‌‌‌प्रेमिका और पत्नी मे 18 बड़े अंतर के बारे मे जाने

प्रेमिका और पत्नी में क्या अंतर होता है दोस्तों आपने पत्नी और प्रेमिका शब्द का बहुत अधिक उपयोग किया होगा और आजकल तो जवानी के दिनों मे प्रेमिका होना बहुत ही आम बात होती है तो पत्नी और प्रेमिका के बीच अंतर जानने से पहले हम इनके बारे मे जान लेते हैं कि पत्नी और प्रेमिका होती क्या हैं ?

‌‌‌जैसे कि आप किसी महिला से प्रेम करते हैं और आपकी उससे शादी नहीं हुई है। तो वह आपकी प्रेमिका ही होती है। इसके विपरित यदि आप किसी प्रेमिका से शादी कर लेते हैं या फिसी और से शादी कर लेते हैं तो वह आपकी पत्नी हो जाती है। दोस्तों पत्नी और प्रेमिका के अंदर काफी गम्भीर अंतर होते हैं आप इस ‌‌‌ बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌दोस्तों सबसे पहले हम आपको बतादें कि हमारी कई सारी प्रेमिकाएं भी रही हैं शादी से पहले हालांकि शादी के बाद हमने सभी प्रेमिकाओं से दोस्ती तक छोड़ दी । तो हम इस प्रश्न का उत्तर देने के पूरी तरह से काबिल हैं। वैसे प्रेमिका और पत्नी के अंदर जमीन आसमान का अंतर होता है आपको इसके बारे मे पता ‌‌‌ होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌बहुत से लोगों को यह लगता है कि पत्नी और प्रेमिका मे कोई खास फर्क नहीं होता है। पत्नी प्रेमिका से बेस्ट होती है। उनकी बात बहुत हद तक सही होती है। इस तरह के लोग विवेकी होते हैं लेकिन हम जानते हैं कि अधिकतर लोग विवेकी नहीं होते हैं।

‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर उनको प्रेमिका ही बेस्ट लगती है।शादी सुदा पुरूष अफेयर क्यों करते हैं ? क्या आपने कभी इसके बारे मे सोचा है ? इसका कारण यही है कि प्रेमिका पत्नी से पूरी तरह से अलग होती है। पत्नी आपकी जिम्मेदारी होती है लेकिन प्रेमिका आपकी जिम्मेदारी नहीं है।

‌‌‌अक्सर लड़के प्रेमिका तो बनाकर रखना चाहते हैं लेकिन शादी करने से बचना चाहते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि हर कोई जिम्मेदारी नहीं निभाना चाहता है।

‌‌‌यदि आप पत्नी और प्रेमिका के बारे मे और अधिक जानना चाहते हैं तो हम आपको यहां पर विस्तार से बताने वाले हैं कि प्रेमिका और पत्नी के अंदर क्या क्या अंतर होता है ?

प्रेमिका और पत्नी में अंतर वैसे तो कुछ नहीं होता है यह हमारी मानसिकता ही होती है। कारण यह है कि पत्नी भी महिला होती है और प्रेमिका भी महिला होती है। लेकिन कहते हैं कि दूसरे की थाली का लड्डू काफी बड़ा दिखता है। ‌‌‌यही बात यहां पर लागू होती है। रियल मे अंतर जैसा कुछ नहीं होता है। तो आइए जानते हैं समझे जाने वाले अंतर के बारे मे ।

Table of Contents

1.प्रेमिका और पत्नी में अंतर प्रेमिका अधिक रोमांटिक होती है

‌‌‌आपको पता ही है कि जानवरों को भी रोमांच काफी अधिक पसंद आता है तो इंसानों को रोमांच कैसे नहीं पसंद आएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। यदि हम बात करें प्रेमिका की तो प्रेमिका काफी अधिक रोमांटिक होती है। इसका कारण यह है कि आप सदा प्रेमिका के साथ नहीं रहते हैं। और दूरियां इंसान को काफी ‌‌‌अधिक रोमांटिक बना देती हैं। हम इंसान तो उस इंसान को ही अधिक पसंद करते हैं जोकि काफी अधिक रोमांटिक होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

प्रेमिका और पत्नी में क्या अंतर होता है

‌‌‌इसके विपरित एक पत्नी होती है उसके उपर घर की पूरी जिम्मेदारी होती है। काम का भी काफी अधिक बोझ होता है। ऐसी स्थिति के अंदर वह एक प्रेमिका जितनी रोमांटिक शादी के बाद नहीं रह सकती है। इस तरह से देखा जाए तो यही कारण है कि शादी के बाद भी लोग प्रेमिका की तरफ आकर्षित हो जाते हैं।

‌‌‌लेकिन प्रेम के चक्कर मे आपकी ग्रहस्थी भी बरबाद हो सकती है। क्योंकि कोई भी पत्नी यह नहीं चाहेगी कि उसके पति का किसी दूसरी और त के साथ किसी तरह का अफेयर हो ।

2.प्रेमिका और पत्नी में अंतर  प्रेमिका के लिए आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं होती

दोस्तों सबसे बड़ा अंतर जो प्रेमिका और पत्नी मे होता है वह यह है कि पत्नी आपकी जिम्मेदारी होती है। इसका मतलब यह है कि यदि आपकी पत्नी को कोई भी समस्या होती है तो आपको उसका हल करना होगा । ‌‌‌क्योंकि आपकी पत्नी सिर्फ आपके उपर निर्भर है। पत्नी बनने के साथ ही एक पुरूष के उपर कई तरह की जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से देखा जाए तो पति और पत्नी का जो रिश्ता होता है वह जिम्मेदारियों को ढोने का नाम होता है। लेकिन इसके विपरित प्रेमिका का रिश्ता पूरी तरह से अलग होता है। उसके प्रति आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं होती है।

‌‌‌और आप जब चाहें उससे अलग हो सकते हैं। कई बार तो हमने देखा है कि प्रेमी और प्रेमिका आपस मे संबंध बना लेते हैं और उसके बाद जब प्रेमिका को बच्चा होने वाला होता है तो उसके बाद प्रेमी उसे छोड़कर भाग जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌कुछ दिन पहले यह घटना आई थी कि एक शादी सुदा लड़का एक लड़की के साथ भाग गया कुछ दिन तक वे दोनों एक साथ रहे और उसके बाद जब लड़की से मन भर गया तो ‌‌‌लड़के ने लड़की को बेचने की कोशिश की मगर लड़की फांसी लगाकर मर गई।

‌‌‌3.पत्नी को सामाजिक मान्यता होती है लेकिन प्रेमिका को नहीं

दोस्तों यदि आप किसी महिला से शादी कर लेते हैं तो उसे समाज की मान्यता मिल जाती है। उसके बाद आप दोनों कहीं पर भी साथ जाएं साथ आएं कोई आपको रोकने टोकने वाला नहीं होता है। क्योंकि अब आपको समाज की मान्यता मिल चुकी है। ‌‌‌आपकी पत्नी आपके साथ उस वक्त बिना किसी समस्या के रह सकती है। लेकिन यदि बात करें प्रेमिका की तो इस रिश्ते को सामाजिक मान्यताएं नहीं होती हैं। और ऐसी स्थिति के अंदर यदि प्रेमी प्रेमिका कहीं पर मिलते हैं तो उनको छुपकर मिलना होता है

‌‌‌क्योंकि दोनों ही बातें अपने घरवालों से छुपाकर रखते हैं हालांकि कई बार यह कॉमन भी होता है लेकिन अधिकतर केस के अंदर घरवालों से सब कुछ छुपाया जाता है। तो यह भी एक बड़ा अंतर होता है पत्नी और प्रेमिका के अंदर ।

‌‌‌वैसे समाज प्रेमिका को मान्यता नहीं देता है  क्योंकि ऐसा करने से समाज के अंदर छवि काफी खराब हो सकती है। यही कारण है कि प्रेमी चोरी छुपे मिलते हुए कहीं पर देखे जाते हैं।

