बाजार जाते समय इन 16 बातों का रखना चाहिए ध्यान

बाजार जाते समय हमें किन किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए ? इसके बारे मे हम बात करेंगे।हम सभी बाजार तो जाते ही हैं। खास कर जो लोग गांव के अंदर रहते हैं , तो बाजार जाते समय उनको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए । अक्सर हमारे साथ सबसे बड़ी समस्या यह होती है , कि कई बार हम बाजार तो चले जाते हैं , लेकिन जो जो चीजें लानी होती हैं। हम उनको ही भूल जाते हैं। तो उसके बाद हमें फिर से जाने की जरूरत हो सकती है। यदि हम अपनी बात करें , तो अक्सर पत्नी कहती है , कि आपको दुकान पर जाना है , और यह यह चीजें लेकर आना है। हम चले जाते हैं। और वहां पर जाने के बाद उनमे से कुछ चीजों को तो खरीद लेते हैं। लेकिन कुछ चीजों को भूल भी जाते हैं , जिसकी वजह से हमें फिर से बाजार जाना पड़ता है।

इसके अलावा सिर्फ चीजों को खरीद को लेकर ही कोई समस्या नहीं होती है। इसके अलावा भी बाजार जाने से पहले आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। कई बार बाजार जाने के बाद वहां पर उनको और भी बहुत सारी चीजें पसंद आ जाती हैं , तो उनको भी वे खरीदने लग जाते हैं , और इसकी वजह से फालतू के अंदर पैसा खर्च कर देते हैं। इस तरह की बहुत सी समस्याएं अक्सर हमको देखने को मिलती हैं।

Table of Contents

सबसे पहले अपने बजट को निर्धारित करें

बाजार जाते समय हमें किन किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए

यदि आप बाजार जा रहे हैं , तो सबसे पहले आपको अपने बजट को निर्धारित करना होगा । कि आप कितने पैसा खर्च कर सकते हैं। उससे अधिक किसी भी हाल मे नहीं खर्च कर सकते हैं। देखिए हर घर का बजट अलग अलग हो सकता है , कुछ घर के पास अधिक पैसा होता है , तो वे अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। वहीं कुछ लोग कम पैसा खर्च करेंगे , क्योंकि उनके पास कमाई कम होती है। इसलिए सबसे पहले यह अच्छी तरह से देखलें कि आपको कितना पैसा लेकर जाना है ? 

खरीदे जाने वाली चीजों की सूचि बनाएं

दोस्तों बाजार से आप जो कुछ भी खरीद रहे हैं , उनकी सूची आपको बनानी चाहिए । यह बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप खरीदे जाने वाली चीजों कि सूची नहीं बनाते हैं , तो फिर समस्या होगी ।क्योंकि बाजार जाने के बाद आप उन चीजों को भूल जाएंगे । और आपके लिए समस्या होगी । एक आध चीज छूट जाएगी , तो फिर से जाना पड़ेगा ।अक्सर हम कई बार सूची नहीं बनाते हैं , तो फिर घर आने के बाद यह सोचते हैं कि अमुक चीज हम भूल गए थे ।

क्या आपका बजट काफी है ?

अब आपने जो सूची बनाई है , वह आपके निर्धारित बजट के अंदर आ जाएगी । आपको यह तय करना होगा । यदि आपको बजट को बढ़ाने की जरूरत होती है , तो आप उसको बढ़ा सकते हैं। और यदि बजट कम करने की जरूरत है , तो कम कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यह सजेशन देना चाहेंगे कि आपको अक्स्ट्रा बजट लेकर चलना होगा । नहीं तो वहां पर बजट कम पड़ने पर आप पैसा कहां से लेकर आएं । हां यदि आप एटिएम का यूज करते हैं , तो काम चल जाएगा ।

बेकार के अनुभव वाली दुकानों पर जाने से बचे

यदि आप बाजार जा रहे हैं , तो बेकार के अनुभव वाली दुकानों पर आपको जाने से बचना होगा । यह बहुत ही जरूरी होगा । क्योंकि यदि आप वहां से कोई सामाना खरीदेंगे , तो वहां पर आपको नुकसान होने का डर होगा । शायद आप पहले ही वहां से खरीददारी करके पछता रहे हैं , तो इस तरह की दुकानों से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए । आपको हमेशा ही इस तरह की दुकानों से सामान को खरीदना चाहिए  जोकि अच्छा अनुभव प्रदान करती हैं। हमारे शहर के अंदर एक स्टोर है। कपड़ों की यह दुकान है , एक बार हम वहां पर कपड़े लेने के लिए गए , तो उसने कहा कि वह कपड़ा वापस लेलेगा यदि छोटा बड़ा हुआ तो , मगर 12 बजे के बाद ही आना । तो मैंने उसको मना कर दिया । मैंने कहा कि सिर्फ कपड़े को वापस करने के लिए 12 बजे नहीं आ सकता हूं । मैं गांव का हूं , तो वह नहीं माना । मैंने उसका कपड़ा ही लेने से मना कर दिया । उसके बाद उस दुकान पर कभी नहीं आया ।तो इस तरह की दुकानों पर आपको कभी भी नहीं जाना चाहिए ।

सबसे अधिक जरूरी वस्तुओं की और गैर जरूरी वस्तुओं पर ध्यान दें

बाजार जाते समय आपको इस तरह से भी ध्यान देना जरूरी होगा । खरीददारी दो तरह की होती है। एक जरूरी जिसके बिना आपका काम नहीं चल सकता है , जैसे कि घर का रासन इसके अंदर आ सकता है , और एक होता है गैरजरूरी जिसके बिना आपका काम चल सकता है। यदि जरूरत है , तो इन दोनों की अलग अलग लिस्ट आप बना सकते हैं , और ताकि पहले आप जरूरी वस्तुएं खरीद सकते हैं  । और बाद यदि पैसा बचता है , तो गैर जरूरी भी खरीद सकते हैं , नहीं तो आप इनको बाद मे भी खरीद सकते हैं।

अपने पैसा को बचाने का प्रयास करें

यदि आप बाजार जा रही हैं , तो आपको अपने पैसा को बचाने का प्रयास आपको करना चाहिए । यदि आप व्यर्थ के अंदर पैसा उड़ाते हैं , तो इससे आपको नुकसान ही होगा , और इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है। क्योंकि इसकी वजह से आपके घर का बजट बिगड़ सकता है , और आपको नुकसान हो सकता है। समस्याएं झेलनी पड़ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि  आप फिजुलखर्च ना ही करें ।

कई लोगों को हमने देखा है , जोकि इधर उधर से पैसा उधार लेकर बाजार तो चले जाते हैं , और वहां पर अनाप शनाप पैसा खर्च करने लग जाते हैं , जिससे कि बहुत ही बड़ी मुश्बित होती है , और कर्ज के बोझ तले दबते ही चले जाते हैं , तो ऐसा ना करें ।

खुद के लालच पर कंट्रोल करें

बाजार जाते समय हमें किन किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए

अक्सर महिलाओं के अंदर यह समस्या काफी अधिक होती है। उनको पहनने या फिर नई नई चीजों को खरीदने का शौक होता है। कुछ महिलाओं को तो शॉपिंग की बहुत ही बुरी लत होती है। ​यदि आपको इस तरह की लत है , तो आपको बाजार नहीं जाना चाहिए । लालच मे आकर बिना काम की चीजों को आपको नहीं खरीदना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर का बजट बिगड़ सकता है। क्योंकि हर किसी के पास लिमिटेड पैसा होता है , और आपको पता ही है , कि इच्छाओं का कोई अंत नहीं होता है , तो लाल च मे कुछ भी ना खरीदें , जो जरूरत है , बस उसको ही खरीदें।

टिकाउ चीजों को खरीदें काम चलाउ चीजों को खरीदने से बचें

जब भी आप कोई साइकिल या फिर कपड़े , मोबाइल  आदि लेने के लिए जाते हैं , तो फिर आपको दो प्रकार की चीजें मिलती हैं।एक जो अच्छी चलती हैं , जिनको हम टिकाउ चीजें कह सकते हैं , और दूसरी जो कम चलती हैं , जिनको काम चलाउं चीजों के नाम से जाना जाता है। हमेशा यह कोशिश करें कि आप टिकाउ और अच्छी चीजों को ही खरीदें । वह कहावत है ना कि सस्ता रोए बार बार महंगा रोए एक बार , तो बस  हम जैसे गरीब लोगों के लिए हमेशा लंबे समय तक चलने वाली चीजें ही अच्छी साबित होती हैं।

एटिएम और क्रेडिट कार्ड का उपयोग ना करें

दोस्तों यदि आप बाजार से खरीददारी करने के लिए जा रहे हैं ,तो आपको एटिएम और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं करना चाहिए । इसकी एक वजह यह है कि , इससे आप पैसा अधिक खर्च कर सकते हैं। लेकिन यदि आप केस लेकर जाते हैं , तो बस आपको उतना ही सामान को खरीदना होगा , जितने सामान की जरूरत आपको है , तो एक तरह से देखा जाए तो व्यर्थ पैसा खर्च करने से आप बच सकते हैं। यह आपके लिए अच्छा सौदा है।अक्सर जो लोग क्रेडिट कार्ड वैगरह से पेमेंट करते हैं , उनके इस बात को चांस बने रहते हैं कि वे अधिक से अधिक खरीददारी करेंगे ।

अधिक कीमत वसूलने वाले दुकानदार से बचे

देखिए बाजार के अंदर दो प्रकार की दुकाने होते हैं। एक दुकान वो होती है , जोकि आपको अच्छी और सही कीमत पर चीजें देती है। एक वह होती है , जोकि आपको  अधिक कीमत पर चीजें देती है। तो आपको हमेशा उस दुकान से ही खरीददारी करने के लिए जाना चाहिए । जिसके उपर आप पहले ही जा चुके हैं , और आपको सही कीमत पर चीजों को दिया गया है। इस तरह की दुकान आपकी नजर के अंदर होती हैं। एक बार जब हम बाजार से जींस लाने के लिए गए , तो एक दुकानदार ने हमें टोपी पहना दी । उसने जींस की  अधिक कीमत वसूल ली । बाद मे हमको इसके बारे मे पता चला , तो फिर हमें काफी अफसोस हुआ लेकिन उसके बाद क्या होना था ? फिर हम कभी उस दुकान पर नहीं गए ।

बाजार के आकर्षण से बचना चाहिए

दोस्तों बाजार से यदि आप खरीददारी करने के लि ए जा रहे हैं , तो बाजार के आकर्षण से बचना जरूरी होता है। क्योंकि वहां पर तरह तरह की चीजें होती हैं , और आप उनकी तरफ आकर्षित हो सकते हैं। और फालतू की वस्तुओं को खरीद सकते हैं। इसलिए आपको सिर्फ उन्हीं चीजों को खरीदना चाहिए , जोकि आपकी जरूरत की चीजें हैं।यदि आप बेकार की चीजों की खरीदारी करते हैं , तो वे आपके घर मे इधर उधर पड़ी रहेंगी किसी काम भी नहीं आएंगी ।

सामान को सुरक्षित रूप से रखना

आप बाजार से जो भी खरीदारी कर रहे हैं , उस सामान को आपको सुरक्षित रखना जरूरी होता है। आप उनको ​किसी थैले या फिर बैग के अंदर रख सकते हैं। और आप इसके लिए घर से बैग लेकर जा सकते हैं ।

चीजों को खरीदने के बाद वैरीफाई जरूर करें

य​दि आप बाजार से सामान खरीद लेते हैं , तो उनको वैरिफाई करके ही आपको बैग वैगरह के अंदर रखना चाहिए । क्योंकि इससे आपको यह पता चलता रहेगा कि आपने क्या खरीदा है ? और क्या आपने नहीं खरीदा है ? और उसके बाद यदि कुछ छूट गया है , तो उसको भी आपको खरीद लेना है। ताकि आपको बार बार बाजार आने की जरूरत नहीं पड़े ।

अपने मूड पर जरूर ध्यान दें

​यदि आपका मूड सही नहीं है , तो आपको बाजार जाने से बचना होगा । जैसे कि आप बीमार हैं , तो भी आपको बाजार जाने से बचना होगा । यह काफी अधिक जरूरी होता है। क्योंकि नहीं तो आप बाजार मे घूमेंगे और आपकी बीमारी और अधिक बढ़ जाएगी ।इसलिए अपनी सेहत को लेकर आपको अधिक सतर्क होने की जरूरत हो सकती है।

घर से खाना खाकर ही निकलें

यदि आप बाजार जा रहे हैं , तो बेहतर यही होगा कि आप घर से खाना खाने के बाद ही निकलें । क्योंकि बाजार का यह पता नहीं होता है , कि आपको वहां पर कितना समय लग सकता है। और यदि आप खाना खाकर नहीं निकलते हैं , तो बाजार के अंदर भी नास्ता कर सकते हैं। भूखे पेट बाजार के अंदर घूमने से भी आपका मूड खराब हो सकता है। खासतौर पर यदि आप गांव के अंदर रहते हैं , तो बाजार जाने से पहले आपको खाना खा ही लेना चाहिए । यही आपके लिए बेहतर होगा ।

उतना सामान खरीदें जिसको आप कैरी कर सकते हैं

अक्सर हम बाजार जाते हैं , तो वहां से अनापशनाप चीजों को खरीद कर लेकर आ जाते हैं। और यदि आप एक महिला हैं , तो कम से कम आपको उतना ही सामान को बाजार से खरीदना चाहिए जितने सामान को आप आसानी से लेकर जा सकती हैं। अधिक भारी सामान यदि आप खरीद रही हैं , तो आपको अपने पति या फिर बेटे को साथ लेकर जाने की जरूरत पड़ सकती है।

बाजार जाते समय हमें किन किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए । इस लेख के अंदर हमने इसके बारे मे विस्तार से जाना और यदि आपके मन मे कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

talwar kaha milti hai तलवार के रोचक तथ्य

दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यता मेसोपोटामिया

coaching name suggestion in hindi और बेस्ट कोचिंग सेंटर

26 + personality develop tips in hindi पर्सनालिटी डेवलपमेंट सीखें

बिच्छू उतारने की जड़ी बूटी बिच्छू का इलाज

सबसे बड़ा पागल खाना कहां है sabse bada pagal khana kahan hai

घर से सांप भगाने के 30 तरीके और सावधानियां

घर से सांप भगाने की दवा और सावधानियां

सिंगर बनने के लिए कुछ आसान टिप्स जानें singer kaise bane

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।