‌‌‌कछुआ काटने के नुकसान कछुए के काटने से क्या होता है

कछुए के काटने से क्या होता है (Turtles) या कूर्म टेस्टूडनीज़ नामक सरीसृपों के जीववैज्ञानिक गण के सदस्य होते हैं ।आपको पता ही होगा कि कछुआ इस प्रकार का जानवर होता है जोकि जल और थल के अंदर निवाश करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और कछुआ की जो प्रजातियां होती हैं वे करोड़ों साल पहले धरती पर आई थी।

‌‌‌और यदि हम कछुआ की उम्र की बात करें तो यह आमतौर पर 300 साल तक जिंदा रहता है। और कछुओं की आंखों की बनावट कुछ इस तरह से होती है कि यह कई रंगों को देख सकती है। यह दिन की बजाय रात के अंदर काफी बेहतर तरीके से देख सकता है।

‌‌‌यदि वर्तमान मे कछुओं की आबादी की बात करें तो यह नहीं के बराबर है। इसका कारण यह है कि कछुआ की कीमत काफी अधिक होने की वजह से इनका व्यापार किया जाता है। कछुआ को घरों के अंदर भी रखा जाता है। क्योंकि इनको रखना काफी अधिक शुभ माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌आमतौर पर जो लोग कछुआ पालते हैं उनको काटने का डर भी अक्सर बना रहता है आपको बतादें कि कछुआ का काटना काफी हानिकारक होता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । यदि कछुआ काट लेता है तो काफी दर्द पैदा कर सकता है।और इसकी वजह से काफी अधिक खून बह सकता है और संक्रमण तक फैल सकता है।

कछुए के काटने से क्या होता है

‌‌‌वैसे तो आपको बतादें कि कछुआ काटता नहीं है लेकिन कई बार यह काट भी लेता है। यदि वह तनाव ग्रस्त है और काफी अधिक खतरा महसूस करता है तो काट सकता है या फिर गलती से आपके हाथ को खा सकता है। या फिर किसी अन्य वजह से भी यह काट सकता है।

‌‌‌सबसे पहले हम उन कारणों के बारे मे जानने का प्रयास करते हैं कि किस वजह से कछुआ काट सकता है ?

कछुए के काटने से क्या होता है‌‌‌ खतरा महसूस होने पर कछुआ काट सकता है

जैसे कि आप किसी आवारा कछुआ को पकड़ना चाहते हैं और वह खतरा महसूस करता है तो वह आपके हाथ मैं काट सकता है। वैसे तो जो कछुआ को पकड़ने वाले होते हैं वे दस्ताने पहनते हैं ताकि कछुआ के काटने पर किसी तरह की समस्या ना हो । उसको इस प्रकार से पकड़ते हैं कि कछुआ ‌‌‌उनको आसानी से काटेगा नहीं । इसके अलावा यदि आप गलती से कछुआ को गलत तरह से पकड़ लेते हैं तो यह आपको काट सकता है तो आपको चाहिए कि आप इसके बारे मे सावधान रहे । यही आपके लिए सबसें अधिक सरल होगा आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌कछुआ यदि तनावग्रस्त होता है तो काट सकता है

दोस्तों यदि आप एक कछुआ के मालिक हैं और कछुआ तनाव ग्रस्त होता है तो वह काट सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आपको लगता है कि आपका पालतू कछुआ तनाव ग्रस्त है तो फिर आपको इसके बारे मे और अधिक सावधान रहने की जरूरत है आप इस बात को ‌‌‌अच्छी तरह से समझ सकते हैं। एक तनाव ग्रस्त कछुआ को आपको पास जाने से पहले अच्छी तरह से सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करना चाहिए नहीं तो कछुआ के काटने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌भोजन के साथ गलती से काटना

दोस्तों कई बार गलती से भी कछुआ आपको काट सकता है जैसे कि आप उसे भोजन दे रहे हैं और गलती से यदि आपका हाथ की उंगली उसके मुंह के अंदर चली जाती है तो इसकी वजह से भी कछुआ काट सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके ‌‌‌लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आमतौर पर जो कछुआ होता है उसको भोजन सही तरह से खिलाना चाहिए और अपने हाथों को बचाकर रखना होगा ।

 ‌‌‌कछुआ काटने पर क्या होगा ?

कछुए के काटने से क्या होता है

दोस्तों अब आपके दिमाग के अंदर एक सवाल आता होगा कि कछुआ काटने से क्या क्या हो सकता है तो हम आपके सवाल का उत्तर देने का प्रयास करते हैं कि कछुआ काटने से आपको क्या नुकसान हो सकता है ? तो नीचे हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं कि एक कछुआ आपको काट ‌‌‌ लेता है तो इससे आपको क्या क्या समस्याएं हो सकती है ? इसके बारे मे हम बात करने वाले हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे मे विस्तार से

‌‌‌कछुआ काटने पर अधिक खून का बहना

दोस्तों यदि आपको कछुआ काट लेता है तो सबसे पहला नुकसान यही होता है कि आपका खून काफी अधिक बह सकता है। हालांकि अधिकतर कछुआ की जो प्रजातियां होती हैं वह काफी डेंजर काटने मे समर्थ नहीं होती हैं लेकिन कुछ कछुआ की प्रजातियां होती हैं जोकि आपको काफी डेंजर तरीके ‌‌‌ से काट सकती हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।सामान्य तड़क-भड़क वाला कछुआ (चेलिड्रा सर्पेन्टिना) और मगरमच्छ तड़कने वाला कछुआ (मैक्रोचेलीज़ टेम्मिन्की) आदि इस तरह के कछुआ होते हैं जोकि आमतौर पर कभी भी काट सकता है और इनके काटने से काफी अधिक समस्या ‌‌‌ हो सकती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। हालांकि यदि कछुआ को काटने के बाद काफी अधिक खून बह रहा है तो उसके बाद आपको एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपका उसके लिए पालन करना चाहिए ।

‌‌‌यदि कछुआ आपको गम्भीर रूप से काट लेता है और इसकी वजह से यदि रक्तवाहिनियां फट गई हैं तो उसके बाद आपको संभल जाना चाहिए आप एक कपड़ा ले सकते हैं और उसकी मदद से बहते खून को रोकने का प्रयास कर सकते हैं। यदि खून नहीं रूकता है तो फिर आपको जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि यदि इसी तरह से खून बहता रहा तो आपके लिए काफी अधिक समस्याएं हो जाएंगी और आपको परेशानी का सबब हो सकता है आपको यहां तक की खून चढ़ाने की जरूरत भी महसूस हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यह आपकी हड्डी को तोड़ सकते हैं

दोस्तों आपको बतादें कि कई बार कछुआ हड्डी को काफी अधिक चोट पहुंचा सकता है। इस तरह के मामले भी काफी अधिक सामने आएं हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।नाक, गले, छाती और पेट जैसे कमजोर शरीर के अंगों को गंभीर काटने दे सकते हैं। ‌‌‌यदि शरीर के अंगों पर किसी तरह की गम्भीर चोट लग जाती है तो इसकी वजह से काफी नुकसान हो सकता है। आपको इसके लिए एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका भी आपको पालन करना चाहिए ।

‌‌‌कछुआ काटने से चक्कर आ सकता है

दोस्तों यदि आपको कछुआ काट लेता है तो उसकी वजह से चक्कर भी आ सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका कारण यह हो सकता है कि आपके शरीर के अंदर कछुआ का जहर जाता है तो फिर यह चक्कर का कारण बन सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों के अंदर ‌‌‌काफी अधिक घबराहट की वजह से भी चक्र आ सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सबसे अधिक सरल हो सकता है।

‌‌‌यदि कछुआ के काटने से किसी तरह का चक्कर आ गया है तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌बेहोश होना

दोस्तों यदि कछुआ काट लेता है तो इसकी वजह से बेहोशी भी आ सकती है। यदि बेहोशी दिखाई देती है तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा और आप इस बात को समझ सकते हैं। बेहोशी आने की दशा के अंदर ‌‌‌मरीज को जितना जल्दी हो सके डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए । संभव हो सकता है कि कछुआ के काटने की वजह से मरीज काफी गम्भीर हो गया हो ।

‌‌‌कछुआ काटने के नुकसान सांस लेने मे परेशानी का होना

दोस्तों यदि कछुआ काट लेता है तो इसकी वजह से सांस लेने मे काफी अधिक परेशानी हो सकती है। और मरीज की मौत तक हो सकती है। यदि कछुआ काटने के बाद सांस लेने मे किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपका ‌‌‌डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए । यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌कछुआ काटने से उल्टी की समस्या हो सकती है

दोस्तों यदि कछुआ काट लेता है तो इसकी वजह से उल्टी की समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि कछुआ काटने के बाद लगातार उल्टी हो रही है तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता ‌‌‌ है। उसका पालन करना बहुत अधिक जरूरी हो जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌कछुआ के काटने के बाद क्या करें ?

