इंटरनेट यूज करने के लाभ और हानि पर निबंध

इंटरनेट के लाभ और हानि par nibandh – इंटरनेट के बिना आज किसी भी तरह की कल्पना नहीं की जा सकती है। आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर निर्भर हो चुकी है। बिना इंटरनेट के कोई भी काम नहीं होता है। यदि किसी दिन इंटरनेट बंद हो जाता है तो पूरे काम धंधे ठप्प पड़ जाते हैं। पीछले दिनों हमारे ऐरिया के अंदर ‌‌‌सरकार ने धारा 144 लगा रखी थी। यह उस समय की बात है। जब आनन्दपाल का एनकाउंटर हुआ था। उसके एनकाउंटर की वजह से सरकार को यह डर बना हुआ था कि कहीं पब्लिक भड़क ना जाए और इस वजह से 5 दिन तक नेट पूरी तरह से बंद हो गया था।

वैसे इसकी वजह से बहुत से लोग परेशान हो गए थे । कुछ लोग नेट पर सोसल मिडिया के ‌‌‌इतने आदी हो चुके हैं कि वे इसके बिना रहने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा मेरे जैसे लोग तो वैसे ही बहुत अधिक पेरशान थे। और ईमित्रों पर भी नेट पूरी तरह से बंद था। जिसका नतिजा यह हुआ की लोगो को टाइम पास नहीं हो रहा था। जो यह साबित करने के लिए काफी है कि इंटरनेट के बिना दुनिया  ‌‌‌कितनी अधूरी हो चुकी है।

इंटरनेट के लाभ और हानि par nibandh

इंटरनेट का पहला काम करने योग्य प्रोटोटाइप 1960 के दशक के अंत में ARPANET, या उन्नत अनुसंधान परियोजनाओं एजेंसी नेटवर्क के निर्माण के साथ आया था। अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा मूल रूप से वित्त पोषित, ARPANET ने एक ही नेटवर्क पर कई कंप्यूटरों को संचार करने की अनुमति देने के लिए पैकेट स्विचिंग का उपयोग किया।

1970 के दशक में वैज्ञानिक रॉबर्ट काह्न और विंटन सेर्फ़ द्वारा ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल और इंटरनेट प्रोटोकॉल या iPad का विकास किया और उसके बाद भी टेक्नॉलाजी का विकास जारी रहा ।1980 के दशक में, ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली द्वारा स्विट्जरलैंड में सर्न में किए गए शोध के परिणामस्वरूप वर्ल्ड वाइड वेब ‌‌‌का विकास हुआ था।1990 के दशक के मध्य के बाद से, इंटरनेट, संस्कृति, वाणिज्य और प्रौद्योगिकी पर इंटरनेट का बहुत अधिक प्रभाव पड़ा था।

1993 के अंदर केवल 1 प्रतिशत सूचनाओं के लिए इंटरनेट का प्रयोग होता था । लेकिन सन 2000 तक यह 51 प्रतिशत हो गया और 2007 के अंदर 90 प्रतिशत तक पहुंच गया और आज तो बिना इंटरनेट के कोई काम नहीं होता है। इंटरनेट के लाभ और हानि par nibandh लेख मे हम इंटरनेट के लाभ और हानि पर पूरे विस्तार से चर्चा करेंगे।

Table of Contents

‌‌‌ इंटरनेट के लाभ और हानि पर निबंध/ इंटरनेट के फायदे ‌‌‌या इंटरनेट के लाभ Advantages of internet or benefits of internet

दोस्तों जब से इंटरनेट आया है। इसके फायदे गिनते गिनते आप थक जाएंगे । एक तरह से इंटरनेट के बहुत सारे फायदे हैं। यही वजह रही है कि वैज्ञानिकों के द्वारा इंटरनेट प्रणाली के अंदर तेजी से सुधार करने के प्रयास हुए और आज जो इंटरनेट स्पीड भारत के अंदर मिल रही है। वह ज्यादा अच्छी ‌‌‌तो नहीं है। लेकिन पहले के मुकाबले काफी ठीक है।खैर आइए बात करते हैं इंटरनेट के फायदे के बारे मे ।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे मनोरंजन मे Benefits of Internet in entertainment

song kaise banaye jate hain

इंटरनेट का सबसे बड़ा फायदा है। वो मनोरंजन है। दोस्तों आपको बतादें कि हर इंसान मनोरंजन अब केवल इंटरनेट से ही करने लगा है। पहले के जमाने के अंदर लोगों के पास रेडियो हुआ करते थे और उस पर गाने सुनकर मनोरंजन करते थे । मुझे याद है में अपने मनपसंद गाने को सुनने के लिए ‌‌‌रेडियो वालों को खत लिखता था। लेकिन अब वो सब कुछ बंद हो चुका है। रेडियो चैनल तो अब भी चलते हैं लेकिन कोई सुनता नहीं है। आज इंटरनेट ने हमको यह आजादी देदी है कि हम उस पर अपने मन पंसद गाने सुन सकते हैं। इतना ही नहीं मन पसंद मूवी भी देख सकते हैं। ‌‌‌अब पहले जैसा कुछ भी नहीं रहा है। हर घर के अंदर नेट उपलब्ध होता है। खैर आज टीवी देखना भी लोगों ने कम कर दिया है। क्योंकि लोग मनोरंजन के लिए इंटरनेट पर निर्भर हो रहे हैं।

‌‌‌इंटरनेट से मनोरंजन करने का अपना ही फायदा है। आप कहीं पर भी गाने चलाकर सुन सकते हैं और कहीं भी कोई विडियो देख सकते हैं। इसके अलावा facebook or whatsapp or twitter जैसे सोसल मिडिया पर भी आप मनोरंजन कर सकते हैं। कुछ लोग इन पर एक दूसरे को फनी विडियो भी भेजते हैं। कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं। कि ‌‌‌इंटरनेट ने जो हमे मनोरंजन के साधन उपलब्ध करवाएं हैं वह काफी अच्छे हैं । और सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह आपकी पसंद की चीजों को देखने की आजादी देता है। टीवी के अंदर आप यह सब नहीं कर सकते हैं। जो कार्यक्रम टीवी मे आ रहा है वही आपको देखना होगा आपको कार्यक्रम चुनने का अधिकार नहीं होता है।

‌‌‌इसके अलावा पहले मनोरंजन के लिए लोग मोबाइल के अंदर गाने भरवाने के लिए किसी कम्प्यूटर वाले के पास जाते थे लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है। अब सब इंटरनेट के माध्यम से खुद ही डाउनलोड कर लेते हैं।

सही बात यह है कि इंटरनेट मनोरंजन का सबसे अच्छा साधन है।

इंटरनेट के फायदे ‌‌‌ज्ञान का भंडार Advantages of internet repository of knowledge

दोस्तों जब किसी जमाने के अंदर इंटरनेट नहीं था तो लोगों को ज्ञान के लिए किताबें खरीद कर पढ़ना होता था। और बहुत से लोग तो पैसा नहीं होने की वजह से किताबे खरीद भी नहीं पाते थे । लेकिन अब समय बदल चुका है। इंटरनेट ज्ञान का एक भंडार है। यदि आपको कुछ भी जानना हो

‌‌‌तो आपको गूगल पर सर्च करना है। जैसे आपको जानना है।कि शेर क्या खाता है ? तो आप इसको लिखकर गूगल पर सर्च करोगे तो आपके सामने कई रिजेल्ट आ जाएंगे । ‌‌‌कहने का मतलब है आपको इंटरनेट पर हर प्रकार का ज्ञान मिल जाएगा । आपको जो जानकारी चाहिए वह मिलेगी । इसके अलावा अब तो आपको बहुत सी जानकारी हिंदी के अंदर भी मिल जाएंगी । सन 2008 के अंदर नेट पर कुछ भी नहीं था । जो कुछ था वह अंग्रेजी के अंदर था। और जिन लोगों को अंग्रेजी नहीं आती थी । ‌‌‌वे इंटरनेट से कुछ सीख भी नहीं पाते थे । और उस वक्त गूगल ट्रांसलेटर भी नहीं था। आज आप गूगल ट्रांसलेटर का यूज करके एक भाषा को दूसरी भाषा के अंदर पढ़ सकते हैं। और वो भी एक्यूरेसी के साथ ।

‌‌‌ऐसा करने का फायदा यह है कि आपके पास नॉलेज का क्षेत्र बहुत अधिक हो जाता है। जो चीज आप सर्च कर रहे हैं। यदि वे हिंदी के अंदर नहीं है तो आप अंग्रेजी को हिंदी के अंदर ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हैं। ‌‌‌इन सबके अलावा अब pothi.com ,smashword.com or भी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट इंटरनेट पर आ चुकी हैं जो आपको बुक बढ़ने की अनुमती देती हैं। आप यहां से pdf book खरीद सकते हैं और अपने कम्प्यूटर के अंदर पढ़ सकते हैं। पहले आपको इन्हीं बुक के बहुत अधिक पैसे देने होते थे । अब यह काफी सस्ती मिल जाती हैं।

‌‌‌इसके अलावा इंटरनेट पर ज्ञान के लिए अनेक वेबसाइट भी हैं। जैसे हेल्थ वेबसाइट पर आप हेल्थ से जुड़े टिप्स को पढ़ सकते हैं तो न्यूज साइट पर आप फ्री मे न्यूज पढ़ सकते हैं। और ब्यूटी साइट ,इतिहास वेबसाइट यह सब आपके ज्ञान को बढ़ाने का काम करती हैं। इन सबका ‌‌‌अस्तित्व  इंटरनेट की वजह से ही संभव है।

‌‌‌इंटरनेट की मदद से पढ़ाई करना Studying with the help of internet

‌‌‌इंटरनेट की मदद से पढ़ाई करना Studying with the help of internet

दोस्तों बहुत से लोग आज कल काचिंग क्लाश के अंदर जाकर पैसा खर्च करते हैं। भारत के अंदर सरकारी नौकरी का बड़ा क्रेज है। लेकिन आपको पता है कि आप केवल इंटरनेट की मदद से बिना किसी एक पैसा के खर्च किये पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है।‌‌‌आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो तो आप नेट पर आसानी से पढ़ सकते हैं। बहुत सारी सामान्य ज्ञान की वेबसाइट भी इंटनेट पर मौजूद हैं। जिनकी मदद से आप सामान्य ज्ञान को अच्छा बना सकते हो । इसके अलावा आपको इन साइट पर कुछ भी पे नहीं करना होता है। क्योंकि यह वेबसाइट एड की मदद से अपना खर्चा निकाल ‌‌‌लेती हैं।‌‌‌इसके अलावा बहुत सारे प्रश्न उत्तर फोर्म भी हैं जहां पर जाकर आप कोई भी प्रश्न का जवाब पा सकते हो ।

‌‌‌इन सब के अलावा youtube पर आपको अनैक चैनल ऐसे मिल जाएंगे जिनके अंदर आप फ्री मे कोचिंग ले सकते हैं। मेरा एक दोस्त है जो पहले कोचिंग करने के लिए गया था। लेकिन जब उसे पता चला कि youtube पर फ्री के अंदर कोचिंग सीखते हैं तो उसने कोचिंग जाना बंद कर दिया है। और घर पर रहकर ही पढ़ाई कर रहा है।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे बैंकिग मे Advantages of internet in banking

