कैसा होगा 20 का नया नोट ?और ‌‌‌इसका पूरा इतिहास

‌‌‌पीछले दिनों Reserve Bank of India or रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 20 का नया नोट जारी करने की घोषणा की थी।इसका डिजाइन और कलर सामने आ चुका है। और कलर के अंदर यह पीले और येमन कलर का है।गवर्नर शक्तिकांत दास के इस पर हस्ताक्षर बने हुए हैं। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने यह भी कहा कि पूराने 20 के ‌‌‌नोट बंद नहीं होंगे । मतलब आप पुराने 20 के नोट का उपयोग भी कर पाएंगे । आपको 20 का नोट बदलवाने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ।‌‌‌20 रूपये का नोट भारतिए बैंक नोट का हिस्सा है। जिसको 2001 के अंदर महात्मा गांधी श्रृंखला के अंदर 20 रूपये के नोट को पेश किया गया था।

20 ka note

इसे पहली बार भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 1972 में प्रचलन में बैंकनोट के उत्पादन की लागत को शामिल करने के लिए पेश किया गया था।  इस बैंकनोट की शुरुआत के साथ, रिज़र्व बैंक ने लायन कैपिटल सीरीज़ के नोटों के मूल स्वरूप को फिर से शुरू किया।

‌‌‌20 का नया नोट की घोषणा

10 नवंबर 2016 को, तत्कालीन आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि आने वाले महीनों में महात्मा गांधी नई श्रृंखला  के अंदर 20 रूपये का नया नोट जारी करेंगे ।भारतीय रिजर्व बैंक ने 26 अप्रैल 2019  मे और यह घोषणा की गई कि 20 रूपये का नया नोट जारी किया जाएगा ।भारत के औरंगाबाद जिले में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल एलोरा केव्स का एक रूपांतर है, जो महात्मा गांधी न्यू सीरीज बैंकनोट्स में विषय के साथ जारी देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने का काम करता है।। बैंक नोट का आकार 129 मिमी × 63 मिमी होगा। इसका उपयोग 20 रूपये के सिक्के के साथ किया जा सकेगा ।

‌‌‌20 का नया नोट पर अंकित हैं 17 भाषाएं

दोस्तों 20 रूपये के नए नोट के उपर 17 भाषाओं के अंदर 20 रूपया लिखा गया है। इन भाषाओं के अंदर  असमिया , बंगाली , गुजराती , कन्नड़ , कश्मीरी , कोंकणी , मलयालम , मराठी , नेपाली , ओडिया , पंजाबी , संस्कृत , तमिल , तेलुगु और उर्दू आती हैं। इसके अलावा हिंदी ‌‌‌और अंग्रेजी के अंदर भी बीस रूपये लिखा गया है।

‌‌‌20 का नया नोट की संरचना

  • चौड़ाई – 129 मिमी
  • ऊंचाई   –  63 मिमी
  • सुरक्षा विशेषताएं

सुरक्षा धागा, अव्यक्त छवि, माइक्रो-लेटरिंग, इंटैग्लियो प्रिंट, फ्लोरोसेंट स्याही, वैकल्पिक रूप से चर स्याही, वॉटरमार्क, और पंजीकरण डिवाइस के माध्यम से देखें।

  • छपाई का साल

अप्रैल 2019 – वर्तमान

  • डिजाइनर

भारतीय रिजर्व बैंक

  • डिज़ाइन

एलोरा की गुफाएँ

‌‌‌20 का नया नोट और उसके सिक्योरिटी फैचर

‌‌‌20 का नया नोट और उसके सिक्योरिटी फैचर

‌‌‌RBI  के द्वारा जारी किया गया 20 का नोट पुराने बीस के नोट से अलग है। हालांकि इस नोट के अंदर भी पुराने बीस के नोट की बहुत सी चीजों ‌‌‌को शामिल किया गया है। जैसे महात्मा गांधी का चित्र और इसके अंदर भारत लिखी हुई एक पटटी भी है। जो कि पुराने 20 रूपये के अंदर भी मौजूद थी । तो आइए जान लेते हैं कि ‌‌‌नए 20 के नोट के अंदर क्या क्या है।

‌‌‌20 का नया नोट और उसके सिक्योरिटी फैचर

‌‌‌1. नोट के आगे की साइड के अंदर डायमेशनल नम्बर 20 लिखा होगा और यह दांई साइड के अंदर होगा ।

2. उसके बाद उसी साइड की तरफ देवनागरी के अंदर 20 लिखा होगा । आप चित्र के अंदर देख सकते हैं।

‌‌‌3. इस नोट के अंदर महात्मा गांधी को सेंटर के अंदर रखा गया है। जबकि पुराने 20 के नोट के अंदर महात्मा गांधी सेंटर के अंदर नहीं थे । वरन एक साइड के अंदर दिखाई दे रहे थे ।

