लड़की को घर से भगाने से पहले जानले यह 8 जरूरी बातें

भारत के अंदर आज भी लड़के लड़की की रजामंदी से कम ही शादियां होती हैं। अस वजह से लड़के लड़की घर से भाग जाते हैं। इस तरह की घटनाएं आए दिन होती रहती हैं। लेकिन इस तरह से घर से भागे अधिकतर लड़के लड़कियों का विवाह भी नहीं होता है। और वे बाद मे ‌‌‌वे पकड़े जाते हैं। कई बार तो मामला इतना सीरियस होजाता है

कि लड़के और लड़की दोनों को लोग मार देते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप किसी लड़की को घर से भगाने जा रहे हैं तो पूरी प्लानिंग के साथ ऐसा करें नहीं तो आप बहुत बड़ी मुश्बित के अंदर फंस सकते हैं और इसमे आपकी जान ‌‌‌भी जा सकती है। इसलिए हमारे टिप्स को फोलो करें ।

‌‌‌इस संबंध मैं आपको एक रियल घटना बताता हूं कि उस लड़के का नाम मुकेश था। ‌‌‌और यह बात है राजस्थान के अंदर मंडावे शहर की ।और उसको अपनी ही पड़ोसन से प्यार हो गया था। लकड़ी शादी शुदा नहीं थी । और दोनों का घर एकदम से पास मे ही था।‌‌‌वह जब लड़की के घर के अंदर कोई नहीं होता तो जाता और लड़की के साथ मजे करके वापस आ जाता । लड़की के घरवालों को उस पर शक हो गया और एक दिन उसे नंगे हाथों पकड़ लिया । मुकेश किसी तरीके से जान बचाकर भाग गया और ‌‌‌ कुछ दिन इधर उधर घूमता फिरा घर भी नहीं गया । किसी तरीके से लड़की से कान्टेक्ट किया । और उसके बाद उसे कहीं पर भाग ले गया । कुछ दिनों तक लड़की को लेकर जगह जगह भटकता रहा ।उसके बाद लड़की जब नहीं मिली तो उसके घरवालों ने पुलिस केस कर दिया ।

‌‌‌लड़की को घर से भगाने के टिप्स

‌‌‌और अंत मे पुलिस दोनों को पकड़ लाई और मुकेश की लाकर अच्छी धुलाई की । हालांकि पुलिस कुछ नहीं कर सकी । क्योंकि लकड़ी ने बयान दिया कि वह अपनी मर्जी से गई है। और वह बालिग भी थी। मुकेश का ज्यादा कुछ नहीं बिगड़ा लेकिन उसके बाद‌‌‌ लड़की के बाप और भाई ने उसको जान से मारने की कोशिश की तब उसे पता चल गया कि अब उसे यहां रहना खतरे से खाली नहीं है।

उसके बाद उसने घर छोड़ दिया । दोनों की शादी नहीं हो सकी ।‌‌‌उसके बाद क्या हुआ हमे नहीं मालूम क्योंकि मैं उसके संपर्क मे नहीं रहा । लेकिन सबसे बड़ी गलती जोकि मुकेश ने कि उसकी मां नहीं थी। एक बूढ़ा बाप था और उसका कोई नहीं था। उसने अपने बाप के नाम को जरूर डुबो दिया ।‌‌‌दूसरी बात वह पैसे वाला भी नहीं था । यदि शादी कर भी लेता तो उसको जान का खतरा बहुत अधिक था। क्योंकि लड़की का भाई एक नम्बर का मवाली था।

‌‌‌हमारे कहने का मतलब है कि कंडिशन को समझें और फालतू के अंदर कोई गलत निर्णय ना लें 2 दिनों का मजा बाद मे आपको बड़ी सजा दे सकता है।

Table of Contents

‌‌‌1. लड़की के मांबाप को मनाने की कोशिश करें

यदि आप जिस लड़की से प्यार करते हैं और शादी करना चाहते हैं । लेकिन उसके मां बाप इसके लिए तैयार नहीं हैं तो आपका सबसे पहला प्रयास यह होना चाहिए कि उसके मां बाप को किसी तरह से मनाने की कोशिश करें । आप इसके लिए कई पैंतरों का यूज करें । उसके बाद भी नहीं ‌‌‌माने तो आपको दूसरा कोई कदम उठाना चाहिए । ताकि वे मान जाएं । लेकिन फिर भी मामला नहीं बने तो फिर आगे कि सोचें ।

‌‌‌2. क्या लड़की आपके साथ जाना चाहती है?

