जेबकतरा से सावधान कैसे रहें ? जेबकतरी खूबसूरत हसिनाएं

दोस्तों आपने जेबकतरों का नाम तो सुना ही होगा । आप भारत के किसी भी बड़े रेल्वे स्टेशन पर जाते हैं तो वहां पर एक शब्द लिखा होता है कि जेबकतरों से सावधान । आप इसका मतलब समझते ही होंगे । ‌‌‌वैसे भी इंडिया के अंदर सुरक्षा के कम ही इंतजाम होते हैं। इस वजह से लगभग हर ईलाके के अंदर चोरी होना आम बात है।

इंडिया अमेरिका जैसा नहीं है कि हर सड़क पर पुलिस नजर आए । यहां पर आपको अपनी सुरक्षा खुद ही करनी होती है। ‌‌‌यदि आप सफर मे कहीं पर जा रहे हैं तो आपको सचेत होकर चलना चाहिए । क्योंकि असावधानी की स्थिति के अंदर चोर आपका सब कुछ उड़ा सकते हैं। और यदि चोरों ने आपका सब कुछ छीन लिया तो आप बड़ी मुश्बित के अंदर फंस सकते हैं।

‌‌‌बात सन 2018 की है। जब हम लोग पेपर देने के लिए जयपुर गए थे । वैसे जयपुर का स्टेशन इतना बड़ा नहीं है। लेकिन टिकट खिड़की के पास काफी ज्यादा भीड़ होती है।हम लोग तो टिकट बाहर से ही लेते हैं। क्योंकि भीड़ के अंदर जाना हमे अच्छा नहीं लगता । लेकिन तब अचानक से एक अच्छा भला इंसान हमारे पास आया ‌‌‌और बोला कि भाई साहब मेरे पैसे चोरी हो गए ।

जेबकतरा से सावधान कैसे रहें ? जेबकतरी खूबसूरत हसिनाएं

यदि आप मुझे कुछ पैसे देदें तो आपकी मेहरवानी होगी । ज्यादा नहीं बस 50 रूपये देदिजिए । व्यक्ति शक्ल से एकदम से अच्छा दिख रहा था। उसके बाद मेरे दोस्त ने कहा भाई साहब हम आपको टिकट खरीद कर दे सकते हैं। यदि आप ट्रेन से जाना चाहे तो । ‌‌‌हमने उसको टिकट खरीद कर देदिया । वह व्यक्ति बता रहा था कि किसी ने उसकी पीछली जेब को काट कर सारे पैसे चोरी कर लिए ।

‌‌‌जरूरी नहीं कि ऐसा उसके साथ ही हुआ हो । बहुत से लोगों के साथ ऐसा पहले भी हो चुका है। ‌‌‌और यदि आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो यह आपके साथ भी हो सकता है।

जेबकतरा से सावधान

‌‌‌दोस्तों आप कहीं पर भी सफर करने जाते हैं तो आपको कुछ सावधानियों को ध्यान मे रखना चाहिए । जिससे आपकी जेब कटने से बच सकती है। खास कर दिल्ली मेट्रो के अंदर जेबकतरी महिलाएं कुछ ज्यादा ही घूमती हैं और इन हसीनाओं को देखकर कोई यह नहीं बता सकता है कि यह जेबकतरी हैं।‌‌‌और खूबसूरत महिलाएं पुरूषों की कमजोरी होती हैं। यह जब किसी के पास आकर बैठती हैं तो हम कुछ और ही सोचने लग जाते हैं। बस इतने मे यह अपना काम करके चली जाती हैं। बस उसके बाद हम देखते रह जाते हैं।

‌‌‌जून 29 2015 को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने जेब कतरों पर दिल्ली मेट्रो की घटनाओं पर रिसर्च किया तो पाया की जेबकतरों के अंदर 95 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं जोकि जेब काटती हैं।जनवरी से मई के बीच 149 जेबकतरे गिरफ्तार हुए जिनमे 142 महिलाएं थी।‌‌‌यदि हम बात करें दिल्ली मेट्रो की तो दिल्ली मेट्रो के अंदर कई महिलाएं ग्रुप बनाकर जेबकतरों का काम करती हैं। और वे बार बार मेट्रो के अंदर यात्रा करती हैं। ऐसा वे तब तक करती रहती हैं। जब तक की किसी को फंसा नहीं लेती या किसी की जेब काट नहीं लेती हैं।

‌‌‌इस मामले मे महिलाएं अपने महिला होने का फायदा उठाती हैं। क्योंकि जल्दी से उन पर किसी को शक नहीं होता है। और वे पकड़ी भी जाती हैं तो कम से कम कोई पुरूष उन पर जल्दी से हाथ नहीं उठा पाता है।‌‌‌खास कर दिल्ली से दूर के रहने वाले लोग तो वैसे भी डर जाते हैं। वे बेचारे नई जगह पर चुप रहना ही उचित समझते हैं।

‌‌‌ जेबकतरा से सावधान सचेत रहें

जेबकतरों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको सचेत रहना है। मतलब कुछ लोग क्या करते हैं कि वे बस रहते ट्रेन के अंदर हैं या किसी जगह पर उनका मन कुछ और ही सोच रहा होता है। ऐसी स्थिति के अंदर हमे जरा भी भान नहीं होता है कि कोई हमारे पैसे चुरा रहा है।‌‌‌अपने मन को काबू मे करें और उसे वहीं रखें जहां पर आप खुद हैं ताकि आपके मनी सुरक्षित रह सकें ।‌‌‌जबकी कुछ लोगों को हमने देखा है ट्रेनों के अंदर बेसुध होकर सोये रहते हैं।

और कई बार तो कोई उनका सामान चुराकर ले जाता है।यदि आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान रहें । यदि आप दो या उससे अधिक लोग एक साथ सफर पर हैं तो आप बारी बारी सो सकते हैं।‌‌‌ऐसा करने से आपके सामान की सुरक्षा भी बनी रहेगी और आप चैन की नींद भी सो सकेंगे ।

‌‌‌अपने साथ अधिक पैसा लेकर ना चले

दोस्तों जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका यह भी है कि यदि आप दिल्ली मैट्रो जैसी जगह पर जा रहे हैं तो और आप आवश्यकता से अधिक पैसा लेकर जा रहे हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए ।‌‌‌आप कम पैसा अपने साथ लेकर जाएं । और आप एक एटीएम लेकर जा सकते हैं। क्योंकि उसकी चोरी होने के चांस कम होते हैं। और जब आपको पैसा की आवश्कता हो तो आप किसी भी एटीएम से निकाल कर यूज कर सकते हैं।‌‌‌यदि आपके पास पैसा कम है और वह चोरी हो जाता है तो उससे आपको कोई अधिक नुकसान नहीं होगा लेकिन अधिक पैसा चोरी होगा तो आपको इसकी वजह से अधिक परेशानी होगी ।

‌‌‌ जेबकतरा से सावधान  सारे पैसे एक ही जगह पर ना रखें

यह जेबकतरा से सावधान रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है। बहुत से लोग पूरी तरीके से कंगाल हो जाते हैं । उनके पास एक पैसा भी नहीं बचता है।वह यही गलती करते हैं कि सारा पैसा एक ही जगह पर रख लेते हैं।‌‌‌लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी है। आपको वो पैसा अलग रखना है जो आप किराये के अंदर खर्च करोगे । इसके अलावा वो पैसा अलग रखना है जो आप जरूरत पड़ने पर उपयोग करोगे । यदि आप एक पर्श के अंदर सारा पैसा डाल लेते हैं तो आप गलती कर रहे हैं।‌‌‌और किराया देने के लिए वह पर्स निकालते हो तो जेबकतरा की नजर आपके उस पर्स पर पड़ जाती है। बस उसके बाद वे उसे पार कर सकते हैं।

‌‌‌फेक पर्स ट्रिक

दोस्तों अक्सर जेबकतरों को फसाने के लिए आप यह तरीका यूज कर सकते हैं। काफी मजेदार चीज है। आप अपनी जेब के अंदर एक पर्स रखें और उसके अंदर नकली नोट का यूज कर सकते हैं। उसके अंदर कुछ असली नोट भी डाल दें । अब आप उसी पर्स को किराया देने के लिए बाहर निकालें ।‌‌‌उससे किराया देदें और असली नोटों को अलग जगह पर छुपा लें । बस जेबकतरों की नजर आपके मोटे पर्स पर पड़ेगी वे उसमे ही उलझ कर रह जाएंगे । सही पैसों तक नहीं पहुंच पाएंगे ।

