कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं कारण जानकर आप चौंक जाएंगे

वैसे कुत्तों का रोना अशुभ माना जाता है। रात के अंदर यदि कोई कुत्ता रोता है तो वह अशुभ होता है। यदि आपके घर के अंदर कोई आवारा कुत्ता आकर रोने लगता है। तो आप उसे तुरन्त भगा देते हैं। क्योंकि आप उसे अपशकुन मानते हैं।

 

‌‌‌दोस्तों इस लेख के अंदर हम यह जानेंगे कि कुत्ते रोने के पीछे की वजह क्या है। और इसका वैज्ञानिक कारण क्या है।

जैसा कि विज्ञान भूतों के अंदर विश्वास नहीं करता क्योंकि उसके पास उनको सिद्व करने की ताकत नहीं है। तो जाहिर है वह कुत्तों के रोने को अलग ही नजरिए से जोड़ेगा।

कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं कारण जानकर आप चौंक जाएंगे

‌‌‌आस पास कोई आत्मा का होना

ज्योतिष इस बात को मानता है कि कुत्ते तब अधिक रोते हैं जब आस पास कोई आत्मा होती है कुत्ते आत्मा को देख सकते हैं। हांलाकि यह बात सच है । मैं ने इसका खुद ही अनुभव किया है। कई बार आपने देखा होगा कि सारे कुत्ते मिलकर एक साथ । ही रात को एक दिसा के की ओर मुंह करके ‌‌‌भौकते हैं।

 

किंतु यदि आप ध्यान देंगे तो आपको वहां पर कुछ भी नजर नहीं आएगा । इस संबंध मे मैं आपको मेरे साथ घटी एक घटना बताता हूं । हमारे घर से थोड़ी दूर एक पेड़ है। जिसके बारे मे अक्सर कहा जाता है कि वहां पर प्रेत रहते हैं। एक दिन रात को हम उसके पास से गुजर रहे थे । तो वहां पर खड़े कई कुत्ते 

‌‌‌भौंक रहे थे । हमने इधर उधरदेखा पर कुछ नहीं दिखा । तब मेरे दोस्त से मैंने पूछा यह कुत्ते क्यों भौंक रहे हैं तो उसने जवाब दिया कि यह यहां पर कई बार भौंकते हैं। यहां प्रेत का वास है।

 

‌‌‌जब किसी की मौत होने वाली हो

कुछ लोगों का मानना है कि कुत्तें तब रोते हैं जब किसी की मौत होने वाली हो । हालांकि इस बात मे कितनी सच्चाई है। इस बात का तो पता नहीं । किंतु यह भी एक मान्यता है।

 

‌‌‌कुत्तों के हाउल या रोने के पीछे वैज्ञानिक कारण

दोस्तों विज्ञान के अनुसार कुत्तों के रोने के पीछे कई कारण मौजूद हैं।

 

अपना संदेस पहुंचाने के लिए वे हाउल करते हैं।

 

जी हा दोस्तों कुत्ते अपने दूसरे साथी कुत्तों को अपना संदेस पहुंचाने के लिए बोलते हैं। और उनका साथी जब संदेस सुन लेता है तो ‌‌‌वह कर्न्फाम करता है। कई बार आपने देखा होगा कि कोई दूसरी जगह का कुत्ता किसी दूसरे कुत्तों के ऐरिये मे आ जाता है तो एक कुत्ता संदेस पहुंचाकर सब कुत्तों को बुला लेता है।

‌‌‌अकेलेपन की वजह से

कुत्ते भेडिए की ही एक प्रजाति होते हैं। इनको अकेला पन पसंद नहीं होता है। कुत्ते हमेशा झुंड के अंदर रहना पसंद करते हैं। यही वजह है कि जब वे अकेले होते हैं तो रोते हैं।

‌‌‌तकलीफ दर्द

 

कई बार कुत्ते किसी तकलीफ या दर्द से भी रोते हैं। आपने इस तरह से कुत्तों को रोते हुए देखा भी  होगा ।

 

 

‌‌आखिर ‌सच्चाई क्या है

 

मुझे विज्ञान की बात सच लगती है। लेकिन ज्योतिष की बातों को भी झूठ नहीं बताया जा सकता । क्योंकि कई बार कुत्ते काफी अजीब तरह से रोते हैं। यानि उनका व्यवहार विज्ञान की कसौटी पर खरा नहीं उतरता । यदि आप कुत्तों के नजदिग रहते हैं तो आपको इस बात का पता होगा ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *