लड़की को घर से भगाने से पहले जानले यह 8 जरूरी बातें

भारत के अंदर आज भी लड़के लड़की की रजामंदी से कम ही शादियां होती हैं। अस वजह से लड़के लड़की घर से भाग जाते हैं। इस तरह की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं। लेकिन इस तरह से घर से भागे अधिकतर लड़के लड़कियों का विवाह भी नहीं होता है। और वे बाद मे ‌‌‌वे पकड़े जाते हैं। कई बार तो मामला इतना सीरियस होजाता है

कि लड़के और लड़की दोनों को लोग मार देते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप किसी लड़की को घर से भगाने जा रहे हैं तो पूरी प्लानिंग के साथ ऐसा करें नहीं तो आप बहुत बड़ी मुश्बित के अंदर फंस सकते हैं और इसमे आपकी जान ‌‌‌भी जा सकती है। इसलिए हमारे टिप्स को फोलो करें ।

‌‌‌1. लड़की के मांबाप को मनाने की कोशिश करें

यदि आप जिस लड़की से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं । लेकिन उसके मां बाप इसके लिए तैयार नहीं हैं तो आपका सबसे पहला प्रयास यह होना चाहिए कि उसके मां बाप को किसी तरह से मनाने की कोशिश करें । आप इसके लिए कई पैंतरों का यूज करें । उसके बाद भी नहीं ‌‌‌माने तो आपको दूसरा कोई कदम उठाना चाहिए । ताकि वे मान जाएं । लेकिन फिर भी मामला नहीं बने तो फिर आगे कि सोचें ।

‌‌‌2. क्या लड़की आपके साथ जाना चाहती है?

उसके बाद आपको लड़की से यह पूछना है कि क्या वह आपके साथ भागने को तैयार है? यदि वह आपके साथ भागने को तैयार है तब ठीक है। लेकिन भूलकर भी लड़की को जबरदस्ती अपने साथ भागने के लिए मजबूर ना करें । क्योंकि ऐसा करना अपराध है और हो सकता है। बाद मे लड़की आपके उपर ‌‌‌कोई गलत इल्जाम भी लगा सकती है। इस वजह से पहले यह धर्यपूर्वक तय करें की लड़की भागने के बाद कहीं बदल तो नहीं जाएगी । क्योंकि अधिकतर घटनाएं ऐसी हो जाती हैं जिनमे लड़की पहले तो भाग जाती है। लेकिन पकड़े जाने के बाद बदल जाती है और लड़के बुरी तरह से फंस जाते हैं।

‌‌‌3. क्या लड़की 18 साल की हो चुकी है?

आप जिस लड़की को भगाने जा रहे हैं । वह 18 साल की हो चुकी है ? यदि आप ऐसी किसी लड़की को भगा ले जाते हैं जोकि 18 साल से कम उम्र की है तो आपके उपर केस हो सकता है। इसलिए ऐसी लड़की को ना भगाएं । वरना आप बहुत बुरी तरह से फंस सकते हैं। कम उम्र की लड़की के साथ आप कोर्ट ‌‌‌मैरिज भी नहीं कर सकते । और दूसरी बात उसके बयान भी मान्य नहीं होते हैं। तब यह साबित नहीं होता है कि लड़की आपके साथ खुद गई है।

 

‌‌‌4. क्या आपके पास पैसा और रोजगार है?

घर से यदि आप बिना पैसा लिए भाग रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। घर से भागने के बाद आपको पैसों की सबसे ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आपके लिए बहुत परेशानी पैदा हो सकती है। दूसरी बात आपके पास एक नौकरी का भी इंतजाम होना चाहिए ‌‌‌क्योंकि बिना नौकरी के आप गुजारा नहीं कर सकते । और अपने पास रखे पैसों से आप अपना खर्चा कितने दिनों तक चलाएंगे ।

‌‌‌दूसरी बात आपको रहने के लिए एक जगह की भी आवश्यकता पड़ेगी । यदि आप घर से भाग रहे हैं तो आपको इसका पहले ही इंतजाम करके रखना होगा ।

‌‌‌5. क्या आपने अपने वकील से बात करली है?

कुछ लड़के यह बहुत बड़ी गलती करते हैं। वे घर से तो भाग जाते हैं लेकिन बिना शादी किये ही साथ रहते हैं। इसलिए सबसे पहला काम आपको घर से भागने से पहले यह करना है कि अपने वकील से बात करें । कैसे आप शादी करेंगे । कोर्ट मैरिज के अंदर किन किन चीजों की आवश्यकता ‌‌‌होगी । आपका वकील जो कुछ भी बताए उसे फोलो करके ही काम करें ताकि बाद मे परेशानी के समय कम से कम कानून तो आपके साथ हो यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो लड़की के घरवाले और कानून दोनों आपके पीछे पड़ जाएंगे ।

‌‌‌6. भागने से पहले अच्छी तरह से विचार करलें

ऐसा कभी नहीं करना चाहिए कि बिना सोचे समझे बोरिया बिस्तर बांधा और घर से भाग गए । यह सही नहीं है। भागने से पहले सही तरह से काफी दिनों तक विचार करलें कि मैं जो करने जा रहा हूं वो सही है या गलत है? उसके फायदे और नुकसान के बारे मे अच्छी तरह से सोचलेना ‌‌‌चाहिए । आपका निर्णय तर्कसंगत होना चाहिए । यदि आपको लगता है कि आपके भागने से बहुत सारे नुकसान होंगे । जबकी फायदा कुछ नहीं होगा तो आपको अपना विचार कैंसिल कर देना चाहिए। ध्यान दें घर से भाग कर शादी करने के नुकसान बहुत सारे हैं और फायदे की बात करें तो फायदा कुछ भी नहीं है।

‌‌‌7. लड़की के घर वालों के पावर को समझिये

आप जिस लड़की को भगाकर ले जाने की सोच रहे हैं । तो उसके घरवालों के पावर को भी आपको समझ लेना चाहिए । क्योंकि कुछ लोग काफी डेंजर होते हैं। वे अपने घर की लड़की को भगाने वाले से बदला लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। और हो सकता है वे आपको जान से भी मार दें ‌‌‌और वे आपके घरवालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हमारा तो कहना यही है कि ऐसे लोगों से आपको दुश्मनी मोल नहीं लेनी चाहिए । वरना आपकी एक छोटी सी ,खुशी के लिए आपके पूरे परिवार को सजा मिल सकती है।

‌‌‌8. खुद के भविष्य के बारे मे सोचिए

लड़की को भगाने के बाद आपका कैसा भविष्य होगा । उसके बारे मे भी आपको सोच लेना चाहिए । क्या आपको डर डर के रहना होगा ? आप लड़की की देखभाल ठीक से कर पाएंगे या नहीं ? बिमारी के समय आपके पास पैसे कहां से आएंगे । आपको अपना भविष्य कैसा लग रहा है? उस बारे मे विस्तार

‌‌‌से सोचें ।

अंत मे आपको ही तय करना है कि आप घर से भाग जाना चाहते हैं या नहीं ? यदि आपने सारे बिंदुओं पर विस्तार से सोचना होगा । और फिर निर्णय लेना होगा कि आप जो कर रहे हैं वह सही होगा या गलत ।

13 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *