Stock market के अंदर निवेश कैसे करना चाहिए

दोस्तों Stock market के अंदर निवेश करना काफी फायदे का सोदा हो सकता है। यदि आपको शेयर बाजार का अच्छा नॉलेज है ।बहुत से निवेशक शेयर बाजार के अंदर पैसे निवेश करके करोड़पति बन चुके हैं। यदि आपको भी शेयर बाजार के अंदर निवेश करने की इच्छा है तो आपको ‌‌‌सबसे पहले शेयर बाजार के बारे मे पूरी जानकारी हाशिल करनी होगी । उसके बाद ही इसके अंदर निवेश करें । वरना आपको नुकसान हो सकता है। यदि आपको शेयर बाजार मे निवेश करना नहीं आता है तो इस लेख के अंदर हम विस्तार से बताने वाले हैं कि शेयर बाजार के अंदर कैसे निवेश किया जाए?

stock market  photo

‌‌‌शेयर मार्केट के अंदर शेयर को खरीदा और बेचा जाता है। जब कोई कम्पनी अपने शेयर को बेचने के लिए रखती है तो निवेशक उस कम्पनी के शेयर को खरीद लेते हैं। हर कम्पनी के शेयर का मूल्य अलग अलग होता है। जब कम्पनी के शेयर का मूल्य बढ़ता है तो निवेशक उस शेयर को बढ़े हुए मूल्य पर बेच देते हैं। जिससे ‌‌‌कम्पनी और शेयरधारकों को फायदा होता है। उदाहरण के तौर पर मानलिजिए आपने 100 के अंदर 100 शेयर खरीदे और कुछ समय बाद एक शेयर का मूल्य 2 रूपये हो गया ।तो आपको सीधे दूगुना फायदा होगा । इसी तरह से लोग करोड़ों के अंदर कमाते हैं।

‌‌‌लेकिन वास्तव मे ऐसा होता नहीं है। शेयर बाजार के अंदर अधिकतर 1 रूपया नीचे या उपर होता रहता है और यदि आप अधिक रकम इन्वेस्ट करते हैं तो उसके अंदर रिस्क भी ज्यादा होता है तो फायदा भी ज्यादा मिलता है।

‌‌‌शेयर मार्केट के अंदर शेयर कैसे खरीदें How to buy shares inside the stock market

शेयर मार्केट के अंदर सीधे शेयर खरीदना कोई आसान काम नहीं है। शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले ब्रोकर की मदद लेनी होती है। आपको अपना डिमेट अकाउंट खोलना पड़ता है। जो आप अपने किसी भी ब्रोकर से जुड़कर खोल सकते हैं। मार्केट के अंदर कई सारे ब्रोकर मौजूद हैं। जैसे एंजेल ब्रोकिंग, शेयर खान, आईसीआईसीआई डायरेक्ट, कोटक सिक्योरिटी, एचडीएफसी सिकुटिटी,रिलायंस मनी, यह आपको डिमेट अकाउंट खोलने की अनुमति देते हैं। हालांकि यह सब एप आपसे कुछ चार्ज भी वसूलते हैं। लेकिन वह चार्ज काफी कम होता है। आप इनसे कुछ पैसे देकर हेल्प भी ले सकते हैं। जो आपके लिए काफी फायदे मंद ‌‌‌साबित होती है। आपका डिमेंट अकाउंट सिर्फ शेयर के खरीदने और बेचने के लिए ही होता है। इससे आपका बचत खाता जुड़ा होता है। जिससे आप पैसे अपने डिमेट अकाउंट के अंदर पैसे एड कर सकते हैं।

‌‌‌आपके ब्रोकर स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े होते हैं। भारत के अंदर दो स्टॉक एक्सचेंज हैं

  • मुंबई स्टॉक एक्सचेंज
  • national स्टॉक एक्सचेंज

कोई भी शेयर खरीदने से पहले सोच समझ कर ही खरीदें । पहली दफा के अंदर बड़ी रकम ना लगाएं । क्योंकि आपकी गलती आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

‌‌‌सबसे पहले अपना इन्वेस्टमेंट तय करें First, set your investment

दोस्तों शेयर मार्केट के अंदर शेयर खरीदने से पहले आपको अपना इन्वेस्टमेंट तय करना होगा । यदि आपके शेयर मार्केट के अंदर 2 लाख से ज्यादा का इन्वेस्ट करते हैं तो इसमे ज्यादा फायदा मिलता है। लेकिन आपके पास 2 लाख से कम रूपये हैं तो आप एसआईपी के अंदर पैसा ‌‌‌इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। क्योंकि वहां पर रिस्क भी ज्यादा नहीं होता है और कमाई भी अच्छी हो जाती है।

‌‌‌कम्पनी की स्थिति को देखकर ही शेयर बाजार मे निवेश करें Invest in the stock market by looking at the company’s position

वैसे तो बाजार के अंदर बहुत सारी कम्पनियां हैं । किस कम्पनी के शेयर अच्छे हैं और भविष्य के अंदर किन की वैल्यू बढ सकती है इस बात पर भी आपको सोच विचार कर ही उस कम्पनी के शेयर खरीदने चाहिएं । यदि आपको लगता है कि कोई कम्पनी तेजी ‌‌‌से ग्रो कर रही है तो आप उसके अंदर निवेश कर सकते हैं।

‌‌‌शेयर बाजार के अंदर निवेश करने के 2 तरीके 2 ways to invest inside the stock market

शेयर बाजार मे निवेश करने के 2 तरीके हैं। एक तो म्यूचुअल फंड है और दूसरा तरीका है शेयर खरीदना । यदि आपके पास पैसा कम है तो आप म्यूचुअल फंड के अंदर पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। यदि आप अधिक अमाउंट निवेश करना चाहते हैं तो दोनो तरीकों का प्रयोग कर सकते है।

‌‌‌शेयर खरीदने से पहले यह 3टिप्स फोलों करें 3 tips follow before buying the shares

यदि आप एक प्रोफेशनल इन्वेस्टर बनना चाहते हैं तो आपको हम 4 टिप्स के बारे मे बताने वाले हैं। इन टिप्स को हर प्रोफेशनल इन्वेस्ट फोलों करते हैं

शेयर बाजार मे निवेश करने के लिए ट्रेनिंग लें

यदि आप सीधे ही शेयर बाजार के अंदर उतर जाएंगे तो आपको ‌‌‌नुकसान होने का डर रहेगा । लेकिन आप यदि किसी ट्रेनर से ट्रेनिंग लेते हैं तो आपको इस बारे मे अच्छा नॉलेज हो जाएगा और आप बेहतर तरीके से काम करेंगे ।ट्रेनिंग लेने के लिए आप किसी अपने लोकल इन्वेस्टर से संपर्क कर सकते हैं।

‌‌‌खुद अभियास करें

दूसरा तरीका है शेयर बाजार के अंदर इन्वेस्टर बनने का कि आप यूटुब गूगल पर पढ़कर और देखकर खुद ज्यादा से ज्यादा सीखने का प्रयास करें और निरतंर अभियास करते रहें । जिससे आपको अच्छा ज्ञान हो जाएगा ।

‌‌‌शेयर खरीदने से पहले खुद से सवाल करें

यदि आप शेयर खरीद रहे हैं तो सबसे पहले यह देखें की आप कौनसी कम्पनी का शेयर खरीदने जा रहें हैं । आप उस शेयर को क्यों खरीद रहे हैं। आप उसे कब तक होल्ड करके रखेंगे । और उसे कब बेचना है। आदि बातों को पहले से ही तय करके रखें ।

 

‌‌‌शेयर को कब खरीदना और बेचना चाहिए When to buy and sell shares

आप यदि शेयर मार्केट के अंदर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको दिनभर शेयर बाजार के बारे मे नेट पर या टीवी पर देखते रहना होगा । उसके बाद जब शेयर का भाव नीचे की ओर जा रहा हो तो शेयर खरीदलें । उसके बादजब शेयर का भाव उंचा हो जाए तो तुरन्त शेयर को बेच दें।

‌‌‌शेयर मार्केट के अंदर व्यापार का समय Trading time inside the share market

शेयर मार्केट सप्ताह के 5 दिन ही चलता है। यह शनीवार और रविवार को ऑफ रहता है। शेयर मार्केट सुबह 9 बजे खुलता है और 3:15 पर बंद हो जाता है। कुछ जानकारों का मानना है कि शेयर मार्केट के ऑपन होने के तुरन्त बाद नहीं खरीदने चाहिएं ।वरन कुछ समय वेट करना चाहिए ताकि ‌‌‌मार्केट स्थिर हो जाए।

‌‌‌शेयर मार्केट एक लुड़कती हुई गेंद की भांति होता है। जिसके बार मे कोई कुछ खास पता नहीं लगा सकता है कि अब कौनसे शेयर के भाव गिरने वाले हैं। फिर भी यदि आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको रिस्क तो लेना ही होगा ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *