मिलावट वाली मीठाई खानें से हो सकती हैं यह प्रोब्लमस

‌‌‌आजकल मीलावट का चर्चासा भारत के अंदर काफी बढ गया है। और भारत सरकार सिर्फ मौन बैठी है। और सरकार के कर्मचारी मजे से सरकारी नौकरी का मजा ले रहे हैं। उनको ना मिलावट से मतलब है ना किसी और से । मतलब तो अपनी मोटी तनख्वाह से ।
‌‌‌विभिन्न त्यौहारों मे दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर मे मिठाईयों के अंदर मिलावट कर देते हैं। और उस जहर को आम इंसान को बेचा जाता है। और हम जागरूक नहीं रह पाते जो दुकानदार देता है वही खा लेते हैं। कोई परवाह नहीं है हमे । हमे अपने शरीर की कोई चिंता नहीं है।

लेकिन हो सकता है आज तक ‌‌‌जोभी खाया हो लेकिन अब भी वक्त है अभी और आज से ही हम सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि नकली चीजों से हमेशा दूर रहेंगे । खासकर बैकार की मिठाइयों से ।

आइए अब जानते हैं यह मिलावट वाली मिठाईयां आपके स्वास्थय पर क्या प्रभाव डालती हैं।

‌‌‌एसीडिटी हो सकती है

क्या आप जानते हैं आज से काफी साल पहले हमारे पूर्वज हमसे कही अधिक साल तक जीते थे । और उनमे ऐसीडिटी जैसी कोई बिमारी नहीं होती थी । यदि आप मिलावटी पिश्ते और अन्य मिलावटी चीजे खाते हैं तो एसीडिटी हो जाती है। मिलावटी चीजों की वजह से आजकल हर इंसान को एसीडिटी की शिकायत ‌‌‌रहती है।

‌‌‌सिर दर्द और उल्टी आना

दूध के अंदर यूरिया और डिटर्जेंट आदि कि मिलावट की जाती है। और दूध से बननेवाली मिठाइयों के अंदर भी मिलावट होती है। यह युरिया और अन्य रसायन आपके सिर दर्द और उल्टी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। ‌‌‌ क्योंकि यह सब कीटनाशक हमारे शरीर को प्रभावित करते हैं और एक जहर की तरह से काम करते हैं।

‌‌‌किडनी के लिए घातक है

यदि आप मिठाई खाने के शौकिन हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि आजकल हर प्रकार की मिठाई मे मिलावट हो रही है । दूध के अंदर मिलाया जानेवाला ‌‌‌यूरिया आपकी किडनी को डेमेज भी कर सकता है। यदि आप पहले से किडनी की समस्या से झूझ रहे हैं तो इस तरह की मिलावट ‌‌‌वाली चीजों का प्रयोग तुरंत बंद कर दे ।‌‌‌जबकि कैडियम की भोजन मे अधिकता होने से भी किडनी रोग हो सकता है।

‌‌‌हर्ट रोग और हाईपरटेंशन

मिलावट वाली चीजें हमारे हर्ट को भी नुकसान पहुंचाती हैं। कास्टिक सोडा हर्ट पर बुरा असर डालता है। यदि आप हर्ट के मरीज हैं तो इस तरह की मिलावट वाली मिठाईओं का प्रयोग कतई नहीं करें । वरन अपने घर पर शुद्व मिठाई बना कर खाए।

‌‌‌कैंस

कैंसर एक बेहद घातक रोग है। आजकल हर तरह के खाने के पदार्थों मे कैमिकल का प्रयोग किया जाने लगा है। जिसकी वजह से कैंसर के कैस भी बढ गए हैं।  कैल्शियम कार्बाइड जिसका प्रयोग फलों को पकाने मे होता है। से भी हमारी बॉडी पर बुरा असर पड़ता है। और अधिक लेड से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। और  ‌‌‌इससे कैंसर भी हो जाता है।
‌‌‌हैरान करने वाली बात तो यह है कि जो दैसी घी हम खरीदते हैं उसके अंदर हडियां चर्बी आदि की मिलावट की जाती है। और जो लोग वनस्पति घी खाते हैं। उसमे स्टेरिन की मिलावट की जाती है। जोकि साबुन का एक सह उत्पाद है।
‌‌‌दोस्तों  यदि आप भी मिलावट की मिठाई वैगरह खाते हैं तो आपको अब सावधानी बरतनी चाहिए ।
क्योंकि जिंदगी बार बार नहीं आती और
खुद की रक्षा खुद करने वाला ही इंसान होता है।

 

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।