पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन क्यों देता है? वैज्ञानिक कारण

दोस्तों दुनिया के अंदर कुछ ऐसे भी पेड़ आपने देखें और सुने होंगे जोकि रात के अंदर ऑक्सीजन देते हैं। इन पेड़ों के अंदर पीपल का नाम सबसे पहले आता है।क्या आपने सोचा है कि ‌‌‌पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन क्यों देता है?पीपल रात में ऑक्सीजन क्यों देता है,

पीपल का पेड़ रात ‌‌‌मे ऑक्सीजन क्यों देता है।यदि आपको पता नहीं है तो हम आपको इसका वैज्ञानिक कारण बताने वाले हैं।

वैसे भी हिंदु धर्म के अंदर पीपल को सबसे प्रिय पेड़ माना गया है। जिसके बारे मे हम आपको पूर्व के अनेक लेखों के अंदर विस्तार से बता चुके हैं।

‌‌‌हिंदु धर्म के अंदर पीपल का महत्व इसी वजह से है क्योंकि यह जीवों के लिए प्राणवायु देता है। और इसी वजह से हर इंसान को अपने जीवन के अंदर एक  पीपल का पेड़ आवश्य ही लगाना चाहिए । जिससे पुण्य की प्राप्ति होती है।

पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सिजन क्यों देता है?

‌‌‌दोस्तों आपको पता होगा कि पेड़ पौधे दिन के समय सूर्य के प्रकाश की मदद से भोजन बनाते हैं और कार्बनडाई ऑक्साइड सोख लेते हैं और ऑक्सीजन मुक्त कर देते हैं। पीपल भी इसका अपवाद नहीं है।

इस क्रिया को प्रकाश संश्लेषण कहा जाता है। पीपल, रात के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड भी छोड़ सकते हैं।साथ ही वे एक विशेष प्रकार के प्रकाश संश्लेषण-क्रैसुलसियन एसिड मेटाबॉलिज्म (सीएएम) का प्रदर्शन करते हैं।सीएएम पौधों के अंदर होने वाले प्रकाश संश्लेषण के मार्गों मे से ही एक होता है।

‌‌‌इसके अलावा इसके कुछ अन्य प्रकार अन्य दो C3 और C4 मार्ग हैं।CAM मुख्य रूप से रेगिस्तानी पौधों और एपिफाइट्स जैसे पौधों के अंदर होते हैं।पानी के नुकसान को कम करने के लिए सीएएम संयंत्र दिन के दौरान अपना स्टोमेटा नहीं खोलते हैं। रात के दौरान, वे अपना रंध्र खोलते हैं और सीओटी को माल्ट के रूप में ठीक करते हैं।

CO2 का उपयोग कैल्विन चक्र के माध्यम से शर्करा का उत्पादन करने के लिए करते हैं, जो कि C3 पौधों के समान होता है। ‌‌‌पीपल के पौधे के अंदर क्रसुलासेन एसिड मेटाबॉलिज्म (सीएएम नामक एक प्रकाश संश्लेषण करने की क्षमता होती है। इसी वजह से वे रात के अंदर ऑक्सीजन छोड़ते हैं। लेकिन रात मे वे बड़ी मात्रा के अंदर ऑक्सीजन नहीं छोड़ते हैं।

‌‌‌यदि हम इन सब चीजों को सरल भाषा के अंदर समझें तो पीपल एक ऐसा पौधा है जो रात के अंदर थोड़े प्रकाश मे भी प्रकाश संश्लेषण कर सकता है। और रात के अंदर कुछ प्रकाश होता ही है जैसे कि चांदी और लाईट का प्रकाश । ‌‌‌हालांकि इस दौरान पीपल कम ऑक्सीजन देता है। लेकिन ऑक्सीजन जरूर देता है।सीएएम उस प्रक्रिया को कहा जाता है जहां रात के दौरान स्टार्च  का उत्पादन ऑक्सिजन छोड़ता है

और दिन के अंदर इसी स्टार्च का प्रयोग प्रकाश संश्लेषण मे किया जाता है। और ‌‌‌ऑक्सिजन मुक्त होती है। एक  पूर्ण सीएएम का उपयोग करने वाले एक पौधे में, पत्ती में रंध्र वाष्पोत्सर्जन को कम करने के लिए दिन के दौरान यह  बंद रहता है, लेकिन रात में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) एकत्र करने के लिए खुला रहता है।

‌‌‌रात मे पीपल के पेड़ के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए

‌‌‌वैस हर जगह आपको यह सलाह दी जाती है कि रात मे पेड़ के नीचे नहीं सोना चाहिए । इसके पीछे वैज्ञानिक कारण काम करते हैं। यदि आप पीपल के पेड़ के नीचे रात मे सोने जा रहे हैं तो भी आपको इसके लिए मना किया जाता है। ‌‌‌इसके पीछे दो प्रमुख कारण काम करते हैं। जिसकी वजह से लोग रात मे पीपल के पेड़ के नीचे सोने से बचते हैं।

‌‌‌भूत प्रेत की वजह से

‌‌‌रात मे पीपल के पेड़ के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर पीपल है तो उसके पीछे यह कारण काम नहीं करता है। लेकिन यदि आप कहीं गए हों तो आपने देखा होगा कि पीपल के पेड़ के पास बहुत सारे तंत्र किये रहते हैं।

यह तंत्र जहां पर भी किये जाते हैं। उनके सम्पन्न होने के बाद सारे सामान को पीपल की जड़ों के अंदर ‌‌‌लाकर डाल दिया जाता है। इन तंत्रों मे मरे हुए लोगों के तंत्र भी होते हैं। यदि आप रात को वहां पर सोएंगे तो वहां पर मौजूद इन तंत्रों की नकारात्मक उर्जा आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इस वजह से पीपल के पेड़ के नीचे सोने से मना किया जाता है।

‌‌‌वैज्ञानिक कारण

दोस्तों दूसरा पीपल के पेड़ के नीचे नहीं सोने की वजह वैज्ञानिक है। वैज्ञानिकों के अनुसार पीपल का पेड़ भले ही रात के अंदर ऑक्सिजन छोड़ता हो लेकिन उसका मान कम होता है। और पीपल रात मे ऑक्सिजन के अंदर सांस लेते हैं और कार्बन डाई ऑक्साईड छोड़ते हैं।

जिससे हवा के अंदर ‌‌‌इसकी मात्रा बढ़ जाती है। और यदि आप रात के अंदर पीपल के नीचे सोते हैं तो आपको अपनी छाती पर दबाव सा महसूस हो सकता है। जिसकी वजह से कई लोग डर जाते हैं कि भूत आ गया है। ‌‌‌आमतौर पर अधिक कार्बनडाई ऑक्साइड होने की वजह से आपको घूटन महसूस हो सकती है। और आपके शरीर के अंगो तक उचित मात्रा के अंदर ऑक्सिजन नहीं पहुंचने से नुकसान हो सकता है।

पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन क्यों देता है, लेख के अंदर हमने आपको विस्तार से बताने की कोशिश की यदि ,

यह लेख आपको अच्छा लगा तो हमे कमेंट करके बताएं ।

peepal ka pad lagane ke 12 fayde peepal tree benefit

pipal par jal chadane ke 20 fayde धार्मिक व वैज्ञानिक लाभ

शंख क्या है? शंख कैसे बनता है और यह कहां पाया जाता है?

इंसान को जानवर बनाने का जादू इंसान को बिल्ली ,सांप बनाने का तरीका

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।