दोस्तों यदि कछुआ काट लेता है तो उसके बाद आपको जल्दी से जल्दी उचित कदम को उठाने की जरूरत होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इसके बारे मे समझ सकते हैं।

  • यदि घाव से खून निकल रहा है तो आपको चाहिए कि आप ‌‌‌सबसे पहले घाव के उपर एक पट्टी को अच्छी तरह से बांध दें । लेकिन इसके लिए आपको एक साफ सुथरा कपड़ा चुनने की जरूरत होगी आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌यदि कपड़ा खून से भीग गया है तो भी उसे हटाना नहीं चाहिए वरन दूसरा कपड़ लपेट देना चाहिए ।
  • इसके अलावा मरीज को जल्दी से जल्दी अस्पताल पहुंचाने के बारे मे विचार करना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌कछुआ काटने के बाद घाव की देखभाल कैसे करें

दोस्तों यदि कछुआ ने काटकर काफी अधिक घाव कर दिया है तो आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ेगा और वहां से कई तरह की दवाएं भी लेनी पड़ सकती हैं। लेकिन आपको चाहिए कि आप अपने घाव को सही तरह से देखभाल करें । यह सबसे अधिक जरूरी हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌ होना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं।

  • ‌‌‌इसके अलावा यदि आप घाव पर आप पट्टी करते हैं तो सबसे पहले आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए । इसके लिए आप सैनिटाइजर का यूज कर सकते हैं ताकि किसी तरह का संक्रमण फैलने का खतरा काफी कम हो जाए।
  • ‌‌‌जिन दवाओं के बारे मे आपको डॉक्टर ने बताया है उन दवाओं को समय समय को अपने मरीज को देते रहे । ताकि आपके मरीज को काफी आराम मिल सकता है। दवा की अधिक डोज को नहीं देना चाहिए नहीं तो नुकसान हो सकता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा जो दवा आपको घाव के उपर लगाने के लिए दी जाती है आपको वही दवा अपने घावों के उपर प्रयोग करनी चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । और जैसे आपको दिन मे दो बार दवा लगाने के लिए कहा गया है तो ‌‌‌आपको दिन मे दोबार दवा लगानी होगी ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि घाव को समय समय पर साफ करना बहुत ही जरूरी होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इसके लिए डॉक्टर आपको कुछ दवा लगाने के लिए देगा । मतलब उस दवा से घाव को अच्छी तरह से साफ करना होगा। तभी आपके लिए फायदेमंद होगा । ‌‌‌यदि आप सही तरह से घाव को साफ नहीं करते हैं तो घाव के अंदर काफी अधिक समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना घाव को साफ करने के बाद ही उसके अंदर पट्टी करना चाहिए ।
  • अब जब घाव साफ हो गया है तो एंटीबायोटिक क्रीम/मलहम लगाएं।इसकी वजह से जलन हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जब आप इसको लगाते हैं तो धीरे धीरे आपकी जो समस्या है वह ठीक होती चली जाएगी। ‌‌‌इसके अलावा आपको चाहिए कि आप समय समय पर अपने घाव को ढककर रखना चाहिए ।

 ताकि उसके अंदर किसी भी तरह की गंदगी का प्रवेश नहीं होगा । कुल मिलाकर यह एक तरह से अच्छा होगा । ‌‌‌इसके अलावा समय समय पर अपने डॉक्टर से परामर्श करते रहें आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करना ही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌कुछ काटने वाले कछुआ के नाम

दोस्तों आपको यह भी पता होना चाहिए कि कछुआ की सभी प्रजातियां काटती नहीं है। वरन कुछ ही ऐसी प्रजातियां होती हैं जोकि आपको गम्भीर रूप से काट सकती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। ‌‌‌यदि आपको इस तरह की प्रजातियां दिखती हैं तो फिर आपको सावधान रहने की जरूरत है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । क्योंकि यह प्रजातियां आपको काटकर काफी गम्भीर नुकसान पहुंचा सकती हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Snapping turtles

