ख्वाब में जिंदा को मुर्दा देखने का अर्थ और मतलब

‌‌‌दोस्तों ख्वाब अजीब अजीब होते हैं।दोस्तों आप ख्वाब में जिंदा को मुर्दा देख सकते हैं। इसके अंदर कोई बड़ी बात नहीं है। वैसे ख्वाब मे जिंदा इंसान को मुर्दा देखने के कई सारे मतलब होते हैं। और उनमे से कुछ सकारात्मक मतलब होते हैं तो कुछ नकारात्मक मतलब होते हैं। ‌‌‌इस तरह के ख्वाब का सही सही मतलब का पता लगाना बहुत ही कठिन होता है।फिर भी हम आपको इन ख्वाबों के बारे मे विस्तार से जानकारी देंगे ताकि आप इनका सही सही अनुमान लगाने मे सफल हो सके । ‌‌‌इस प्रकार के सपनों के एक से अधिक अर्थ हो सकते हैं।आपके लिए वही अर्थ सही होगा जो आपके लिए सबसे अधिक सटीक बैठता है। जैसे आपने देखा कि आपका दुश्मन मर गया तो इसका अर्थ यह हो सकता है कि उसके साथ कुछ बुरा हो सकता है या आपकी दुश्मनी समाप्त हो सकती है।

ख्वाब में जिंदा को मुर्दा देखने का अर्थ और मतलब

Table of Contents

ख्वाब में जिंदा को मुर्दा देखना मतलब उस इंसान की मौत नजदिग है khwab mein zinda ko murda dekhna

‌‌‌दोस्तों यह बात सच है कि कई बार हम ख्वाब के अंदर जब किसी जिंदा इंसान को मुर्दा देखते हैं तो उसका मतलब यह है कि उस इंसान का अंत समय नजदिग है हालांकि यह हर बार सच नहीं होता है। लेकिन ऐसे मेरे पास कई प्रमाण उपलब्ध हैं। जिनका यहां पर मैं जिक्र करना चाहूंगा ।

‌‌‌सबसे पहला प्रमाण मेरे खुद के साथ घटित हुआ था।यह बात है सन 2015 की मैंने सुबह सुबह सपना देखा कि मेरा बुआ का बैटा खत्म हो चुका है। और उसके अगले ही दिन सचमुच मेरे बुआ का बैटा खत्म हो चुका था।

‌‌‌इसी प्रकार से सन 2019 को मेरे पिताजी को सपना आया कि उनकी बड़ी बेटी खत्म हो चुकी है और उसके 2 दिन बात वह सच मुच खुत्म हो चुकी थी।

खैर यदि आप सपने मे किसी जिंदा इंसान को मुर्दो देखते हैं तो यह संभव है कि उसकी मौत काफी निकट हो । ‌‌‌खैर इस प्रकार के ख्वाब तब अधिक सच होते हैं ,जब यह ख्वाब उन लोगों को आते हैं ,जिनके ख्वाब सच ही होते हैं। हालांकि जिन लोगों को रोजाना ख्वाब आते हैं उनके ख्वाब सच होने के चांस काफी कम ही होते हैं।

‌‌‌ ख्वाब में जिंदा आदमी को मुर्दा देखना अपने प्रिय व्यक्ति को मरा हुआ देखना

दोस्तों यदि आप सपने के अंदर किसी अपने प्रिय व्यक्ति को मरा हुआ देखते हैं ,जो रियल लाइफ के अंदर जिंदा है तो यह सपना इस बात की पुष्टी करता है कि आपके अंदर डर मौजूद है। एक पत्नी के दिमाग मे यदि अपने पति को लेकर डर बैठ गया है कि उसके पति के कुछ ‌‌‌हो गया तो उसका क्या होगा ? ऐसी स्थिति के अंदर वह इस प्रकार का ख्वाब देख सकती है।इस तरह का ख्वाब आपके अंदर के डर को ही व्यक्ति करता है। आपने अपने अंदर बहुत अधिक डर पाल लिया है। आप असुरक्षा की भावना से ग्रस्ति हो सकते हैं।