‌‌‌4.प्रेमिका के साथ समय बिताना काफी अधिक पंसद होता है पत्नी के साथ नहीं

दोस्तों यह सच्चाई है। भले ही कड़वी हो लोग अपनी प्रेमिका के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं। क्योंकि प्रेमिका उनके मन को भाति है। वह पत्नी की तरह नहीं होती है कि सारे दिन चिक चिक ही करे और बात बात पर शिकायत करें । ‌‌‌असल मे आपने देखा होगा कि कई लोग जब घर के अंदर जाते हैं तो घर मे जाने के बाद पत्नी अक्सर पति को कोसती ही रहती हैं। और कइ बार तो इस वजह से पति काफी अधिक परेशान हो जाता है। और अधिक समय घर के अंदर बिताने से बचता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌लेकिन प्रेमिका की बात पूरी तरह से अलग होती है। वह आपको कभी भी कोसेगी नहीं । वरन आपके प्रति काफी अधिक प्यार लुटाएगी और इंसान क्या प्यार का ही भूखा होता है। हालांकि जरूरी नहीं प्रेमिका का प्यार कैसा हो ? लेकिन वह लुटाती है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से पत्नी और प्रेमिका के बीच सबसे बड़ा अंतर यह भी होता है कि प्रेमिका के साथ हर कोई समय बिताना चाहता है लेकिन पत्नी के साथ हर कोई समय नहीं बिताना चाहता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌5.प्रेमिका रखने का कोई खर्च नहीं है पत्नी रखने का बहुत सारा खर्च है

सबसे बड़ी बात तो यह है कि यदि आप एक प्रेमिका रखते हैं तो आपको इसके अंदर कुछ खास खर्च करने की जरूरत नहीं होगी । बस आप अपनी प्रेमिका को कुछ तोहफे दे सकते हैं और कभी कभी खाने पर लेकर जा सकते हैं। लेकिन ‌‌‌यदि आप एक पत्नी रखते हैं तो फिर आपको काफी अधिक समस्या का सामना करना पड़ेगा । क्योंकि पत्नी यदि नौकरी वैगरह नहीं करती है तो फिर आपको उसका सारा खर्च खुद ही उठाना होगा आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर आप क्या कर सकते हैं ?

‌‌‌और यदि आप दोनों की शादी भी हुई है तो इसके अंदर भी आपको काफी अधिक खर्च उठाना पड़ा होगा । तो इस तरह से दोस्तों पत्नी पर आपको कई तरह का खर्च करना पड़ता है यह पत्नी और प्रेमिका के अंदर काफी बड़ा अंतर होता है आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌6.पत्नी को खुश रखना बहुत ही कठिन है लेकिन प्रेमिका को आसान है

प्रेमिका और पत्नी में क्या अंतर होता है

दोस्तों एक पत्नी के रूप मे एक महिला को खुश रखना बहुत ही कठिन होता है क्योंकि उसके पास सिर्फ एक समस्या नहीं होती है। वरन बहुत सारी समस्याएं होती हैं। और आप इतनी समस्यों का समाधान नहीं कर सकते हैं इसके बारे मे आपको भी पता हो ‌‌‌ना चाहिए । यदि आप नहीं समझ पा रहे हैं तो अपनी पत्नी से कभी समस्याओं के बारे मे पूछ करदेंखें । आपको वह इतनी अधिक समस्याएं बताएंगी कि आप उनको सुने बिना ही भाग जाएंगे समाधान करना तो बहुत ही दूर की बात है।

‌‌‌लेकिन एक प्रेमिका के पास इतनी अधिक समस्याएं नहीं होती हैं। इसका कारण यह है कि उसके पास कोई जिम्मेदारी नहीं होती है। एक पत्नी जब ससुराल के अंदर आती है और रहती है तो उसके पास कई तरह की जिम्मेदारी हो जाती हैं। और ऐसी स्थिति के अंदर समस्याएं काफी अधिक बढ़ जाती हैं।

