‌‌‌‌‌‌दिमाग तेज करने के 10 सबसे शक्तिशाली मंत्र

दिमाग तेज करने के लिए क्या करें ? इस प्रश्न का उत्तर तो आपको हजारों वेबसाइट पर मिल जाएगा । लेकिन क्या आपको पता है कि दिमाग तेज करने के लिए मंत्र या दिमाग तेज करने के मंत्र भी होते हैं। और जो लोग मंत्रों के अंदर विश्वास करते हैं। वे यह मानते हैं कि इन मंत्रों ‌‌‌के प्रयोग से दिमाग तेज होता है। खैर इस संबंध मे हम कुछ एक्सपरिमेंट कर चुके हैं। जिनके बारे मे भी हम बात करने वाले हैं। दोस्तों हमारे पड़ोस के घर के अंदर एक थोड़ा पागल इंसान रहता था। हम उसको एक पहुंचे हुए बाबा के पास लेकर गए । उसके बाद बाबा ने उसको देखा और बोला कि इसका दिमाग सही तरीके से काम ‌‌‌ नहीं करता है। और इसके लिए कुछ उपाय करने होंगे । हमने उनसे पूछा कि बाबा क्या उपाय करने होंगे ? तो उन्होंने कुछ तांत्रिक क्रियाओं के बारे मे हमको बताया और कुछ मंत्र को हमको बताया और कहा कि यदि रोगी इन मंत्रों का जाप करेगा तो वह कुछ दिन मे सही हो जाएगा ।

दिमाग तेज करने के लिए मंत्र या दिमाग तेज करने के मंत्र भी होते हैं।

‌‌‌अब हम भला उसे कैसे मना करते । और वैसे भी बाबा हमसे कोई पैसा नहीं ले रहे थे । बस आप अपनी इच्छा से कुछ भी दे सकते हैं। यदि नहीं दोगे तो भी चलेगा ।खैर उसके बाद हम उस लड़के को घर ले आए और उसे बाबा के बताये मंत्र का पाठ रोज करवाने लगे । कुछ दिनों के अंदर हमने यह देखा कि वह लड़का पहले की तुलना मे ‌‌‌ठीक हो रहा था।

‌‌‌और लगभग 2 महिने तक उन मंत्रों का जाप करने के बाद वह पूरी तरह से ठीक हो गया। हम लेागों ने भी यह मान लिया कि जो काम विज्ञान नहीं कर सका बाबा के दिये मंत्रों ने कर दिया ।

यह स्टोरी कोई स्टोरी नहीं है। वरन यह रियल है और दोस्तों ‌‌‌कई बार आपके सामने भी चमत्कार हुए होंगे । कुछ काम को हमारा विज्ञान नहीं करता है। लेकिन भगवान कर देता है। इसी वजह से यह कहना मुस्किल है कि तंत्र मंत्र का कोई प्रभाव नहीं होता है। हमारा तो यही मानना है कि हर चीज का अपना मतलब होता है।

‌‌‌दिमाग तेज करने का मंत्र गणपति उपाय

ganesh

हिंदु धर्म के अंदर जीवन की अनेक समस्याओं को दूर करने के लिए अलग अलग मंत्र बताये गए हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप गणपति के उपाय को अपनाकर अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं

  • ऊँ गं गणपतये नम: मंत्र को रोज 108 बार जप करें । ऐसा करने से दिमाग तेज होता है। और दिमाग अच्छे तरीके से काम भी करता है।
  • एकदंत महाबुद्धि: सर्व सौभाग्यदायक:। सर्वसिद्धिकरो देवा: गौरीपुत्रो विनायक:।। स्टूडेंट के लिए फायदे मंद होता है। क्योंकि यह सीखने के अंदर रूचि को बढ़ाता है। रोज गणेश जी की पूजा ‌‌‌करने के बाद आप इस मंत्र का 108 बार जप करनें । ऐसा करने से भी आपको बहुत अधिक फायदा होगा ।
  • ‌‌‌गणेश जी को भी विधा के देवता माना जाता है। इसलिए जिस रूप मे अंदर आप पढ़ाई करें उस रूम के अंदर भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए । ऐसा करने से बल और बुद्वि आती है।

