पान खाने के दमदार 27 फायदे दिल खुश कर देंगे ।

paan khane ke fayde पान खाने के फायदे   के बारे मे आइए जानते हैं।दोस्तो पान खाने का अपना अलग ही मजा है। और कई बार जो लोग सुपारी वैगरह खाते हैं , वे पान भी खा लेते है। पाना खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हालांकि इसको अधिक नहीं खाया जाना चाहिए । नहीं तो यह नुकसान कर सकता है।

और कुछ लोग चाव से भी पान खाते हैं। हालांकि आज की तरह पहले सुपारी और गुटखा नहीं हुआ करती थी , तो लोग पान बहुत अधिक खाते थे । और जो अमीर लोग थे उनका तो पान पहली पसंद हुआ करते थे । लेकिन आपको पता ही है कि समय के साथ सब कुछ बदल जाता है। पहले बहुत सारी पानी की दुकान हुआ करती थी । लेकिन अब बस बहुत ही कम बची हैं। और पान भी अब महंगा हो चुका है। लोग बस पान को शौक से खाते हैं। जैसे कि शहर को घूमने के लिए गए , तो वहां पर वे पान खा सकते हैं।

हालांकि पान वाले भी अब काफी समझदार हो चुके हैं , तो वे पान को बनाने के लिए कई तरह की खास चीजों का प्रयोग करते हैं। ताकि पान को और अधिक स्वादिष्ट बनाया जा सके । यह बहुत अधिक जरूरी है।पान आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं। पहला मीठा पान होता है। ​यदि आप मीठा पान खाते हैं , तो इसका स्वाद अलग ही प्रकार का होता है। जिन लोगों को सुपारी पसंद होती है। उनके लिए मीठा पान होता है। और जो लोग गुटखा खाना पसंद करते हैं , उनके लिए उसी तरह का पान होता है। बच्चे वैगरह के लिए मीठा पान काफी फायदे मंद होता है। यदि आप पान के शौकिन हैं , तो आपको पान के फायदे के बारे मे तो कम से कम जरूर ही जानना चाहिए ।हालांकि बहुत सारे लोग हैं , जोकि पान तो खाते हैं , लेकिन वे पान के फायदे के बारे मे कुछ भी नहीं जानते हैं , तो हम आपको यहां पर पान के फायदे के बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं।

पान का इस्तेमाल कई सारी चीजों के अंदर किया जाता है। जैसे कि मुख को शुद्ध करने के लिए और खुद को तृप्त करने के लिए और पूजा पाठ के अंदर भी पान का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि हनुमानजी को पान का बीड़ा चढ़ाया जाता है।अक्सर आप जिस पान के पत्ते को खाते हैं , वह एक लता से प्राप्त होता है , जोकि आमतौर पर एक पेड़ के सहारे उपर चढ़ती है।

बिहार, बंगाल, उड़ीसा, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और श्रीलंका आदि के अंदर पान के पत्ते आपको देखने को मिलते हैं। और पान को भारत में नागबल्ली, श्रीवाटी, ताम्बूल, नागरबेल, तमालापाकु, खासीपान, नागवेल, तंबुल, तंबोल, भुजंगलता, ताम्बुलवल्लिका जैसे नामों से जाना जाता है। वैसे आपको बतादें कि पान के पौधे के अंदर  सभी चीजें उपयोगी होती हैं। और एक​ तरह से देखा जाए तो यह पौधा औषधी महत्व का होता है। इसलिए इसके कई तरह के रोगों के उपचार मे इसका प्रयोग किया जाता है।

वैसे तो पान खाना आपकी सेहत के लिए फायदे मंद हो सकता है। लेकिन इसका एक बड़ा नुकसान यह होता है , कि पान खाने के बाद कुछ लोग सर्वाजनिक स्थानों को गंदा करने लग जाते हैं । और यहां वहां पर थूकने लग जाते हैं। जोकि एक गलत बात है। यदि आप पान का सेवन करते हैं , तो फिर आपको किसी भी सर्वाजनिक स्थानों पर नहीं थूकना चाहिए । यही आपके लिए सही भी होगा ।पान खाने के फ़ायदे (Paan khane ke fayde) क्या हैं? इसके बारे मे आइए हम आपको बताने वाले हैं।