दोस्तों आजकल सारा बैंकिंग का काम इंटरनेट की मदद से होता है। इंटरनेट की मदद से बैंक एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। आप और हम जिस एटीएम मशीन का यूज करते हैं वह भी इंटरनेट से जुड़ी हुई है। आज से कुछ साल पहले लोग पैसा निकालने के लिए बैंक के अंदर जाते थे और फोर्म भरकर देते‌‌‌ और उसके बाद उनको पैसा मिलता था। लेकिन अब यह सिस्टम कम हो गया है। अब लोग बैंक से नहीं एटिएम से पैसा निकालते हैं। इसके अलावा हम जो नेट बैंकिग का प्रयोग करते हैं वह भी इंटरनेट की मदद से संभव है।‌‌‌आप नेट बैंकिग की मदद से कहीं पर भी पैसा भेज सकते हैं और कहीं से भी पैसा निकाल सकते हैं। यह सब कमाल इंटरनेट का ही है।‌‌‌तो इंटरनेट के आने से बैंकिग क्षेत्र के अंदर बहुत अधिक फायदा हुआ है।

‌‌‌ऑनलाइन बुकिंग online booking

इंटरनेट के फायदे हैं भी हैं कि आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। यदि आपको कहीं जाना है तो आप घर बैठे गाड़ी या बस की टिकट बुक कर सकते हैं। जो पहले हमे लाइन के अंदर लगकर बुक करना होता था।इसके अलावा आप गैस बुक कर सकते हैं। यदि आपको कोई ऑडर बुक करवाना है या आपको फलाइट बुक करवानी है।‌‌‌तो आप यह सब भी कर सकते हैं।

‌‌‌ऑनलाइन शॉपिंग online shoping

‌‌‌ऑनलाइन शॉपिंग online shoping

दोस्तों इंटरनेट आ जाने के बाद लोगों को घर बैठे शॉपिंग करने का मौका भी मिला है। पहले जहां शॉपिंग करने के लिए दुकान पर जाना होता था। वहीं अब आप घरबैठे ही शॉपिंग कर सकते हैं। इंटरनेट के आने से amazon or flipkart का बिजनेस अरबों के अंदर जा चुका है।‌‌‌इंटरनेट आ जाने से आप अपने मनपसंद चीजों को सलेक्ट करने के बाद अपने पते पर मंगवा सकते हैं। यह बहुत ही आसान है। आज हर गांव और शहर के अंदर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। जो इंटरनेट का एक बड़ा फायदा है।‌‌‌हालांकि अभी भी बहुत से लोग ऑनलाइन शॉपिंग के अंदर डरते हैं। क्योंकि यह उन पर विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की भी अच्छी तादाद है जो ऑनलाइन खरीदारी मे दिलचस्पी रखते हैं।

Online job

‌‌‌इंटरनेट के फायदे यह भी हैं कि आज पूरी दुनिया के अंदर बहुत से लोग ऑनलाइन जॉब करते हैं।इंडिया के अंदर भी बहुत से लोग वेबसाइट चलाते हैं और उसकी मदद से अच्छा पैसा कमाते हैं। इसके अलावा कई youtube चैनल बनाकर भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। दोस्तों इंटरनेट आने की वजह से ही यह सब कुछ संभव हो पाया है।‌‌‌ऑनलाइन कई प्रकार के जॉग होते हैं। जैसे कुछ एड ऐजेंसी के अंदर काम करते हैं तो कुछ लोग ब्लॉग लिखकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इसके अलावा कुछ बिजनेस hrf tools or SEO सर्विस देने के लिए बने हुए हैं।

micro job

 इसके अतिरिक्त ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के बारे मे तो आप जानते ही होंगे ।‌‌‌आप आप अमेजन पर शैलर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों भारत के अंदर ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने सामान को अमेजन की मदद से बेचते हैं। वे भी ऑनलाइन जॉब ही कर रहे हैं। वैसे भी ऑनलाइन बिजनेस का क्रेज बहुत अधिक बढ़ चुका है। सन 2008 के अंदर जब हिंदी के अंदर नेट पर कुछ नहीं था । लेकिन अब सब कुछ ‌‌‌आपको हिंदी के अंदर मिल ही जाएगा ।

