‌‌‌बालिका के शब्द रूप के बारे मे जानकारी balika shabd roop in sanskrit

balika shabd roop in sanskrit ,बालिका के शब्द रूप के बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। बालिका के शब्द रूप को नीचे दिया गया है आप देख सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि हमारा प्रयास आपको पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

balak roop in sanskrit बालिका के शब्द रूप

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाबालकःबालकौबालकाः
द्वितीयाबालकम्बालकौबालकान्
तृतीयाबालकेनबालकाभ्याम्बालकै:
चतुर्थीबालकायबालकाभ्याम्बालकेभ्य:
पंचमीबालकात्बालकाभ्याम्बालकेभ्य:
षष्ठीबालकस्यबालकयो:बालकानाम्
सप्तमीबालकेबालकयो:बालकेषु
संबोधनहे बालक!हे बालकौ!हे बालका!

‌‌‌दोस्तों वैसे आप बालिका के बारे मे अच्छी तरह से जानते ही है। बालिका को हम लड़की कह सकते हैं। लड़कियों की स्थिति समाज के अंदर आज भी अच्छी नहीं है। हालांकि पहले तो लड़कियों को पढ़ने भी नहीं भेजा जाता था लेकिन अब समय बदल रहा है और लड़कियां भी पढ़ रही हैं और लड़कों से आगे निकल कर नौकरी ‌‌‌ भी कर रही हैं। आप देख सकते हैं कि एक लड़की सेना तक के अंदर भर्ती हो रही है। तो आप समझ सकते हैं कि आजकल की लड़कियों की भागीदारी कहां तक हो चुकी है ?

‌‌‌लड़कियों के बारे मे रोचक तथ्य के बारे मे हम आपको बता रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे मे विस्तार से उम्मीद करते है। कि आपको काफी पसंद आएगा ।

  • ‌‌‌एक रिसर्च के अंदर यह बात सामने आई है कि 80 फीसदी लड़कियां एक गलत आकार की ब्रा पहनती हैं। हालांकि उनको यह पता नहीं होता है कि उनका जो ब्रा का आकार है वह गलत है ?
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियां पुरूषों की तुलना मे काफी अधिक इमोशनली होती हैं। इसका कारण यह है कि लड़किया साल में करीब 30 से 64 बार रोती हैं  और लड़के अधिकतर केस के अंदर साल मे 17 बार भी मुश्किल से रोते हैं। इससे साबित होता है कि वे जल्दी ही भावुक हो जाती हैं।
  • ‌‌‌आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि अधिकतर लड़कियां बातूनी होती हैं। वे दिन भर बोलती ही रहती हैं। एक लड़की दिन मे 20,000  तक शब्द बोलती है जबकि लड़के सिर्फ 17000 के आस पास शब्द बोलते हैं। मतलब लड़कियां लड़कों की तुलना मे 3000 अधिक वर्ड का यूज करती  हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियां अपने पहनावे को लेकर काफी अधिक सिरियस होती हैं इस बात को आपने भी नोटिस किया होगा । वे अपने जीवन का एक साल इस बात को सोचने मे निकाल देती हैं कि उनको क्या पहनना चाहिए ।
  • ‌‌‌आपको यह जानकार हैरानी होगी कि दिल की बीमारी सबसे अधिक पुरूष को होती है। 27 फिसदी ही महिलाएं ऐसी होती हैं जिनको दिल की बीमारी होती है। माना जाता है कि महिलाएं अपने दर्द को आसानी से बयां कर देती हैं। लेकिन पुरूष ऐसा नहीं कर पाते हैं।
  • ‌‌‌महिला लिपस्टिक का यूज तो करती हैं। खास कर यदि किसी महिला की शादी हो चुकी है तो वह रोजाना अपने लिप को लाल करना नहीं भूलेगी । लेकिन आपको बतादें कि एक महिला अपने पूरे जीवन काल के अंदर  2 किलो 700 ग्राम लिपस्टिक का यूज कर लेती है जोकि अपने आप मे एक अजीब बात हो सकती है।
  • ‌‌‌आपको यह भी पता होना चाहिए कि लड़कियां हर चीज को भावनात्मक रूप से सोचती हैं और लड़के चीजों को तार्किक रूप से सोचते हैं और इसके चलते कई बार पति और पत्नी के अंदर काफी अधिक टकराव हो जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं। यह कहा जाता है तर्क पत्नी के सामने नहीं चल सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़किया खाने पीने के काफी अधिक शौकिन होती हैं लेकिन लड़के उतने अधिक खाने पीने के शौकिन नहीं होते हैं। लड़कियों को मिठाई काफी अधिक पसंद होती है।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियों को इंतजार करवाना पसंद नहीं होता है। यदि लड़कियों से कोई इंतजार करवाता है तो वे काफी जल्दी ही उससे नाराज हो जाती हैं। जबकि लड़कों के लिए यह आम बात होती है आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌सबसे बड़ी बात यह है कि लड़कियां काफी अधिक भावुक होती हैं और कई लड़के लड़कियों की इसी बात का काफी अधिक फायदा भी उठा लेते हैं। इसके बारे मे भी आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌यदि हम बात करें पैसा बचाने की तो आपको बतादें कि लड़कियां पैसे बचाने के मामले मे लड़कों से काफी अधिक आगे होती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • शॉपिंग की बात आती है तो लड़कियों को शॉपिंग  करना काफी अधिक पसंद होता है हालांकि इसके लिए वे अपना पैसा कभी भी खर्च नहीं करती हैं वे आमतौर पर अपने पार्टनर के पैसे को खर्च करने मे काफी अधिक रूचि लेती हैं।
  • ‌‌‌जब कोई लड़का किसी लड़की को पसंद करता है तो यह लड़की को आसानी से पता चल जाता है। हालांकि इसके बारे मे दूसरे को भले ही पता ना चले आप इस बात को समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको यह भी बतादें कि लड़कियां कभी भी अपने फेवरेट व्यक्ति के खिलाफ एक बात सुनना भी पसंद नहीं करती हैं। यदि आपकी पत्नी है तो आपको पता होगा कि आप उसके मायेके के बारे मे कुछ भी बुरा नहीं कह सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियों को खुद की तारिफ करना काफी अच्छा लगता है। यदि उनकी कोई झूठी भी तारिफ करता है तो उनको काफी अधिक पसंद आता है। और वे चाहती हैं कि उनकी तारिफ हो ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियां चुगली काफी अधिक करती हैं उनके दिल मे किसी भी तरह की बात काफी अधिक देर तक ठहर नहीं सकती हैं। जबकि लड़कों को यह सब करना पसंद नहीं आता है आप समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा लड़कियां इतनी अधिक जासूसी होती हैं कि बातों ही बातों के अंदर आपके सारे भेद को बहुत ही आसानी से जान लेंगी और आपको इसके  बारे मे कुछ भी पता नहीं चलेगा आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियां लड़कों की तुलना मे काफी अधिक समय तक जीवित रहती हैं। और आप खुद इस बात को नोटिस कर सकते हैं। कि विधुर पुरूषों की तुलना मे विधवा महिलाओं की संख्या काफी अधिक है।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कियों को निर्णय लेने के लिए जो समय लगता है वह लड़कों की तुलना मे काफी अधिक होता है लेकिन यदि वे एक बार निर्णय ले लेती हैं तो बाद मे उसे बदल भी सकती हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि लड़कों की तुलना मे लड़कियों को डर काफी अधिक लगता है। जबकि लड़कियां आसानी से रात मे भी अकेली अपने घर से बाहर नहीं जा सकती हैं। उनको काफी अधिक डर लगता है। हालांकि यह एक तरह से माहौल का ही असर होता है आप समझ सकते हैं।

This post was last modified on November 24, 2023

Related Post