Oranges

दोस्तों बुद्वी को तेज करने के लिए संतरे का सेवन भी काफी उपयोगी हो सकता है।संतरे का सेवन करने से विटामिन सी प्राप्त होता है और यह दिमाग के विकास के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है।

2014 के अंदर हुए एक रिसर्च मे यह सामने आया है कि विटामिन सी से युक्त खाध्य पदार्थ का सेवन करने से दिमाग के अंदर होने वाली गिरावट को कम किया जा सकता है।इसके अलावा  अल्जाइमर रोग से बचाव हो सकता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने मे मददगार होता है।

10.Eggs का सेवन

बुद्धि  को तेज करने के लिए अंडे भी काफी उपयोगी होते हैं।अंडों के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाएं जाते हैं । इनके अंदर जिनमें विटामिन बी 6 और बी 12, फोलेट और कोलीन आदि होते हैं। Choline एक महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट है।इसका प्रयोग एसिटाइलकोलाइन  बनाने मे होता है और इसकी मदद से आपका मूड और मैमोरी नियंत्रित होती है। ‌‌‌हुए वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार choline मेमोरी को बेहतर बनाता है और उच्च मानसिक कार्यों को करने की क्षमता प्रदान करता है।

महिलाओं के लिए कोलीन का पर्याप्त सेवन प्रति दिन 425 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 550 मिलीग्राम प्रति दिन होता है,इसके अलावा बुजुर्गों भी इसका सेवन कर सकते हैं ताकि उनकी मानसिक गिरावट को कम किया जा सके । ‌‌‌आपको बतादें कि सीधे अंडे को दिमाग की मैमोरी बढ़ाने के बारे मे बहुत ही कम रिसर्च हैं लेकिन अंडे के अंदर पाये जाने वाले पोषक तत्वों के उपर अनेक प्रकार के रिसर्च हैं। जिनकी मदद से यह पता चलता है कि यह दिमाग को बेहतर बना सकता है।

11.Green Tea बुद्धि  बढ़ाने मे उपयोगी

Green Tea भी आपकी बुद्धि  को तेज कर सकती है।ग्रीन टी में मौजूद कैफीन ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है।सतर्कता, प्रदर्शन, स्मृति और फ़ोकस  को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी सबसे बेहतर मानी जाती है।

‌‌‌ग्रीन टी के अंदर एल-थीनिन नामक एक तत्व होता है जो हमारी चिता को कम कर सकता है। इसके अलावा दिमाग के आराम को बेहतर बनाने का काम भी करता है। L-theanine मस्तिष्क में अल्फा तरंगों की आवृत्ति बढ़ाने का काम भी करता है।यह आपके दिमाग की थकने की दर को कम करने का काम करता है।

पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो मस्तिष्क को मानसिक गिरावट से बचाकर अल्जाइमर और पार्किंसंस के जोखिम को कम करने का काम करता है।

‌‌‌12.बादाम का उपयोग

दोस्तों बादाम को दिमाग और बुद्वी को तेज करने के लिए जाना जाता है। आप बादाम का सेवन कर सकते हैं। बहुत से लोग बादाम का सेवन करते हैं।बादाम के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं ,जैसे  प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर और राइबोफ्लाविन आदि । ‌‌‌यह आपके दिमाग को शीतलता प्रदान करते हैं और दिमाग को तेज करते हैं। इसका सेवन करने का तरीका भी बहुत ही सरल और सीधा है। इसके लिए आप किसी भी मिटटी के कुल्हड के अंदर रात को 5 बादाम भिगो दें और सुबह उठने के बाद इनका सेवन कर सकते हैं। ‌‌‌ऐसा करने से आपके दिमाग को राहत मिलेगी और बुद्वी तेजी से काम करने लग जाएगी ।

13. बुद्धि तेज करने के उपाय पालक

दोस्तों पालक को भी दिमाग तेज से जोड़कर देखा जाता है। फोलेट या फोलिक एसिड जैसे तत्व पालक के अंदर होते हैं। यह दिमाग के अंदर होने वाले रोगों को रोकने का काम करते हैं।पालक का सेवन करने से यादाश्त और सोचने की क्षमता बढ़ जाती है। ‌‌‌आप पालक को कई रूपों के अंदर सेवन कर सकते हैं।जैसे कि सब्जी बनाकर पालक का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा पालक के परावंठे भी बनाई जाती हैं।

14.सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज भी आपकी बुद्धि  को तेज करने के लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं। यह स्मरण शक्ति और एकाग्रता को बढ़ाने का काम करते हैं।यह विटामिन ई के स्त्रोत होते हैं आपको इनको 1 औंस बीज रोजाना खाने चाहिए । खाने से पहले बीजों को अच्छी तरह से भून लेना चाहिए ।

15.हींग का सेवन आपकी बुद्धि  को तेज करता है

हींग का सेवन भी आप अपनी बुद्धि  को तेज करने के लिए कर सकते हैं।हींग का चूर्ण आपके दिमाग को तरोताजा रखने का काम करता है। इसको लेने का तरीका यह है कि एक चम्मच हींग के चूर्ण को सबसे पहले पानी के अंदर उबालें और उसके बाद ‌‌‌और ठंडा हो जाने के बाद आप दिन के अंदर कई बार इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दिमाग बहुत अच्छे तरीके से काम करेगा ।

16.ब्राह्मी खाएं

आपकी बुद्धि  को बढ़ाने के लिए ब्राह्मी भी काफी उपयोगी होती है। यह एक प्रकार का औषधिय पौधा होता है। ‌‌‌इसको पैनीवार्ट के नाम से भी जाना जाता है। प्राचीनकाल के अंदर इनको स्मरण शक्ति बढ़ाने वाला माना जाता था।इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले ब्राह्मी की पतियों को तोड़ लाएं और इनको छाया के अंदर अच्छी तरह से सूखा लेना चाहिए ।उसके बाद ‌‌‌इसमे बादाम के टुकड़े और थोड़ी सी काली मिर्च मे मिलाकर पीस लेना चाहिए । इसके बाद इसके अंदर शहद मिला देना चाहिए ।अब आप इसको लगभग 16 दिनों तक खाली पेट सेवन कर सकते हैं। मिसरण को उतना ही बनाएं जितना जरूरी हो । 1/4 मिलिग्राम मिर्च मे 5 बादाम के टुकड़े डालें ।

‌‌‌17.केसर करेगा आपकी बुद्धि  को तेज

दोस्तों केसर को भी बुद्धि  को तेज करने वाला के रूप मे जाना जाता है।केसर का प्रयोग डिप्रेसन दूर करने वाली दवाओं के अंदर किया जाता है। और इसका सेवन दूध के साथ करने से दिमाग हेल्दी रहता है। इसको आप आसानी से ट्राई कर सकते हैं।

18.बुद्धि तेज करने के लिए उपाय करें बनसौंफ

बनसौंफ भी दिमाग की यादाश्त को बढ़ाने का काम करता है।यह दिमाग की थकान को कम करता है और मन एकाग्र करने मे भी मदद करता है।बनसौंफ की पतियों को चाय बनाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। इसकी सूखी पतियों को पानी के अंदर उबाला जाता है और उसके बाद शहद के साथ खाया जाता है यह आपकी बुद्वी को तीव्र करती ‌‌‌है।

19.सेब बुद्धि  तेज करे

सेब खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तों सेब भी दिमाग को तेज कर सकता है।सेब का सेवन यदि आप दूध के साथ करते हैं तो यह आपके दिमाग को काफी बेहतर बना सकता है। ‌‌‌यह भूलने की बीमारी को कम करने से भी जुड़ा हुआ है।एक वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर देखा गया कि जिन लोगों को रोजाना 3 महिने तक सेव का सेवन करने के लिए दिया गया था उनकी यादाश्त काफी अच्छी थी। और जो लोग सेब का सेवन नहीं करते थे उनकी यादाश्त को कम अंक मिले थे ।

20. बुद्धि तेज करने के लिए उपाय दही

दही को भी दिमाग को शांत करने वाला बताया गया है। दही के अंदर अमीनो एसिड पाया जाता है। आमतौर पर दही सीधे तौर पर आपके दिमाग को पॉवर देने के बारे मे कोई खास सबूत नहीं मिलते हैं लेकिन यह डिप्रेशन की स्थिति के अंदर दिमाग के लिए उपयोगी होता है।