‌‌‌सूचनाओं को भेज और प्राप्त कर सकते हैं send and receive notifications

email id kise banaye

इंटरनेट का एक फायदा यह भी है कि आप इसकी मदद से तेजी से सूचनाओं को भेज सकते हैं। पहले के जमाने मे सूचना को भेजने के लिए कबूतरों का प्रयोग किया जाता था। इसके अलावा कुछ लोग वहां पर जाकर सूचना देते थे । जो बहुत ही बेकार तरीका था। लेकिन अब युग बदल चुका है।‌‌‌अब आप दुनिया के किसी भी कौने से सूचना बस चंद मिनटों के अंदर प्राप्त कर सकते हैं। gmail ,yahoo mail जैसी सूचना भेजने की अच्छी सुविधाएं हैं।

आप इनकी मदद से किसी को भी फोटो विडियो और सब कुछ भेज सकते हैं। भले ही आप दुनिया के किसी भी कोने के अंदर रहते हों । बस आपके पास इंटरनेट कनेक्सन अवश्य ‌‌‌होना चाहिए । खैर अब आप whatsapp ,imo .googledo आदि की मदद से विडियो कॉल कर सकते हैं और किसी भी तरह की सूचना आसानी से भेज सकते हैं। यदि आप कोई डक्यूमेंट भेजना चाहते हैं तो भी यह काफी आसान होता है।आप स्कैन कर अपने डाक्यूमेंट भेज सकते हैं। बहुत से लोग whatsapp  का प्रयोग भी सूचनाओं को भेजने ‌‌‌मे करते हैं।

‌‌‌इंटरनेट के फायदे दूरियों को समाप्त कर दिया हैThe advantages of the Internet have eliminated the distances

दोस्तों आप जानते हैं कि इंटरनेट ने पूरी दुनिया के बीच दूरियों को समाप्त कर दिया है। आप दुनिया के किसी भी कौने के अंदर बैठे हो अब आप पलक झपकते ही अपने घरवालों से बात कर सकते हैं। मतलब हम एक दूसरे के नजदीग आ गए हैं। मुझे याद है। जब मेरे फुंफा ‌‌‌विदेश कमाने के लिए गए थे तो उनका लेटर इंडिया पहुंचने मे महिनो लग जाते थे ।

 और हम जब उस लेटर का जवाब देते थे तो उनके पास पहुंचने मे भी महिनों का समय लग जाता है। लेकिन अब समय बदल चुका है। और आप किसी भी तरह की सूचना को तेजी से भेज सकते हो यह सब भी इंटरनेट की वजह से संभव है।facebook ,whatsaap , twitter ,imo,instgarm यह सब सोसल मिडिया हैं। जिनकी मदद से आप एक दूसरे लोगों से जुड़ सकते हैं और उनके साथ फ्रेंडशिप कर सकते हैं। आज अरबों लोग सोसल मिडिया से जुड़े हुए हैं। और चैटिंग वैगर कर सकते हैं।‌‌‌आप खुद भी सोसल मिडिया का उपयोग करते होंगे ।

‌‌‌ ‌‌‌इंटरनेट की लाभ और हानि पर निबंध डेटा भंडारण मे deta storgae

दोस्तों इंटरनेट का प्रयोग अब डेटा भंडारण के अंदर भी किया जाता है। हमारे पास कई महत्वपूर्ण फाइल वैगर होती हैं। और उनको कम्प्यूटर के अंदर रखना ज्यादा सेफ नहीं होता है। इसी वजह से लोग इंटरनेट पर स्पेस खरीदते हैं और वहां पर अपने डेटा को डाल देते हैं। डेटा पासवर्ड प्रोटेक्ट होत है।‌‌‌इस वजह से उसके चोरी होने का खतरा भी नहीं होता है। google drive ,midea fire जैसे कुछ स्टोरेज हैं जहां पर आप अपनी फाइल को स्टोर कर सकते हैं। आपको यहां पर कुछ पैसे खर्च करने होते हैं। लेकिन आपका डेटा सुरक्षित रहता है।

