‌‌‌ बालक के शब्द रूप balak shabd roop in sanskrit

बालक के शब्द रूप संस्कृत में  balak shabd roop in sanskrit अकारांत पुल्लिंग संज्ञा , सभी पुल्लिंग संज्ञाओ के रूप इसी प्रकार बनाते है जैसे -देव, बालक, राम, वृक्ष, सूर्य, सुर, असुर, मानव, अश्व हम आपको बालक के शब्द रूप के बारे मे बताने वाले हैं। नीचे बालक शब्द के शब्द रूप दिये गए हैं आप देख सकते हैं। यदि आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें ।

बालक के शब्द रूप balak shabd roop in sanskrit

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाबालकःबालकौबालकाः
द्वितीयाबालकम्बालकौबालकान्
तृतीयाबालकेनबालकाभ्याम्बालकै:
चतुर्थीबालकायबालकाभ्याम्बालकेभ्य:
पंचमीबालकात्बालकाभ्याम्बालकेभ्य:
षष्ठीबालकस्यबालकयो:बालकानाम्
सप्तमीबालकेबालकयो:बालकेषु
संबोधनहे बालक!हे बालकौ!हे बालका

जब ज्यादातर लोग लड़कों के बारे में सोचते हैं, तो वे नुकीले बालों और गहरी नीली आंखों वाले युवाओं की कल्पना करते हैं। लेकिन एक लड़का होने के अलावा और भी बहुत कुछ है जो सिर्फ भाग को देख रहा है। दरअसल, लड़का होने और मर्द होने में बहुत फर्क होता है। लड़के युवा पुरुष हैं जबकि पुरुष वयस्क हैं। जब एक पुरुष मानव वयस्कता तक पहुंचता है, तो उसे एक पुरुष के रूप में वर्णित किया जाता है।

अपने पूरे जीवन में, लड़के कई बदलावों से गुजरेंगे। वे लंबे हो जाएंगे और उनके शरीर में मांसपेशियों का विकास होगा। वे सीखेंगे कि अन्य लोगों के साथ कैसे बातचीत करें और कठिन परिस्थितियों को कैसे संभालें। जैसे-जैसे वे बड़े होंगे, लड़के अपनी मर्दानगी तलाशने लगेंगे और यह पता लगाएंगे कि एक आदमी होने का क्या मतलब है। यह प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण हो सकती है लेकिन अंततः उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है जो इसे सही तरीके से नेविगेट करने में समय लेते हैं।

शब्द “लड़का” मध्य अंग्रेजी बोई, बॉय (“लड़का, नौकर”) से आता है, जो लड़के के लिए अन्य जर्मनिक शब्दों से संबंधित है, अर्थात् पूर्वी पश्चिमी बोई (“लड़का, जवान आदमी।” अंग्रेजी में शब्द का पहला रिकॉर्ड किया गया उपयोग था 1300 के दशक में यह शब्द पुराने उच्च जर्मन शब्द bōi से लिया गया है, जिसका अर्थ है “नौकर।

ऐतिहासिक रूप से, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में, “लड़का” न केवल घरेलू लोगों के लिए “तटस्थ” शब्द था, बल्कि काले पुरुषों के प्रति एक अपमानजनक शब्द भी था। इस शब्द के उपयोग की जड़ें गुलामी और श्वेत वर्चस्व में हैं, और आज भी इसका इस्तेमाल अश्वेत पुरुषों को हीन के रूप में संदर्भित करने के लिए किया जाता है। यह अपमानजनक शब्द हानिकारक है और इसे समाप्त किया जाना चाहिए।

लगभग 64 मिलियन लड़कियों की तुलना में लगभग 88 मिलियन लड़कों के साथ, दुनिया भर में बाल श्रमिकों का बहुमत लड़कों का है। लड़के भी खतरनाक बाल श्रम के प्रमुख शिकार (पीड़ित) होते हैं। वे मुख्य रूप से कृषि, निर्माण और खनन उद्योगों में लगे हुए हैं। 2003 और 2016 के बीच अमेरिका में 87% चोटों और मौतों के लिए लड़कों का भी हिसाब था।