Table of Contents

पाचन क्रिया में पान के फ़ायदे  paan khane ke fayde

paan khane ke fayde

दोस्तों पाचन क्रिया के अंदर पान काफी अधिक फायदेमंद होता है। और पान के अंदर फाइबर होता है , जोकि पाचन क्रिया को बढ़ाने मे काफी हद तक मदद करने का काम करता है।इसके अलावा आपको बतादें कि पान के पत्ते के अंदर पाचन एंजाइम होते हैं , जिसकी वजह से यह आपके पाचन को बेहतर करने मे मदद कर सकता है।और यदि आप पान के पत्ते को चबाते हैं , तो इससे खास प्रकार की लार बनती है , इसकी वजह से भोजन को पचाने मे काफी हद तक मदद मिलती है।यदि आपको पाचन की समस्या है , तो फिर आपको पान के पत्ते को चबाने के बारे मे विचार करना चाहिए । जिससे कि आपकी समस्याएं दूर हो सके ।

कब्ज को दूर करने मे पान के पत्ते उपयोग

कुछ लोगों को क्या होता है , कि क​ब्ज की समस्या होती है। और कब्ज को दूर करने मे भी पान के पत्ते काफी अधिक फायदेमंद होते हैं। कब्ज के अंदर मल कठोर हो जाता है , और वह बाहर नहीं आ पाता है। यदि आपको कब्ज रहती है , तो रोजाना एक पान का सेवन करें । ऐसा करने से कब्ज की समस्या कम होगी । और अधिक से अधिक पानी आपको पीना चाहिए । जिससे कि मल पतल हो जाएगा ।बाकि यदि आपको लंबे समय से कब्ज की समस्या बनी हुई है , तो फिर आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए । क्योंकि अधिक समय से कब्ज का रहना काफी अधिक घातक हो सकता है।

पान के पत्ते बैक्टिरिया के विकास को रोकते हैं

आपको बतादें कि पान के पत्तों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट  गुण होता है। जिसकी वजह से यह  बैक्टिरिया के विकास को रोकने मे काफी हद तक मदद करने का काम करता है। मुंह के अंदर बैक्टिरिया का विकास होने पर रोगों का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। तो बैक्टिरिया के विकास को रोकने के लिए पान के पत्ते काफी उपयोगी होते हैं।

मसूड़ों के सूजन और दर्द को कम करता है

पान के पत्ते के अन्य फायदे के बारे मे बात करें , तो यह सूजन और दर्द को कम करने मे काफी हद तक मदद करने का काम करता है ।क्योंकि पान के पत्ते के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है।खास कर मसूड़ों के सूजन और दर्द को कम करता है।

मुँह के छालों से राहत

दोस्तों कई बार क्या होता है , कि कब्ज और फिर शरीर के अंदर गर्मी की वजह से मुह के अंदर छाले हो जाते हैं। जिसकी वजह से क्या होता है कि काफी अधिक परेशानी होती है। पान के पत्ते के बारे मे यह कहा गया है। इसके अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है , जिसकी वजह से यह छालो को काफी हद तक सही करने का काम करता है।

जीभ के कैंसर से बचाव

कुछ लोगों को जीभ के कैंसर से बचाव मे भी यह मदद करता है। यदि आप पान का सेवन करते हैं , तो इसकी वजह से आपको जीभ का कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। हालांकि अधिक पान का सेवन करना भी नुकसानदायी हो सकता है।

सिर दर्द को कम करने मे

पान का फायदा सिरदर्द को कम करने मे भी होता है। कुछ लोगों को अक्सर सिरदर्द होता रहता है। तो पान खाने से सिरदर्द से कुछ समय के लिए राहत मिलती है।पान के अंदर पान के पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण  होते हैं , जोकि सिरदर्द को कम करने मे मदद करने का काम करते हैं।कुल मिलाकर पान के पत्ते के अंदर दर्द निवारक गुण होते हैं , जोकि सिरदर्द को कम करने मे मदद करते हैं।यदि आपको सिरदर्द की समस्या हो रही है , तो बाजार से एक पान लेकर आएं । और उसको चबाएं । ऐसा करने से आपको सिरदर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

आंखों की समस्याओं को कम करता है पान का पत्ता

दोस्तों पान का पत्ता आंखों की समस्याओं को कम करने का काम करता है। पान के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं।यह ​रेडिक्ल्स आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे कि देखने की समस्या पैदा हो सकती है।

इसके अलावा पान के पत्ते के अंदर विटामिन सी होता है , जोकि आंखों की समस्याओं को हल करने मे काफी हद तक मदद करने का काम करता है।बीटा-कैरोटीन नामक एक अन्य तत्व पान के पत्तों के अंदर होता है , जोकि विटामिन ए के अंदर बदल जाता है , और विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए काफी हद तक जरूरी है।