‌‌‌ग्रोथ का अच्छा प्लेटफोर्म Good Growth Platform

दोस्तों यदि आप तरक्की करना चाहते हैं और आपके अंदर कुछ टेलेंट है तो आप इंटरनेट की मदद से अच्छा ग्रोथ कर सकते हैं। आप एक रात के अंदर पूरी दुनिया मे मसहूर हो सकते हैं। और बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंटरनेट की मदद से एक अच्छी मुकाम को हाशिल कर चुके हैं।‌‌‌सपना चौधरी का नाम आपने सुना ही होगा । कभी सपना चौधरी स्टेज पर डांस करने वाली एक आम डांसर हुआ करती थी। लेकिन उसने अपने डांस के अनेक विडियो youtube पर अपलोड किये । और उसके बाद यह यूजर को पसंद आया । आज सपना चौधरी एक सुपर स्टार बन चुकी है।

‌‌‌हाल ही के अंदर चर्चित केस रानू मंडल का है। रानू मंडल कभी रोड पर गाना गाकर अपना गुजारा करती थी और इंटरनेट नेही उसको पूरी दुनिया के अंदर ‌‌‌मसहूर कर दिया है। दोस्तों इंटरनेट आपको सुपर स्टार भी बना सकता है।

‌‌‌इंटरनेट की हानि /इंटरनेट के नुकसान Loss of internet

जैसा कि आपको पता ही है हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। भले ही इंटरनेट ने हमको बहुत कुछ दिया है। लेकिन इसके नुकसानों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यदि आपको इसके नुकसान के बारे मे पता होगा तो आप इनसे बच सकते हैं और दूसरों को भी बचा सकते हैं।

‌‌‌अश्लीलता Obscenity

दोस्तों इंटरनेट का बड़ा नुकसान यह है कि इसके उपर अश्लीलता को परोसा जाता है। आप जब कुछ भी ऑनलाइन सर्च करते हैं और आपने अडल्ट फिल्टर का यूज नहीं किया है तो आपके सामने अश्लील सामग्री आ जाएगी । और यदि बच्चे इस प्रकार की सामग्री को देखते हैं तो उनके दिमाग पर गलत असर पड़ता है।‌‌‌इसके अलावा कुछ अश्लील वेबसाइट ऐसी हैं जो यौन हिंसा के बारे मे दिखाती हैं। इस प्रकार की  वेबसाइट को बैन करना चाहिए । यह बच्चों के दिमाग पर बहुत ही बुरा असर डालती हैं और कुछ बच्चों को इन वेबसाइट की लग लग जाती है। उसके बाद उनका बढ़ने के अंदर से ध्यान हट जाता है और उनका भविष्य तक ‌‌‌बरबाद हो जाता है।

‌‌‌डेटा सुरक्षा की समस्या Data security problem

दोस्तों बहुत से लोग जो इंटरनेट के लॉंग टर्म यूजर हैं वे जानते हैं कि इंटरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं है। कब कौनसी वेबसाइट हैक हो जाए कोई नहीं जानता है। कुछ वेबसाइट तो ऐसी होती हैं जो हैकर कई बार हैक कर लेते हैं और आपके डेटा की चोरी कर लेते हैं। इसके अलावा facebook जैसी ‌‌‌नामी  कम्पनी पर भी यूजरस की डेटा को चोरी करने और उसे बेचने के आरोप लग चुके हैं। खैर बहुत से लोगों के साथ इंटरनेट पर बुरा होता है। वे काफी मेहनत से वेबसाइट बनाते हैं लेकिन हैकर उसे हैक करके नष्ट कर देते हैं।‌‌‌और यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका पैसा तक चोरी हो सकता है।

