पुरानी बाइक को नया कैसे बनाएं ? use top 3 method

दोस्तों पुरानी बाइक को नया कैसे बनाएं और बाइक को कैसे चमकाएं पर हम बात करेंगे । अक्सर हम क्या करते हैं कि जब बाइक को खरीद कर लाते हैं। तो उसका खूब ख्याल रखते हैं। लेकिन जैसे जैसे बाइक पुरानी होती जाती है ।‌‌‌हम उसकी साफ सफाई करना बंद कर देते हैं। मतलब की हमे उससे लगाव कम हो जाता  है। उसके बाद लंबे समय तक ऐसे ही चलाते रहते हैं। और फिर अचानक से हम देखते हैं तो पता चलता है कि बाइक बहुत अधिक पुरानी हो गई है। और अब यह देखने मे अच्छी नहीं लग रही है।

पुरानी बाइक को नया कैसे बनाएं

‌‌‌जो पैसे वाले लोग होते हैं वो तो पैसे देकर नई बाइक खरीद लेते हैं। लेकिन हम जैसे गरीब लोगों के लिए ऐसा करना मुश्किल होता है। तो हमारे पास केवल एक ही आप्सन बच जाता है। और वो आप्सन होता है कि हम अपनी पुरानी बाइक को नया कैसे बनाएं ?

पुरानी बाइक को नया कैसे बनाए?

 ‌‌‌यदि आप के पास ऐसी कोई बाइक पड़ी हुई है जो अब आपको लगता है कि पुरानी हो चुकी है। और आप उसको नया बनाना चाहते हैं तो आपको देर नहीं करनी चाहिए और नीचे दिये गए टिप्स को आप फोलो कर सकते हैं।

दोस्तो पुरानी बाइक को नया बनाने के कई सारे तरीके हैं। हम आपको सभी तरीकों के बारे मे बताएंगे । और जो तरीका आपकी बाइक पर सूट होता है। आप उस तरीके का प्रयोग करके अपनी बाइक को नये जैसा बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे मे ।

‌‌‌बाइक की धुलाई करना

दोस्तों यदि आपकी बाइक अच्छी कंडिशन के अंदर है तो आप अपनी बाइक को मात्र धुलाई करके भी नई जैसी बना सकते हैं। बस इसके लिए आपको करना यह है कि एक बाल्टी के अंदर सरफ को पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरीके से घोल लेना है। उसके बाद आप एक कपड़े की मदद से अपनी बाइक के हर ‌‌‌हिस्से के अंदर लगाएं । विशेष तौर पर जहां पर अधिक गंदगी है।

खास कर बाइक के इंजन के पास अधिक गंदगी एकत्रित हो जाती है। यहां पर अच्छी तरीके से रगड़े । और जहां पर आपका हाथ नहीं पहुंच पा रहा है।‌‌‌वहां पर आप केवल पानी ही मार सकते हैं। उसके बाद आप कुछ समय अपनी बाइक को धुप मे सूखने के लिए रखदें । जब वह पूरी तरीके से सूख जाएगी तो आप देखेंगे कि आपकी बाइक नई नई दिख रही है। यह तो पुरानी बाइक को नया करने का सिंपल तरीका है। जिसके बारे मे हर कोई जानता है।‌‌‌‌‌‌आप इस तरीके को तभी यूज कर सकते हैं। जबकि आपकी बाइक अधिक पुरानी ना हुई हो।

bike polish की मदद से पुरानी बाइक को नया करना

यह पुरानी बाइक को नया करने का दूसरा तरीका है। यदि आपकी बाइक गुड कंडिशन मे है तो यह तरीका आपकी बाइक को बिल्कुल नई जैसी बना देगा । ऐसे जैसेकि आप अभी अभी बाइक को खरीदकर लाए हैं।‌‌‌इस तरीके का यूज करने से पहले उपर बताए गए तरीके से आपको अच्छे से बाइक की धुलाई करनी होगी ताकि पॉलिस करते समय कोई गंदगी वैगरह बीच के अंदर ना आए । बाइक की अच्छे तरीके से धुलाई करने के बाद आप बाइक पर पॉलिस कर सकते हैं।

bike polish

‌‌‌बाइक पॉलिस को आप किसी भी बाइक की दुकान से खरीद सकते हैं। यह आपको 150 रूपये के आस पास मिल जाएगी ।