उसके बाद आपको लड़की से यह पूछना है कि क्या वह आपके साथ भागने को तैयार है? यदि वह आपके साथ भागने को तैयार है तब ठीक है। लेकिन भूलकर भी लड़की को जबरदस्ती अपने साथ भागने के लिए मजबूर ना करें । क्योंकि ऐसा करना अपराध है और हो सकता है। बाद मे लड़की आपके उपर ‌‌‌कोई गलत इल्जाम भी लगा सकती है। इस वजह से पहले यह धर्यपूर्वक तय करें की लड़की भागने के बाद कहीं बदल तो नहीं जाएगी । क्योंकि अधिकतर घटनाएं ऐसी हो जाती हैं जिनमे लड़की पहले तो भाग जाती है। लेकिन पकड़े जाने के बाद बदल जाती है और लड़के बुरी तरह से फंस जाते हैं।

‌‌‌3. क्या लड़की 18 साल की हो चुकी है?

आप जिस लड़की को भगाने जा रहे हैं । वह 18 साल की हो चुकी है ? यदि आप ऐसी किसी लड़की को भगा ले जाते हैं जोकि 18 साल से कम उम्र की है तो आपके उपर केस हो सकता है। इसलिए ऐसी लड़की को ना भगाएं । वरना आप बहुत बुरी तरह से फंस सकते हैं। कम उम्र की लड़की के साथ आप कोर्ट ‌‌‌मैरिज भी नहीं कर सकते । और दूसरी बात उसके बयान भी मान्य नहीं होते हैं। तब यह साबित नहीं होता है कि लड़की आपके साथ खुद गई है।

‌‌‌4. क्या आपके पास पैसा और रोजगार है?

घर से यदि आप बिना पैसा लिए भाग रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। घर से भागने के बाद आपको पैसों की सबसे ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास पैसा नहीं है तो आपके लिए बहुत परेशानी पैदा हो सकती है। दूसरी बात आपके पास एक नौकरी का भी इंतजाम होना चाहिए ‌‌‌क्योंकि बिना नौकरी के आप गुजारा नहीं कर सकते । और अपने पास रखे पैसों से आप अपना खर्चा कितने दिनों तक चलाएंगे ।

‌‌‌दूसरी बात आपको रहने के लिए एक जगह की भी आवश्यकता पड़ेगी । यदि आप घर से भाग रहे हैं तो आपको इसका पहले ही इंतजाम करके रखना होगा ।

‌‌‌5. क्या आपने अपने वकील से बात करली है?

कुछ लड़के यह बहुत बड़ी गलती करते हैं। वे घर से तो भाग जाते हैं लेकिन बिना शादी किये ही साथ रहते हैं। इसलिए सबसे पहला काम आपको घर से भागने से पहले यह करना है कि अपने वकील से बात करें । कैसे आप शादी करेंगे । कोर्ट मैरिज के अंदर किन किन चीजों की आवश्यकता ‌‌‌होगी । आपका वकील जो कुछ भी बताए उसे फोलो करके ही काम करें ताकि बाद मे परेशानी के समय कम से कम कानून तो आपके साथ हो यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो लड़की के घरवाले और कानून दोनों आपके पीछे पड़ जाएंगे ।

‌‌‌6. भागने से पहले अच्छी तरह से विचार करलें

ऐसा कभी नहीं करना चाहिए कि बिना सोचे समझे बोरिया बिस्तर बांधा और घर से भाग गए । यह सही नहीं है। भागने से पहले सही तरह से काफी दिनों तक विचार करलें कि मैं जो करने जा रहा हूं वो सही है या गलत है? उसके फायदे और नुकसान के बारे मे अच्छी तरह से सोचलेना ‌‌‌चाहिए । आपका निर्णय तर्कसंगत होना चाहिए ।

यदि आपको लगता है कि आपके भागने से बहुत सारे नुकसान होंगे । जबकी फायदा कुछ नहीं होगा तो आपको अपना विचार कैंसिल कर देना चाहिए। ध्यान दें घर से भाग कर शादी करने के नुकसान बहुत सारे हैं और फायदे की बात करें तो फायदा कुछ भी नहीं है।

‌‌‌7. लड़की के घर वालों के पावर को समझिये

आप जिस लड़की को भगाकर ले जाने की सोच रहे हैं । तो उसके घरवालों के पावर को भी आपको समझ लेना चाहिए । क्योंकि कुछ लोग काफी डेंजर होते हैं। वे अपने घर की लड़की को भगाने वाले से बदला लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। और हो सकता है वे आपको जान से भी मार दें ‌‌‌और वे आपके घरवालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हमारा तो कहना यही है कि ऐसे लोगों से आपको दुश्मनी मोल नहीं लेनी चाहिए । वरना आपकी एक छोटी सी ,खुशी के लिए आपके पूरे परिवार को सजा मिल सकती है।

‌‌‌8. खुद के भविष्य के बारे मे सोचिए

लड़की को भगाने के बाद आपका कैसा भविष्य होगा । उसके बारे मे भी आपको सोच लेना चाहिए । क्या आपको डर डर के रहना होगा ? आप लड़की की देखभाल ठीक से कर पाएंगे या नहीं ? बिमारी के समय आपके पास पैसे कहां से आएंगे । आपको अपना भविष्य कैसा लग रहा है? उस बारे मे विस्तार

‌‌‌से सोचें ।

अंत मे आपको ही तय करना है कि आप घर से भाग जाना चाहते हैं या नहीं ? यदि आपने सारे बिंदुओं पर विस्तार से सोचना होगा । और फिर निर्णय लेना होगा कि आप जो कर रहे हैं वह सही होगा या गलत ।

‌‌‌लड़की को भगाने मे यह गलती ना करें वरना आप बुरे फंस सकते हैं?

‌‌‌प्यार का क्या है प्यार अमीर गरीब को नहीं देखता है। बस हो जाता है। यह बात हर इंसान पर लागू हो जाती है। लेकिन प्यार करना आसान है लेकिन उसको अंजाम तक पहुंचाना बहुत ही मुश्किल है। यदि आपका प्यार भी इसी तरीके का है। और आप किसी भी लड़की को घर से भगाने की सोच रहे हैं तो आपको नीचे दी गई कुछ ‌‌‌गलतियां नहीं करनी चाहिए।

‌‌‌लड़की को सही तरीके से समझने की गलती

दोस्तों जरूरी नहीं की हर लड़की भोली भाली हो और यह भी आवश्यक नहीं है कि आप जो देख रहे हैं वही सच हो । यदि आपने लड़की को अच्छे से नहीं समझा है तो हो सकता है। इस वक्त तो वह आपके साथ भाग जाए ।लेकिन जब लड़की को लगेगा कि अब उसका नुकसान होगा तो ‌‌‌वह बदल ना जाए । एक हमारे गांव के केस के अंदर भी ऐसा ही हुआ था। एक लड़की जो मेघवाल थी और लड़का माली दोनों घर से फरार हो गए । जब पुलिस उन दोनों को पकड़ कर लाई तो लड़की ने अपने ही घर वालों के साथ मिलकर लड़के पर रेप का केस दर्ज करवादिया ।‌‌‌आपको बतादें कि रेप के केस के अंदर धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता है। तो ऐसी स्थिति के अंदर आप ना फंस जाएं । इसका सौल्यूसन पहले रखें ।

‌‌‌नाबालिग लड़की को भगाने की गलती

बांबे हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश के अंदर यह कहा था कि यदि 18 साल की लड़की आपसी सहमती से संबंध बनाती है तो उसे रेप नहीं माना जा सकता है। और बाद मे यदि वह रेप का आरोप लगाना चाहे तो भी नहीं लगा सकती है।‌‌‌लेकिन यदि लड़की 18 साल से कम उम्र की है और आपसी सहमति से लड़का उसे संबंध बनाता है या भगा ले जाता है। तो लड़के के खिलाफ धारा 376 के तहत रेप का आरोप लगाया जा सकता है यदि लड़के ने उसके साथ संबंध बना लिए हो तों ।‌‌‌लेकिन यदि लड़की के साथ संबंध नहीं बनाएं तो बहलाफुसला कर ले जाने के आरोप मे धारा 363 और धारा 366 के तहत कारावास और जुर्माना लगाया जा सकता है।

‌‌‌अगले के पॉवर को समझें

दोस्तों दुनिया के अंदर अलग अलग किस्म के इंसान हैं। एक वे जो चिंटी तक नहीं मारते हैं। और दूसरे वो जो किसी को मारकर पार्टी करते हैं।आप जिस लड़की को भगाने जा रहे हैं। यदि सामने वाले ज्यादा पॉवर फुल हैं तो वो आपका गेम कहीं पर भी बजा सकते हैं। और यह भी हो सकता है कि वे ‌‌‌आपको रस्ते से ही हटा दें । मौके की नजाकत को समझें । और यदि आपको लगे कि ऐसा हो सकता है तो आप इससे हट जाएं । क्योंकि किसी लड़की के लिए जान कुर्बान करना बेकार होगा । मानव जीवन वैसे भी अनमोल है ।‌‌‌लेकिन यदि आप लड़ने की सोच रहे हैं तो हमारी यह बात आपके समझ मे नहीं आई। लेकिन शादी के 5 साल बाद समझ मे आ जाएगी ।

‌‌‌बिना सोचे समझे लड़की को भगा ले ‌‌‌जाना

दोस्तों सबसे बड़ी गलती तो बहुत से लोग यही करते हैं। बस प्यार हो गया । एक साथ जीने मरने की कसमें खाई और उसके बाद घर वाले नहीं माने तो लड़की को भगा ले गए ।‌‌‌कुछ दिनों मे वापस आगए । पुलिस ने पीटाई की और वापस वही बात। दोस्तों ऐसे लोगों से हम कहना चाहेंगे कि जब आप बदनाम हो रहे हैं। मार भी खा रहे हैं तो सही काम क्यों नहीं करते ।‌‌‌मैं खुद एक हमारे गांव का एक लड़का है जिसका नाम ज्ञान प्रकाश है। वह एक लड़की को भगा लाया लेकिन लड़की के घरवाले चाहकर भी कुछ नहीं कर सके ।

lover

‌‌‌क्योंकि उसने लड़की को भगाने से पहले ही वकील से बात करके कोर्ट मैरीज करली थी और उसके बाद वे घर से भाग गए । लड़की के घर वाले चाहकर भी कुछ नहीं कर पाए । हालांकि उस मामले मे दोनो एक ही जाति के होने की वजह से बाद मे लड़की के घरवाले मान भी गए ।‌‌‌आपको भी यही तरीका अपनाना है। आप पहले वकील से बात करें और दोनों चुपके से जाकर कोर्ट मैरीज करलें और उसके बाद चाहें तो घर से भाग सकते हैं। पुलिस आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती है।

‌‌‌प्यार का नशा अफीम के नशे से भी भयानक है

दोस्तों चीजों को अच्छे से समझने की आवश्यकता है। कुछ लोग प्यार प्यार के चक्कर मे आफत मौल ले लेते हैं। प्यार का नशा अफीम के नशे से भी भंयकर होता है। जब आप अफीम के नशे के अंदर होते हैं तो आपको कुछ भी सही गलत नहीं सूझता है।‌‌‌क्योंकि आपका दिमाग सही निर्णय लेने मे असक्षम होता है।

और जब आप प्यार मे पड़ जाते हैं और उस प्यार को पाने के लिए लड़की को भगा ले जाते हैं बिना कुछ सोचे समझे तो यह आपके दिमाग पर चढ़े प्यार के नशे की वजह से होता है।‌‌‌और जब यह प्यार का नशा उतरता है तो उसके बाद आपको अपनी गलती का एहसास होता है।

‌‌‌कहने का मतलब है कि भावनाओं के अंदर बहकर आप कोई गलत निर्णय ना लें वरन दिमाग का इस्तेमाल करें ।

‌‌‌शादी शुदा लड़की को भगा ले जाना

यदि आप किसी शादी सुदा महिला को भगा कर ले जाते हैं तो आप गलती कर रहे हैं । एक बार आपको खुद सोचना चाहिए कि वह अपने फायदे के लिए एक पति को छोड़ सकती है तो कल अपने ही फायदे के लिए आपको भी अलग कर सकती है। फिर भी ऐसी स्थिति के अंदर उस महिला का पति धारा 497 (व्यभिचार) के तहत उस पुरुष के खिलाफ केस दर्ज करवा सकता है।‌‌‌और यदि महिला चाहे तो वह आप पर रेप का केस दर्ज करवा सकती है। लेकिन यदि महिला नहीं चाहती है तो उसका पति उसके खिलाफ कोर्ट के अंदर तलाक की याचिका भी दायर कर सकता है।

This Post Has 146 Comments

  1. arif khan

    भाई अगर मेरी मानों तो दूसरी धर्म की लड़की से शादी करने पर आप बुरी तरह से फंस सकते हैं । और लड़की के घरवालें आपको जान से मार सकते हैं। और आप यदि मौत से नहीं डरते हैं तो फिर शादी कर सकते हैं। लेकिन इस तरह के रिश्ते के अंदर पग पग मे मौत है। तो सोच समझकर ही फैसला करें। वरना बड़ा नुकसान हो सकता है। और यदि लड़की के घरवाले डेंजर हैं तो फिर आपके घर वालों के उपर भी मौत का खतरा आना तय होगा ।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।