21.पुदीना का उपयोग

दोस्तों पुदीनें को भी दिमाग तेज करने वाला माना जाता है।सन 2016 ई के अंदर अमेरिका मे हुए एक रिसर्च के अंदर 180 प्रतिभागियों ने भाग लिया था। और इनको दो समूहों के अंदर बांटा गया एक समूह को दूसरे पतियों की चाय पिलाई गई जबकि अन्य समूह को पुदीने की चाय पिलाई गई परिणाम मे यह ‌‌‌देखा गया कि जिन लोगोंने पुदिने की चाय पी थी उनके अंदर बेहतर स्मरण शक्ति मौजूद थी।

22.तुलसी से यादाश्त बढ़ाएं

तुलसी का प्रयोग कई प्रकार की बिमारियों के ईलाज के लिये किया जाता है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट हर्ट और दिमाग के अंदर खून के प्रवाह को अच्छा बनाता है। जिससे दिमाग बेहतर ढंग से काम करता है। और यादाश्त अच्छी बनी रहती है।

‌‌‌23.शंख पुष्पी

‌‌‌शंख पुष्पी को भी आयुर्वेद के अंदर बुद्धि  को बढ़ाने वाला माना जाता है।इसका सेवन करने से दिमाग बेहतर होता है। आधे चम्मच को पानी के अंदर मिलाकर लेने से दिमाग की यादाश्त के अंदर सुधार देखने को मिलता है।

‌‌‌24.सौंफ से दिमाग पर असर

दोस्तों सौंफ भी आप अपने दिमाग को तेज करने के लिए ले सकते हैं। इसके लिए बहुत ही सरल तरीका है।सबसे पहले सौंफ को हल्की कूट कर छिलके निकाल लेना चाहिए और उसके बाद इसको सुबह और शाम दूध के अंदर डालकर लेना चाहिए ऐसा करने से दिमाग पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

‌‌‌बुद्वी तेज करने के लिए सामान्य ट्रिक्स

दोस्तों बुद्धि  को तेज करने के लिए अब तक तो हमने उन फूड के बारे मे जाना था जिनको खाकर आपका दिमाग तेज हो सकता है। अब यहां पर हम आपको कुछ अन्य टिप्स बताने वाले हैं जो आपकी बुद्धि  को तेज करने मे बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं।

‌‌‌25.बुद्धि  तेज करने के लिए करें ध्यान

बुद्धि  तेज करने के लिए करें ध्यान

दोस्तों बुद्धि  को तेज करने के लिए ध्यान सबसे उपयोगी चीज होती है।ध्यान करने के लिए सबसे पहले एक स्थान पर आराम से बैठ जाएं और उसके बाद अपने मन को किसी एक चीज के उपर अच्छी तरह से टिकालें । आपका मन उस चीज से भटकना नहीं चाहिए ।‌‌‌आप रोजाना कम से कम 1 घंटे तक ध्यान करें । आप देखेंगे कि 31 दिन के अंदर आपकी बुद्धि  तेज हो जाएगी । यह वैज्ञानिक रिसर्च के अंदर भी प्रमाणित किया जा चुका है।

‌‌‌जब आप ध्यान करते हैं तो आपका दिमाग स्थिर हो जाता है। उसके बाद आप चीजों को बेहतर ढंग से करना सीख जाते हैं। तो दोस्तों यदि आप एक बुद्धि मान इंसान बने रहना चाहते हैं तो आपको ध्यान अवश्य ही करना चाहिए ।

‌‌‌26.अपने बाएं हाथ से अधिक काम करें

यदि आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं तो वैज्ञानिकों का कहना है कि आपको अपने बाएं हाथ से अधिक काम करना चाहिए । ऐसा करने का फायदा यह है कि लब आप अपने एक हाथ से काम करते हैं तो हमारे दिमाग का केवल एक हिस्सा ही सक्रिय होता है लेकिन जब हम अपने ‌‌‌दोनों हाथों से काम करते हैं तो इससे हमारे दिमाग के दोनो हिस्से अच्छी तरह से काम करते हैं तो आपको अपने दोनो हाथों से काम करना चाहिए ।

27.जॉगिंग करना बुद्धि  तेज करने के लिए सबसे उपयोगी

दोस्तों जॉगिंग को भी बुद्धि  तेज करने वाला माना गया है।जब आप सुबह उठकर जॉगिंग करने के लिए जाते हैं तो सबसे पहली बात तो यह है कि आपका शरीर अच्छा रहता है। और आपको ताजी हवा मिलती है। दूसरी बात यह है कि ‌‌‌इससे आपका मूड फ्रेस होता है। इसका फायदा आपको पूरे दिन मिलता है। जब आपका मूड फ्रेस होता है तो आप का दिमाग काफी बेहतर तरीके से काम करता है।

‌‌‌28.अच्छी नींद  आपकी बुद्धि  को तेज करती है

दोस्तों यदि आप कम से कम 8 घंटे नहीं सोते हैं तो ऐसा करने से आपके दिमाग के अंदर की कार्यक्षमता मे कमी आ जाती है।तो आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेना चाहिए । अच्छी नींद का फायदा यह है कि यह आपके दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने मे मदद करती है। आपके मन ‌‌‌को इस दिसा के अंदर लगाती है।

‌‌‌29.दिमाग तेज करना है तो अधिक पानी पिएं

दोस्तों आपके दिमाग को तेज करने के लिए पानी भी एक अच्छा उपाय हो सकता है।एक रिसर्च के अंदर वैज्ञानिकों ने प्यासे लौगों के समूह और बिना प्यासे लोगों के समूह के अंदर तुलना की तो पता चला कि बिना प्यास समूह की स्मरण क्षमता के अंदर 15 प्रतिशत अधिक ‌‌‌सुधार था।आपको पता होना चाहिए कि आपके दिमाग का अधिकांश हिस्सा पानी से बना होता है। यदि आप कम पानी पीते हैं तो आपका दिमाग बेहतर ढंग से काम नहीं कर पाएगा ।

‌‌‌30.डिप्रेशन कम करता है यादाश्त

दोस्तों डिप्रेशन की मदद से आपकी बुद्धि  पर बहुत अधिक बुरा असर पड़ता है। यदि आप डिप्रेशन के अंदर हैं तो आपका दिमाग काम नहीं करेगा । आपको खुश रहने की आवश्यकता है। अपने डिप्रेशन को दूर करने का प्रयास कीजिए । यदि आप डिप्रेशन को दूर नहीं कर पाते हैं तो डॉक्टर ‌‌‌की मदद ले सकते हैं।

31.ब्रेन गेम खेलना भी उपयोगी साबित हो सकता है

आपको इंटरनेट के उपर बहुत सारे ब्रेनग्रेम मिल जाएंगे । यदि आप अपनी बुद्धि  को तेज करना चाहते हैं तो आपको ब्रेन गेम भी खेलना चाहिए । इन गेम के अंदर आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना होता है । चिंतन करना पड़ता है। ऐसा लंबे समय तक करने से दिमाग के वे ‌‌‌हिस्से भी सक्रिय हो जाते हैं जिनका उपयोग आपने नहीं किया था। आप जितना अधिक खतरनाक ब्रेन गेम खेलते हैं । वह उतना ही अधिक अच्छा साबित होता है।

‌‌‌दिमाग के बारे मे यह कहावत सत्य है कि आप इसका जितना अधिक उपयोग करते हैं।यह उतना ही बेहतर तरीके से काम करता है।

‌‌‌32.दिमाग की तार्किक क्षमता को बढ़ाना

दोस्तों दिमाग को तेज करने का एक तरीका यह भी है।आप अपने दिमाग की तार्किक क्षमता को बढ़ाएं । बहुत से लोगों के अंदर तर्क करने की क्षमता नहीं होती है।हालांकि सही तरह से कहें तो वह जाग्रत अवस्था के अंदर नहीं होती है।‌‌‌और जैसे जैसे आप अपने दिमाग की तर्क करने की क्षमता का विकास करते जाते हैं वैसे वैसे आपकी बुद्धि  तेज होती जाएगी । आमतौर पर तर्क एक ऐसी चीज होती है। जिसकी मदद से आप चीजों को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप तर्क के बारे मे नहीं जानते हैं तो नेट के उपर पढ़ें और इसके उपर काम करने की कोशिश करें । धीरे धीरे आपके समझ मे अपने आप ही चीजें आने लग जाएंगी ।और आप पहले की तुलना मे काफी बेहतर महसूस करेंगे ।

‌‌‌33.निरतंर अभियास

दोस्तों बुद्धि  को तेज करने के लिए अभियास बहुत ही आवश्यक चीज है। यदि आप बिना अभियास किये सोच रहे हैं कि आपकी बुद्धि  तेज हो जाएगी तो यह नहीं होगा । आपको चीजों को सीखने का निरंतर अभियास करना चाहिए ।

मन से यदि आप अभियास करेंगे तो आप अपने आप ही दूसरों की तुलना मे बेहतर ‌‌‌बुद्धि मान इंसान बन जाएंगे। अभियास बहुत ही बड़ी चीज है।जैसे आप कार का काम सीख रहे हैं तो आपको अभियास करना है। घर पर जाकर दूसरों की तरह आराम से सोना नहीं है वरन अपने मन के अंदर भी अभियास करना होगा तभी तो आप चीजों को सीख पाएंगे ।

‌‌‌आप बहुत सारे बुद्धि मान लड़को को जानते भी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे बुद्धि मान किस तरह से बने हैं ? तो आपको बतादें कि वे अभियास से बुद्धि मान बने हैं। एक दिन मे काई बुद्धि मान नहीं बन जाता है इसके पीछे सालों की मेहनत काम करती है।

‌‌‌34.खुद के बेस के अंदर सुधार करना

खुद के बेस के अंदर सुधार करना

बहुत से लड़के मुझसे यह पूछते हैं कि हम बहुत समय तक पढ़ते हैं लेकिन चीजों को सीख नहीं पाते हैं जबकि कुछ लड़के कम समय के अंदर ही बहुत कुछ सीख जाते हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि उनका बेस अच्छा होता है। मतलब उनको बेसिक चीजें आती हैं। आपको अपने बेस को भी देखना चाहिए।

‌‌‌बेस एक मकान की नींव की तरह होता है।यदि मकान की नींव ही कमजोर होगी तो वह मकान कितने दिन तक खड़ा रहेगा । खैर आपको अपने बेस को सुधारने के लिए प्रयास करने चाहिए आपको जो चीजें नहीं आती है। उनको भी सीखना चाहिए ।

‌‌‌जैसे जैसे आपके बेस के अंदर सुधार होगा वैसे वैसे आपकी बुद्वी तेज होती चली जाएगी और आप भी उन स्मार्ट लड़कों की तरह बन जाएंगे ।

‌‌‌35.बोरियत सही नहीं है

यदि आप अपने दिमाग का सही तरीके से उपयोग करना चाहते हैं तो बोरियत उपयुक्त नहीं है। यदि आप बोर होकर काम करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप सही ढंग से चीजों को नहीं सीख पाएंगे ।‌‌‌जब आप कुछ सीख रहे होते हैं तो आपको बोर नहीं होना चाहिए ।यदि आपको लगता है कि आप बोर हो रहे हैं तो फिर आपको वह काम कुछ समय के लिए छोड़देना चाहिए । उसके बाद जब आपका मन सही हो जाता है तो वह काम आपको करना चाहिए । कुछ लोग बोलते हैं कि ‌‌‌वे बहुत अधिक पढ़ते हैं लेकिन उसके बाद भी उनको याद नहीं होता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह होता है कि वे सही तरीके से काम के अंदर मन  नहीं लगा पाते हैं। आप कितनी देर तक काम करते हैं यह उपयोगी नहीं है। उपयोगी यह है कि आप उस काम के अंदर कितनी देर तक मन लगापाते हैं।‌‌‌यदि आप उस कार्य के अंदर अधिक समय तक मन नहीं लगा पाते हैं तो आप कुछ ज्यादा नहीं कर पाएंगे ।

‌‌‌36.ज्ञान बुद्धि  को तेज करने का असली तरीका है।

दोस्तों बिना ज्ञान के आप बुद्धि  को कभी भी तेज नहीं कर सकते हैं।आपको निरंतर ज्ञान हाशिल करने की कोशिश करनी चाहिए। आपका ज्ञान जैस जैसे बढ़ता जाएगा । वैसे वैसे आपकी बुद्धि  और अधिक तीव्र होती चली जाएगी । तो आपको ‌‌‌ज्ञान का पीछा कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए ।बुद्धि मान इंसानों की सबसे बड़ी खास बात तो यह होती है कि उनके पास ज्ञान का विपुल भंडार होता है। ऐसी स्थिति के अंदर उनकी बात सुनने वाला इंसान मुग्ध हो जाता है।

‌‌‌37.अपने जीवन से आप क्या चाहते हैं ?

दोस्तों आमतौर पर बहुत से लोगों को यह समझ नहीं आता है कि उनका जीवन ऐसा क्यों है ? उनको क्या करना चाहिए ? क्या नहीं करना चाहिए ? इस प्रकार के सवालों के जवाब आपके पास होना चाहिए । आप अपनी बुद्वि को क्यों तेज करना चाहते हैं ?