‌‌‌यह ख्वाब इस बात की ओर ईशारा करता है कि आपका डर निराधार है और आपको इस डर को कम करना चाहिए । इसका कोई मतलब नहीं है।

‌‌‌ ख्वाब की ताबीर जिंदा को मुर्दा देखना किसी चीज के अंत का संकेत

ख्वाब के अंदर किसी जिंदा इंसान को मुर्दे के रूप मे देखना किसी चीज के अंत का संकेत भी देता है। यह अंत किसी भी प्रकार का सकारात्मक अंत हो सकता है। जैसे किसी के साथ लड़ाई चल रही है तो उसका अंत हो सकता है या ‌‌‌यह एक लंबी बीमारी का अंत हो सकता है या किसी पारिवारिक समस्या के अंत का संकेत हो सकता है।

‌‌‌ ख्वाब में जिंदा आदमी को मरा हुआ देखना आपकी चिंताओं का अंत

ख्वाब मे किसी की मौत देखना आपकी चिंताओं के अंत के बारे मे भी बताता है। आपके जीवन के अंदर कुछ ऐसी चिंताएं हैं ,जो आपको लंबे समय से परेशान किये हुए थी । उनक चिंताओं का अंत हो सकता है। आपको एक बार अपने जीवन के बारे मे सोचना चाहिए ‌‌‌ कि कौनयी चिंताएं आपको परेशान कर रही हैं और उनका अंत हो जाना चाहिए ।

ख्वाब बार बार किसी जिंदा इंसान को मरा हुआ देखना

यदि आप अपने ख्वाब के अंदर बार बार किसी जिंदा इंसान को मरा हुआ देखते हैं तो इसका पहला मतलब तो यह है हो सकता है कि आप उस इंसान के प्रति कड़वाहट से भरे हुए हैं आप उसके प्रति ,क्रोध ,ईष्या और आक्रोष से भरे हुए हैं आपको इन सबको निकाल कर नष्ट  ‌‌‌कर देना चाहिए । आमतौर पर इस प्रकार के सपने हम अपने दुश्मन को लेकर देखते हैं।

ख्वाब मे किसी जिंदा इंसान की मौत का अर्थ

ख्वाब मे किसी जिंदा इंसान की मौत का अर्थ

सपने मे किसी इंसान की मौत का सपना इस बात का संकेत देता है कि किसी चीज का अंत होने वाला है। अंत का मतलब समाप्त होना ।जिसके अंदर किसी रिश्ते का अंत हो सकता है या किसी समस्या का अंत या किसी बीमारी का अंत हो सकता है यह आपकी चिंता का अंत हो सकता है।

‌‌‌आपके रिश्ते का अंत

दोस्तों ख्वाब मे यदि आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को मरा हुआ देखते हैं तो इस प्रकार का ख्वाब इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका रिश्ता खत्म होने वाला है। यदि आपके रिश्ते के अंदर कुछ अच्छा नहीं चल रहा है तो आप इस प्रकार का सपना देख सकते हैं।

‌‌‌हालांकि यदि आप दोनों का रिश्ता सही चल रहा है।तो इस तरह के सपने का मतलब यह भी हो सकता है कि आपके रिश्ते के अंदर कुछ समस्याएं हैं और उनको समाप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

‌‌‌दीर्घ आयु का संकेत

दोस्तों ख्वाब के अंदर किसी भी जिंदा इंसान को मुर्दा देखने का मतलब हर बार उसकी मौत नहीं होता है। वरन उसकी आयु बढ़ने से जोड़कर भी देखा जाता है।‌‌‌यदि आप ख्वाब मे किसी की मौत देखते हैं तो यह उसकी उम्र बढ़ने का संकेत भी हो सकता है।इस संबंध मे पूजा नाम की महिला ने उल्लेख करते हुए लिखा कि उसने अपने दादा की मौत ख्वाब के अंदर देखी हालांकि इस ख्वाब को आज 4 साल हो चुके हैं।‌‌‌इस प्रकार के सपने का मतलब यह भी होता है कि उनकी उम्र बढ़ चुकी हैं।