‌‌‌बुद्विमान बनने का मंत्र

‌‌‌अक्सर स्टूडेंट के साथ यह समस्या होती है कि उनका पढ़ने के अंदर मन नहीं लगता है। इसके अलावा सबसे बड़ी समस्या तो यह होती है कि वे बहुत अधिक पढ़ते हैं। लेकिन परीक्षा के अंदर सब कुछ भूल जाते हैं। मेरी एक बुआ की बेटी है। जिसका नाम अनिता है। वह 10 वीं के अंदर दो बार फैल हो चुकी थी। वह बहुत ‌‌‌अधिक पढ़ती थी। लेकिन उसको पढ़ा हुआ याद नहीं रहता था तो उसने नीचे दिया गया मंत्र मन ही मन जाप किया और उसके बाद उसके साथ परीक्षा के अंदर भूलने की समस्या खत्म हो गयी । मंत्र इंस प्रकार है।

उं ऐं ऐं नम:

‌‌‌आप चाहें तो इस मंत्र को 21 दिन बह्रमचर्य का पालन करने के बाद 7 कन्याओं को भोजन करवाके सिद्व कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ऐसे ही इसका रोज जप करेंगे तो भी यह काम करेंगा ।

‌‌‌भगवान शिव का ‌‌‌दिमाग तेज करने का मंत्र

shiva

भगवान शिव मंत्र भी आपके दिमाग को तेज कर सकता है। यदि आपका दिमाग कम काम करता है या आपको याद रखने की समस्या होती है तो आप शिव मंत्र की मदद ले सकते हैं। इस मंत्र का जाप करने के लिए आपको पूर्व दिशा की ओर बैठकर और भगवान शिव की प्रतिमा को अपने सामने रखना होगा ।‌‌‌और उसके बाद ध्यान लगाना होगा । इस मंत्र को आपको प्रतिदिन 21 बार जप करना होगा । ‌‌‌मंत्र कुछ इस प्रकार से  है।

‌‌‌याते रूद्रशिवाततनूरघोरा पापकाशिनी तयानस्तन्रवाश्न्त

मायागिरी शंताभिचाकशिही ।।

‌‌‌स्टूडेंट के लिए यह मंत्र बहुत ही उपयोगी है। इससे ना केवल उनका पढ़ाई के अंदर मन लगेगा  बल्कि उनका दिमाग भी तेज हो जाएगा ।

‌‌‌माता शारदे का ‌‌‌दिमाग तेज करने का मंत्र

हिंदु धर्म के अंदर माता सरस्वति को बुद्वि की देवी माना जाता है। और यदि कोई माता की पूजा करता है तो उसका दिमाग तेज होता है। यदि किसी छात्र का पढ़ने के अंदर मन नहीं लगता है और उसे पढ़ा हुआ याद भी नहीं रहता है तो वह इस मंत्र का जाप कर सकता है।‌‌‌इस मंत्र के प्रयोग से ना केवल उसका दिमाग तेज होगा वरन वह जिंदगी के अंदर बहुत आगे तक जाएगा ।‌‌‌आप इस मंत्र का प्रयोग किसी भी प्रकार की माला के साथ कर सकते हैं। यदि आप माला के साथ इसका जप नहीं करना चाहते हैं तो फिर आप कहीं पर भी आते जाते इसका जप कर सकते हैं। दिमाग तेज करने का मंत्र इस प्रकार है।

उं ऐं नम:

‌‌‌वैसे इस मंत्र के जाप की कोई सीमा नहीं है। आप कितना भी जाप कर सकते हैं। लेकिन यदि आप रोजाना इसका जाप करें तो यह ठीक रहेगा ।

‌‌‌माता सरस्वती का दूसरा मंत्र

‌‌‌माता सरस्वती का दूसरा मंत्र

आप को इस मंत्र की सबसे पहले साधना विधि करनी है। इसके लिए आप बसंत पंचमी या किसी भी रविवार का दिन चुन सकते हैं। इस दिन आपको सबसे पहले स्नान आदि करना है। और पवित्र हो जाना है। और नीचे पीला आसान बिछाना है।सामने सरस्वती यंत्र की स्थापना करनी है। घी का दीपक जलाना ‌‌‌है। और माता की पूजा करने के बाद खीर का प्रसाद चढ़ाना है।

‌‌‌उं नमो भगवती सरस्वति परमेश्वरी वाक्यदायनी विधां

देहि भगवती हंसवाहिनी

बुद्वि मे देहि प्रज्ञा देहि देहि विधा

देहि देहि परमेश्वरी स्वाहा।।

‌‌‌इस मंत्र का 108 बार जप करें और यह 11 रविवार तक करें और अंत मे बच्चों को प्रसाद खिलावें । फिर नीचे दिये गए यंत्र को भोजपत्र पर लिखें ‌‌‌इस यंत्र को आपको अष्टगंध से लिखना है। और उसके बाद इसे गले के अंदर धारण कर लेना है। ऐसा करने से दिमाग तेज हो जाएगा ।

र र य य

व र य ल

ल य र ल

य व व र

‌‌‌दिमाग तेज करने का मंत्र है गायत्री मंत्र

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि गायत्री मंत्र से आप अपना दिमाग तेज कर सकते हैं। दोस्तों दुनिया के कई वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च किया है। और अब वैज्ञानिक भी मान चुके हैं कि रोजाना यदि आप गायत्री मंत्र का जाप करते हैं तो इससे आपका दिमाग तेज ‌‌‌होता है। वैज्ञानिकों ने इसको वेदों का सबसे अधिक प्रभावशली मंत्र माना है।‌‌‌हमारे देश के अंदर छात्रों को इसी लिए गायत्री मंत्र बोलने को कहा जाता है । वैज्ञानिक इस पर 1998 ई से ही रिसर्च कर रहे हैं। पहले वैज्ञानिकों ने 25 से 30 वर्ष के पुरूषों पर इसका प्रयोग किया था। 9 महिने तक रिसर्च किया गया । उसके बाद दिमाग के आगे के हिस्सों के अंदर होने वाले बदलाव देखा गया

‌‌‌इस रिसर्च के अंदर 108 बार एक ग्रुप को रोज मंत्र का जाप करने को कहा गया और दूसरे ग्रुप को बिना गायत्री मंत्र किये इनके दिमाग के परिवर्तन को देखा गया ।जो लोग गायत्री मंत्र का पाठ कर रहे थे ।उनके दिमाग के अंदर एक विशेष प्रकार का कैमिकल बनने लगा जो दिमाग की सक्रियता को बढ़ाने का काम करता था।MRI के रिसर्च के अंदर भी यह दिखाया गया कि गायत्री मंत्र से दिमाग तेज होता है।

भूर् भुवः स्वः।

तत् सवितुर्वरेण्यं।

भर्गो देवस्य धीमहि।

धियो यो नः प्रचोदयात्

‌‌‌ बुद्धि बढ़ाने का मंत्र से दिमाग तेज

‌‌‌यह मंत्र बहुत प्रभावीशाली है। और यदि आपके बच्चों का दिमाग कम काम करता है। तो यह मंत्र बहुत अधिक प्रभावशाली है। इस मंत्र को 3 बार जप करना है। और उसके बाद देवी को प्रसाद चढ़ाना है। देवी का दीप भी चलाना है। और प्रसाद को सब को बांट देना है। इसके अलावा पढ़ाई के कमरे के अंदर एक तोते की तस्वीर भी ‌‌‌लगाएं ।

‌‌‌उं महाविधया नम: उं वाग्यदेव्यै नम:

उं ज्ञानमुद्राय नम:

‌‌‌कुशाग्र बुद्वि के लिए मंत्र

दोस्तों नीचे दिये गए मंत्र को जाप करने से भी दिमाग तेज होता है।इस मंत्र का जाप करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बुधवार को शुरू करना होगा ।मंत्र का जाप करते समय उत्तर दिशा की ओर मुख करें और रोजान इस मंत्र को 3 बार जाप करें । यह लगातार 7 दिन तक करना है। ऐसा ‌‌‌करने से आपकी बुद्वि के अंदर सुधार अपने आप ही नजर आने लग जाएगा ।

