कौआ को घर से भगाने के 12 लाजवाब तरीके जान लें

kauwa ko bhagane ka tarika कौआ को भगाने का तरीका के बारे मे जाने विस्तार से ।कुछ लोगों के घरों के अंदर कौआ बहुत अधिक आते हैं। जिसकी वजह से वे कई बार काफी परेशान हो जाते हैं। आपको बतादें कि कौ आ लगभग 45 सेंटीमीटर लंबे होते हैं और उनका वजन लगभग 400 ग्राम होता है। उनके पास एक बड़ा, चौड़ा सिर, एक लंबी, पतली चोंच और एक लंबी, पूंछ होती है। कौआ काले रंग का होता है , और यह झुंड के अंदर रहना पसंद करते हैं। यह शाकहारी और मांसहारी दोनो ही होते हैं , कौआ की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह पक्षी आमतौर पर एक बार घर के अंदर आ जाता है , तो फिर कुछ ना कुछ लेकर ही जाता है। कौआ को यदि आपके घर मे कुछ भी खाने की चीज दिखती है , तो उसके अंदर चोंच मारकर दूषित कर देता है। तो कौआ की वजह से यदि आप भी परेशान हैं , तो हम आपको यहां पर कौआ को भगाने के तरीके के बारे मे बताने वाले हैं।

वैसे तो कौआ को भगाने के अनेक तरीके मौजूद हैं , लेकिन आप कोनसे तरीके का प्रयोग करते हैं यह आपके उपर निर्भर करता है , लेकिन हम यहां पर कई दमदार तरीकों के बारे मे बात करने वाले हैं , जोकि आपकी काफी अच्छी मदद कर सकते हैं।

कौआ को भगाने का तरीका मरे हुए कौआ का प्रयोग करना

kauwa ko bhagane ka tarika

दोस्तों प्राचीन काल से कौआ भगाने की एक विधि का प्रयोग किया जाता रहा है। इस विधि के अनुसार आपको कहीं से एक मरा हुआ कौआ लेकर आना है , और उस कौआ को इस तरह से लटका देना है कि आने वाले कौआ को वह दिखता रहे । ऐसा करने से आपके घर के अंदर कौआ नहीं आएंगे । यह कौआ को भगाने का सबसे अच्छा तरीका मुझे लगता है।

दूसरी बात यदि आप मरे हुए कौआ का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं , तो फिर आप कौआ की रियल दिखने वाली मूर्ति को लेकर आएं । और उसको आपको अपने घर के उस स्थान पर लटका देनी होगी , जिस स्थान पर अक्सर कौआ आते हैं , बस आपको इतना सा ही काम करना है , उसके बाद आप देखेंगे कि आपके घर के अंदर कौआ आना बंद हो जाएंगे । यह कौआ को भगाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका आप कह सकते हैं। रही बात इस विधि के रियल प्रयोग की तो हमने इसको अपने आंखों से काम करते हुए देखा है। यह विधि सच मे काम करती है।

तीर और बाण से कौआ को भगाना

दोस्तों कौआ को भगाने का तरीका तीर और बाण भी है। अक्सर कौआ को तीर का बहुत अधिक डर लगता है। इसके लिए आपको घर पर ही एक लकड़ी का तीर बना लेना होगा । और उसके बाद उस तीर को आपको कौआ के उपर चलाना होगा । जब भी आपके घर के उपर आकर कौआ बैठे उसके उपर आपको तीर चलाना है। कुछ दिन जब आप लगातार यह करेंगे । तो आप देखेंगे कि धीरे धीरे कौआ का आना आपके घर के अंदर काफी कम हो जाएगा । तो यह तरीका आप कर सकते हैं। हम भी रियल के अंदर इस तरीके का प्रयोग कर चुके हैं। और आप भी कर सकते हैं।

घर के अंदर भोजन को ना बिखेरें

दोस्तों कौआ यदि बार बार आपके घर के अंदर आता है , तो इसकी सबसे बड़ी वजह भोजन ही होती है। यदि आपके घर के अंदर भोजन को बिखेर रखा है , तो आप कोई भी तरीका आजमाओ कौआ आपके घर के अंदर जरूर ही आएगा । क्योंकि जिसको  वहां पर खाने के लिए मिलता है , वह आपके घर मे क्यों नहीं आएगा ? इसलिए आपको सबसे पहला यह काम करना चाहिए कि जब भी आपके घर के अंदर कौआ आए , उसको खाने के लिए कुछ भी नहीं मिलना चाहिए । खाने की सारी चीजों को इस तरह से रखना है कि कौआ सूखा रहे । उसके बाद वह कुछ दिन ऐसे ही आपके घर का चक्कर लगा सकता है। लेकिन कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि वह आपके घर मे आना बंद हो जाएगा ।