Snapping turtles कछुओं की एक आक्रमक प्रजाति होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । इसकी प्राकृतिक सीमा दक्षिण-पूर्वी कनाडा , दक्षिण-पश्चिम से लेकर रॉकी पर्वत के किनारे तक, पूर्व में नोवा स्कोटिया और फ्लोरिडा तक फैली हुई है । और यह काफी डेंजर जबड़े के साथ आता है। यदि इसको खतरा महसूस होता है तो आसानी से तलछट के अंदर छिप सकता है। यदि हम इसके उम्र की बात करें तो यह 100 साल से भी ‌‌‌ अधिक होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

वयस्कता में कारपेट की लंबाई लगभग 50 सेमी (20 इंच) हो सकती है, हालांकि 25-47 सेमी (9.8-18.5 इंच) अधिक सामान्य है।यदि हम इन कछुओं की प्रजाति के बारे मे बात करें तो नर मादा की तुलना मे काफी अधिक बड़े होत हैं। नर का वजन 10 किलोग्राम तक हो सकता है इसके अलावा यदि बात करें अधिकतम वजन की तो यह 34 ‌‌‌किलो तक हो सकता है। और आपको यह भी बतादें कि यह जो कछूआ होता है वह मीठे पानी का कछुआ होता है।

स्नैपिंग कछुए सर्वाहारी होते हैं । महत्वपूर्ण जलीय मैला ढोने वाले, वे सक्रिय शिकारी भी होते हैं जो कई अकशेरुकी , मछली , मेंढक , सरीसृप आदि को यह आसानी से खा सकते हैं। और इनको निगलने के लिए काफी घातक प्रयास करते हैं।

आम तड़क-भड़क वाले कछुओं में बड़े होने पर कुछ शिकारी होते हैं, लेकिन अंडे कौवे , अमेरिकी मिंक , झालर , लोमड़ी और रैकून द्वारा शिकार के अधीन होते हैं।

‌‌‌दोस्तों जैसा कि हमने आपको यह बताया कि यह कछुआ एक प्रकार का पालतू जानवर नहीं बन सकता है। आप इसको आसानी से सुरक्षित रूप से पकड़ भी नहीं सकते हैं। इसके शरीर के अंदर कोई भी ऐसी जगह नहीं है जिसकी मदद से आप इसको सुरक्षित रूप से पकड़ सकें।

‌‌‌यदि हम इसके पंजे की बात करें तो यह काफी तेज पंजे होते हैं। और यदि इंसान इनको छूने की कोशिश करता है तो उसके लिए खतरा हो सकता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके अलावा आपको बतादेंकि कछुआ अपने पंजों के प्रयोग से खुदाई करने का काम करता है।

Softshell turtles

turtle

Softshell turtles काफी डेंजर होते हैं। और यह काफी भयंकर तरीके से काट लेते हैं। यदि यह काट लेते हैं तो उसके बाद समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि उंगली को काट लेते हैं तो बड़ी मात्रा के अंदर खून बह सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

Trionychidae कई कछुओं की प्रजातियों का एक वर्गीकरण परिवार है , जिसे आमतौर पर सोफ्टशेल कछुए के रूप में जाना जाता है। और यह अधिकतर केस के अंदर मीठे पानी मे निवास करता है। हालांकि इसके निवास स्थान को खारे पानी के अंदर भी देखा गया है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

अफ्रीका, एशिया और उत्तरी अमेरिका जैसी जगहों पर यह कछुआ आपको देखने को मिलता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

कारपेट चमड़े का और लचीला होता है, खासकर किनारों पर। अन्य कछुओं की तरह, कारपेट के मध्य भाग के नीचे ठोस हड्डी की एक परत होती है, लेकिन बाहरी किनारों पर यह अनुपस्थित होती है। कुछ प्रजातियों में प्लास्ट्रॉन में त्वचीय हड्डियां भी होती हैं।

‌‌‌और यदि इनका खोल काफी अधिक लचीला होता है तो इसकी वजह से यह आसानी से खुले पानी के अंदर निवास कर सकते हैं। उनके पैर जालदार और तीन-पंजे वाले हैं, इसलिए परिवार का नाम “ट्रियोनीचिडे” है, जिसका अर्थ है तीन पंजा ही होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌आपको बतादें कि इनकी गर्दन काफी लंबी होती है जिसकी मदद से यह इसको बाहर निकाल कर सांस लेने मे सक्षम होते हैं जबकि इनका शरीर 1 फीट अंदर तक होता है। मछली, जलीय क्रस्टेशियंस, घोंघे, उभयचर आदि को यह खाते हैं और आपको बतादें कि यह कछुआ सख्त मांसहारी होता है।

Softshell turtles कछुओं के बारे मे बात करें तो यह भोजन के साथ सबसे अधिक बार खाया जाने वाला होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इसको भून कर तला कर खाया जाता है। आप इस बात को समझ सकते हैं। खास कर चीन के अंदर इसको बहुत अधिक ‌‌‌पसंद किया जाता है।

बढ़ती मांग और अधिक शिकार के कारण, चीन में पेलोडिस्कस साइनेंसिस की कीमत 1990 के दशक के मध्य तक आसमान छू गई। हालांकि अब इस कछुआ कों मांस के लिए पाला जाता है। और इसकी मदद से काफी अच्छे से कीमते कम हो चुकी हैं ।

संयुक्त राज्य अमेरिका में के अंदर पहले इस कछुआ की खपत काफी अधिक होती थी लेकिन इसकी घटती आबादी काफी चिंता का विषय बन गई थी । उसके बाद इसके खाने वैगरह को कानून बनाकर सीमित कर दिया गया था।

‌‌‌आप यदि इस तरह के कछुआ को पालते हैं तो आपको इसके बारे मे अनुभव होना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आपको इसको पालने का अनुभव नहीं है तो फिर समस्या हो सकती है। क्योंकि यह काफी तेजी से काटने का काम करता है।

‌‌‌इसलिए आपको चाहिए कि आप इस कछुआ को पाल रहे हैं तो पहले इसके बारे मे अच्छे से परीक्षण करलें और उसके बाद ही इसको पालें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा नहीं तो फिर आपके लिए नुकसान का सौदा हो सकता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

Musk and mud turtles

कस्तूरी कछुओं में जीनस स्टर्नोथेरस के सभी कछुए शामिल हैं और मिट्टी के कछुए जीनस किनोस्टर्नन के सभी कछुए हैं। और इन कछुओं की खास बात यह होती है कि यह रेत के अंदर दबे रहते हैं और यदि इनको किसी तरह का कोई खतरा महसूस होता है तो इनके काटने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। ‌‌‌यह क्योंकि मिट्टी के अंदर रहते हैं तो इनके काटने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए अपने पैरों को सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी होता है। यह आमतौर पर छोटे जलिय कछुआ होते हैं जोकि स्थिर पानी के आस पास के किचड़ के अंदर रहते हैं। और इनके पास एक बड़ा ‌‌‌सिर होता है इसकी मदद से यह कछुआ घात लगाकर हमला करने के लिए जाने जाते हैं।कीड़े, मछली, कीड़े, मेंढक आदि को यह आसानी से दबोच लेते हैं। और इनके जबड़े की ताकत भी काफी अधिक होती है। इसके अलावा यदि हम बात करें कस्तूरी कछुआ की तो यह आमतौर पर जब खतरें के अंदर होते हैं तो अपने शरीर के अंदर से एक ‌‌‌ विशेष प्रकार की गंध को छोड़ते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यदि हम इन कछुओं के आवासों की बात करें तो यह आमतौर पर ठहरे हुए जल और किचड़ को यह काफी अधिक पसंद करते हैं। इन कछुओं को संयुक्त राज्य के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में पाते हैं।कस्तूरी और मिट्टी के कछुए जलीय होते हैं। और अधिकतर समय के अंदर यह पानी के अंदर रहते हैं। लेकिन उसके बाद भी ‌‌‌इनको एक तापमान की ढाल की जरूरत होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और पौधेां और पतियों से एक अलग तरह का तापमान का निर्माण होता है।

मिट्टी और कस्तूरी कछुओं को यदि आप पकड़ते हैं तो आपको काटे जाने का खतरा काफी अधिक होता है। जब आप उनको पानी से बाहर निकालते हैं तो यह आपको काफी भयंकर तरीके से काट सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए बेहतर यही होगा कि बिना जानकारी के आपको इनको नहीं छूना चाहिए ।

जंगली में ये मिट्टी और कस्तूरी कछुए सर्वाहारी और मैला ढोने वाले कीड़े, मछली, कीड़े, क्रेफ़िश और कभी-कभी पौधों के पदार्थ खाते हैं। यदि आप इन कछुओं को पालते हैं तो इनको सभी तरह की चीजों को देना जरूरी होता है।

Box turtles

बॉक्स कछुआ कछुओं की कई प्रजातियों का सामान्य नाम है। और यह गुंबद के आकार के होते हैं। वर्तमान मे इनको पालतू भी बनाया गया है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके अलावा आपको बतादें कि यह कछुआ  बीस साल से अधिक जीवित रहता है, जिसमें जीवन काल के सत्यापित मामले 40 से 50 वर्ष से अधिक होते हैं। बॉक्स कछुओं के सौ साल या उससे अधिक समय से जीवित रहने के असत्यापित मामले सामने आए हैं।