‌‌‌इसलिए एक पत्नी को पूरी तरह से खुश करना बहुत ही कठिन होता है। क्योंकि उसके पास काम का बोझ काफी अधिक होता है। लेकिन यदि बात करें  प्रेमिका की तो उसको खुश करना बहुत ही आसान है आप उसे एक अच्छा सा उपहार दे सकते हैं। बस इतने मात्र से ही वह खुश हो जाएगी लेकिन पत्नी के लिए यह काफी नहीं है ‌‌‌आपको इसके लिए बहुत कुछ करना होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌7.पत्नी के लिए अच्छा होना जरूरी है प्रेमिका के लिए नहीं

दोस्तों यह बात हमेशा लागू होती है कि एक पत्नी हर तरह से अच्छी होना जरूरी है। यदि आप किसी करेक्टरलेस महिला को अपनी पत्नी बना लेते हैं तो इसके घातक परिणाम हो सकते हैं। पहली बात तो इस तरह की महिला के पैदा होने वाली संतान ही वैसी ‌‌‌होसकती है। इसलिए पत्नी का चुनाव करने मे पूरी सावधानी आपको रखनी चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन प्रेमिका के मामले मे पूरी बात लागू नहीं होती है। कारण यह है कि प्रेमिका को कौनसा बच्चा पैदा करना है ? और प्रेमिका को आप आसानी से छोड़ सकते हैं।

‌‌‌इस वजह से प्रेमिका कैसी भी हो आपके लिए चल सकती है। क्योंकि आजकल एक टाइमपास वाला ट्रेंड बन गया है। कई लोग टाइमपास लव करते हैं। क्या आप भी टाइमपास लव करते हैं तो इस तरह से हम समझ सकते हैं कि पत्नी और प्रेमिका के अंदर यह भी एक बड़ा अंतर होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌अब यदि आपकी पत्नी अच्छी नहीं है तो संभव है कि वह आपको भी ठिकाने लगा दे । क्योंकि भारत के अंदर विदेशों की तरह तलाक लेना कोइ आसान काम नहीं होता है इसके अंदर काफी अधिक समय लगता है। ऐसी स्थिति के अंदर कई बार परिणाम काफी घातक होते हैं।

‌‌‌8.पत्नी से अक्सर पति डरता है लेकिन प्रेमिका से डरे यह कोई जरूरी नहीं

दोस्तों जब कोई महिला आपकी पत्नी बन जाती है। तो उसके पास कई तरह के अधिकार अपने आप ही आ जाते हैं। कई पत्नी इस तरह की होती हैं कि वे काफी आक्रमक होती हैं। और यदि पति उनके साथ जरा भी बहस करता है तो घर का माहौल काफी खराब ‌‌‌हो जाता है। और यदि पति पहले से ही खराब किस्म का है तो उसके माता पिता भी पति का साथ नहीं देते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर कुछ नहीं हो सकता है लड़के को पत्नी की बात माननी पड़ती है।

‌‌‌और घर के अंदर शांति से रहना पड़ता है। लेकिन प्रेमिका जो होती है वह बाहर वाली होती है। और बाहर वाली के बारे मे आप जानते ही हैं कि उससे आप नहीं डरते हैं क्योंकि आपको पता ही है कि ज्यादा से ज्यादा वह आपको छोड़कर जा सकती है। इससे अधिक कुछ भी नहीं होगा ।

‌‌‌9.एक पत्नी के पास कानूनी अधिकार होते हैं प्रेमिका के पास नहीं

दोस्तों जब हम पत्नी और प्रेमिका की बात करते हैं तो यह एक पॉइंट भी आता है। मतलब यही है कि आपकी पत्नी के पास सारे कानूनी अधिकार है। यदि आप उससे तलाक लेना चाहते हैं या फिर आप उसके साथ हिंसा करते हैं तो फिर एक पत्नी आपको सजा ‌‌‌दिलवा सकती है। इसके अलावा आपकी संपति के अंदर एक पत्नी का भी हिस्सा होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। लेकिन यदि हम एक प्रेमिका की बात करें तो वहां पर ऐसा कुछ भी नहीं होता है। आप यदि एक प्रेमिका को छोड़ना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी आसान होता है। प्रेमिका जल्दी से आपकी पुलिस के ‌‌‌अंदर कोई शिकायत तक नहीं कर सकती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। और गुजारा भत्ता जैसी चीजें पत्नी के पास ही होती है तो कानूनी रूप से भी पत्नी प्रेमिका से अच्छी होती है। यदि कहीं पर पत्नी और वो वाला मामला आता है तो अधिकतर लोग पत्नी को ही स्पोर्ट करते हैं इसके बारे ‌‌‌ मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌10.पत्नी आपके माता पिता की देखभाल करती है लेकिन प्रेमिका नहीं