‌‌‌ऑनलाइन धोखाधड़ी Online fraud

ऑनलाइन धोखाधड़ी आज एक बहुत बड़ी समस्या बन चुका है। कभी भी इस पर कार्यवाही नहीं होती है। आपने sms job  का नाम तो सुना ही होगा । इंटरनेट पर sms job  देने वाली अनेक वेबसाइट हैं जोकि लोगों से जॉब के नाम पर 500 से 600 रूपय लेलेती हैं और उसके बाद उनको कोई भी जॉब नहीं दिया जाता है।‌‌‌इस प्रकार की समस्या कई लोग मेरे साथ शैयर कर चुके हैं। हालांकि ऐसा करने से इन वेबसाइट मालिकों की चांदी ही चांदी होती है।‌‌‌इन सब के अलावा कुछ लोग फर्जी वेबसाइट बनाते हैं और उन वेबसाइट पर लोगों के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की डिटेल लेलेते हैं। उसके बाद उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिये जाते हैं। इस प्रकार का फ्राड इंटरनेट पर बहुत अधिक चलता है।

‌‌‌सिस्टम मे वायरस आने का खतरा Virus coming into the system

hacking virus computer

CryptoLocker,i love you virus,MyDoom इन सबके अलावा और भी बहुत सारे वायरस हैं जो आपके कम्प्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं। कई बार जब हम किसी गलत वेबसाइट पर चले जाते हैं तो वहां पर किसी लिंक पर गलती से क्लिक कर देते हैं या किसी ईमेल पर क्लि्क करते हैं तो हमारे ‌‌‌क्म्प्यूटर के अंदर वायरस आ जाते हैं। और हमको पता भी नहीं चलता है। रैसमवेयर वायरस का नाम तो आपने सुना ही होगा । जिसने पूरी दुनिया के अंदर हंगामा मचाया है। दोस्तों यह वायरस आपके कम्प्यूटर को लॉक कर देता है और आप से फिरौती की मांग करता है।‌‌‌यह वायरस बड़ी कम्पनियों के कम्प्यूटर को टारगेट करता है।

इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य प्रभाव Internet addiction and health effects

दोस्तों कुछ लोगों को इंटरनेट की लत लग जाती है। और उसके बाद वे ना तो समय पर खाते हैं और ना ही समय पर कोई काम कर पाते हैं। वे इंटरनेट के बिना एक पल भी नहीं रह पाते हैं। पूरी दुनिया के अंदर ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको इंटरनेट की लत लग चुकी है।‌‌‌विदेशों के अंदर तो फिर भी इंटरनेट की लत का ईलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन भारत के अंदर लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से उनको अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।‌‌‌तनाव ,डिप्रेसन , सिर दर्द होना , आंखों मे समस्या और उंगलियों मे दर्द । ‌‌‌इसके अलावा बहुत से लोग देर रात तक इंटरनेट का यूज करते रहते हैं। जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन और दिमाग भारी भारी सा रहता है। दैनिक कार्य भी प्रभावित होते हैं।

‌‌‌फर्जी विज्ञापन और मेल Fake advertisement and mail

इंटरनेट का नुकसान यह भी है कि यहां पर आपको कई बार फर्जी विज्ञापन देखने को मिलते हैं। अखबार के अंदर भी फर्जी विज्ञापन आते हैं। एक बार जब मैं नेट चला रहा था तो अचानक से मेरे सामने एक विज्ञापन आया जिसके अंदर लिखा था कि आपको 5 हजार रूपये मिलेंगे आप यदि नीचे दिये गई ‌‌‌ सूचना को भर देते हैं तो उसके बाद मैंने सूचना को भरा लेकिन बाद मे पता चला कि यह सब फर्जी था। इसके अलावा यदि आप ईमेल का यूज करते हैं तो आपको पता ही होगा कि आपके ईमेल बॉक्स के अंदर प्रतिदिन कितने फर्जी विज्ञापन और फर्जी मैल आते हैं। स्पैम मेल एक बहुत बड़ी समस्या है। ‌‌‌और कई बार तो मैल के साथ वायरस भेजे जाते हैं और गलती से यह आपके कम्प्यूटर के अंदर आ जाते हैं तो बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

इंटरनेट के लाभ और हानि par nibandh लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमे बताएं ।

whatsapp पर निबंध लिखिए स्टूडेंट के लिए 4000

मेरा परिचय संस्क्रत भाषा के अंदर 15 line

कैसे लिख सकते हैं आप नाव पर 5 वाक्य ?

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।