आनीतांस्तव पूजार्थम् गृहाण परमेश्वर

‌‌‌ बुद्धि बढ़ाने का मंत्र देवी मां का मंत्र

सर्वस्य बुद्धिरूपेण जनस्थ ह्रदि संस्थिते।

स्वर्गापवर्गके देवि नारायाणि नमोस्तुते।।

दोस्तों यह एक ऐसा मंत्र है जो आपके दिमाग को तेज करता है। यदि आप इसका जाप रेाज करते हैं। तो आपको इसका असर पता ही होगा । ‌‌‌इस मंत्र का जाप आपको सुबह के समय करना है। और इसके लिए आपको मोतियों की माला की भी आवश्यकता पड़ेगी । 108 बार रोज़ जाप करें ‌‌‌। यह मंत्र आपको सफलता दिलाने मे भी मददगार होगा । यदि आपको अपने कामों के अंदर सफलता नहीं मिल पा रही है तो यह मंत्र बहुत अधिक प्रभावकारी होगा ।

‌‌‌दिमाग तेज करने का मंत्र के बारे मे हमने आपको बताया । वैसे तो दोस्तों और भी कई उपाय दिमाग को तेज करने के लिए किये जाते हैं। जैसे कि कुछ लोग अपने दिमाग को तेज करने के लिए सरस्वति का व्रत करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग दिमाग को तेज करने के लिए हनुमान की पूजा करते हैं।

‌‌‌दिमाग तेज करने के मंत्रों की भी एक सीमा होती है। यदि आप कुछ भी प्रयास नहीं कर रहें हैं तो आप चाहे कितना भी मंत्र का जाप करलें आपका दिमाग तेज नहीं होगा । सबसे अच्छा तरीका है यदि आप खुद अच्छी मेहनत कर रहे हैं और उसके बाद आपका दिमाग काम नहीं कर रहा है तो आप दिमाग तेज मंत्रों का जाप कर सकते है।‌‌‌यह निश्चय ही आपके लिए फायदे मंद होंगे । लेकिन आपको प्रयास जरूर करना होगा तभी यह काम करेगा ।

भगवान कृष्ण का मंत्र

ॐ कृष्णाय नमः भगवान का एक मंत्र है। जिसके बारे मे अक्सर हमने सुना होगा । कई लोग अक्सर इस मंत्र का जाप करते हैं। इस मंत्र का जाप करने से बुद्धि तेज होती है। और भगवान कृष्ण की कृपा आपके उपर बनी रहती है। जिसकी वजह से भागता हुआ मन काफी एकाग्र रह सकता है। यदि आप इस मंत्र को रोजाना शुद्ध दिल और दिमाग से जाप करते हैं। तो आपको जीवन के अंदर चमत्कार जरूर ही दिखने को मिलते हैं। यकीन नहीं आता है। तो खुद ट्राई कर सकते हैं।

माता सरस्वती का मंत्र

ॐ सरस्वती मया दृष्ट्वा, वीणा पुस्तक धार्निम् | हंस वाहिनी समयुक्त मां विद्या दान करोतु मे ॐ यह मंत्र मां सरस्वती के मंत्र के नाम से जाना जाता है। हिंदु धर्म के अंदर विधा की देवी को सरस्वती के नाम से जाना जाता है। इस मंत्र का जाप तब किया जाता है। जब आप कुछ नया सीख रहे हों । इससे चीजों को सीखने को समझने मे काफी हद तक मदद मिलती है। आप ट्राई कर सकते हैं।

यह हैं आपके दिमाग को तेज करने की गोली super brain tip

अपने दिमाग का 100 उपयोग कैसे करे ? सबसे बेस्ट तरीकों से ट्राई करें

This Post Has One Comment

  1. H K Gupta

    Please inform the name and place of the Baba, I want to meet him in connection with my elder brother

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।