पान के पत्ते में मौजूद तत्व मैकुलर डिजनरेशन से बचाव में मदद कर सकते हैं। मैकुलर डिजनरेशन एक ऐसी बीमारी है जो आंखों के केंद्र में स्थित मैकुला को नुकसान पहुंचा सकती है।

कान मे दर्द को कम करता है

यदि आपके कान के अंदर दर्द हो रहा है , और किसी तरह की कोई दवा उपलब्ध नहीं है , तो इसके अंदर पान का पत्ता काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके अंदर आप पान के पत्ते के रस को आपको निकालना होगा । और उसके बाद उस रस की दो बूंद बस आप कान के अंदर डालें । ऐसा करने से आपको कान के  दर्द से आजादी मिल जाएगी । गांवों के अंदर अक्सर कान दर्द पर दवा मिलना कठिन होता है।

गले के स्वर को मधुर बनाने मे पान के पत्ते के फायदे

दोस्तों आपने देखा होगा कि अक्सर जो गायक होते हैं , वे गाना गाने से पहले पान खाना पसंद करते हैं। माना जाता है कि पान खाने से आपके गले का स्वर मधुर होता है। और आवाज काफी सुरीली हो जाती है। इस वजह से भी पान को खाया जाता है।

बच्चों को सर्दी लगने पर पान का प्रयोग

बच्चों को सर्दी जुकाम काफी जल्दी ही हो जाती है। आपको बतादें कि बच्चे को सर्दी लगने पर भी पान के पत्ते का प्रयोग किया जा सकता है।एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पान के अंदर होते हैं। जोकि बलगम को कम करने का काम करते हैं।और यही नाक बहने से रोकने का काम करते हैं।इसके लिए पान के डंढल को घीसें और उसके बाद बच्चे को शहद के साथ मिलाकर दें । ऐसा करने से सर्दी की समस्या दूर हो जाती है।और बच्चों को पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर भी दे सकते हैं ।ऐसा करने से भी सर्दी की समस्या दूर हो जाती है।

बड़ों की सर्दी जुकाम को दूर करता है पान का पत्ता

दोस्तों बड़ों की सर्दी जुकाम को दूर करने मे भी पान का पत्ता काफी अधिक फायदेमंद होता है।पान की जड़ और मुलेठी को आपस मे मिलाएं और उसके बाद इनको शहद को मिलाकर चाटें ऐसा करने से आपकी सर्दी जुकाम दूर हो जाएगी । यह सर्दी जुकाम को दूर करने का एक देसी तरीका है।

आज से काफी सालों पहले जब दवाएं इतनी अधिक नहीं होती थी , तो फिर यही सब देसी तरीकों का प्रयोग किया जाता था ।

कुक्कुर खांसी में पान के फ़ायदे

कुक्कुर खांसी मे पान का पत्ता काफी अधिक फायदेमंद होता है। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।इसके लिए पान के पत्ते का रस निकालें और उसके बाद इसको गुनगुने पानी के अंदर डालें । और दिन मे तीन बार इसका सेवन करें । ऐसा करने से आपके कफ की समस्या कम हो जाएगी । और कुक्कर खांसी से आपको काफी हद तक आराम मिल जाएगा । हालांकि यदि आपकी समस्या काफी गम्भीर है , तो फिर अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।यह नुस्खा आपके गले के सूजन को कम करता है।

पान के पत्ते के फायदे प्रतिरक्षा को बेहतर करता है

दोस्तों आपको बतादें कि पान का पत्ता प्रतिरक्षा को बेहतर करने का काम करता है। यदि पान के पत्ते का आप सेवन करते हैं तो आपके अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता को बेहतर करता है। जिसकी वजह से आपको बार बार बीमार होने की समस्या से छूटकारा मिलता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

सांस रोग को कम करने मे मदद करता है

कुछ लोगों को सांस की समस्या होती है। ​यदि आपको भी सांस की समस्या है , तो फिर आपको चाहिए कि आप पान के पत्ते का सेवन करें । ऐसा करने से आपको सांस रोग के अंदर काफी अधिक फायदा देखने को मिल सकता है।हालांकि यदि आपको गम्भीर सांस रोग है , तो घरेलू उपचार के सहारे नहीं रहना चाहिए । क्योंकि ऐसा करने से आपकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है। वैसे भी सांस के रोगों के अंदर जोखिम काफी अधिक होता है।

गले की खराश को कम करने मे मदद करता है

दोस्तों यदि हम पान के पत्ते के फायदे के बारे मे बात करें , तो आपको बतादें कि यह गले की खराश को कम करने मे काफी हद तक मदद करता है। यदि आपके गले के अंदर खराश है , तो पान के पत्ते के रस का सेवन करें । जिससे कि गले की खराश कम हो जाएगी ।

सांस के रोगी के लिए पान के फायदे

दोस्तों सांस की कई तरह की बीमारी होती है। अक्सर सांस की समस्या जो होती है , वह फेफड़ो से जुड़ी होती है। यदि किसी को सांस की समस्या है , तो पान के पत्ते को गर्म करने के बाद इसको छाती पर बांधा जाता है। ऐसा करने से सांस से जुड़ी परेशानी से काफी हद तक आराम मिलता है।

पान के पत्तों में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा और दमा के लक्षणों को कम करने मे काफी हद तक मदद करने का काम करते हैं।

पान के पत्तों में पाए जाने वाले एंटीवायरल गुण श्वसन पथ में बैक्टीरिया और वायरस को मारने का काम करते हैं।यदि आपको सांस की समस्या है , तो पान के पत्ते को चबाना चाहिए । जिससे की आपको काफी आराम मिल सकता है।

हर्ट रोग मे पान के पत्तों के फायदे

आजकल हर्ट रोगों की समस्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसका कारण बुरा खानपान होता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पान के पत्ते के अंदर होते हैं। जिसकी वजह से यह हर्ट को नुकसान से बचाने का काम करते हैं।कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पान के पत्ते के अंदर मौजूद होते हैं , जोकि रक्तचाप को कम करने का काम करते हैं इसके अलावा पत्ते मे मौजूद पो​टेशियम हर्ट के धड़कन को बेहतर करने का काम करता है।इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट  गुण होने की वजह से पान के पत्ते धमनियों को मजबूत करने का काम भी करते हैं।

  आप पान के पत्ते और अदरक की चाय को बना सकते हैं , जोकि काफी उपयोगी हो सकती है 2-3 पान के पत्तों और 2-3 अदरक के टुकड़ों को 1 कप उबलते पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल लें । और उसके बाद छान कर पीने से बहुत अधिक लाभ होता है।

इसके अलावा पान और गिलोय की चाय को भी आप उबाल कर पी सकते हैं। इससे भी आपको काफी अधिक लाभ मिल सकता है।

स्तनों की सूजन में पान के फ़ायदे

पान खाने के फायदे

स्तनों के सूजन को भी पान के पत्ते दूर करने का काम करते हैं। यदि किसी महिला के बच्चे का जन्म हुआ है। और बच्चा दूध नहीं पी रहा है , किसी भी कारण से , तो इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करें , और उसके बाद पान के पत्ते को गर्म करना होगा । और उनको स्तनों पर लगाएं । ऐसा करने से सूजन दूर हो सकता है।

दुबलेपन को दूर करने मे पान के पत्ते उपयोगी होते हैं

पान के पत्ते विटामिन, खनिज और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है , जोकि काफी अधिक फायदेमंद होता है। और दुबलेपन को दूर करने मे मदद करता है। इसके अलावा पान के पत्ते के अंदर भूख बढ़ाने के गुण होते हैं। यदि आपको भूख नहीं लगती है , तो पान के पत्ते का प्रयोग आपको करना चाहिए । जिससे आपकी भूख बढ़ेगी और दुबले पन को दूर करने मे मदद मिलेगी । पान के पत्तों में मौजूद कुछ तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का काम करते हैं और कैलोरी बर्न होती । और दुबलापन भी दूर होता है।

सांप काटने मे पान के पत्ते का उपयोग

दोस्तों सांप कई बार किसी को काट लेता है। पान के पत्ते का उपयोग सांप के काटने से राहत दिलाने मे मदद करता है। पान के पत्ते दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं ।इसके अलावा यह जहर को फैलने मे काफी हद तक मदद करता है। यदि सांप को काटा है , तो पान के पत्ते को आपको चबाना चाहिए । जिससे कि जहर फैलने से रोक सकता है। इसके अलावा जिस जगह पर सांप ने काटा है , उस जगह पर पान के पत्ते का लेप करना चाहिए । जिससे कि काफी अधिक फायदा मिलता है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पान के पत्तों के अर्क का उपयोग करने से चूहों में साँप के जहर के असर को कम कर देता है। जिससे कि मौत की संभावनाएं काफी कम हो जाती है।

नकसीर फूटने में पान के फ़ायदे

दोस्तों नकसीर फूटने मे भी पान के पत्ते काफी अधिक फायदेमंद होते है।पान के पत्ते के अंदर मौजूद गुण रक्त के बहाव को रोकने मे काफी हद तक मदद करते हैं।इसके अलावा यह सूजन को कम करने का काम करते हैं।यदि नकसीर हो गया है , तो आपको पान के पत्तों को सूंघना चाहिए । ऐसा करने से खून बहना बंद हो जाएगा ।

मिर्गी में पान के फ़ायदे

मिर्गी मे भी पान काफी अधिक फायदेमंद होता है।पान में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकते हैं , और तनाव मिर्गी के दौरे का सबसे बड़ा कारण होता है।इसके अलावा पान के पत्ते के अंदर कुछ इस तरह के गुण होते हैं , जोकि आपके दिमाग के सूजन को कम करने का काम करते हैं। 5-10 मि.ली. पान के रस को लगभग 100 मि.ली. दूध के साथ मिलाकर मिर्गी की स्थिति के अंदर पी लेना चाहिए । ऐसा करने से काफी अधिक लाभ होता है।

चोट के घाव को जल्दी भरने मे

दोस्तों यदि आपको किसी जगह पर चोट लग गई है। या फिर किसी जगह पर घाव हो गया है , तो इसके अंदर पान के पत्ते काफी अधिक फायदेमंद होते हैं। यह चोट के घाव को जल्दी भरने मे मदद करते हैं।पान के पत्ते को यदि घाव पर बांध दिया जाता है , तो इसकी वजह से घाव काफी जल्दी ही भर जाता है।

काम कला को बेहतर करने मे

दोस्तों पान का प्रयोग कुछ लोग काम कला को बेहतर करने मे करते हैं। काम कला करने से पहले कुछ लोग पान खाना काफी अधिक पसंद करते हैं। जैसे पहले पान खाते हैं , और उसके बाद काम कला का आनन्द उठाते हैं। हालांकि प्राचीन काल के अंदर यह सब बहुत अधिक किया जाता था , लेकिन वर्तमान मे काफी कम हो गया है।

मुंह की दुर्गंध को दूर करता है

दोस्तों यदि आप पान का सेवन करते हैं , तो यह आपके मुंह की दुर्गंध को दूर करने मे काम आता है। यदि आप अपने मुंह को साफ करना चाहते हैं , तो आपको बस इतना करना है , कि बस एक पान खा लिजिये सारी समस्या दूर हो जाएगी ।

जलने पर पान के पत्ते के फायदे

कई बार क्या होता है , कि हमारी त्वचा गलती से जल जाती है। तो ऐसी स्थिति के अंदर पान के पत्ते काफी अधिक फायदेमंद होते हैं , यह आपको जलने से राहत प्रदान करने काम करते हैं। यदि शरीर के अंदर कहीं पर आग से जल गया है , तो वहां पर आपको पान के पत्ते बांध देना चाहिए । ऐसा करने से काफी लाभ होता है।

पान खाने के नुकसान

बहुत से लोगों को पान खाना काफी अधिक पसंद होता है  लेकिन पान के जैसा कि हमने आपको उपर बताए । कई सारे फायदे होते हैं , तो वहीं कई सारे नुकसान भी होते हैं , तो फायदों की बात हम कर चुके हैं , अब हम पान खाने के नुकसान की बात भी एक बार कर लेते हैं।

मुंह का कैंसर होने का खतरा

यदि आप पान के अंदर तंबाखू को मिलाकर खाते हैं , तो इसकी वजह से मुंह का कैंसर होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है , इसलिए आपको पान को तंबाखू को मिलाकर नहीं खाना चाहिए । नहीं तो यह नुकसान कर सकता है।

पान खाने से हो सकती है एलर्जी

दोस्तों यदि आपको पान खाने से एलर्जी होती है , तो फिर आपको पान नहीं खाना चाहिए । नहीं तो बेकार मे आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है।

पान की लत लगना भी एक समस्या

यदि आप पान को तंबाखू मिलाकर खाते हैं , तो इसकी वजह से भी आपको एक तरह से लत लग सकती है। इसलिए यदि आप चाहें तो ​मीठा पान खा सकते हैं। मीठा पान की लत भी नहीं लगती है। जिसकी वजह से आप कभी कभी इसको खा लेंगे । लेकिन बार बार इसको नहीं खाएंगे ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।