घर में नेवला आना शुभ या अशुभ ‌‌‌ के बारे मे जानकारी

घर में नेवला आना शुभ या अशुभ  है इसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। नेवला हेर्पेस्टिडे परिवार का छोटा, मांसाहारी स्तनपायी है। यह लगभग 37 प्रजातियों से संबंधित है। वे मुख्य रूप से अफ्रीका में पाए जाते हैं, हालांकि कुछ प्रजातियां एशिया और दक्षिणी यूरोप में पाई जा सकती हैं।

Mongooses में एक पतला, फुर्तीला शरीर होता है, जिसमें लंबी, झाड़ीदार पूंछ, नुकीले थूथन और छोटे पैर होते हैं। अधिकांश प्रजातियों का वजन 1 किलोग्राम से कम होता है। उनके फर आमतौर पर भूरे या भूरे रंग के होते हैं और कुछ प्रजातियों के शरीर पर धब्बे या धारियाँ हो सकती हैं।

नेवला मुख्य रूप से मांसाहारी होते हैं। वे कीड़े, कृन्तकों और पक्षियों सहित कई प्रकार के शिकार खाते हैं। अपनी चपलता और त्वरित सजगता के कारण, वे कोबरा जैसे विषैले सांपों को मारने में सक्षम हैं।

मोंगोज एकान्त होते हैं, हालांकि कुछ प्रजातियाँ छोटे समूहों में रह सकती हैं जिन्हें “मोंगगल्स” कहा जाता है। Mongoose पूरे दिन सक्रिय रहते हैं, अपना अधिकांश समय जमीन पर बिताते हैं। हालाँकि, कुछ प्रजातियाँ चढ़ सकती हैं और तैर सकती हैं।

नेवले अपने आक्रामक और उग्र व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। उनका उपयोग भारत और एशिया के अन्य भागों में कृन्तकों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। उन्हें ऐसे क्षेत्रों में पेश किया गया है जो उनके प्राकृतिक आवास नहीं हैं, जैसे कैरेबियन या हवाई, जहां उन्होंने देशी वन्यजीवों पर नकारात्मक प्रभाव डाला है।

मोंगोज, सामान्य रूप से, आकर्षक जानवर होते हैं जिनके पास अद्वितीय अनुकूलन होते हैं जो उन्हें कई प्रकार के वातावरण में पनपने में सक्षम बनाते हैं।

घर में नेवला आना शुभ या अशुभ

घर में नेवला आना शुभ या अशुभ

‌‌‌दोस्तों आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि यह सब भारत के अंदर ही माना जाता है। असल मे भारत से ज्यादा अंधविश्वास तो विदेशों के अंदर मौजूद है। इसलिए मिडिया की आपको परवाह नहीं करनी चाहिए । जोकि पैसा लेकर बोलती हैं।और वैसे भी कोई न्यूज विश्वास लायक नहीं होती है। यह धंधा होता है। 

‌‌‌खैर यदि आपके घर के अंदर भी नेवला आ जाता है तो उसके बाद आपके दिमाग के अंदर यह सवाल उठता है कि क्या यह शुभ है और क्या यह अशुभ है ? तो इसके बारे मे हम इस लेख के अंदर चर्चा करने वाले हैं।

‌‌‌सांप से लड़ाई करता हुआ नेवला शुभ माना जाता है

‌‌‌दोस्तों यदि आप अपने घर के अंदर सांप के साथ लड़ाई करता हुआ नेवला देखते हैं तो इसका संकेत वैसे तो शुभ ही होता है। इसका मतलब यह होता है कि आपके दुश्मन समाप्त होने वाले हैं और आपको डरने की जरूरत नहीं है। इस तरह से घर मे सांप के साथ लड़ता हुआ नेवला शुभ संकेत माना जाता है।

‌‌‌वहीं यदि आप किसी रस्ते मे यात्रा कर रहे हैं तो वहां पर आपको सांप के साथ लड़ता हुआ नेवला दिखाई देता है तो यह भी एक तरह से शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब यह है कि आपकी जो यात्रा है वह सफल हो सकती है। यह एक तरह से अच्छा संकेत माना जाता है।।

‌‌‌क्योंकि इंसान और सांप की शत्रुता होती है और सांप और नेवले की शत्रुता होती है। इसकी वजह से नेवला हम सब का मित्र होता है। जो मित्र हमारे शत्रु को मारने का प्रयास कर रहा है तो यह कभी भी गलत नहीं हो सकता है। ‌‌‌संभव है कि इस तरह की धारणा की वजह से सांप के साथ लड़ते हुए नेवले को शुभ माना जाता होगा आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌नेवला का रस्ता काटना शुभ होता है

जैसे कि आप किसी काम से जा रहे हैं और उसके बाद नेवला रस्ता काट जाता है तो यह काफी अधिक शुभ होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यदि नेवला आपके घर के अंदर ही आपका रस्ता काट जाता है जैसे कि आप कहीं जाने की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपके लिए काफी अधिक शुभ माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌नेवले के बिल पर मकान का होना शुभ होता है

दोस्तों यदि आप किसी जमीन पर मकान बना रहे हैं और वहां पर यदि पहले से ही नेवले का बिल है तो फिर आपको यह प्रयोग करना चाहिए । नेवले के बिल पर आपको मकान को बनाना होगा । ‌‌‌यदि आप नेवले के बिल पर मकान को बनाते हैं तो इसका फायदा यह होगा कि आपके घर के अंदर धन की कोई कमी नहीं होगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। तो यदि आपका मकान नेवले के बिल पर बना है तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

कोर्ट कचहरी मे जीत का संकेत होता है नेवला

दोस्तों यदि आप किसी कोर्ट कचहरी के अंदर जा रहे हैं और रस्ते के अंदर यदि आपको नेवला दिखाई देता है तो यह एक तरह से अच्छा संकेत होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका मतलब यह है कि नेवला ‌‌‌आपको मुकदमें मे जीत दिलाने का काम करता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌नेवला का रस्ता काटना शुभ होता है

‌‌‌यदि आपको लगता है कि आप मुकदमा हार रहे हैं तो फिर यदि ऐसा हो जाता है तो इसका मतलब यह है कि अब आप मुकदमा जीत जाएगे । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌सुबह सुबह नेवला दिखना होता है शुभ

दोस्तों यदि आपको सुबह सुबह नेवला दिखाई देता है । भले ही आप कहीं पर भी नहीं जा रहे हैं तो आपको बतादें कि यह एक तरह से बहुत ही शुभ संकेत होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌इस प्रकार से नेवला देखने का मतलब यही है कि आने वाले दिनों के अंदर माला माल हो सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से नेवला दिखना एक तरह से धन का संकेत माना जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌घर मे मरा हुआ नेवला को देखना

दोस्तों यदि आप अपने घर के अंदर कोई मरा हुआ नेवला देखते हैं तो यह एक तरह से अच्छा संकेत नहीं होता है। यह किसी ना किसी तरह से आपके बुरे होने का संकेत होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । जैसे कि आप सुबह सुबह मरा हुआ नेवला देखते हैं तो यह भी एक प्रकार से ‌‌‌खराब संकेत होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कहीं पर जा रहे हैं और आप मरा हुआ नेवला देखते हैं तो यह भी एक तरह से अशुभ संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि आपका काम असफल हो सकता है।

‌‌‌इसलिए आप जो कुछ भी करने जा रहे हैं वह सब कुछ सही तरह से होना जरूरी होता है। यदि सही तरह से नहीं होता है तो फिर नुकसान हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌दोपहर मे नेवले का दिखना

दोस्तों यदि आप दोपहर मे सो रहे हैं या फिर आपको दोपहर के अंदर नेवला दिखाई देता है तो यह एक तरह से अशुभ संकेत माना जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसलिए दो पहर के अंदर नेवला का दिखना अशुभ होता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि ‌‌‌आपके यहां पर आर्थिक परेशानी आ सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए आप जो कुछ भी अर्थ से जुड़े अपने निर्णय ले रहे हैं आपको उनको लेकर काफी अधिक सावधान रहने की जरूरत हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से दोपहर को यदि आप नेवला देखते हैं तो इसको अशुभ माना जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सोकर उठने पर नेवला देखना शुभ होता है

‌‌‌सोकर उठने पर नेवला देखना शुभ होता है

दोस्तों यदि दोपहर का समय नहीं है और उसके बाद यदि नेवला आपको दिखाई देता है आप सोकर उठे हैं तो यह भी एक तरह से शुभ संकेत होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको ‌‌‌ पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌सपने मे नेवले का दिखना शुभ होता है

दोस्तों यदि आपको सपने मे नेवला दिखाई देता है तो यह शुभ होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यह माना जाता है कि यदि आपको सपने मे नेवला दिखता है तो फिर आपको धन मिलने वाला है। आपको धन कहीं से भी प्राप्त हो सकता है । इस तरह से यदि आपको अबकि बार ‌‌‌सपने मे नेवला दिखाई देता है तो उसके बाद आपको खुश हो जाना चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌क्यों होता है घर मे नेवले का होना डेंजरस ?

‌‌‌दोस्तों भले ही हम इस बात को मानते हैं कि नेवला सांप का दुश्मन होता है लेकिन आपको बतादें कि यह काफी कम डेंजर नहीं होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि इसके पास रैबीज होता है। और रैबीज एक खतरनाक वायरस है । जोकि नेवले के अंदर हो सकता है। ‌‌‌यदि आपके घर के पास नेवला रहता है या फिर घर मे नेवला रहता है तो यह किसी खतरे से कम नहीं होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका कारण यह है कि यदि यह किसी को काट लेता है तो उसके बाद उसको रैबीज हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह की कई सारी घटनाएं आ चुकी हैं जिसके अंदर नेवला के काटे जाने की वजह से इंसान को रैबीज हो गया था । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए घर के अंदर या आस पास नेवले को नहीं रखना चाहिए ।

‌‌‌और यदि यह गलती से भी किसी को काट लेता है तो उसके बाद उसको तुरंत ही हॉस्पीटल लेकर जाना जरूरी होता है और वहां पर उसको एंटिरैबीज इंजेक्सन दिया जाना जरूरी होता है ताकि उसको रेबीज होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए ‌‌‌सही होगा । कुछ दिनों पहले एक घटना आई थी जिसके अंदर एक बच्ची को नेवले ने काट लिया था तो उस बच्ची को परिजन अस्पताल लेकर गए । लेकिन डॉक्टरों ने कह दिया की नेवले के अंदर जहर नहीं होता है। तो वे उसको फिर से लेकर वापस आ गए । और इसके 2 महिने के बाद बच्ची को रैबीज हो गया ।

जब कोई व्यक्ति रैबीज संक्रमण से प्रभावित होता है, तो शुरुआत में उन्हें ज्यादातर बुखार, सिरदर्द और दर्द का ‌‌‌अनुभव हो सकता है। और फिर यदि उपचार नहीं मिलता है तो मौत तय है । ऐसा ही इस बच्ची के साथ हुआ और जब उसको रैबीज हो गया तो फिर उसका क्या कुछ किया जा सकता था ।उसके बाद कुछ ही समय बाद बच्ची की मौत हो गई ।

‌‌‌इसलिए यदि आपके घर के अंदर नेवला है तो उसको भगा देना चाहिए । यही सबसे अधिक जरूरी होता है। वरना नेवले का असर कुत्ता खाने जैसा ही होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। नहीं तो काफी समस्याएं हो सकती हैं।

‌‌‌और आपको यदि एक बार रैबीज हो गया तो उसके बाद उसका इलाज नहीं किया जा सकता है बस समय पर यदि आप इंजेक्सन लगवा लेते हैं तो ठीक हो सकता है। लेकिन यदि आप इसके अंदर किसी तरह की लापरवाही करते  हैं तो उसके बाद आपको अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

Leave a Reply

pandit ram prasad

‌‌‌पंडित राम प्रसाद पूजा और तंत्र मंत्र के बारे मे जानकारी रखते हैं। यह एक मंदिर के अंदर रहते हैं और वहीं पर हनुमानजी की पूजा करते हैं। और लोगों को हनुमानजी की कृपा से दुख दर्द से छूटकारा दिलाते हैं। तंत्र और मंत्र के अंदर यह विशेषज्ञ हैं। और ज्योतिष की जानकारी भी रखते हैं । तंत्र मंत्र के ‌‌‌अंदर इनको लगभग 20 साल का अनुभव है। इनके यहां पर काफी अधिक भगत गण आते हैं। और अपने कष्टों से मुक्ति को प्राप्त करते हैं।