लिपस्टिक कैसे बनती है ? क्या खून से बनाई जाती है लिपस्टिक who lipstick make

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करेंगे लिपस्टिक कैसे बनती है। और लिपस्टिक के अंदर प्रयोग की जाने वाली सामग्री के बारे में ।

दोस्तों महिलाएं लिपस्टिक का प्रयोग बड़े चाव से करती हैं। और कुछ लड़कियां तो बैग के अंदर लिपस्टिक डाले बिना घर से बाहर भी नहीं निकलती हैं। लेकिन लिपस्टिक का वैसे कोई फायदा नहीं है। यह सिर्फ सुंदरता के लिए प्रयोग की जाती है।‌‌‌इसके नुकसान ज्यादा और फायदे कम होते हैं।‌‌‌और अधिक मात्रा के अंदर लपिस्टिक का प्रयोग करना सही नहीं होता है। अधिक मात्रा के अंदर लिपस्टिक पैट के अंदर जाने की वजह से कैंसर हो सकता है।

‌‌‌कैसे बनती है लिपस्टिक

दोस्तों आइए जानते हैं कि लिपस्टिक कैसे बनती है। इसके अंदर किन किन चीजों का प्रयोग किया जाता है। और वे हमारे शरीर पर किस प्रकार से प्रभाव डालते हैं।

‌‌‌रक्त का प्रयोग होता है लिपस्टिक बनाने मे

भारत के अंदर 36000 कत्ल खाने हैं । जिनके पास पशुओं को काटने का लाईसेंस है। इसके अलावा इसस दुगने अवैध रूप से चल रहे हैं। इन जगहों पर पशुओं को काटा जाता है। लिपस्टिक के अंदर गाय के खून का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए पशु को उल्टा लटका दिया जाता ‌‌‌फिर उसकी गर्दन काट दी जाती है और उसके खून को एक ड्रम के अंदर एकत्रित किया जाता है।

‌‌‌लिपस्टिक बनाने मे सीसे का प्रयोग

लिपस्टिक के अंदर सीसे का प्रयोग किया जाता है जोकि सबसे खतरनाक रसायन होता है। एक रिसर्च के मुताबिक लिपस्टिक के अंदर सीसा काफी ज्यादा मात्रा के अंदर पाया जाता है। अधिक मात्रा के अंदर सीसा पेट मे चला जाए तो कैंसर हो सकता है। इससे आईक्यू लेवल कम होता है। ‌‌‌और यह रोगों से लड़ने की क्षमता को कम कर देता है। जिसकी वजह से इंसान कमजोर हो जाता है और अनेक रोग उसे घेर लेते हैं।

‌‌‌लिपस्टिक बनाने मे एल्यूमिनियम का प्रयोग

लिपस्टिक बनाने के लिए एल्यूमिनियम का प्रयोग किया जाता है। एल्युमिनियम भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह पेट के अंदर जाकर कई प्रकार के रोग पैदा कर देता है। जैसे अल्सर पक्षघात आदि।

‌‌‌कैडियम का प्रयोग

लिपस्टिक बनाने मे कैडियम का भी प्रयोग किया जाता है। यह महिलाओं के अंदर स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है। इसके अलावा यह किड़नी के अंदर जमा हो जाता है।

‌‌‌क्रोमियम

लिपस्टिक के अंदर इस घातक तत्व का भी प्रयोग किया जाता है। जो महिलाएं बार बार लिपस्टिक लगाती रहती हैं। उनके पेट मे बहुत सारी मात्रा तो ऐसे ही चली जाती है। और वे कैंसर का शिकार हो सकती हैं। इसके अलावा पेट मे टयूमर भी हो सकता है।

‌‌‌घरेलू लिपस्टिक कैसे बनाते हैं आइए जानते हैं।

दोस्तों बाजार के अंदर मिलने वाली लिपस्टिक हर प्रकार से हानिकारक होती है। लेकिन आप घर पर भी लिपस्टिक बना सकते हैं। और यह किसी प्रकार की कोई हानि नहीं करती है। तो आइए जानते हैं ।घर पर लिपस्टिक कैसे बनाते हैं।

‌‌‌1. एक चम्मच शहद

एक चम्मच निंबू का रस मिलाकर अपने होठों पर लगाएं । ऐसा करने से होठ चमकदार और मुलायम बन जाते हैं।

  1. ‌‌‌आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच गुलाब जल को मिलाकर दिन मे तीन से चार बार लगाएं इससे होठ चमकदार बनते हैं।
  2. ‌‌‌ को तेल भी काले होठों को चमकदार बनाने मे काफी मदद गार है। के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से होंठ चमकदार बनते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *