कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं 14 कारण जानकर आप चौंक जाएंगे

‌‌‌कुत्ते रोते क्यो हैं ,कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं दोस्तों अधिकतर कुत्ते रात मे ही रोते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं। यदि नहीं पता तो इस पूरे लेख को पढ़े पता चल जाएगा ।

वैसे कुत्तों का रोना अशुभ माना जाता है। रात के अंदर यदि कोई कुत्ता रोता है तो वह अशुभ होता है। यदि आपके घर के अंदर कोई आवारा कुत्ता आकर रोने लगता है। तो आप उसे तुरन्त भगा देते हैं। क्योंकि आप उसे अपशकुन मानते हैं।

‌‌‌दोस्तों इस लेख के अंदर हम यह जानेंगे कि कुत्ते रोने के पीछे की वजह क्या है। और इसका वैज्ञानिक कारण क्या है।

जैसा कि विज्ञान भूतों के अंदर विश्वास नहीं करता क्योंकि उसके पास उनको सिद्व करने की ताकत नहीं है। तो जाहिर है वह कुत्तों के रोने को अलग ही नजरिए से जोड़ेगा।

कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं कारण जानकर आप चौंक जाएंगे

‌‌‌कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं आस पास कोई आत्मा का होना

ज्योतिष इस बात को मानता है कि कुत्ते तब अधिक रोते हैं जब आस पास कोई आत्मा होती है कुत्ते आत्मा को देख सकते हैं। हांलाकि यह बात सच है । मैं ने इसका खुद ही अनुभव किया है। कई बार आपने देखा होगा कि सारे कुत्ते मिलकर एक साथ । ही रात को एक दिसा के की ओर मुंह करके ‌‌‌भौकते हैं।

किंतु यदि आप ध्यान देंगे तो आपको वहां पर कुछ भी नजर नहीं आएगा । इस संबंध मे मैं आपको मेरे साथ घटी एक घटना बताता हूं । हमारे घर से थोड़ी दूर एक पेड़ है। जिसके बारे मे अक्सर कहा जाता है कि वहां पर प्रेत रहते हैं। एक दिन रात को हम उसके पास से गुजर रहे थे । तो वहां पर खड़े कई कुत्ते

‌‌‌भौंक रहे थे । हमने इधर उधरदेखा पर कुछ नहीं दिखा । तब मेरे दोस्त से मैंने पूछा यह कुत्ते क्यों भौंक रहे हैं तो उसने जवाब दिया कि यह यहां पर कई बार भौंकते हैं। यहां प्रेत का वास है।

‌‌‌इस संबंध मे आपने कुत्तों के व्यवहार के अंदर कुछ अजीब भी देखा होगा । गली के जो आवारा कुत्ते होते हैं। वे कभी कभी रात को 10 या 12 बजे या फिर 3 बजें के आस पास अचानक से तेजी से भौंकले लगते हैं। और ऐसा कभी कभी ही होता है। कुत्तों का इस प्रकार से भौंकना आत्मा को देखने की वजह से हो सकता है।‌‌‌ अभी पीछले दिनों एक घटना एक महिला के साथ भी घटी थी। वह महिला  अपने बेटे के साथ रात को 11 बजे अपने घर आ रही थी। कि उसने एक कुत्तों का झुंड देखा जोकि  एक साथ ऐसे भौंक रहा था मानो उन्होंने पता नहीं क्या देख लिया। हालांकि महिला और उसके बेटे ने कोई आत्मा वैगरह नहीं देखी । ‌‌‌कुत्तों का यह अजीब बर्ताव से उनको यह लग रहा था कि वास्तव मे वे किसी आत्मा के पीछे पड़े हैं।

कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं जब किसी की मौत होने वाली हो

कुछ लोगों का मानना है कि कुत्तें तब रोते हैं जब किसी की मौत होने वाली हो । हालांकि इस बात मे कितनी सच्चाई है। इस बात का तो पता नहीं । किंतु यह भी एक मान्यता है।

‌‌‌ऐसा माना जाता है कि कुत्तों को मौत का पहले ही पता चल जाता है। इस संबंध मे हम आपके सामने दो महत्वपूर्ण घटनाओं का उल्लेख करना चाहेंगे । सबसे पहली घटना छपी थी psychology today वेब साइट के अंदर ।‌‌‌बॉबी के पिता एक कुत्तों का बिजनेस करते थे । इस वजह से वे अपने खुद के घर के अंदर भी एक दो कुत्ते पालकर रखते थे । एक दिन की बात है।

सुबह सुबह बॉबी के दोनो कुत्ते जौर जौर से भौंकने लगे । बॉबी को लगा की कुत्तों को कुछ समस्या है। ‌‌‌इसलिए उसने कुत्तों की तरह तरीके से देखभाल की किंतु कुछ खास पता नहीं चला कुत्तों का स्वास्थ्य एकदम से ठीक था। उसके बाद उसके पिता ने कहा लगता है कोई मर रहा है। जब कोई मरता है तो कुत्ते यमदूतों को देखकर भौंकने लग जाते हैं।

‌‌‌इनते मे बॉबी का एक पड़ोसी आया और बोलाकि आप अपने कुत्तों को चुप करवाएं ।क्योंकि उनकी मां बहुत बिमार है। बॉबी कुत्तो को चुप तो नहीं करवा सका किंतु ।उसने दोनों कुत्तों को तहखाने के अंदर बंद कर दिया । वे तब तक भौंकते रहे जब तक की उस महिला की मौत नहीं हो गई।

‌‌‌इसी तरीके की एक घटना हमारे पड़ोस के अंदर भी घटित हुई। उस व्यक्ति का नाम लिछमण था। उनके घर के अंदर भी एक कुत्ता पाला हुआ था। वह व्यक्ति काफी दिनों से बिमार चल रहा था। उस वक्त हम छोटे थे ।‌‌‌एक दिन उसका घरेलू कुत्ता अजीब व्यवहार करने लगा और घर से भाग गया । हमे कुछ समझ मे नहीं आया कि कुत्ता ऐसा क्यों कर रहा है। लेकिन एक बुजुर्ग ने बताया कि बेटा लगता है। यमदूत तुम्हारे दादा को लेने आ गए हैं। इस वजह से कुत्ता डर रहा है।

‌‌‌और उसके कुछ ही घंटों बाद उसकी मौत हो गई। लेकिन कुत्ता उस दिन घर से बाहर ही रहा ।घर के अंदर नहीं आया । उसके बाद हम लोग उस घर के अंदर जाते किंतु कुत्ता हमे घर के बाहर ही मिलता । काफी दिन बीत जाने के बाद बेचारा कुत्ता नोर्मल हुआ ।

‌‌‌कुत्तों के हाउल या रोने के पीछे वैज्ञानिक कारण

दोस्तों विज्ञान के अनुसार कुत्तों के रोने के पीछे कई कारण मौजूद हैं।

‌‌‌हालांकि यह सब कारण वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद ही बताएं हैं। कुत्तों के रोने के पीछे वैज्ञानिक नहीं मानतें हैं कि कोई भूत प्रेत है। वे नीचे दिये कुछ कारणों के बारे मे बताते हैं और उनका समाधान बताते हैं कि आपका कुत्ता रो रहा है तो क्या करना चाहिए।

kutta raat mein kyon rota hai अपना संदेस पहुंचाने के लिए वे हाउल करते हैं।

जी हा दोस्तों कुत्ते अपने दूसरे साथी कुत्तों को अपना संदेस पहुंचाने के लिए बोलते हैं। और उनका साथी जब संदेस सुन लेता है तो ‌‌‌वह कर्न्फाम करता है। कई बार आपने देखा होगा कि कोई दूसरी जगह का कुत्ता किसी दूसरे कुत्तों के ऐरिये मे आ जाता है तो एक कुत्ता संदेस पहुंचाकर सब कुत्तों को बुला लेता है।

‌‌‌अकेलेपन की वजह से

कुत्ते भेडिए की ही एक प्रजाति होते हैं। इनको अकेला पन पसंद नहीं होता है। कुत्ते हमेशा झुंड के अंदर रहना पसंद करते हैं। यही वजह है कि जब वे अकेले होते हैं तो रोते हैं।

‌‌‌तकलीफ दर्द

कई बार कुत्ते किसी तकलीफ या दर्द से भी रोते हैं। आपने इस तरह से कुत्तों को रोते हुए देखा भी  होगा ।

‌कुत्ते क्यों रोते हैं रात में ? ‌‌तनाव

आपको बतादें कि जब कुत्ते तनाव के अंदर होते हैं तो रोते हैं। कुत्ते के अंदर तनाव पैदा होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे उसे समय पर भोजन नहीं मिल पा रहा हो । या फिर यदि आप कुत्ते को प्रशिक्षित कर रहे हैं तो उससे भी कुत्ता तनाव मे आ सकता है। ‌‌‌तों कुत्ते क्यों रोते हैं रात मे इसकी बड़ी वजह तनाव है। यदि आपका घरेलू कुत्ता रात को रोता है और अच्छे से व्यवहार नहीं करता है तो हो सकता है। वह तनाव के अंदर आ रहा हो । तो उसकी ठीक से देख भाल की जानी चाहिए।

‌‌‌kutta raat mein kyon rota hai असुरक्षा की भावना

कुत्तें क्यों रोते हैं रात मे इसकी बड़ी वजह है कुत्ता खुद को असुरक्षित महसूस नहीं करता है तो वह रात मे रोता है। आपको बतादें कि कुत्ते सामाजिक प्राणी होंता है। और उसे अपने परिवार के सदस्यों से काफी लगाव होता है। असुरक्षा की भावना की वजह से गली के कुत्ते भी रोते हैं। यदि ‌‌‌आपका घरेलू कुत्ता रो रहा है तो उसके रोने की वजह असुरक्षा की भावना भी हो सकती है। इसके लिए आपको पेशेवर ट्रेनर की मदद लेनी चाहिए ।

‌कुत्ते क्यों रोते हैं रात में ? जुदाई की चिंता

कई बार कुत्ते जुदाई की वजह से भी रोने लगते हैं। आमतौर पर यह घरेलू कुत्ते के साथ होता है। कुत्ते अपने मालिकों से बेहद प्रेम करते हैं। और जब वे कई दिनों तक अपने मालिकों से नहीं मिलते हैं तो वे उदास हो जाते हैं और इस वजह से रोने लगते हैं। आमतौर पर इसके लिए विदेशों के अंदर कुत्ते ‌‌‌को कैमरे के जहरिये उसके मालिक को दिखाया जाता है।

आयु से संबंधित मनोभ्रंश

कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं ।इसकी बड़ी वजह यह भी है कि जब कुत्ते बुढ़े हो जाते हैं तो उनके अंदर संज्ञानात्मक समस्याएं पैदा हो जाती हैं। और इस वजह से उनमे मनोभ्रंश हो जाता है।ऐसी स्थिति के अंदर वे खोजाने और डर ने का अनुभव करते हैं इसके कारण वे रोते हैं। ‌‌‌यदि आपका घरेलू कुत्ता रोता है तो आपको ऐसी स्थिति के अंदर उसे डॉक्टर को दिखाना चाहिए । वह ही उसका उचित उपचार कर सकते हैं।

‌‌‌खेलेने के दौरान

अक्सर जब दो या अधिक कुत्ते आपस मे खेलते हैं तो वे हाउल करते हैं। जिससे हमको यह लगता है कि वे रोते हैं। इसके अलावा घरेलू कुत्ते जब उनका मालिक उनसे दूर चला जाता है तो वे रोते हैं। ताकि उनका मालिक उनके पास वापस चलाआए।

‌कुत्ते क्यों रोते हैं रात में ? सीमा निर्धारित करने के लिए

गली के कुत्तों की अपनी सीमा होती है। जब कोई दूसरे कुत्ते उस सीमा के अंदर प्रवेश करते हैं तो कुत्ते हाउल करते हैं। और कई बार कुत्ते हाउल तब भी करते हैं। जबकि वे अपनी सीमा को निर्धारित करते हैं। यह दूसरे कुत्तों के लिए सूचना होती है कि वे इस सीमा मे प्रवेश ना करें ।

‌‌‌कुछ मिलने पर

अक्सर जो कुत्ते आर्मी के अंदर होते हैं या पुलिस के द्वारा यूज किये जाते हैं उन कुत्तों को इस प्रकार से प्रशिक्षित किया जाता है ताकि कुछ भी मिलने पर वे हाउल करने लग जाते हैं। यह अपने लोगों को इस बात का संदेश होता है कि उनको कुछ मिला है।

अपने मालिकों का ध्यान खींचने के लिए

दोस्तों अमेरिका के अंदर यह माना जाता है , कि रात के अंदर जब कुत्ते रोते हैं , तो वे अपने मालिकों का ध्यान खींचने के लिए हो सकता है। संभव है , कि वे अपने मालिकों को कुछ दिखाना चाहते हैं । जिसकी वजह से वे रो सकते हैं ताकि उनका मालिक उनके पास आए और उसके बाद पता करे कि समस्या है या फिर नहीं है।

‌‌आखिर ‌सच्चाई क्या है

मुझे विज्ञान की बात सच लगती है। लेकिन ज्योतिष की बातों को भी झूठ नहीं बताया जा सकता । क्योंकि कई बार कुत्ते काफी अजीब तरह से रोते हैं। यानि उनका व्यवहार विज्ञान की कसौटी पर खरा नहीं उतरता । यदि आप कुत्तों के नजदिग रहते हैं तो आपको इस बात का पता होगा ।इस तरह से इस लेख के अंदर हमने यह जानने का प्रयास किया कि कुत्ते रात मे रोते क्यों हैं ? जरूरी नहीं है , कि वे आत्मा या अनहोनी की वजह से ही रोते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे कारण होते हैं । जिसकी वजह से कुत्ते रोते हैं। तो आपने उन सभी कारणों को जान ही लिया होगा । तो आप अनुमान लगा सकते हैं। कि कुत्ते रात मे क्यों रोते हैं।

कबूतर को दाना खिलाने के 11 लाभ benefits of feeding pigeons

इलाहाबाद रेड लाइट एरिया प्राइस , ऐड्रस की जानकारी

तो यह है दुनिया की सबसे प्यारी चीज ? आपकी सबसे प्यारी चीज क्या है?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।