बाइक सूखने के बाद आप इसे पॉलिस कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बाइक कि पॉलिस को बाइक पर लगाना होगा ।उसके बाद एक कोमल कपड़े की मदद से आप इसको बाइक के पूरे भागों पर फैला सकते हैं।‌‌‌यदि आप इस बारमे देखना चाहते हैं तो यूटुब पर विडियो देख सकते हैं । वहां पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

Bike spary pant ‌‌‌से बाइक को नया बनाना

‌‌‌यदि आपकी बाइक का पेंट खराब हो गया है।  और इस वजह से आपकी बाइक पूरानी जैसी दिखने लगी है तो आपको इसको पेंट करना होगा । दोस्तों पेंट करने के दो तरीके हैं। एक तरीका तो यह है कि आप किसी पेंटर के पास अपनी बाइक को लेकर जाएं और उससे पेंट करवाएं । यदि आप कुछ पैसे खर्च करने को तैयार हैं‌‌‌तो आप केवल इसी तरीके का यूज करें । लेकिन यदि आप पैसा खर्च करने को तैयार नहीं हैं तो फिर आप खुद ही बाइक को स्प्रे पेंट कर सकते हैं। लेकिन हम लोग जब तक बाइक के हर पार्ट को अलग नहीं करते तब तक अच्छे से पेंट नहीं कर पाएंगे ।

‌‌‌मैं आपको यह सजेशन दूंगा कि आप जिन जिन हिस्सों को अलग कर सकते हैं उनको लग करके ही पेंट करें । आप अपने बाइक के विभिन्न हिस्सों को अलग अलग करलें और उसके बाद उन्हें स्प्रे पेंट से पेंट करें । ध्यान दें पेंट की समान मात्रा का यूज करें ।‌‌‌जब पेंट पूरी तरीके से सूख जाए तो फिर आप अपने बाइक के सभी हिस्सों को वापस फिट कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें की बाइक का जो पार्ट के अंदर गढ़ा पड़ गया है। उसको किसी तरीके से भरने के बाद पेंट करें ताकि वहां पर पता ना चल सके ।

‌‌‌दोस्तों स्प्रें पेंट आपको ऑनलाइन मिल जाएगा । लगभग 160 रूपये के अंदर । लेकिन यदि आप इसको ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो भी आपको यह मिल जाएगा । अपने शहर की पेंटिंग दुकान पर आप ट्राई कर सकते हैं।

‌‌‌पुरानी बाइक को नया बनाने के अन्य टिप्स

bike wish

दोस्तों उपर हमने आपको पुरानी बाइक को नया करने के कुछ तरीके के बारे मे बताया था। इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे टिप्स भी बता रहे हैं तो आपकी बाइक को पुरानी होने के बाद भी नया जैसा दिखाएंगे । दोस्तों मेरी बाइक को आज 5 साल हो चुका है।‌‌‌लेकिन कोई उसे देखकर यह नहीं बता सकता है कि यह बाइक 5 साल पुरानी है। क्योंकि उसकी सब चीजें एकदम से नई जैसी हैं। तो यह सब संभव है कुछ टिप्स को फोलो करने से । जिसकी मदद से आप अपनी पुरानी बाइक को नया बनाए रख सकते हैं।

‌‌‌अपनी बाइक को सही ढंग से चलाएं

दोस्तों बहुत से लोग बाइक खरीदने के बाद बाइक को बिल्कुल भी ढंग से नहीं चलाते हैं। और इस वजह से वे बहुत बार गिर जाते हैं। उनको चोट भी लगती है लेकिन समझते कुछ भी नहीं हैं। ढंग से नहीं चलाने ‌‌‌के कई नुकसान हैं। जिसमे सबसे बड़ा नुकसान तो यह है कि आप अपनी जिंदगी को दांव पर लगा रहे हैं।‌‌‌और यदि आप बाइक को ढंग से नहीं चलाते तो वह जल्दी ही टूटने लग जाती है।उसके पूर्जे हिलने लग जाते हैं। और कुछ समय बाद वह एकदम से पुरानी लगने लग जाती है।‌‌‌सो यदि आप अपनी बाइक को नई जैसी रखना चाहते हैं तो उसे हमेशा अच्छे तरीके से ड्राइव करें ।

‌‌‌समय समय पर बाइक की रिपेयरिंग करवाएं

दोस्तों बाइक को नया बनाए रखने के लिए यह चीज भी बहुत आवश्यक है। यदि आप बाइक की रिपेरिंग नहीं करवाएंगे तो आपकी बाइक जल्दी ही पुरानी दिखने लग जाएगी ।‌‌‌बहुत से लोग क्या करते हैं कि अपनी बाइक को तब तक चलाते रहते हैं। जबतक कि वह एकदम से खड़ी नहीं हो जाती है। और काम करना बंद कर देती है। ऐसा नहीं करना चाहिए ।जब आपकी बाइक सर्विस मांग लेती है तो उसकी समय पर सर्विस करवानी चाहिए । इसके अलावा यदि आपकी बाइक और कोई काम मांगती है तो आपको वह काम भी ‌‌‌करवाना चाहिए। यदि आप नहीं करवाते हैं और टालते जाते हैं तो एक समय ऐसा आ जाता है कि आपकी बाइक एक साथ ही बहुत सारा काम मांग लेती है। जिसमे आपको समस्या पैदा हो सकती है।

‌‌‌बाइक की साफ सफाई का ध्यान रखें

अक्सर हम बारिश के मौसम के अंदर बाइक चलाते हैं तो  बाइक के अंदर कचरा फंस जाता है। और पानी लगने की वजह से वहां पर जर वैगरह आ जाता है । वैसे आम कचरा फंसा होने से आपकी बाइक को कोई नुकसान नहीं है। लेकिन यदि कचरे के साथ बारिश का पानी मिल जाता है तो यह नुकसान करता है।‌‌‌तो हमारा सजेशन यही है कि बाइक की साफ सफाई कम से कम 15 दिन के अंदर एक बार अवश्य ही करनी चाहिए । इसके लिए आप प्रेसर पाइप की मदद से बाइक को धो सकते हैं। और उसके अंदर फंसी गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं।

‌‌‌बाइक का लुक कमजोर करने वाले भागों को बदलना

दोस्तों बाइक के अंदर सीटकरवर सीसे और बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जो समय के साथ साथ पुरानी दिखने लगती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे काम नहीं करती हैं। वे काम तो करती हैं। लेकिन इनसे बाइक का पता लगता है कि यह पुरानी हैं। उदाहरण के लिए यदि ‌‌‌आपकी बाइक का हेडलाइट प्लास्टिक खराब हो गया है तो आप उसे बदलवा सकते हैं। सीटकवर खराब है तो आप नया लगवा सकते हैं। इसके अलावा इंडिगेटर वैगरह आप चेंज करवा सकते हैं।

‌‌‌यह सब आपकी बाइक को अच्छा लुक देने का काम करते हैं।

‌‌‌बाइक को सही हाथों के अंदर रखें

आमतौर पर बाइक पुरानी होने या टूटने की समस्या तब आती है। जब बाइक सही हेंड के अंदर नहीं होती है। अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग अपनी बाइक को जो भी कोई मांगने आता है उसे दे देते हैं। बाइक अपने मित्रों को देना अच्छी बात है। लेकिन किन्हीं ऐसे लोगों को कभी भी बाइक ‌‌‌ना दे जो आपकी बाइक लेकर आपका ही नुकसान करते हों।

बाइक को सही तरह से चलाएं

यदि आप अपनी बाइक को सही तरह से नहीं चलाते हैं , तो आप उसको कितना भी नया बनाने का प्रयास करें । आप उसके अंदर सफल नहीं हो सकते हैं। आप अपनी बाइक पर एक तो वजन कम डालें । जैसे कि बहुत सारे लोग बहुत सारा वजन अपनी बाइक पर डाल देते हैं। और गड्डे आदि के अंदर बाइक को धीरे धीरे चलाना भी जरूरी होता है। यदि एक बार बाइक के अंदर का सामान बजना शूरू हो गया है , तो उसके बाद उसको सही नहीं किया जा सकता है। और वह एक तरह से सुनने वाले को भी काफी बुरा महसूस करवाएगी । सभी को यही लगेगा कि बाइक काफी पुरानी हो चुकी है। ठीक तरह से यदि आप उसकी केयर करेंगे , तो वह नई बनी रहेगी ।

‌‌‌तो दोस्तों पुरानी बाइक को नया कैसे बनाएं ? लेख के अंदर हमने आपको कई तरीकों के बारे मे बताया जिनकी मदद से आप अपनी पुरानी पड़ चुकी बाइक को चमका सकते हैं। यह ईजी है और आप घर पर ही बहुत कम पैसे के अंदर कर सकते हैं।

aayami tyre tube guard review बाइक कार को पेंचर होने से रोके ?

दुनिया की सबसे महंगी साइकिल world most expensive cycle

ट्यूबलेस टायर के फायदे और नुकसान why advantage of Tubeless tyre ?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।