दोस्तों यदि आप एक घरेलू काम करने वाली पत्नी को लेकर आते हैं तो वह माता पिता की सेवा करने का काम करती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वही आपके माता पिता को खाना बनाकर देती है और वैगरह वैगरह काम करती है लेकिन यदि आप बात ‌‌‌करें प्रेमिका की तो ऐसा कुछ नहीं है। वह सिर्फ आपकी सेवा कर सकती है। आपके माता पिता की नहीं । वह आमतौर पर आपको संभालने के लिए होती है। घर संभालने के लिए वह नहीं होती है। इस तरह से देखा जाए तो एक पत्नी का दायरा काफी बड़ा हो जाता है और उसके उपर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाती है लेकिन ‌‌‌यह जिम्मेदारियां  प्रेमिका के उपर नहीं होती हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌11.पत्नी से अधिक बार झगड़ा होता है लेकिन प्रेमिका से नहीं

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं पत्नी घर को संभालती है तो ऐसी स्थिति के अंदर उसको काफी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और कई बार तो उसे घर के अंदर इतना अधिक काम करना पड़ता है कि पूछो मत ।ऐसी स्थिति के अंदर वह और किसी पर तो ‌‌‌गुस्सा कर नहीं सकती है पति पर ही गुस्सा निकालती है। और इस वजह से कई बार झगड़ा हो जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और घर के अंदर छोटी मोटी बातें सबसे आम होती हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌अब रही बात प्रेमिका की तो प्रेमिका से उतना झगड़ा होने का सवाल  ही पैदा नहीं होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। इसका कारण यह है कि एक प्रेमिका के पास किसी भी तरह की जिम्मेदारी नहीं होती है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और आपको तो पता ही होगा कि  बिना जिम्मेदारी के झगड़ा नहीं हो सकता है। इंसान जब काम करता है तभी झगड़ा होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌12.पत्नी के मामले मे घरवालों की रजामंदी जरूरी होती है लेकिन प्रेमिका के मामले मे नहीं

अक्सर लोग घर से भाग कर शादी कर लेते हैं। लेकिन असल मे यह शादी सही नहीं होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। क्योंकि इस तरह से घर से भाग कर शादी करने वाले लोगों के पास कुछ भी नहीं होता है। आप इस बात को समझ ‌‌‌सकते हैं। वैसे किसी को पत्नी बनाकर घर के अंदर लाना इतना आसान काम नहीं है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। क्योंकि इसके अंदर सबसे पहले घरवालों की मंजूरी सबसे अधिक जरूरी होती है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लेकिन यदि आप किसी को प्रेमिका बनाते हैं तो यह रजामंदी किसी भी हालत के अंदर जरूरी नहीं है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। क्योंकि प्रेमिका तो आप किसी को चोरी चुपके भी बना सकते हैं। तो प्रेमिका बनाना काफी अधिक सरल हो सकता है लेकिन शादी करना उतना अधिक सरल नहीं है।

‌‌‌13.पत्नी के पास बच्चों के परवरिश की जिम्मेदारी लेकिन प्रेमिका के पास नहीं

दोस्तों यदि हम पत्नी की बात करें तो पत्नी के पास बच्चों की जिम्मेदारी होती है। शादी के बाद बच्चे हो जाते हैं तो पत्नी को समय ही नहीं मिल पाता है। वह सारे दिन काम मे लगी रहती है। लेकिन ऐसा प्रेमिका के साथ ‌‌‌ नहीं हो पाता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। इस तरह से प्रेमिका के पास एक तरह से वर्क लोड काफी कम होता है। लेकिन पत्नी के पास वर्क लोड काफी अधिक होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह से पत्नी के पास कई तरह की जिम्मेदारियां हो जाती हैं और उन जिम्मेदारियों को निभाना एक पत्नी के लिए काफी कठिन हो जाता है। लेकिन एक प्रेमिका के पास इस तरह की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌14.पत्नी आपके जीवन भर का साथी होती है लेकिन प्रेमिका नहीं

दोस्तों यदि पत्नी और प्रेमिका के अंदर अंतर की बात करें तो यह भी एक बड़ा अंतर होता है। आपको बतादें कि पत्नी आपके जीवन भर का साथी होती है । मतलब यही है कि वह सदा आपके साथ रहने के लिए होती है जब तक की जीवन होता है। लेकिन प्रेमिका के ‌‌‌साथ ऐसा कुछ भी नहीं हो सकता है। कारण यह है कि प्रेमिका आज आप से प्रेम करती है तो वह आपकी है लेकिन कल को हो सकता है कि उसे कोई और पसंद आ जाए तो वह किसी और की हो सकती है। उसके पास कोई ऐसा बंधन नहीं है जिससे कि उसको बांधा जा सके । इस तरह से स्थाइत्व के आधार पर एक प्रेमिका का रिश्ता काफी ‌‌‌अलग होता है और इसके अंदर स्थाइत्व काफी कम होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और पत्नी को यदि आप तलाक भी देना चाहते हैं तो इस तरह का फैसला लेना हर किसी के लिए आसान काम नहीं होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते ‌‌‌ हैं।

‌‌‌15.पत्नी को आपकी जरूरत है लेकिन प्रेमिका को यह उतनी नहीं है

दोस्तों यदि किसी महिला का पति मर जाता है तो उसके लिए जीना काफी कठिन हो जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि समाज के लोग उसके बाद उसको गलत नजरों से देखने लग जाते हैं। और पुरूषों को तो मौका मिल जाता है। ‌‌‌और बिना पति के एक महिला के लिए जीना काफी कठिन हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।कुछ दिनों पहले ही एक न्यूज आया था कि एक फौजी की पत्नी थी फौजी शहीद हो गए तो उनकी पत्नी को घरवालों ने घर से निकाल दिया था।

यह सब आम बातें हैं बिना पति के एक पत्नी का जीना काफी कठिन हो जाता ‌‌‌ है। लेकिन एक प्रेमिका के लिए यह मायेने नहीं रखता है आप इस बात को समझ सकते हैं। इसका कारण यह है कि वह अपना प्रेमी बदल लेती है और प्रेमी तो हर कोई बनने को आसानी से तैयार हो जाता है लेकिन पति बनना हर किसी के बस की बात नहीं होती है आप इस बात को समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और वैसे भी आजकल भले ही लड़कियों को कितना भी आधुनिक बनाने का प्रयास किया जाए लेकिन पुरूष प्रधान समाज के अंदर आज भी लड़कियों का अकेले बाहर निकलना सुरक्षित नहीं होताहै। और रात मे तो यह बिल्कुल सुरक्षित नहीं होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌16.मुश्बित मे सिर्फ पत्नी काम आती है प्रेमिका नहीं

मुश्बित मे सिर्फ पत्नी काम आती है प्रेमिका नहीं

अक्सर गोल्ड डीगर का नाम तो आजकल आपने सुना ही है। आजकल प्रेमिका इसी किस्म की होती हैं। उनको अच्छी कार गाड़ी और पैसे वाला ब्योयफ्रेंड चाहिए होता है। यदि आपके पास अच्छी गाड़ी है तो हर कोई लड़की आपके साथ रिलेशन के अंदर आना चाहेगी । ‌‌‌लेकिन यदि यह सब आपके पास नहीं है तो फिर कोई भी लड़की आपके साथ रिलेशन के अंदर नहीं आना चाहेगी आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आप किसी तरह के संकट के अंदर हैं तो आपकी पत्नी ही आपके काम आती है। वही आपका संकट के समय साथ देती है। वरना आपका साथ कोई भी नहीं देता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । एक प्रेमिका इस घड़ी के ‌‌‌अंदर  आपका साथ छोड़कर जा सकती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌यही कारण है कि अधिकतर लोग अपनी पत्नी को धोखा देते रहते हैं लेकिन जब पत्नी को छोड़ने की बात आती है तो पीछे हट जाते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि उनकी पत्नी अच्छी है और प्रेमिका पत्नी की जगह कभी भी नहीं ले सकती है।