घोंघे , कीड़े , जामुन , कवक , स्लग , कीड़े , फूल , मछली , मेंढक , सैलामैंडर , विभिन्न कृन्तकों , सांपों , पक्षियों और अंडे  जैसी चीजें यह खाते हैं। मतलब इनको जो कुछ भी मिल जाता है यह उसको बहुत ही आसानी से खा लेते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और आपको यह भी बतादें कि अपने जन्म के 6 साल तक ‌‌‌यह मांस खाते हुए देखे गए हैं। लेकिन उसके बाद जब यह वयस्क हो जाते हैं तो शाकहारी हो जाते हैं।इसके अलाव इन कछुओं की सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यह मांस को भी काफी अधिक खाना पसंद करते हैं। यदि कहीं पर मांस पड़ा हुआ है तो यह आसानी से उसे खा लेते हैं।

डेविडसन कॉलेज द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि एक बॉक्स कछुआ अपने जबड़ों से 75 डीबी से अधिक की आवाज निकाल सकता है और इस तरह की आवाज का इस्तेमाल यह कछुआ शिकारियों को डराने के लिए भी करता है। हालांकि कई बार संभोग काल के दौरान भी इस तरह की आवाज करते हुए इस कछुआ को देखा जा सकता है।

‌‌‌यदि हम इन कछुओं के संभोग की बात करें तो आपको बतादें कि यह कछुआ आमतौर पर संभोग के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं जिस तरह से इंसान करते हैं। इनके अंदर होता यह है कि एक कछुआ दूसरे नर कछुआ के साथ लड़ता है। और इसके अंदर काफी भयंकर लड़ाई होती है। जो कछुआ जीत जाता है वह मादा के साथ जाता है और जो हार ‌‌‌ जाता है वह वहां से हट जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

एशियाई बॉक्स कछुए वर्तमान मे काफी अधिक संकट के अंदर हैं। इसका कारण यह है कि चीन जैसे देशों के अंदर इनका प्रयोग भोजन के रूप मे किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।उत्तर अमेरिकी बॉक्स कछुए, निवास स्थान के विनाश से खतरे में हैं। क्योंकि अधिकतर जंगलों को काटा जा चुका है। और अब वहां पर ‌‌‌इंसानों का बसेरा हो चुका है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके अलावा तेजी से बन रही रोड़ भी कछुआ के निवास स्थान के लिए काफी घातक सिद्ध हो रही हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में ठंडे खून वाले जानवरों की एक महत्वपूर्ण संख्या, विशेष रूप से जंगली से हैचलिंग बॉक्स कछुओं के अस्तित्व के लिए लड़ाई, व्यावसायिक रूप से कारोबार की जाती है। टेक्सास में तीन साल के समकालीन सर्वेक्षण अनुसंधान से पता चलता है कि 7000 से अधिक बॉक्स कछुओं को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए जंगली से लिया गया था।

इंडियाना और कई अन्य राज्यों ने कछुआ को पकड़ने के उपर काफी सख्त कानून बनाएं हैं कई जगहों पर इनको बिना अनुमति के पकड़ना अवैध माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

जंगली में बॉक्स की सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि यह उसी क्षेत्र के अंदर रहना काफी अधिक पसंद करते हैं जिस क्षेत्र के अंदर यह पैदा हुए थे यदि आप उनको आधा मील  भी लेकर आते हैं तो फिर उनके लिए रस्ते को खोजना काफी कठिन हो जाएगा ।इसकी वजह से उनका प्रजनन चक्र भी प्रभावित होगा ।

लड़कियों का कौन सा हाथ देखा जाता है ladki ka konsa hath dekha jata hai

‌‌‌हाथी के बारे मे जानकारी ‌‌‌और कुछ मजेदार बातें के बारे मे जानें

साइकिल चलाने का तरीका cycle chalane ke tips

female ullu ko kya bolate hain

‌‌‌पाकिस्तानी आर्मी को काबू करने के बारे मे जानकारी

सपने मे लाल कुत्ता देखने के 17 मतलब और अर्थ

जादू टोना करने वाले का ‌‌‌पता करने के 6 तरीके ‌‌‌कुछ उपयोगी टिप्स

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।