पति पत्नी साथ खाना खाने के से होते हैं 10 मस्त फायदे

‌‌‌बहुत लोगों के मन मे यह सवाल हो सकता है कि पति पत्नी साथ में खाने से क्या होता है ? इस लेख मे हम इसके बारे मे विस्तार से चर्चा करेंगे ।भारत के ज्यादातर घरों के अंदर आज भी पति पत्नी साथ खाना नहीं खाते हैं और यदि वे खाना चाहें भी तो संयुक्त परिवार के अंदर इसका मौका नहीं मिलता है।अधिकतर केसों के अंदर पति और पत्नी साथ मे खाना नहीं खा पाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं।

‌‌‌जैसे महिला के पति घर मे नहीं हो या घर मे अकेले ना होना या कोई और कारण । ऐसा ही हमारे घर के अंदर भी है। हम सब लोग साथ मे रहते हैं हमारे मॉम और भाई व बहन । ऐसी स्थिति मे मेरी पत्नी कई बार साथ खाना खाने की इच्छा करती है लेकिन यह नहीं हो पाता है।

‌‌‌क्योंकि पुरानी परम्परा की सोच हमारा परिवार रखता है। ऐसा नहीं है कि हम कभी साथ खाना खाते ही नहीं । एक बार जब हमारे घर वाले कहीं शादी के अंदर गए हुए थे तो हमने साथ मे खाना खाया था। हमको जब भी मौका मिलता है हम पति पत्नी साथ ही खाना खाते हैं और इसमे कोई बुराई नहीं है।

पति पत्नी साथ में खाने से क्या होता है

‌‌‌बहुत से लोगों को हो सकता है कि यह पसंद ना आए । लेकिन जब आप अपनी पत्नी के साथ खाना खाते हैं तो इसमे कोई बुराई नहीं है क्योंकि आप उसके साथ तन और मन से जुड़े हैं तो ऐसी स्थिति के अंदर खाना खाना भी कोई बुराई नहीं हो जाता है। ‌‌‌इस मामले मे ज्योतिष शास्त्र आपको यह कह सकता है कि पति पत्नी के साथ मे खाना खाने से घर मे गरीबी बढ़ती हो लेकिन यह केवल कोरा झूठ है।

‌‌‌वैसे तो आप अपने साथी के साथ और कई तरीकों से बात चीत कर सकते हो । लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के अंदर पति पत्नी दोनेां को ही समय ही नहीं मिलता है कि वे एक दूसरे को अच्छी तरह से जाने और समझें ।

इस संबंध मे हम आपको 2015 के अंदर हुए रिसर्च के बारे मे बताते हैं। ‌‌‌रिसर्च कहता है कि पति पत्नी को एक साथ भोजन करना वास्तव मे फायदे मंद होता है और रिश्ते को बेहतर बनाने मे मददगार होता है।

शोधकर्ताओं के पास लगभग 100 लोगों के तीन सप्ताह के डेटा थे, और आपको यह जानकर आश्चर्य नहीं होगा कि पूरे डेटा सेट में 11,500 से अधिक घटनाएं थीं।और इसमे कई प्रकार की घटनाओं को शामिल किया जैसे घर की अंदर की घटनाएं , दुकान की घटनाएं और कही ओर की घटनाएं । ‌‌‌अधिकतर प्रतिभागियों ने इस बात की सूचना दी कि वे अपने साथी पर खाने के समय अधिक ध्यान केंद्रित कर पाएं क्योंकि वे इस समय पूरी तरह से रिलेक्स के मूड मे थे और कुछ और नहीं सोच रहे थे बस खाने का मजा ले रहे थे ।

‌‌‌आप को भी अपने साथी के साथ खाना खाने का समय निकालना चाहिए । आप अपने साथी के साथ दोपहर का खाना खा सकते हैं या शाम का खाना खा सकते हैं।

 यदि आप का साथी ऑफिस जाता है तो आप उसके कामों के अंदर भी मदद करते हैं। यदि आपकी पत्नी घर पर रहती है और आप खुद ऑफिस जाते हैं तो आप ऑफिस से आकर पत्नी के साथ ‌‌‌खाना खा सकते हैं। ‌‌‌एक बार आप ट्राई करके देख सकते हैं। असल मे आपको एक नया एहसास होगा । ‌‌‌तो आइए अब जानते हैं कि पति पत्नी साथ खाने से क्या होता है ? पति पत्नी को क्यों साथ मे खाना खाना चाहिए ।

‌‌‌1. पति पत्नी साथ खाने से आप दोनों का प्यार बढ़ता है

दोस्तों यदि आप अपनी पत्नी के साथ खाना खाते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि आप दोनों का प्यार बढ़ जाता है। इसका कारण यह है कि आप खाना खाते समय काफी अच्छे मूड के अंदर होते हैं। और जब इंसान अच्छे मूड के अंदर होता है तो निश्चिय ही उसका दिमाग कुछ  ‌‌‌अच्छा बोलता है और करता है । आप दोनों साथ साथ खाते हैं तो दोनों मीठी बाते भी करते हैं ऐसी स्थिति के अंदर प्यार तो अपने आप ही बढ़ जाएगा ।

‌‌‌2.भरपेट खाने का मजा ही अलग

भरपेट खाने का मजा ही अलग

यदि आप अपनी पत्नी के साथ ही खाना खा रहे हैं तो आपके आधे भूखे रहने के चांस कम ही होते हैं। यदि आपको लग रहा है कि आपकी पत्नी अकेले कम ही खाना खाती है। और बहुत दुबली होती जा रही है।

 बस उसके साथ रोजाना खाना खाएं ।उसके बाद जब आप उसके साथ खाना खाएंगे तो आप ना केवल अपने ‌‌‌साथी को अच्छे से खिला पाएंगे वरन आपके साथी के भूख कम लगने की समस्या भी हल हो जाएगी ।

‌‌‌3.आप अपने रिलेशन को और अधिक मजबूत कर रहे हैं

‌‌‌जब आप अपनी पत्नी के साथ खाना खाते हैं तो इस दौरान आप जो बाते करतें हैं। वह आपके दिमाग के उपर काफी अधिक प्रभाव छोड़ती हैं। क्योंकि इस समय आप बिल्कुल अच्छे मूड के अंदर होते हैं। आप दोनों की आपस की यह बातचीत आपके रिलेशन को और अधिक सुधारने मे मदद करती है।‌‌‌यदि आप अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना अपने साथी के साथ भोजन करें उसके बाद आपको अपने आप ही अच्छे परिणाम नजर आएंगे ।

‌‌‌4.यह आपके लिए एक शानदार एहसास होगा

cool love

यदि आप दोनों एक साथ खाना खाते हैं तो यह आपके लिए एक शानदार एहसास हो सकता है।जब आप अकेले खाना खातें हैं तो आपको कोई सुखद एहसास नहीं होता है क्योंकि बस आप सब कुछ जल्दी के अंदर ही कर लेते हैं।‌‌‌लेकिन जब आप पत्नी के साथ खाना खाते हैं तो आपको खाने का कुछ अलग ही एहसास होता है।और खाने के साथ साथ आप दोनों बातचीत का मजा भी उठा सकते हैं।

‌‌‌5.एक आपको और रोमांटिक बना सकता है

दोस्तों आज कल पति पत्नी का साथ भी नसीब नहीं होता है। दोनों अंधी दुनिया के अंदर दौड़ लगा रहे होते हैं।जब आप दोनों एक साथ बैठकर खाना खाते हैं तो आप अपनी निरश जिंदगी के अंदर रोमांटिक बातें कर सकते हैं और अपने रिलेशन के अंदर आई बोरियत को दूर करने का काम कर ‌‌‌सकते हैं।

‌‌‌6. पति पत्नी साथ खाने से आप एक दूसरे के ओर नजदीक आते हैं

शादी सुदा जीवन ही ऐसा होता है कि शादी के बाद सब कुछ बदल जाता है ,जो पति पत्नी कभी एक दूसरे के लिए जीने मरने की कसमे खाते थे आज वे एक दूसरे को मारने के लिए उतारू हो जातें हैं।लेकिन आप यदि एक दूसरे को समय देंगे और नजदीकियों को बनाए रखेंगे तो आप अपने शादीसुदा ‌‌‌ जीवन को अच्छा बनाए रख सकते हैं। जब आप शाम को अपनी पत्नी के साथ बैठकर खाते हैं तो आपकी पत्नी को यह कभी नहीं लगेगा कि आप उनके नजदीग नहीं हैं।

‌‌‌7.आप के लिए मैं महत्वपूर्ण हूं

दोस्तों आज की जिंदगी के अंदर बहुत सी महिलाओं के साथ यह समस्या है। महिलाओं को लगता है कि वे पति के लिए अब कोई महत्वपूर्ण नहीं रहीं है। लेकिन यदि वे ही पति अपनी पत्नी के साथ बैठकर खाना खाते हैं तो उनकी पत्नी को कभी यह एहसास नहीं होता कि वे महत्वपूर्ण  ‌‌‌नहीं हैं।‌‌‌जब आप अपनी पत्नी का इंतजार खाने की टेबल पर करते हैं तो आपकी पत्नी को अच्छी तरीके से समझ आ जाता है कि वह कितनन महत्वपूर्ण हैं।

‌‌8.आप दूसरे कपल की तुलना मे ज्यादा खूश रहते हैं

दूसरे कपल की तुलना मे ज्यादा खूश रहते हैं

दोस्तों एक रिसर्च के अंदर वैज्ञानिकों ने यह दावा किया कि जो कपल रोजाना शाम को एक साथ भोजन करते हैं। वे कपल उन कपल की तुलना मे अधिक खुश रहने की संभावना होती है ,जो साथ बैठकर भोजन नहीं करते हैं।‌‌‌ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वे दूसरों की तुलना मे अधिक नजदीग होते हैं।

‌‌‌9.आप मे अच्छे तालमेल की क्षमता है

जब आप अपने साथी के साथ खाना खाते हैं और यह रोजाना करते हैं तो कहीं ना कहीं आपके अंदर आपके साथी के साथ अच्छे से तालमेल स्थापित करने की क्षमता विकसित हो जाती है। भले ही आप इस बात से अनजान हों लेकिन आप जीवन के दूसरे कार्यों के अंदर भी ‌‌‌इसी तरह के तालमेल को बैठाने मे सक्षम होते हैं।

‌‌‌10. पति पत्नी साथ खाने से एक दूसरे की पसंद ना पसंद को जानने का मौका

जब पति और पत्नी दोनो साथ साथ खाना खाते हैं तो उनको एक दूसरे की पसंद और ना पसंद को जानने का मौका मिलता है जैसे एक पत्नी यह जान सकती है कि उसका पति क्या खाना पसंद करता है ? और पति भी यह जान सकता है कि उसकी पत्नी क्या पसंद करती है।‌‌‌आमतौर पर पत्नी तो खाना बनाने की वजह से यह जान जाती है कि उसके पति को क्या पसंद आता है ? लेकिन पति को पत्नी की पंसद के बारे मे ठीक से नहीं पता होता है।

‌‌‌यदि आप आज तक यह सोचकर साथ मे खाना नहीं खाते आए कि यह ग्रह को प्रभावित कर सकता है या कुछ और हो सकता है तो इन सबको एकतरफ रखिए और अपने जीवन को सुंदर बनाइए अपने रिश्ते मे सुधारिए।

ज्योतिष मे पति पत्नी को साथ खाने से किया गया है मना

जैसा कि आपको पता ही है , कि आजकल मोर्डन युग हो चुका है। पहले वाला समय नहीं रहा है , कि संयुक्त परिवार होते हैं। आजकल इस तरह का समय हो चुका है , कि पति और पत्नी साथ खाना खाते हैं। माना कि इसकी वजह से कई सारे फायदे होते हैं। मगर ज्योतिष के अंदर पति और पत्नी को साथ खाना खाने से मना किया गया है ? क्यों मना किया गया है ? इसके बारे मे हम आपको यहां पर बताने की बात करते हैं।

घर के अन्य सदस्यों की उपेक्षा हो जाएगी

दोस्तों जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि एक थाली के अंदर यदि पति और पत्नी भोजन करते हैं। तो उसकी वजह से पति का अपनी पत्नी के प्रति प्रेम काफी अधिक बढ़ जाएगा । मगर उसकी वजह से पति का प्रेम घर के दूसरे सदस्यों के प्रति काफी कम हो जाएगा । और इसकी वजह से घर के दूसरे सदस्यों की उपेक्षा हो जाएगी । जोकि सही नहीं होगा । उसके बाद यदि पत्नी कुछ गलत भी करेगी , तो पति उसकी तरफ हो जाएगा । इसकी वजह से परिवार बरबाद  हो सकता है। आजकल कुछ इसी तरह से देखने को मिलता है। और परिवार के टुकड़े टुकड़े हो रहे हैं।

सही गलत की पहचान खो जाती है

यह बात बिल्कुल सही लगती है। यदि पति अपनी पत्नी से बहुत अधिक प्रेम करने लग जाएगा , तो उसकी बुद्धि भी भ्रष्ट हो जाएगी । और पत्नी अपने पति को वश मे करने मे कामयाब हो जाएगी । और उसके बाद पति सही निर्णय नहीं ले पाएगा । इसकी वजह से पत्नी की सारी गलत चाल भी घर के अंदर कामयाब हो जाएगी । यह बहुत ही अधिक आजकल देखने को मिलता है। पत्नी के प्रेम के अंदर पति इतना अधिक पागल हो जाता है , कि अपने बूढ़े माता पिता को भी घर से निकाल देता है। जोकि एक बहुत ही बुरी बात है , आप इस बात को समझ सकते हैं।

बलातकार किसे कहते है ‌‌‌और रेप के प्रमुख प्रकार

मेरा पति मुझसे प्यार नहीं करता क्यों ? कारण और समस्या समाधान

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।