‌‌‌17.पत्नी सिंपल होनी चाहिए लेकिन प्रेमिका के मामले मे कोई प्रतिबंध नहीं है

भले ही आप हो या हम । असल मे पुरूष हमेशा चाहते हैं कि उनकी पत्नी सिंपल होनी चाहिए । यदि कोई महिला उच्च पदों पर हम तो पुरूष उससे शादी करने मे काफी परहेज बरतते हैं क्योंकि जानते हैं कि यदि महिला काफी खराब किस्म ‌‌‌की हुई तो काफी बड़ी समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। कुछ दिन पहले एक मामला आए था जिसके अंदर एक पुलिस वाले रो रहे थे कि उनकी वकील पत्नी उनके उपर झूंठे केस दर्ज करवा रही है। ऐसे लोगों को भाई हम यही कहेंगे कि ऐसी लड़की से शादी कभी नहीं करनी चाहिए जो कि ‌‌‌पद के मामले मे आपकी बराबरी करती हो । बहुत सी गरीब लड़कियां हैं उनसे शादी करो और उनके उपर यदि आप करोड़ों लुटाओगे तो भी उनके लिए किसी जन्नत से कम नहीं होगी । देखिए जिसके पास सुख नहीं है वह ही सुख का महत्व समझ सकता है।

‌‌‌इसी तरह से मेरे एक मित्र की शादी हुई उसकी पत्नी टीचर है वह खुद नौकरी करता है। लेकिन अब उसकी पत्नी ने उसके यहां पर आने से मना कर दिया । बेचारा कुछ नहीं कर सकता । मैंने उसे पहले ही कह दिया कि एक नौकरी करने वाली महिला तुम्हारे लिए सही नहीं होगी ।

‌‌‌यही हाल हमारे एक टीचर के बेटों का है उसकी दोनों बहुएं तलाक लेकर जा चुकी हैं। वे दोनो ही नौकरी करती हैं। तो भाई हम आपको सिर्फ इतना ही कहना चाहते हैं जिसके पास नहीं है उसे देने की कोशिश करो । वह आपको छोड़कर भी भी नहीं जाना चाहेगी ।

‌‌‌वैसे यदि हम बात करें प्रेमिका की तो प्रेमिका के मामले मे कोई प्रतिबंध नहीं होता है आप किसी को भी प्रेमिका बना सकते हैं। और यदि वह आपको छोड़कर चली जाती है तो भी आपको किसी तरह की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए । यह सब आम है और चलता रहता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

प्रेमिका और पत्नी में क्या अंतर होता है ? उम्मीद करते हैं कि आपको इस सवाल का जवाब मिल ही गया होगा । यदि आपको सवाल का जवाब मिल गया तो फिर आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। ‌‌‌इस तरह से दोस्तों पत्नी और प्रेमिका के अंदर जमीन और आसमान का अंतर होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌कछुआ काटने के नुकसान कछुए के काटने से क्या होता है

लड़कियों का कौन सा हाथ देखा जाता है ladki ka konsa hath dekha jata hai

साइकिल चलाने का तरीका cycle chalane ke tips

female ullu ko kya bolate hain

‌‌‌पाकिस्तानी आर्मी को काबू करने के बारे मे जानकारी

सपने मे लाल कुत्ता देखने के 17 मतलब और अर्थ

जादू टोना करने वाले का ‌‌‌पता करने के 6 तरीके ‌‌‌कुछ उपयोगी टिप्स

भैंस के बच्चे को क्या कहते हैं भैंस के बच्चे का नाम in Hindi

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।