लड़कों को पहले एक क्षेत्र पढ़ने, लिखने और गणित के पाठ्यक्रम के अधीन किया जाता है, जो सफलतापूर्वक पूरा होने पर, उन्हें अपने पिता की नौकरी लेने और परिवार पर मौद्रिक तनाव को कम करने की अनुमति देता है। यही कारण है कि विकासशील देशों में ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कों को लड़कियों की तुलना में अधिक पसंद किया जाता है। भारत में, इसके विपरीत, गोद लिए गए बच्चों में अधिकांश लड़कियां हैं, भले ही लड़कियों की तुलना में लड़कों को गोद लेने की अधिक संभावना है।

‌‌‌दोस्तों बालक के बारे मे वैसे तो आप जानते ही हैं। आजकल भारत के अंदर भले ही सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है खासतौर पर लड़कियों को महत्व देने के लिए लेकिन असली बात यही है कि समाज के अंदर लड़कों का महत्व आज भी किसी भी हालत के अंदर कम नहीं होता है।

‌‌‌आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसका जो सबसे बड़ा कारण होता है वह यह है कि लड़के परिवार का सहारा होते हैं। और भारत का माहौल भी अभी इस तरह का नहीं है कि कोई लड़की रात के अंदर कमाने के लिए जाए या फिर रात के अंदर घर ‌‌‌ से बाहर रहे । यदि लड़की रात मे घर से बाहर रह जाती है तो उसके रेप होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। पहले मे एक बार भिवाड़ी के अंदर काम करता था तो वहां पर लड़कियां काम करती थी और लड़कियां आमतौर पर दिन मे ही काम करती थी लेकिन ‌‌‌कुछ लड़कियों की शिफट रात के अंदर भी होती थी तो एक लड़की ने अपने अनुभव को बताते हुए कहा कि रात के अंदर जब वह कंपनी से आ रही थी तो कुछ लड़के उसके पीछे हो गए और उसके बाद  ‌‌‌वह उन लड़कों से बचने की कोशिश करती रही । अकेली लड़की थी और उसके काफी अधिक डर था कि यदि वह रूक गई तो उसके साथ कुछ भी हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरह का माहौल लड़कियों के लिए आज भी मौजूद है यदि रात के अंदर कोई लड़की अकेली मिल जाती है तो उसे उठा लेने का खतरा सबसे अधिक होता है यदि कोई मर्द उसके साथ नहीं है तो उसकी आबरू तक लूटी जा सकती है। तो आप समझ सकते हैं कि लड़कियों को क्यों सुरक्षित नहीं माना जाता है।

‌‌‌और सबसे बड़ी बात तो यह है कि कुछ इलाके रात की तो बात ही छोड़ दीजिए दिन के अंदर भी सुरक्षित नहीं हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते  हैं। तो अब आप खुद की बताएं कि लड़के और लड़कियों की बराबरी किस तरह से की जा सकती है।

‌‌‌दोस्तों बराबरी सोच से नहीं समाज के नियमों से होती है आप इस बात को अच्छी तरह से जानते ही हैं। यदि समाज के अंदर नियम अच्छे हैं तो फिर बराबरी की संभावना हो सकती है लेकिन यदि समाज के अंदर नियम सही नहीं हैं तो फिर आप बराबरी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं

‌‌‌लड़के लड़की की बराबरी कहने सुनने मे अच्छी लगती है लेकिन रियल धरातल पर यह काफी डेंजर हो जाती है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लड़के वास्तव मे कई बार खुद ही अजीब हो जाते हैं । क्या आपने कभी किसी लड़के को यह कहते सुना है “मैं कुछ राक्षसों को मारने जा रहा हूँ”? नहीं, क्योंकि लड़के वास्तव में ऐसा नहीं करते हैं। वे बाहर जाते हैं और वीडियो गेम खेलते हैं, अपने छोटे भाइयों और बहनों को धमकाते हैं, या मजेदार फिल्में देखते हैं। लेकिन अगर आप उनसे पूछें कि वे उन दिनों क्या करते हैं जब वे खोपड़ी नहीं तोड़ रहे हैं या शरारत नहीं कर रहे हैं।

This post was last modified on October 24, 2023

Related Post