‌‌‌महिलाओं से दूर रहे

दोस्तों यदि बात करें दिल्ली मेट्रो की तो दिल्ली मेट्रो मे महिलाएं सबसे ज्यादा जेबकतरी हैं। वे आपके पास आएंगी सटाकर खड़ी हो जाएंगी । वैसे खूबसूरत महिला ऐसे खड़ी हो तो आपको क्यों बुरा लगेगा ।बस उसके बाद वे आपकी जेब को काट कर ले जाएंगी और आप कुछ नहीं कर पाओगे ।‌‌‌यदि आप दिल्ली मेट्रो जा रहे हैं या किसी बड़े सिटी मे जा रहे हैं तो महिलाओं से दूर ही रहे । वरना आपकी जेब आसानी से कट सकती है खास कर दिल्ली मेट्रो जैसी जगह पर ।

‌‌‌मैंन जगह पर फोक्स रखें

दोस्तों किसी को यह आभास नहीं होना चाहिए कि आपका पैसा कहां है। बस आपको आपके पैसों के उपर पैनी नजर बनाए रखनी है। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपके पैसा चोरी होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।‌‌‌लेकिन यदि आप किसी तीसरी ही चीज के अंदर व्यवस्थ हैं तो आपको कोई नहीं बचा सकता ।

‌‌‌सफर हमेशा साथ मे करें

जेबकतरा से सावधान metro

दोस्तों हमेशा आपको कोशिश यह करनी चाहिए कि सफर मे आप किसी अपने को साथ लेकर जाएं । यदि आप दो लोग हैं तो यह आपको और अधिक सिक्योर करता है। और जेबकटने जैसी संभावनाओं को कम करता है।‌‌‌जब दो या उससे अधिक लोग मिलकर सफर करते हैं। तो इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है। और अच्छे से सफर कट भी जाता है।‌‌‌यदि आपको अकेले ही सफर करना पड़ रहा है तो यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

‌‌‌रात मे भटकने से बचे

दोस्तों यदि आप सफर पर हैं और आप रात मे ही स्टेशन पर या बस अडडे पर उतर चुके हैं और गंतव्य स्थान पर जाने की सोच रहे हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए । क्योंकि दूसरी जगह के बारे मे हम सही से नहीं जानते हैं। हो सकता है रात मे हम जिस टेक्सी के अंदर जा रहे हैं‌‌‌वही एक लूटैरा हो । यह कोई बड़ी बात नहीं है। अक्सर बड़े शहरों के अंदर टैक्सी वाले ही लूटेरे होते हैं। आपको दिन के अंदर ही सफर करना चाहिए।

‌‌‌सिक्यिोरिटी की पूरी जानकारी रखें

आप जिस भी जगह पर सफर कर रहे हैं आपको उस जगह की सिक्योरिटी की पूरी जानकारी होनी चाहिए । यह आपकी सुरक्षा को बढ़ाता है। जैसे कि आप दिल्ली मेट्रो के अंदर हैं तो आपको पास के पुलिस स्टेशन का नंबर अपने पास रखना चाहिए । आप नंबर को नेट से ले सकते हैं।‌‌‌यदि आपके साथ कुछ भी गलत होता है तो आप तुरन्त पुलिस को सूचना दे सकते हैं।

‌‌‌दिखावा ना करें

jebkatra

दोस्तों अक्सर यह गलती बहुत से लोग करते हैं। जब उनको मैट्रो का किराया देना होता है या कुछ और सामान लेना होता है तो वे अपने पर्स को निकालते हैं और उसके बाद भुगतान करते हैं। ऐसा करने से जेबकतरा आपको ट्रेक कर लेते हैं कि आपके पास कितने पैसे हो सकते हैं। ‌‌‌और आप उन पैसों को कहां पर रखते हैं?

‌‌‌ जेबकतरा से सावधान -अपने पैसों को सही जगह पर छुपाएं

यदि आप सफर पर जा रहे हैं तो आपको अपने पैसों को अच्छे तरीके से छुपाना आना चाहिए । आपको कभी भी पीछे व बगल की जेब मे पैसे नहीं रखने चाहिए। हां आप कुछ पैसे रख सकते हैं। लेकिन आप आगे वाली जेब के अंदर पैस रख सकते हैं।‌‌‌क्योंकि वहां से पैसे चोरी करना आसान नहीं होता है। इसके अलावा आप बैक मे भी कुछ पैसे छुपा सकते हैं।

यह है दुनिया का सबसे गंदा इंसान पुरी स्टोरी जानकर चौंक जाएंगे आप

एक आंख वाला जानवर कौन सा है ? ‌‌‌एक आंखों वाले जीव का रहस्य

यह हैं भीख मांगने के 10 सबसे शानदार तरीके

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।