    ख्वाब मे किसी की सिर कटने और आग मे जलने से मौत देखना

दोस्तों ख्वाब मे यदि आप किसी जिंदा इंसान की मौत सिर कटने या आग मे जलने से देखते हैं तो इसको भी दीर्घ आयु का संकेत माना जाता है।

‌‌‌आपकी मदद के लिए ख्वाब

यदि आप ख्वाब के अंदर किसी ऐसे व्यक्ति को मरा हुआ देखते हैं जो वास्तव मे जिंदा है और वह आपका जानकार है तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि उस व्यक्ति के जीवन के अंदर कुछ समस्याएं आने वाली हैं और आपको उन समस्यों से बचने के लिए उसकी मदद करनी चाहिए । ‌‌‌आप उस व्यक्ति के बारे मे जानकारी हाशिल कर सकते हैं।

‌‌‌ख्वाब के अंदर किसी जिंदा इंसान को पानी मे मरा हुआ देखना

यदि आप पानी के अंदर किसी जिंदा इंसान को मरा हुआ देखते हैं तो यह सपना इस बात की ओर संकेत देता है कि आपके जीवन के अंदर बदलाव आने वाले हैं। ‌‌‌वे बदलाव किसी भी प्रकार के हो सकते हैं। जैसे नौकरी के अंदर बदलावा ,या आपके रिश्तों के अंदर आने वाले बड़े दलाव यह हो सकते हैं।

‌‌‌ख्वाब मे किसी को एक्सीडेंट के अंदर मरा हुआ देखना

‌‌‌ख्वाब मे किसी को एक्सीडेंट के अंदर मरा हुआ देखना

दोस्तों ख्वाब के अंदर यदि आप किसी जिंदा इंसान को एक्सीडेंट के अंदर मरा हुआ देखते हैं तो यह ‌‌‌ख्वाब आपके साथ भविष्य के अंदर आने वाले जोखिम के बारे मे संकेत हो सकता है। 

ख्वाब में जिंदा को मुर्दा देखने के सपने कई लोगों को आते हैं और इस प्रकार के सपने आमतौर पर वैसे तो कई अर्थ लिए हो सकते हैं लेकिन अधिकतर केसों के अंदर इनके 3 मुख्य अर्थ होते हैं।

  • ‌‌‌सबसे पहला अर्थ तो यह होता है कि यह आपके मन के अंदर बैठा डर हो सकता है यदि आप नहीं चाहते हैं कि वह इंसान मरें क्योंकि वह आपके करीब है तो यह आपके मन के अंदर बैठा डर है।
  • ‌‌‌इसका दूसरा अर्थ यह होता है कि आपके जीवन के अंदर कुछ खास चीजों का अंत हो सकता है और वे अधिकतर केसों के अंदर सकारात्मक होती हैं जैसे आपकी लंबी बीमारी का अंत आपकी आर्थिक समस्या का अंत आदि ।
  • ‌‌‌तीसरा जिसकी सबसे कम संभावना होती है कि सचमुच उस व्यक्ति अंत नजदीग है जिसके बारे मे आपने सपना देखा होता है। यह सपना बहुत अधिक भयानक होता है। ‌‌‌हालांकि इस प्रकार की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ख्वाब में जिंदा को मुर्दा देखने की ताबीर लेख के अंदर हमने ख्वाब के अंदर किसी जिंदा इंसान को मरा हुआ देखने के बारे मे विस्तार से चर्चा की थी। इस लेख के अंदर हमने इसके अनेक अर्थों को विस्तार से जाना है।

ख्वाब में मुर्दे को जिंदा देखना seeing the dead alive

ख्वाब में मुर्दे से बातें करना dream of dead person talking to you

सपने में खुद को पॉटी करते हुए देखने का मतलब

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।