‌‌‌4. छोटे अक्षरों से rBi ,भारत और 20 लिखा गया है। नंबर पांच पर आप देख सकते हैं।

5. इसके अलावा आपको गर्वनर के सिग्नेचर भी देखने को मिल जाएंगे । जो भारत के हर नोट के अंदर होता है।

‌‌‌6. इसके अलावा नोट के राइट के अंदर अशोक स्तंभ को स्थापित किया गया है।

7. महात्मा गांधी के तस्वीर और इलेक्ट्रोटाइप 20 वाटरमार्क डिजाइन से भी बनाए गए हैं। रोशनी के अंदर आप इनको देख सकते हैं।

‌‌‌8. यहां पर नंबर पैनल दिया गया है।

9. नोट के पीछले भाग के अंदर बांई और साल 2019 दिखाई देगा ।

10. इसके अलावा इस हिस्से के अंदर स्वच्छ भारत का लोगो बना हुआ होगा ।

11. इसके अलावा एक भाषा पैनल होगा । जिसके अंदर अलग अलग भाषाओं मे 20 लिखा होगा ।

‌‌‌12. नोट पर ऐलोरा की गुफाओं के चित्र भी दिए गए हैं।

2016 में नोटबंदी के बाद 500, 2000, 200, 100, 50, 10  रुपये के नोट पहले ही बदले जा चुके थे । तो अब समय आ चुका है कि 20 रूपये का नोट भी बदला जाएगा । ऐसा लोग पहले ही अनुमान लगा रहे थे । जो सच होने जा रहा है।   बैंक के अनुसार  31 मार्च 2016 तक 20 रुपये के नोटों की संख्या 4.92 अरब थी, जो मार्च 2018 तक 10 अरब हो गई. यह चलन में मौजूद कुल नोटों की संख्या का 9.8 फीसदी है।

‌‌‌20 के नोट का इतिहास

‌‌‌सबसे पहले बीस रुपये के नोट एस.जगन्नाथन (आरबीआई गवर्नर 16.06.1970-19.05.1975) के कार्यकाल के दौरान 01.06.1972 को जारी किए गए थे।63×147 मिमी इनका आकार था। इसके अलावा इसके सामने की तरफ बांई और एक खिड़की बनी हुई है। और दांई और एक लायन कैपिटल बना हुआ है। इंटैग्लियो में केंद्र में एक बड़ा सफेद अंक “20” लिखा हुआ है।यदि नोट के रंग की बात करें तो  लाल, नारंगी, सफेद और काले रंग का उपयोग किया है।इसके अंदर हिंदी ,अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रिय भाषाएं दी गई हैं।

जगन्नाथन के कार्यकाल में ही डिजाइन में बदलाव किया गया था और रंग योजना को बदलकर लाल, नारंगी, पीला और बहु रंग में कर दिया गया था। अंक “20” का रंग सफेद से काले रंग के अंदर चैंज कर दिया गया था।इस नोट के अंदर गर्वनर मनमोहन सिंह के हस्ताक्षर थे । इसके अलावा जारी किये गए नोट मे सत्यमेव ज्यते नहीं‌‌‌ लिखा गया था।इस नोट के आगे कि तरफ एक पुष्प का चिन्ह बना हुआ था। और इस 20 के नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर भी नहीं प्रयोग की गई थी।‌‌‌इसके अलावा इन नोटों के उपर कितने वर्ष के अंदर इनको छापा गया है। इस सब भी नहीं लिखा हुआ था।‌‌‌इसके अलावा इस नोट के पीछे की तरफ बात करें तो पीछे एक पहिया बना हुआ था। और इसके अंदर कुछ ज्यादा साज सज्जा नहीं थी। वैसे यह नोट काफी पुराना हो गया है। और कई लोगों के पास तो अब भी मिल जाएगा ।

सत्यमेव जयते का 20 के नोट पर पहली बार प्रयोग

‌‌‌उसके बाद 20 के नोट के अंदर कुछ बदलाव किया गया और हालांकि बीस का नोट वैसा ही रहा लेकिन उसके अंदर सत्यमेव जयते को अंकित किया गया और भी इसके अंदर सुधार किये गए ।20 रुपये के नोट डॉ। रंगराजन के कार्यकाल में इनसेट्स “बी” और “सी”) के साथ जारी किए गए थे

2006 से बीस रुपए के करेंसी नोटों के पीछे वर्षों का उल्लेख

दोस्तों यदि 20 के नोट की बात करें तो सन 2006 से ही 20 रूपये के नोटों पर वर्ष का उल्लेख किया जाने लगा था। यदि आप इससे पहले के 20 के नोट देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि इनके अंदर वर्ष का उल्लेख नहीं हैं। जिससे यह पता नहीं चलता है कि नोट ‌‌‌कब जारी हुआ होगा ।