आप किस  दिशा के अंदर अपने जीवन ‌‌‌को आगे बढ़ाना चाहते है? इस बारे मे आपको सोचना चाहिए ।यदि आप एक बार यह तय कर लेते हैं कि आपको जीवन मे क्या करना है ? तो उसके बाद आप उस दिशा मे काम करने लग जाते हैं और अपनी कमजोरियों के अंदर सुधार करने शूरू कर देते हैं ,जो आपकी बुद्वि को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम है।

‌‌‌38.अपने दिमाग को फोक्स करें

दोस्तों दिमाग को एकाग्र करने से भी बुद्धि  बढ़ जाती है। यदि आप किसी काम को कर रहे हैं और आप अपने दिमाग को उसी स्थान पर पूरी तरह से एकाग्र करने मे सक्षम हैं तो आप अने दिमाग का सही उपयोग कर सकते हैं।

 और कुछ ही दिनों के अंदर आप दूसरो से अधिक बुद्धि मान हो जाएंगे ।‌‌‌आम लोगों के साथ समस्या यह होती है कि वे काम तो करने लग जाते हैं लेकिन उनका मन एकाग्र नहीं हो पाता है। वे खुद को वहीं पर बैठे रहते हैं लेकिन उनका मन पता नहीं कहां कहां पर चक्कर लगाता रहता है। बहुत से स्टुडेंट किताब लेकर बैठ जाते हैं लेकिन मन उनका किसी ओर चीज मे होता है।

‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर उनको कुछ फायदा मिलने वाला नहीं होता है।तो आपको हम बताना चाहेंगे कि जब भी आपका मन दौड़ लगाए तो आपको चाहिए कि आप उसे कंट्रोल करने का प्रयास करें ।

‌‌‌39.बुद्धि को बढ़ाने का मंत्र

दोस्तों उपर हमने आपको कई सारे तरीके बताएं हैं जिसकी मदद से आप अपनी बुद्धि को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा कुछ मंत्र भी होते हैं जिसकी मदद से आप अपनी बुद्धि को बढ़ा सकते हैं।‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः’, ‘ॐ बुं बुधाय नमः’, ‘ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः मंत्र का ‌‌‌ जाप आपको रोजाना करना चाहिए । ऐसा करने से बुद्धि के अंदर बढ़ोतरी होती है। आप इन मंत्रों का रोजाना 108 बार जाप कर सकते हैं। जिससे कि आपको काफी अधिक फायदा देखने को मिलेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । तो आप कुछ समय के लिए इन मंत्र का जाप करके जरूर ही देखें ।

‌‌‌40.बुद्धि की बढ़ोतरी करने के लिए दुर्गा मंत्र

दोस्तों यदि आपको लगता है कि आपका दिमाग काफी बेहतर तरीके से काम नहीं कर रहा है तो आपको दुर्गा का मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

ॐ ऐं हृं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः

इस मंत्र का जाप आप रोजाना 108 बार कर सकते हैं। जिससे कि आपको कुछ ही दिनों के अंदर अपने ज्ञान के अंदर फर्क लगने लग जाएगा । यह एक अच्छा उपाय है जिसको आप कर सकते हैं और यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा ।

‌‌‌41.बुध के साथ सूर्य की पूजा करना

दोस्तों यदि आप अपनी बुद्धि को बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आपको बुद्ध के साथ सूर्य की पूजा भी करनी चाहिए ।सूर्य पूजा से बुद्धि व आपकी योग्यता बढ़ने लगती हैं । जिसकी वजह से आपके लिए जीवन के अंदर सफलता प्राप्त करना काफी आसान हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना ‌‌‌ चाहिए । आप यह उपाय ट्राई कर सकते हैं।

‌‌‌42.गणेशजी की पूजा करें

दोस्तों यदि आप अपनी बुद्धि को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गणेश जी की पूजा करनी चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। गणेश जी को बुद्धि के देवता के नाम से जाना जाता है।

बुधवार के दिन आप पांच दूर्वा की गांठ और शमी के पत्ते गणेशजी को चढ़ाएं। ऐसा करने से गणेशजी प्रसन्न होंगे । और आपकी बुद्धि के अंदर बढ़ोतरी होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यह उपाय भी काफी अधिक सरल है और आप इसको ट्राई कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌43.पन्ना रत्न को धारण करें

दोस्तों यदि आप अपनी बुद्धि को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको पन्ने रत्न को धारण करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । और इससे आपकी बुद्धि के अंदर बढ़ोतरी होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌लेकिन आपको बतादें कि इसको धारण करने से पहले आपको एक बार ज्योतिषी की सलाह लेना सबसे अधिक जरूरी हो जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं

‌‌‌कुछ लोगों की जन्मजात बुद्धि तेज होती है कारण ?

दोस्तों आपने देखा होगा कि कुछ लोगों की बुद्धि जन्म से ही तेज होती है। इसका एक ही कारण होता है कि पूर्व जन्म के संस्कार । यदि आपने अपने पूर्व जन्म के अंदर अंदर काफी कुछ पढ़ा लिखा था तो इसका प्रभाव आपके इस जन्म पर पड़ता है। यदि आप पूर्व ‌‌‌जन्म को नहीं मानते  हैं तो आपको सबसे पहले इसका वैज्ञानिक प्रूफ पढ़ना चाहिए क्योंकि वैज्ञानिक इसको प्रूफ कर चुके हैं। दोस्तों जिन को हम कर्म संस्कार बोलते हैं वे एक डेटा के रूप मे होते हैं और वे हमारे साथ जन्म जन्म मे चलते हैं। ‌‌‌जब तक की हम अपने इस चक्र से आजाद नहीं हो जाते हैं।

  ‌‌‌इस प्रकार के लड़के कई बार टीवी के उपर भी दिखाए जाते हैं वे एक कम्प्यूटर की तरह होते हैं जिनके अंदर सब कुछ फीड किया  हुआ होता है और वह फीड उनके पूर्व जन्म से और इस जन्म के अभियास से जाग्रत हो जाता है।

बुद्धि तेज करने के उपाय बताएं ? लेख के अंदर हमने बुद्धि तेज करने के अनेक तरीके बताएं हैं। यदि आप उन तरीकों का सही से यूज करते हैं तो हमारी यह गारंटी है कि आपकी बुद्धि अवश्य ही तेज होगी ।

‌‌‌अपनी  बुद्धि को तेज करने के लिए उपयोगी फूड तो जरूरी हैं ही इसके अलावा इसको तेज करने के बारे मे मनोवैज्ञानिक पहलू की भी आवश्यकता होती है।आपको अपने बारे मे विस्तार से सोचना चाहिए । आपको ज्ञान हाशिल करने का प्रयास निरंतर करना होगा बुद्धि को तेज बनाने के लिए यह सबसे बड़ी आवश्यकता होती है।

‌‌‌यदि आप ऐसे ही बुद्धि  बढ़ाने के फूड तो खाते रहे लेकिन यदि ज्ञान हाशिल नहीं करते हैं और अपने दिमाग का अच्छे से प्रयोग नहीं करतें हैं तो आपकी बुद्धि  तो तेज नहीं होगी लेकिन आप आवश्य ही मोटे हो जाएंगे ।

what is long term memory दीर्घकालिक स्मृति के प्रकार

‌‌‌‌‌‌दिमाग तेज करने के सबसे शक्तिशाली मंत्र

यह हैं आपके दिमाग को तेज करने की गोली super brain tip

चंद्रप्रभा वटी के 18  फायदे chandraprabha vati ke fayde hindi mein

‌‌‌गोधन अर्क के फायदे के बारे मे जाने  godhan ark ke fayde ‌‌‌गोधन अर्क के फायदे

काम करने में मन नहीं लगता है क्या करें kaam me man nahi lagna

dinosaur ka ant kaise hua ‌‌‌डायनासोर का अंत कैसे हुआ ?

how to increase women’s breast size in hindi लेडीज की छाती बढ़ाने की दवा 

गर्भ मे लड़का होने के लक्षण के बारे मे जाने ladka hone ke lakshan kya hai

‌‌‌टैटू को हटाने का जबरदस्त तरीके के बारे मे जाने tattoo hatane ka tarika  

घर से सांप भगाने की दवा और सावधानियां

सिंगर बनने के लिए कुछ आसान टिप्स जानें singer kaise bane

दुनिया का सबसे ऊंचा बिल्डिंग कौन सा है duniya ki sabse unchi building list

स्वस्थ रहने के 30 बेहतरीन उपाय healthy kaise rah

जुआ जीतने का टोटका जुआ जीतने का मंत्र

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।