तो यह है दुनिया की सबसे प्यारी चीज ? आपकी सबसे प्यारी चीज क्या है?

दोस्तों यदि कोई आपसे पूछे की दुनिया की सबसे प्यारी चीज क्या है ? तो आपका जवाब क्या होगा ? मुझे लगता है कि दुनिया की सबसे प्यारी चीज को डिफाइंड करना इतना आसान नहीं है। और यदि हम बात करें व्यक्ति के संदर्भ मे तो हर व्यक्ति के लिए उसकी प्यारी चीज अलग ‌‌‌अलग  हो सकती है। ‌‌‌जैसे कुछ व्यक्तियों के लिए सबसे प्यारी चीज पैसा है तो कुछ के लिए अपनी सबसे प्यारी चीज अपनी कुर्सी है। तो कुछ के लिए सबसे प्यारी चीज कुछ और है। ‌‌‌दुनिया की सबसे प्यारी चीज का मतलब है वह चीज जिसे दुनिया का हर लोग पसंद करता है। या कहें कि दुनिया की सबसे प्यारी चीज वह है जिसको सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं।

दुनिया की सबसे प्यारी चीज क्या है

‌‌‌जैसा कि हम आपको उपर बता चुके हैं कि दुनिया की सबसे प्यारी चीज वह होती है। जिसको सबसे ज्यादा लोग चाहते हैं। हालांकि कुछ लोग इसके अपवाद हो सकते हैं। लेकिन दुनिया की सबसे प्यारी चीज पैसा ही है। आज एक 5 साल के बच्चे से लेकर 100 साल तक का आदमी सिर्फ पैसा को ही पसंद करता है। ‌‌‌ अब रही बात कि कुछ लोग यह सोच सकते हैं कि भई पैसा दुनिया की सबसे प्यारी चीज नहीं है तो उनको हम यह बताना चाहेंगे कि आप किसी से पूछ लिजिए हर व्यक्ति के मन मे यह इच्छा सबसे ज्यादा रहती है कि वह ज्यादा पैसा कैसे कमा सकता है ? और पैसे कमाने के के बारे मे दिन रात सोचता भी है। ‌‌‌ और बहुत से इंसान पैसा कमाने के लिए गलत काम भी करते हैं। क्या आप मुझे ऐसी कोई दूसरी चीज बता सकते हैं जो पैसो की बराबरी कर सकती है और जिसकी लोग उतना ही पसंद करते हैं। जितना पैसा को पसंद करते हैं। आपकी नजर मे ऐसी कोई चीज है ?

‌‌‌मुझे लगता है आपकी नजर मे ऐसी कोई चीज नहीं है जो पैसे की तरह लोगों के दिल और दिमाग मे बसी है। तो अब आप ही अब आप ही बताएं दुनिया की सबसे प्यारी चीज पैसा होगी या कुछ और ?

‌‌‌बदलती रहती है दुनिया की सबसे प्यारी चीज

आपको बतादें कि दुनिया की सबसे प्यारी चीज हमेशा सभी एक लिए एक नहीं होती है। यदि हम व्यक्ति के संदर्भ मे बात करें तो एक बच्चे के लिए दुनिया की सबसे प्यारी चीज खेलना हो सकता है तो वह जब कुछ बड़ा होता है तो उसकी सबसे प्यारी चीज उसके लिए बदल जाती है।‌‌‌इसी तरह से हर इंसान के अंदर भी होता है। आज हम जिस चीज को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कल हो सकता है हम उसको ना पसंद करने लग जाएं तो हमारी वह प्यारी चीज सबसे प्यारी चीज नहीं रह जाती है।

‌‌‌कैसे निर्धारित होती है दुनिया की सबसे प्यारी चीज

दोस्तों आइए जान लेते हैं दुनिया की सबसे प्यारी चीज को निर्धारित करने के तरीकों के बारे मे । सबसे पहला तरीका तो यह है की जिस चीज को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं। वह दुनिया की सबसे प्यारी चीज होती है। और इस नंबर पर आता है पैसा । इस वजह ‌‌‌से पैसा दुनिया की सबसे प्यारी चीज हो गया ।

‌‌‌कैसे पता करें हमारी सबसे प्यारी चीज कौनसी है ?

दोस्तों इसका पता करने का बहुत ही ईजी तरीका है। कुछ कंडिशन हम आपको बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से यह पता कर सकते हैं कि आपकी सबसे प्यारी चीज कौनसी हैं।

‌‌‌जिसे आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं

हर इंसान के पास एक ऐसी चीज अवश्य ही होती है। जिसको वह सबसे ज्यादा पसंद करता है। एक बार अपने दिमाग पर जोर डालें और सोचें की आप सबसे ज्यादा किसको पसंद करते हैं। वह कोई भी चीज हो सकती है। जैसे पैसा या आपकी कार भी हो सकता है। वही आपकी सबसे प्यारी चीज है।

‌‌‌जिसके बारे मे आप सबसे ज्यादा सोचते हैं

अपनी प्यारी चीज के बारे मे इंसान दिन रात सोचता रहता है। दो लवर से यदि आप यह पूछेंगे कि उनके लिए सबसे प्यारी चीज क्या है तो उनका जवाब होगा कि उनकी सबसे प्यारी चीज उनके पार्टनर हैं क्योंकि वह दोनों सबसे ज्यादा उन्हीं के बारे मे सोचते हैं।‌‌‌जबकि आप खुद अपने दिमाग पर जोर डालकर सोचिए की आप सबसे ज्यादा किन चीजों के बारे मे सोचते हैं। कोई एक चीज है जिसके बारे मे आप सबसे ज्यादा सोचते हैं। यदि ऐसी कोई चीज है तो निश्चिय ही वही आपकी सबसे प्यारी चीज है।

‌‌‌दुनिया की सबसे प्यारी चीज कौनसी है ?

दोस्तों उपर हमने जो उत्तर दिये वे दोनों ही उत्तर वास्तव मे इस प्रश्न के पूरी तरह से सही उत्तर नहीं हैं। वो इस लिए कि इस प्रश्न के अंदर यह पूछा गया है कि दुनिया की सबसे प्यारी चीज कौनसी है। मतलब पूरी दुनिया की सबसे प्यारी चीज जिसके अंदर बच्चा ‌‌‌,बूढ़ा व जवान सभी आ जाते हैं। सब मिलकर एक चीज को पसंद करते हों । तो पैसा इसके उत्तर के सबसे नजदीग है। और वैसे इसके अलावा इसका कोई उत्तर नहीं है क्योंकि ऐसा संभव नहीं है कि ऐसी कोई चीज जिसे हर वर्ग के लोग समान रूप से पसंद करते हों ।

‌‌‌इंसानों की प्यारी चीज बार बार बदलती क्यों है ?

आपने इस बात को महसूस किया होगा कि काफी समय पहले आप जिस चीज को पसंद करते थे या जो चीज आपकी सबसे प्यारी चीज थी। अब वो आपकी सबसे प्यारी चीज नहीं रही है।‌‌‌आपकी सबसे प्यारी चीजें बदलने के पीछे कई कारण मौजूद हैं। जिसमे समझ , आवश्यकता प्रमुख हैं। और दिमागी स्थिति के अंदर परिवर्तन भी इसका कारण है। जैसे पहले आप शक्तिमान को सबसे प्यारी चीज मानते थे । लेकिन बाद मे समझ विकसित होने की वजह से किसी और‌‌‌ चीज को आप सबसे प्यारी चीज बना लेते हैं।

‌‌‌और जब आपकी आवश्यकता बदल जाती है और इसके पीछे आपका मन भी बदल जाता है तो आपकी सबसे प्यारी चीज भी बदल जाती है।

‌‌‌दोस्तों मैने आपको इस बारे मे सबसे सही उत्तर देने की कोशिश की है हो सकता है। आप मेरी बात से संतुष्ट ना हो । लेकिन यदि आपको इसका कोई दूसरा उत्तर मालूम हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के अंदर कमेंट करके हमे बता सकते हैं।

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।