कोलकता रेड लाइट एरिया , ऐशिया का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया के रहस्य

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करने वाले हैं कोलकता रेड लाइट एरिया ,सोनागाछी रेड लाइट एरिया,सोनागाछी रेड लाइट एरिया रेट्स आदि के बारे मे विस्तार से बात करेंगे ।वेश्याव्रति दुनिया के सबसे पुराने धंधों मे से एक है। चाहे कोलकता का रेड लाइट एरिया हो या दिल्ली का रेड लाइट एरिया हो । अब लगभग हर जंग वेश्याव्रति हो रही है।अब वेश्याव्रति रेडलाइट एरिया से निकलकर ब्यूटी पार्लर और मसाज पार्लर के अंदर हो रही है।भारत, थाइलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश ‌‌‌जैसे गरीब देशों के अंदर यह काफी तेजी से फैल रही है। लोगों के पास और कोई रोजगार का साधन बचा नहीं है। जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है । तो इसके परिणाम तो कुछ ना कुछ होंगे ही ।

कोलकता रेड लाइट एरिया

‌‌‌भारत के अंदर वेश्याव्रति काफी पुरानी परम्परा के रूप मे चली आ रही है।  देवदासी प्रथा वेश्यावृत्ति का पुराना रूप ही तो है।प्राचीन काल के अंदर राजाएं अपने पास गुलाम के रूप मे महिलाओं को रखते थे । और कुद ने तो वेश्यालए तक खोल दिये थे । ‌‌‌मुगलों के शासन काल के अंदर तो वेश्याओं को हरम के अंदर रखा जाता था।खुद अकबर के हरम के अंदर 5000 से अधिक महिलाएं थी। अंग्रेजों के आने के बाद भारत के अंदर वेश्याओं का स्वरूप थोड़ा बदल गया ।

‌‌‌राजाओं ने अंग्रेजों को खुश करने के लिए तवायफों को उनको तोहफे में देना शूरू कर दिया था। और आज तो विज्ञान का युग है। इंटरनेट के माध्यम से यह सब कुछ हो रहा है। आपको  बतादें कि केवल कुछ ही क्लिक करके आप अनेक ऐसी वेबसाइट पा सकते हैं। जिनपर वेश्याओं के बारे मे सब कुछ दिया हुआ होता है।

‌‌‌ऐशिया का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया कोलकता के सोनागाछी के अंदर है।एक अनुमान के अनुसार यहां पर नेपाली ,बंगाल और अन्य स्थानों को मिलाकर लगभग 30 हजार वेश्याएं हैं।जो बहु मजिंला ईमारत के अंदर रहती हैं। ‌‌‌इस धंधे से जुड़ी महिलाओं को इसके लिए लाइसेंस दिया गया है।1956 ई के अंदर पीटा कानून के तहत वेश्याओं को कानूनी मान्यता दी गई और 1986 के अंदर इसमे कई शर्तों को जोड़ा गया ।

‌‌‌एक अनुमान के अनुसार यहां पर अलग से लाकर महिलाओं को लाकर बेच दिया जाता है।और उसके बाद मासी मतलब वह महिला जोकि कोठे के मालिक होती है। वह महिलाओं को कहती है कि उनके अनुरूप काम करने मे ही उनकी भलाई है।

Table of Contents

‌‌‌रेड लाइट एरिया इन कोलकता

दोस्तों कोलकता के अंदर कई स्थानों पर वेश्याएं सक्रिय हैं। हालांकि सबसे महत्वपूर्ण जगहों के बारे मे हम आपको बताना उचित समझते हैं। जो वेश्याओं के लिए काफी फेमस हो चुके हैं।

बाउबाजार

बाउबाजार प्रमुख रेडलाइट एरिया है। और यहां पर लगभग 12000 वेश्याएं काम करती हैं। यहां पर अप्रवासी मजदूर , ट्रक ड्राइवर आदि रहते हैं। वैसे यह जगह एक लोडिंग अनलोडिंग पॉवाइट हैं। यहां पर कई कम्पनियों के गोदाम भी बने हुए हैं।यहां पर बहुत सारी झुग्गी झोंपड़ियां भी बनी हुई हैं।

गरियाबंद

गरियाबंद काफी छोटा रेडलाइट एरिया माना जाता है। हालांकि अब इस जगह पर वेश्याव्रति लगभग समाप्त हो चुकी है। लेकिन यहां पर वेश्याओं के लिए एक घर बनाने की योजना भी थी।

‌‌‌काली घाट

दक्षिण कोलकता के अंदर कालीघाट के पास एक रेडलाइट एरिया है। गांगा नदी के किनारे लगभग 1000 से 1500 वेश्याएं रहती हैं। और यहां पर  बंगाल , नेपाल से लड़कियों को लाया जाता है। इस क्षेत्र के अंदर रहने वाली लड़कियों के अंदर ज्यादातर अनपढ हैं। और उनको वेश्याव्रति के अंदर बेच दिया गया है।

किडरपोर

किडरपोर कोलकता का काफी बड़ा रेडलाइट एरिया है। इस क्षेत्र के उपर कई फिल्मे भी बन चुकी हैं। यहां के जीवन स्तर को सुधार करने के लिए कुछ संस्थाएं भी काम कर रही हैं।

लेबू बगान

यह जिला उतरी कोलकता के अंदर पड़ता है और यहां पर काफी कम वेश्याएं काम करती हैं ।

सड़क वेश्यावृत्ति इन कोलकता

दोस्तों सड़क वेश्यावृत्ति का मतलब होता है। सड़क से वेश्याओं का सौदा करना ।सिनेमा ‘मेट्रो’ के सामने और इलाइट सिनेमा हॉल और रीगल सिनेमा हॉल के बीच की गली में, सियालदह स्टेशन के पास जगत सिनेमा और सियालदह फ्लाईओवर के नीचे,  और दूसरी जगह अल्टडंगा फ्लाईओवर और रेलवे है। फुट ओवर ब्रिज, कालीघाट ‌‌‌आदि स्थानों पर वेश्यावृत्ति  चलती है। हालांकि यहां पर पुरूष लोग महिला के लिए साथी का इंतजाम करते हैं। यहां पर अधिकतर कॉलेज के लोग कस्टमर के रूप मे होते हैं।

कॉल गर्ल इन कोलकता

कॉल गर्ल का मतलब आप जानते ही होंगे । कोलकता के अंदर वेश्याव्रति कई ब्यूटी पार्लरों और मसाज पार्लरों वे होटलों से भी संचालित होती है। और इसके लिए कई प्रकार की महिलाएं इनमे काम करती हैं। जैसे उच्च मध्यम वर्ग की महिलाएं और अभिनेत्री वैगरह अच्छा पैसा कमाने के चक्कर मे ‌‌‌वे इस धंधे से जुड़ी हुई हैं। ‌‌‌इसके अलावा अपराधियों को पकड़ने के लिए भी पुलिस कॉल गर्ल की मदद लेती है। क्योंकि अधिकतर अपराधी कॉलगर्ल के साथ समय बिताना पसंद करते हैं।

सोनागाछी रेड लाइट एरिया रेट्स

सोनागाछी भारत का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया है। और यहां पर कई सो वर्कर काम करते हैं।सन 2012 की गणना के अनुसार यहां पर लगभग 12000 वर्कर काम कर रहे हैं।सोनागाछी कोलकाता के मार्बल पैलेस क्षेत्र से लगभग एक किलोमीटर उत्तर में, बीडॉन स्ट्रीट के साथ चित्तरंजन एवेन्यू और शोभाबाजार के चौराहे के पास उत्तरी कोलकाता में स्थित है। ‌‌‌आज के समय मे बड़े वेश्यालय नहीं मिलते हैं। केवल कुछ बड़े शहरों जैसे बुम्बई , दिल्ली जैसे शहरों के अंदर ही अब बड़े वेश्यालय बचे हैं। लेकिन कोलकता के अंदर भी आपको बड़े वेश्यालय मिल जाएंगे । जहां पर कई महिलाएं या वर्कर एक साथ रहती हैं। ‌‌‌इसके अलावा यहां पर मिनी वेश्यालय भी हैं। जिनकी मालिक एक मैडम होती है। और वह सारी वेश्याओं को कंट्रोल करती है।

‌‌‌वेश्यालय एक घर की तरह होता है

दोस्तों जैसा कि कोलकता वेश्यालय के अंदर दौरा करने वाले लोग बताते हैं कि वेश्यालय एक घर की तरह होता है। जिसके अंदर पूरे परिवार की महिलाएं वेश्याव्रति करती हैं। इस वेश्यालय के अंदर मां बेटी बहन और भाई सब रहते हैं। लेकिन इस गलत काम से किसी को कोई आपति नहीं ‌‌‌होती है। क्योंकि यह उनकी परम्परा बन जाती है।

‌‌‌नये पुराने का हर विकल्प है

ऐशिया का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया के रहस्य

कोलकता के अंदर काम करने वाली एक महिला कहती है कि हम एक वेश्या हैं। और यहां पर आने वाले कस्टमर के लिए सब कुछ मिलता है। यदि उसे नया चाहिए तो उसे नया मिलेगा और यदि उसे पुराना चाहिए तो उसे पुराना मिलेगा । ‌‌‌दरअसल जिंदगी को हम जितना सरल समझते हैं। वह उतनी सरल नहीं है।

सोनागाछी मे शाम के समय घूमने का मजा

यदि आप सोनागाछी के अंदर शाम के समय जाते हैं तो आपको जिंदगी के अलग ही रंग देखने को मिलेंगे । वास्तव मे यदि आप यह देखना चाहते हैं कि जिंदगी का एक रंग यह भी होता है तो आपको एक बार वहां पर जाना चाहिए । किस तरीके वेश्याओं का मौल भाव होता है। ‌‌‌इसके अलावा यदि आप मनोरंजन करना चाहते हैं तो भी आप यहां पर जाकर देख सकते हैं। भले ही आपको यह सब करना अच्छा ना लगे लेकिन घूमना कोई बुरी बात नहीं है। ‌‌‌इसके अलावा यह भी सुनने मे आया है कि यहां पर शाम के समय एक उत्सव जैसा आयोजन किया जाता है। ताकि वेश्याओं को उनके लिए कस्टमर मिल सके । जिसमे महिलाएं  भी एकत्रित होती हैं।

‌‌‌कम उम्र की लड़कियों से वेश्याव्रति होती है

कोलकता हो या कोई और रेडलाइट एरिया हो । वहां पर कम उम्र की लड़कियों को जबरन बेचा जाता है। और उसके बाद इस धंधे के अंदर धकेल दिया जाता है। बग्लादेश और नेपाल आदि जगहों से लड़कियों को खरीद कर लाया जाता है। और इन जगहों पर बेच दिया जाता है। ‌‌‌जोकि गलत बात है। कई बार तो लड़कियां इतनी छोटी होती हैं कि उनको इन सब चीजों के बारे मे पता भी नहीं होता है। यदि उन्हीं लड़कियों के मां बाप थोड़ी सी समझदारी दिखाते तो तो उन लड़कियों की अच्छी घरों के अंदर शादी हो सकती है।

‌‌‌वेश्यालय के अंदर सुविधाएं दी जाती हैं

इस धंधे से जुड़ी एक कोलकता की महिला ने एक न्यूज साइट को दिए गए इंटरव्यू के अंदर बताया कि वह जब 16 साल की थी तो उसको कोलकता के रेड लाइट के अंदर बेच दिया गया  ।वह जिस वेश्यालय मे रहती थी ।उसकी मालकिन एक बूढ़ी महिला था। ‌‌‌उसने उसे वह सब कुछ दिया जो उसके लिए आवश्यक थे । यहां तक खाना वैगरह और नय कपड़े भी दिये । हालांकि मुझे पहले समझ मे नहीं आया लेकिन अब सब कुछ समझ मे आ चुका है।

‌‌‌लड़कियों को तैयार करके पुरूषों के सामने खड़ा किया जाता है

महिला ने बताया कि उसको इन सब चीजों के बारे मे पता नहीं था। कोठे की मालकिन ने हम सब महिलाओं को तैयार किया और 20 लड़कियों को कस्टमर के सामने पेश किया । उसके बाद मुझे सब चीजें समझ मे आ गई। पहले तो मैं यहां से भागने की कोशिश भी की ‌‌‌लेकिन इसमे कामयाब नहीं हो सकी ।

‌‌‌वेश्यालय के अंदर महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार होता है ?

दोस्तों यह कोई कोलकता के वेश्यालय की बात नहीं है।लगभग हर जगह पर वेश्याओं को बुरा व्यवहार सहना पड़ता है। मतलब वे हर तरह से प्रताड़ित होती हैं। एक 16 साल की लड़की ने बताया कि जब उसने कोठे से भागने की कोशिश की तो उसे पकड़कर अंधेरे कमरे ‌‌‌मे बंद कर दिया गया । ‌‌‌और उसके बाद एक मोटी छड़ी लेकर उन लोगों ने मेरी पिटाई करदी । और मेरा यहां पर तीन तीन लोगों ने बलात्कार किया । लेकिन मैं कुछ नहीं कर सकती थी , मजबूर थी ।

‌‌‌पुलिस को भी लड़किया पेश होती हैं

www.unodc.org वेबसाइट को दिये गए एक इंटरव्यू मे एक महिला ने बताया कि जब पुलिस वेश्यालय पर छापा मारती है। तो उसे मौसी मतलब वेश्यालय की मालकिन कुछ पैसे देती है।और अच्छी लड़कियां उनकी खिदमत मे पैश करती है। और उसके बाद काम फिर से शूरू हो जाता है। ‌‌‌इससे आप यह तो समझ ही सकते हैं। कि पुलिस किस कदर गिर चुकी है। कानून की आड मे किस तरीके से काम कर रही है।

सोनागाछी रेड लाइट एरिया रेट्स

‌‌‌हर वेश्यालय के अंदर कमरों की संख्या अलग अलग होती है। आमतौर पर 10 कमरों के वेश्यालय के अंदर 20 लड़कियां तक रहती हैं। सभी वेश्याएं मौसी के अंडर मे काम नहीं करती हैं। वे स्वतंत्र रूप से काम करती हैं। इस वजह से उनको मौसी को पैसा नहीं देना पड़ता है। ‌‌‌यदि कीमत की बात करें तो यह लड़की पर निर्भर करती है। कुछ महिलाएं 5000 रूपये महिना के रूप मे काम करती है। जबकि कुछ महिलाएं 500 रूपये पर घंटे चार्ज करती हैं। और कुछ महिलाएं 1000 से 2000 रूपये एक घंटे के लेती हैं। जबकि कुछ हाई प्रोफाइल महिलाएं 5000 रूपये भी घंटे के वसूल कर लेती हैं। ‌‌‌प्रत्येक कस्टमर से मिलने वाले हिस्से मे से हमे 50 प्रतिशत हिस्सा मौसी को देना होता है। इसके अलावा कस्टमर को सेवा शुल्क के रूप मे कुछ अतिरिक्त पैसा चार्ज  लिया जाता है। ‌‌‌पहले प्रतिदिन 15 ग्राहक से भी ज्यादा आ जाते थे । लेकिन अब सब कुछ मंदा चल रहा है। और प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक बढ़ चुकी है। और इस वजह से काम मिलना मुश्किल हो रहा है।

‌‌‌अधिकतर कस्टमर नशे के आदी होते हैं

सोनागाछी रेड लाइट एरिया रेट्स

वेश्यालय के अंदर काम करने वाली एक महिला ने बताया कि उनके यहां पर आने वाले पुरूष अधिकतर नेशे के आदी होते हैं। और अधिकतर वे नशा करके ही यहां पर आते हैं। कई बार तो वे इतने नशे के अंदर होते हैं कि वे खुद को अच्छे से सम्भाल भी नहीं पाते हैं।

‌‌‌अतीत बदल नहीं सकता

कोलकता वेश्यालय के अंदर काम करने वाली महिला ने न्यूज टीम को बताया कि यदि वे इस वेश्यालय को छोड़ भी देती है। तो उसके पास काम करने को नहीं है। वह अकेली है उसका इस दुनिया के अंदर कोई भी नहीं है तो वह कहां जाएगी । लेकिन उसके बाद भी वह चाहती है कि उसके होने वाले बच्चे इस ‌‌‌नरक के अंदर कम से कम पैदा ना हों । वरन वे ऐसी जगह पर पैदा हो जहां पर वे खुलकर सांस ले सके और अपने सपनों को पुरा कर सके ।

‌‌‌धन की सुरक्षा की चिंता

हम लोग अपने धन को आसानी से किसी भी बैंक के अंदर रख सकते हैं। लेकिन वेश्याओं के साथ अपने धन को सुरक्षित करने की बड़ी समस्याएं हैं। कोलकता रेडलाइट एरिया पर लिखे एक लेख अनुसार वेश्याओं का धन अक्सर चोरी हो जाता है। ‌‌‌वेश्याओं के पास कोई स्थाई पता भी नहीं होता है। क्योंकि उनको नेपाल और ‌‌‌बंग्लादेश जेसी जगहों से लाकर बेच दिया जाता है।आधार कार्ड वैगरह नहीं होने से बैंक उनका खाता भी नहीं खोल पाते हैं।

‌‌‌वेश्याएं भी कस्टमर के साथ भावनाओं से जुड़ी होती हैं

कोलकता रेडलाइट ऐरिया की महिलाओं से बात चीत मे यह भी सामने आया है कि वे भी अपने किसी खास कस्टमर के साथ दिल से जुड़ी होती हैं। और उसके लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हो जाती हैं। वे उसे कभी भी खोना नहीं चाहती हैं। ‌‌‌हालांकि वे कस्टमर मात्र होते हैं और वो एक से कई महिलाओं के साथ रिलेशन मे होते हैं। लेकिन वेश्याओं को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। उनको यह अच्छा लगता है कि कोई तो है जो उसे अपने दिल की बातें आसानी से शेयर कर सकें ।

‌‌‌कोलकता रेड लाइट एरिया लाइव

दोस्तों यदि आप कोलकता रेड लाइट एरिया का लाइव देखना चाहते हैं तो आप youtube पर जा सकते हैं। और वहां पर आपको सर्च करना है। kolkata red light area live उसके बाद आपके सामने अनेक विडियो आ जाएंगे ।‌‌‌इन विडियों के अंदर पूरा तो नहीं दिखाया हुआ होता है। लेकिन आपको रेडलाइट एरिया की एक झलक देखने को मिलेगी ।

‌‌‌सिखाया जाता है खुद को बेचने का हुनर

आज के समय मे प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक बढ़ चुकी है। और यह बात वेश्याएं भी महसूस करती हैं। इसी वजह से सोनागाछी रेडलाइट एरिया के अंदर हर नई आने वाली महिला को खुद को बेचने का हुनर सीखाया जाता है।‌‌‌अंशु नामक लड़की बताती है कि जब वह 17 साल की थी तो उसके मां बाप ने कुछ पैसों के लालच मे आकर उसे इस रेडलाइट एरिया के अंदर बेच दिया था। उसे तब कुछ भी मालूम नहीं था। उसके बाद धीरे धीरे रोजी रोटी की खातिर यह सब काम सीखा । आज वह जानती है कि पुरूषों को कैसे लुभाना है।

‌‌‌कीमत इतनी की आप यकीन नहीं कर सकते

सोनागाछी रेड लाइट एरिया

दोस्तों youtube पर मैंने एक विडियो देखा था। जोकि किसी बंदे ने बनाकर डाल दिया था। उसने कई ऐसी वेश्याओं से बात की जिनमे से कुछ वेश्याएं तों महज 130 रूपये के अंदर आपको सब कुछ सौंपने को तैयार हो जाएंगी । इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि‌‌‌ यह महिलाएं कितनी बेरोजगार हैं। बहुत से लोग यह कहते फिरेंगे कि वेश्याव्रति बुरी चीज है। लेकिन जब कोई काम नहीं मिलता है तो फिर कुछ ना कुछ करना ही पड़ता है। वैसे भी इस रेडलाइट एरिया के अंदर अधिकतर महिलाएं अपनढ होने की वजह से दूसरा कोई काम कर भी नहीं पाती हैं।‌‌‌रेड लाइट एरिया के अंदर जो महिला कुछ समय गुजार लेती है। उसे पता चल जाता है कि यह कितना बेकार काम है । लेकिन उसके पास इससे निकलने का कोई चारा नहीं होता है। और जब चारा मिलता है तो वह या तो वहां से भाग जाती है या फिर कुछ और कर लेती है।

सोनागाछी रेडलाइट एरिया और यूजर एक्सपिरियंस

दोस्तों वैसे हम कभी इस रेडलाइट एरिया नहीं गए हैं। लेकिन कुछ लोग जो इस रेडलाइट एरिया गए हैं। उन्होंने अपना एक्सपिरियंस भी शैयर किया है। हालांकि इन लोगों ने अपना नाम तो नहीं बताया है।सोनागाछी के अंदर हम लगभग शाम को 7 बजे पहुंचे थे और यहां पर हमने देखा कि लगभग 400 रूपये के अंदर महिलाएं रोमांच करने को तैयार थी। उसके बाद हम लोग नील कमल भवन के पास गए और वहां पर हमने कई खूबसूरत लड़कियों को देखा।‌‌‌सबसे पहले हमने एक खूबसूरत लड़की को देखा जिसने हमसे 6 हजार रूपये मांगे और 1 घंटा नाचने का ऑफर भी इसमे शामिल था।

लेकिन हमारे पास इतने पैसे नहीं थे । उसके बाद हमने दूसरी लड़की से पूछा तो उसने हम लोगों से 3 हजार रूपये मांगे । लेकिन इतने पैसे नहीं होने की बात हमने उसको बोली तो वह मान गई।

‌‌‌उसके बाद उसने कहा कि वह एक घंटे नाचेगी । और तीनों के साथ तीन घंटे रोमांच करेगी । लेकिन वास्तव मे वह 15 मिनट ही नाची होगी । और उसने ऐसा करने से इनकार कर दिया । हमने इस बात का विरोध भी किया लेकिन वह नहीं मानी । उसके बाद उसने रोमांच करने से इनकार कर दिया । और फालतू मे हमारे पैसे भी खर्च हो गए।

विश्व के 10 सबसे बड़े रेडलाइट ऐरिया की हकीकत

moti ladki se shaadi karne ke13 kamal ke fayde or nuksan

सीकर रेड लाइट एरिया एड्रेस इस रोचक जानकारी को पढ़िए

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।