शादी न करने के 7 फायदे शादी करने से पहले यह जान लिजिए

‌‌‌इस लेख के अंदर हम बात करेंगे शादी न करने के फायदे  के बारे मे । आइए जानते हैं शादी न करने के फायदे के बारे मे यदि आप शादी करने और न करने की स्थिति मे पड़े हैं तो यह लेख पढ़े

दोस्तों आजकल कई ऐसे युवा भी हैं जोके शादी न करने के बारे मे सोचते हैं। उनका विचार है कि शादी करने से बहुतसारी जिम्मेदारियां उनपर आ जाती हैं। और वे जिम्मेदारियों से बचना चाहते हैं। अब भारत के अंदर भी धीरे धीरे पश्चिम संस्क्रति का प्रेवश होता जा रहा है। वहां पर ‌‌‌लोग शादी तो करते हैं लेकिन काफी अधिक उम्र हो जाने के बाद । और उसमे भी यह होता है कि वे अधिक समय तक अपनी शादी को स्थाई भी नहीं रखते हैं। लेकिन भारत के अंदर शादी को तोड़ना कोई आसान काम नहीं है। एक बार शादी के बंधन मे बंध जाने के बाद यहां पर तलाक के मामले विदेशो की तुलना मे काफी कम आते हैं।

‌‌‌यही वजह है कि भारत के अंदर शदी को पूरी उम्र भर निभाना पड़ता है। लेकिन विदेशों के अंदर ऐसा नहीं है। वहां पर यदि एक पसंद नहीं आई तो दूसरी चुन सकते हैं। और यदि वह भी पसंद नहीं आई तो आप कोई तीसरी चुन सकते हैं । मतलब वहां पर यह सब चलता रहता है। एक और जो बड़ा फयदा यह होता है। कि ‌‌‌वहां पर महिलाएं भी पूरूषों के बराबर कमाती हैं। इसी वजह से किसी भी प्रकार की समस्या को पुरूषों को नहीं झेलना होता है। लेकिन भारत मे बहुत कम महिलाएं काम काजी हैं। इस वजह से सारी जिम्मेदारी पति पर ही आ जाती है।

‌‌‌1. जिम्मेदारी से मुक्ति

 

शादी का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि पुरूष विवाह के बाद आने वाली जिम्मेदारियों से बच जाता है। यदि आप शादी कर रहे हैं। और आपके पास अच्छा पैसा नहीं है तो आपको परेशान होना पड़ेगा । क्योंकि ऐसी दसा के अंदर आप स्वच्छंद नहीं रहपाते हैं। यदि आप किसी भी प्रकार ‌‌‌कि जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते हैं तो शादी ना करें । शादी करने के बाद आपको कई प्रकार की जिम्मेदारी भी उठानी पड़ेगी । जैसे पत्नी की देखभाल  और बच्चों की देखभाल वैगरह । और इसी देखभाल के चक्कर मे आपकी सारी जिंदगी निकल जाएगी। ‌‌‌और जब आप जिम्मेदारी लेते हैं तो आपको कई प्रकारी की अन्य समस्याएं जैसे दिमागी और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

‌‌‌2. बच्चों के पालन पोषण से मुक्त

 

यदि आप शादी करते हैं तो आपके बच्चे भी होंगे । और उनको पालना व खर्चा वहन करना भी आपको ही पड़ेगा । मतलब आपके बच्चों की जरूरते पूरी करनी पड़ेगी । उनको पढ़ाना लिखाना पड़ेगा और उनकी जरूरतों को पूरा करना होगा । ध्यान दें बच्चों की जरूरतों को पूरा करना तब आपके लिए ‌‌‌आसान नहीं होंगा । जब आपके पास पैसों की कमी होगी । ऐसी स्थिति के अंदर आपको अधिक मेहनत करनी पड़ेगी ।

शादी न करने के 7  फायदे

 

और वैसे भी आज का दौर कुछ ऐसा है कि अधिक मेहनत करने के बाद भी अच्छा पैसा नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति के अंदर आपको बहुत दुख भी होगा कि आप अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने मे सक्षम नहीं है। ‌‌‌लेकिन यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आपको सिर्फ उतना ही कमाना होगा जितना की आपको अपना पेट भरने के लिए आवश्यक है। और आपको किसी भी प्रकार का संघर्ष भी नहीं करना होगा । ‌‌‌और वैसे भी आपकी जिंदगी बड़े सकून से कट जाएगी ।

 

 

‌‌‌3. कोई आर्थिक समस्या नहीं

 

यदि आपकी शादी नहीं हुई है तो आपको पता होगा कि आपकी कोई आर्थिक समस्या नहीं है। आप जितना कमाते होंगे । उससे बहुत ही कम आप खर्च कर पाते होंगे । मतलब आपके पास कुछ ना कुछ बचता ही रहता है। और जिंदगी भी बड़े मजे से कटती रहती है।