‌‌‌20 के नोट की डिजाइन के अंदर बदलाव

जब महात्मा गांधी सीरिज का आरम्भ हुआ तो 20 के नोट के अंदर बदलाव कर दिया गया और गांधीजी का वॉटरमार्क प्रयोग किया गया । इसके अलावा नोट के पीछे जो पहिया लगा था वो भी हटा दिया गया। डॉ। बिमल जालान ( आरबीआई गवर्नर 22.11.1997 से 06.09.2003) के हस्ताक्षर के तहत जारी 20 रुपये के नोट की एक छवि है,जिसके अंदर आप महात्मा गांधी की छवि को नोट के उपर देख सकते हैं।यह नोट आज भी प्रचलन के अंदर है।इन नोट के पीछे की तरफ खेत जैसा कुछ बना हुआ है। और ‌‌‌सत्य मेव जयते की जगह इस नोट के आगे रिजर्व बैंक ने अपना लोगो दे रखा है। इसके अलावा इस नोट के उपर पीछे की तरफ कई भाषों के अंदर 20 लिखा है।

‌‌‌20 के नोट की डिजाइन के अंदर बदलाव

डॉ। जालान के कार्यकाल के दौरान “प्लेन” इनसेट, “ए” इनसेट और “आर” इनसेट के साथ गांधी श्रृंखला के तहत 20 रुपए के नोट जारी किए गए थे, जबकि बड़ी अशोक कैपिटल सीरीज के तहत, 20 रुपए के नोट उनके हस्ताक्षर के तहत जारी किए गए थे वे C ”इनसेट के नोट थे ।

‌‌‌20 के नोट 2003 से 2008 तक

2008 20 note

डॉ वाई.वीरेड्डी (आरबीआई गवर्नर के 06.09.2003 से 05.09.2008 के हस्ताक्षर से 20 के नोट को जारी किया गया था। ‌‌‌ई इनसेट के साथ इनके कार्य काल के अंदर 20 के नोट जारी किये गए थे । हालांकि जब इन्होंने नोट जारी किये तो इनके उपर वर्ष का उल्लेख नहीं था। लेकिन बाद मे इन्हीं के कार्य काल के अंदर 20 के नोट पर वर्ष का उल्लेख करना शूरू कर दिया गया था। रेड्डी के कार्यकाल के दौरान 2007 में जारी 20 रुपए का सादा नोट भी जारी किया गया था।

‌‌‌2008 से जारी 20 का नोट

‌‌‌2008 से जारी 20 का नोट

सुब्बाराव आरबीआई गवर्नर के 06.09.2008 से बैंक नोट जारी कर दिये थे ।

  • इनके कार्य काल के अंदर सन 2009 के अंदर सबसे पहले एक सादा 20 का नोट जारी किया ।इस नोट के नीचे ईश्यू वर्ष भी दिखाया गया  है।
  • सुब्बाराव के कार्यकाल के दौरान 2010 के अंदर सादा 20 का नोट फिर जारी किया गया था।इसके पीछे भी वर्ष लिखा हुआ था।
  • ‌‌‌उसके बाद सुब्बाराव के कार्यकाल के दौरान 20 का नोट 2010 में एक “आर” इनसेट के साथ जारी किया गया था।
  • उसके बाद 2011 के अंदर 20 का नोट “R” इनसेट के साथ जारी किया गया था।
  • ‌‌‌सन 2013 के अंदर जारी किये गए 20 के नोट सुब्बाराव के अंतिम नोट थे । क्योंकि उसके बाद वे नहीं रहे थे । यह उनकी यादों के साथ जुड़ा हुआ है।

‌‌‌20 के नोट के अंदर अब तक तीन बड़े बदलाव

दोस्तों सबसे पहले बीस का नोट 1972 के आस पास जारी हुआ था। उस वक्त उसके उपर महात्मा गांधी की फोटो वैगरह नहीं थी। बैंक नोट के उपर एक पहिया बना हुआ था , वोभी पीछे की तरफ और आगे कि तरफ एक पुष्प बना हुआ था। ‌‌‌उसके बाद महात्मा गांधी सीरीज के अंदर 20 के नोट के अंदर बड़ा बदलाव किया गया और नोट के उपर महात्मा गांधी की फोटो लगाई गई । वह फोटो एक साइड के अंदर थी। और महात्मा गांधी का वाटरमार्क प्रयोग मे लिया गया ।

‌‌‌और अब 2019 के अंदर जारी 20 के नोट को  RBI गवर्नर उर्जित आर। पटेल के हस्ताक्षरों  से जारी किया गया है। इस नोट के अंदर महात्मा गांधी की तस्वीर को बीच के अंदर रखा गया है। और ऐलोरा की गुफाओं के चित्र भी नोट पर दिये गए हैं।

फिल्म सेंसर बोर्ड क्या है? What is Central Board of Film Certification

rupay card kya hota hai rupay card के फायदे

बिजली का बिल चेक करना up who chack bijali bill online in up

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।