कौआ को भगाने का यह सबसे बेस्ट तरीका है। और इससे बढ़िया तरीका आपको नहीं मिलेगा । तो यदि आपके घर के अंदर बच्चे हैं , तो बच्चों को समझाएं कि वे भोजन को इधर उधर बिखेरे नहीं , नहीं तो कौआ आपके घर का पीछा नहीं छोड़ेंगे।

कौआ को भगाने के लिए ध्वनी का प्रयोग करना

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर कौआ काफी अधिक आते हैं , तो फिर आप उनको भगाने के लिए ध्वनी का प्रयोग कर सकते हैं। ध्वनी का मतलब यह है , कि आप एक एयर गन से फायर कर सकते हैं।या फिर किसी और चीज से धमाका कर सकते हैं। जब भी आपके घर के अंदर कौआ आए आपको बस यही करना होगा ।और कुछ दिन जब आप यह लगातार करेंगे , तो आप देखेंगे कि कौआ का आना अपने आप ही बंद हो जाएगा । ट्राई कर सकते हैं , यह तरीका काम करता है।

आस पास मौजूद कौआ के घोसले को नष्ट करना

दोस्तों आपको पता ही होगा कि कौआ उंचे पेड़ों पर घोसले बनाते हैं। और वहीं पर रहते हैं। यदि आपके घर के अंदर लगातार कौआ आ रहे हैं , तो आपको उसके आस पास घोसले की तलास करनी होगी । और उसको नष्ट करना होगा । लेकिन आपको सावधानी बरतनी होगी । क्योंकि यदि आप कौआ के घोसलने को नष्ट करने के लिए जाएंगे , तो फिर हो सकता है , कि सभी कौआ मिलकर आपके उपर हमला करदें । तो आपको यह सब  या तो करना ही नहीं या फिर ध्यान से करना होगा । एक बार जब आप कौआ के घोसले को नष्ट कर देंगे , तो वे आपके घर मे नहीं आएंगे।

कौआ को पकड़ने के लिए जाल को बिछाना

दोस्तों यदि आपके घर के आस पास कौआ की संख्या अधिक है , तो आप उनको जाल की मदद से पकड़ सकते हैं। या फिर कौआ पकड़ने वाले को बुला सकते हैं। और फिर एक बार जब कौआ जाल के अंदर फंस जाते हैं , तो फिर आप उनको लेजाकर कहीं दूर छोड़कर आ सकते हैं। ऐसा करने से आप काफी फायदे मे रहेंगे । और आपके घर मे बाद मे अपने आप ही कौआ का आना बंद हो जाएगा ।

SpectrumV Holographic Bird Gel

SpectrumV Holographic Bird Gel के बारे मे बात करें , तो यह कौआ को भगाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है।  SpectrumV Holographic Bird Gel आमतौर पर एक प्रकार का डिवाइस होता है , जोकि कौआ को भगाने के लिए प्रयोग मे लिया जा सकता है। इसको आप वहां पर चिपका सकते हैं जिस स्थान पर कौआ आते हैं। यह जहरीला नहीं होता है। मगर इसका उपयोग बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

Bird Chase Super Sonic

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर कौआ आता है , तो यह एक अच्छा तरीका है , कौआ को भगाने का । और यह एक प्रकार का यंत्र है , जोकि बिजली की मदद से चलता है। यदि कोई पक्षी इसके आस पास आता है , तो यह एक तरह से विशेष प्रकार की आवाजों को निकालने का काम करता है। जिससे कि पक्षी पास नहीं आते हैं। और भाग जाते हैं। यदि आपको यह प्रयोग करना है ,तो कर सकते हैं। हालांकि भारत के अंदर इसका मिलना कठिन है। मगर विदेशों मे यह प्रयोग होता है।

AVIX Lite Laser Bird Deterrent

AVIX Lite Laser Bird Deterrent भी कौआ को भगाने के लिए एक अच्छा यंत्र है। आप चाहें तो इसका प्रयोग कर सकते हैं।यह आमतौर पर आपको उस दिशा के अंदर लगाना चाहिए जंहा पर कौआ आता है। यह अपने अंदर से खास प्रकार की लेजर को निकालता है। और कौआ इसको एक खतरे के रूप मे समझता है। जिससे कि यह आपके घर से आसानी से भाग जाएगा । पक्षियों को भगाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।लाइट सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान और बादल, बरसात या कोहरे वाले मौसम की स्थिति में सबसे प्रभावी है। लेकिन आप इसका प्रयोग दिन के समय नहीं कर सकते हैं।

  • 1000 मीटर की रेंज वाली पेटेंटेड ग्रीन लेजर तकनीक का उपयोग करता है।
  • तेज़ और लंबे समय तक चलने वाले परिणाम
  • किसानों और वैज्ञानिकों के सहयोग से विकसित किया गया
  • पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को भगाने के लिए उपयुक्त
  • प्रयोग करने में आसान
  • पर्यावरण और पशु अनुकूल

अंगूर का अर्क कौआ को भगाने के लिए

दोस्तों कौआ को भगाने के लिए अंगूर का अर्क भी काफी अधिक फायदेमंद होता है। यह एक प्रकार से कौआ विकर्षक होता है। और यदि इसको कौआ के शरीर पर डाला जाता है , तो यह वहां से भाग जाते हैं। क्योंकि यह कौआ के शरीर पर जलन पैदा करने का काम करता है।

बाज या चील की तस्वीर को लगाना

कौआ को भगाने का तरीका

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर बार बार कौआ आ रहा है , तो आपको एक नकली बाज जैसा कुछ खरीद कर लेकर आना है। और उसको वहां पर इस तरह से लगा देना होगा कि वह वहां पर हिलता रहे । ऐसा करने से कौआ वहां पर आना बंद हो जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कुल मिलाकर कौआ को बाज और चील से डर लगता है , जिससे कि वह आपके घर मे नहीं आएगा ।

घर के आस पास गदंगी ना रखें

दोस्तों कौआ अक्सर गदंगी के आस पास खाने की चीजों की तलास करता है। तो आपके घर के आस पास आपको गदंगी को नहीं रखना है। यदि आप घर के आस पास गदंगी रखते हैं , तो फिर कितना भी आप कोशिश करें । आप कौआ को भगा नहीं सकते हैं।

घर मे कौआ आने के नुकसान

दोस्तों कौआ भगाने के तरीकों के बारे मे हमने जाना । अब हम आपको बताने वाले हैं कि कौआ घर मे यदि आता है , तो उसकी वजह से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

कौआ को माना जाता है अशुभ

दोस्तों शकुन शास्त्र के अंदर कौआ को अशुभ संकेत माना जाता है। यदि आपके घर के अंदर कौआ आता है , तो इसका मतलब यह है कि आपके घर मे किसी ना किसी तरह का नुकसान हो सकता है।

घर मे कौआ आना दुर्घटना का संकेत

यदि आपके घर मे कौआ आता है , और आपके घर की छत पर बैठकर कांव कांव करता है , तो यह दुर्घटना का संकेत देता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इसका मतलब यह है कि यह आपके जीवन के अंदर मुश्बितों के आने के बारे मे संकेत दे सकता है।

पितर दोष का संकेत

यदि कौवा घर की दक्षिण दिशा की ओर बैठकर बोलता है तो यह पितृ दोष का संकेत माना जाता है। इसलिए यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है , तो आपको चाहिए कि आप अपने पितरों के कल्याण के लिए प्रयास करें । और आपको कुछ ऐसा करना चाहिए । जिससे कि आपके पितरों का कल्याण हो सके । ऐसे बहुत सारे कर्म कांड होते हैं जोकि आपके पितरों की मुक्ति के लिए होते हैं।

धन हानि का संकेत

यदि कौआ आपके घर के उपर बैठकर कांव कांव करता है , तो इसका मतलब यह है कि आपके यहां पर धन हानि होने वाली है। या फिर हम कह सकते हैं कि आपके यहां पर आर्थिक संकट आने वाला है। इसलिए कौआ ऐसा करे तो आपको तुरंत ही उसको अपने घर के उपर से उड़ा देना चाहिए ।

बीमार होने का संकेत

यदि कौआ घर के अंदर आता है , और उसके बाद उसके उपर बींट कर देता है।  तो यह अशुभ माना जाता है। और यह माना जाता है कि जिस इंसान के उपर कौआ ने बींट की है वह इंसान जल्दी ही बीमार हो सकता है।

कौआ आपके घर की चीजों को दूषित कर सकता है

कौआ को भगाने का तरीका

कौआ यदि आपके घर के अंदर आता है।और घर के अंदर खाने पीने की चीजो को बिना किसी सुरक्षा के रखा गया है , तो यह उनके अंदर चोंच मार सकता है। जिससे कि भोजन दूषित हो सकता है। और यदि आप उस भोजन का सेवन करते हैं , तो उसकी वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने भोजन को सुरक्षित रखें । और ऐसा करने से आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।