लेकिन शादी हो जाने के बाद आपके खर्चे बढ़ ‌‌‌जाते हैं और इसी वजह से आपको अधिक पैसा कमाना पड़ता है। और इसके लिए आपको अधिक मेहनत भी करनी पड़ती है। और जब शादी विवाह होता है तो घर पर पैसे नहीं होने की वजह से कर्ज भी लेना पड़ता है। जिसको उतारने मे वर्षों लग जाते हैं।

 

‌‌‌4. यौन संबंधों की स्वतंत्रता

 

वैसे देखा जाए तो यदि आप शादी कर लेते हैं तो आपको अपने पति या पत्नी के समक्ष अपने अच्छे चरित्र को प्रस्तुत करना होगा । और वैसे भी भारतिए संस्क्रती के अंदर चरित्र ही सब कुछ होता है। इस वजह से पूरी उम्र एक साथी के साथ ही संबध बनाने होते हैं । लेकिन यदि आप विवाह ‌‌‌नहीं करते हैं तो आपको किसी के भी साथ संबंध बनाने की आजादी मिल जाती है। और आप किसी भी अपनी प्रेमिका के साथ संबंध बना सकते हैं। लेकिन यह तरीका भारत के अंदर काम नहीं करता है। विदेशों के अंदर यह तरीका काम करता है। क्योंकि यहां पर अधिक यौन क्रियाओं का उतना खुलेआम बोल बाला नहीं है।

 

‌‌‌5. लाईफ को अधिक सक्सेसफुल बनाने के लिए फायदेमंद

 

यदि आपने शादी नहीं की है।और आप अपने किसी गोल को पाना चाहते हो तो यह आपके लिए एक अच्छा कदम होता है। दुनिया के अंदर बहुत से ऐसे लोग हुए हैं जिन्होने कभी शादी नहीं की थी । इसकी वजह यह थी कि वे शादी के झंझट मे फंस कर अपनी जिंदगी को बरबाद होता ‌‌‌नहीं देखना चाहते थे । वरन उनको अपना मकसद पूरा करना था । उनको डर था कि शादी कहीं उनके काम के अंदर रोड़ा ना बन जाए । इसी वजह से उन्होंने शादी नहीं कि । जैसे ए पीजे अब्दुल कलाम और अटल बिहारी वाजपेयी आदि । ‌‌‌एक बात आपको हम और बतादे की दुनिया के हर सक्सेस इंसान की शादी हमेशा उसके सक्सेस होने के बाद ही हुई है। इसका बड़ा रिजन होता है। वह यह होता है कि यदि शादी पहले करली जाती है तो उनको सक्सेस कभी हाशिल ही नहीं होंती ।

‌‌‌6. मानसिक तनाव लड़ाई झगड़े से मुक्ति

जब शादी हो जाती है तो शादी के कुछ दिन तक तो सब कुछ ठीक चलता रहता है। लेकिन जैसे जैसे शादी लम्बी चलती है। वैसे वैसे शादी के अंदर तकरार भी बढ़ते जाते हैं। कई बार बात तलाक तक पहुंच जाती है। ऐसी स्थिति के अंदर झगड़े भी होते हैं। यदि आपने शादी नहीं कि है तो  ‌‌‌आपको इस समस्या से नहीं झूझना होगा । और आप आराम से अपना काम कर सकते हैं। शादी के बाद कई बार इतना झगड़ा बढ़ जाता है कि मानसिक तनाव पैदा हो जाता है। लेकिन आप के साथ यह नहीं होगा अगर आपने शादी नहीं की है तो ।

 

‌‌‌7. मजे की जिंदगी जिओ खाओ पिओ ऐश करो

 

हम जैसे लोग कभी भी मजे की जिंदगी नहीं जी पाते हैं। क्या आपको पता है ऐसा क्यों होता है ? तो आपकी जानकारी के लिए मैं बतादूं कि हमारे पास पैसा कम मात्रा के अंदर पहले से ही होता है। दूसरा उपर से हम शादी कर लेते हैं। और वह पैसा उतना ही रहता है लेकिन खर्च अधिक ‌‌‌बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति के अंदर हमको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन यह सब कामयाब नहीं हो पता है। ऐसी दसा के अंदर हमारी लाईफ बिल्कुल बोरिंग हो जाती है।  हम न तो कुछ पैसा खर्च कर पाते हैं न कुछ खा पाते हैं । सब कुछ खत्म हो जाता है। लेकिन यदि आप शादी नहीं करते हैं तो आप कहीं भी

‌‌‌घूम सकते हैं पैसा खर्च कर सकते हैं अपनी इच्छा अनुसार कुछ खा पी सकते हैं।

 

‌‌‌दोस्तों यह थे शादी नहीं होने के फायदे । हमे यकीन है कि आपको कुछ समझ मे आया होगा । दूसरे लेख के अंदर हम शादी के फायदों के बारे मे बातें करेंगे ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *