शादी के लिए लड़की चुनने मे यह 5 गलतियां कभी ना करें

‌‌‌भारत के अंदर भी अब शादियों मे वो बात नहीं रही है जैसा कि पहले होता था । पत्नी अपने पति को सेर्वे सर्वा मानती थी । लेकिन आज ऐसा कुछ नहीं है। आज महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं। वे भी वो तमाम गलत काम करती हैं जोकि पुरूष करते हैं। यदि आप एक शांति प्रिय इंसान हैं और आपकी शादी होने वाली है। ‌‌‌तो आपको हमारा यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए । ताकि आपको आपकी मनपसंद पत्नी मिले । यदि आपने गलती से भी कोई ऐसी वैसी महिला को चुन लिया तो हो सकता है कि आपकी जिंदगी नरक बन जाए ।

beautiful woman photo

‌‌‌बहुत से लोगों के साथ ऐसा होते देखा गया है। कि कई बार अवैध संबधों की वजह से महिलाएं अपने पति तक की हत्या करदेती हैं।

 

‌‌‌1.सगाई बिना बातचीत किये करना

 

यह बहुत ही बड़ी गलती है। यदि आप भी इस गलती को करने जा रहे हैं तो ‌‌‌जरा संभल जाएं । क्योंकि अब समय बदल चुका है। और आपको अपने होने वाले पार्टनर से बात करके ही कुछ निर्णय करना चाहिए ताकि आपको सही पार्टनर मिल सके । कई बार ऐसा भी हो जाता है कि वह दबाव मे आकर शादी कर रहा हो । यदि वह दबाव मे आकर शादी कर रहा है तो आपको तुरंत इनकार कर देना चाहिए ।

 

क्योंकि इस ‌‌‌तरह की लड़की आपके लिए बाद मे घातक हो सकती है। दूसरा यदि आप सगाई से पहले बात नहीं करते तो आपको पीछले अफेयर के बारे मे पता नहीं चल पाएगा । और भी बहुत सी बाते आपको पता नहीं चल पाएगी । सगाई से पहले बात चीत न करना बाद मे आपके लिए समस्या पैदा कर देगा ।

‌‌‌2.अपने पसंद की लड़की नहीं चुनना

 

कई लोग अपनी पंसद को अधिक महत्व नहीं देते वरन उसके रूप के आगे स्वभावों की पसंद को भी नजर अंदाज कर देते हैं। यदि किसी लड़की के स्वभाव और आपके स्वभाव मैच खाते हैं किंतु वह कलर के अंदर काली है तो आपको ऐसी लड़की को शादी के लिए चुन लेना चाहिए । ‌‌‌यदि आप कलर पर अधिक विश्वास करते हैं और मानते हैं कि लड़की गौरी हो बस वो आपकी पसंद है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। क्योंकि शादी के बाद गौर या काली उसका कोई मतलब नहीं होता । वरन मतलब होता है स्वभाव का यदि आप दोनों का स्वभाव एक है तो आप अपने आप ही एक हो जाओगे । वरना तो आपके अंदर झगड़े ‌‌‌ही होंगे ।

 

‌‌‌3.अधिक अफेयर वाली लड़की को चुनना

यदि आप ऐसी लड़की चुनने जा रहे हैं जिसके कई अफेयर रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं। क्योंकि जिस लड़की के इतने अफेयर हैं तो इस बात की पूरी संभावना है कि शादी के बाद उसके अवैध संबंध विकसित हो जाएंगे । और बाद मे आपको पछताना पड़ेगा । शादी से पहले अधिक अफेयर आपके ‌‌‌लिए हानि कारक हैं। पीछले दिनों ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं कि एक से अधिक अफेयर वाली महिलाओं ने अपने यारों के साथ मिलकर अपने पति को मौत के घाट उतार दिया । इसलिए ऐसी महिलाओं से दूरी बनाएं रखें ।

 

‌‌‌ऐसी लड़कियों की शर्म खुल जाती है और एक बार शर्म खुल जाने के बाद उनको नए नए यारों की आदत का चस्का लग जाता है। जोकि कोई पुरूष सहन नहीं करेगा ।

 

‌‌‌4.अपने जीवन स्तर से उच्च जीवन स्तर वाली लड़की

 

यदि आप अपने जीवन स्तर से उच्च स्तर की लड़की का चुनाव करने जा रहे हैं तों  इसका मतलब आप गलती कर रहे हैं। पीछे दिनों एक आईपीएस अफसर ने अपनी पत्नी की वजह से सुसाईड ‌‌‌कर लिया था । क्योंकि उसकी पत्नी उनको तंग करती थी । जरा सोचो यदि उसी आईपिएस ‌‌‌ने एक गरीब परीवार की लड़की से शादी की होती तो मेरे हिसाब से यह नौबत नहीं आती । तो मेरे दोस्तों अपने से कम जीवन स्तर वाली लड़की चुनों । मेरे कहने का मतलब पानी उसे पिलाओ जो प्यासा है। जो प्यासा ही नहीं है। उसके सामने पानी का कोई मोल नहीं है।

 

‌‌‌5.जो आपमे दिलचस्पी ना रखे

यदि आप सगाई करने के लिए लड़की चुन रहे हैं तो ऐसी लड़की को कतई नहीं चुने जिसकी आपके अंदर कोई दिलचस्पी ही नहीं हो । कई लोग यह गलती कर देते हैं। वे ऐसी लड़की का चुनाव कर लेते हैं जोकि उनको पसंद तो आ जाती है। लेकिन वे लड़की की पसंद जानने की कोशिश नहीं करते हैं।

‌‌‌यदि आप भी इस तरह की गलती कर रहे हैं तो आपको संभल जाना चाहिए । यदि लड़की की आपके अंदर दिलचस्पी ही नहीं है तो आपको ऐसी लड़की से किनारा कर लेना चाहिए । और कुछ लोगों को लगता है कि शादी के बाद सब कुछ सही हो जाएगा । लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि सही होगा या गड़ बड हो जाएगा । क्योंकि

‌‌‌कई बार शादी के 15 साल बाद भी महिलाओं को अपने पूराने प्रेमी के साथ भागते देखा है।

 

‌‌‌विचार विमर्श

 

दोस्तों हमारे इस लेख का मकसद इतना ही है कि आपको बेहतर वैवाहिक जीवन मिले । आपको इसके अंदर हजारों खुशियां मिले । बस इसी के लिए हमारी यह छोटी सी कोशिश है। ताकि आपको एक अच्छी पत्नी मिले और जो आपका हर कदम पे साथ दे । हमारे हिसाब से यदि आप उपर दिये गए । ‌‌‌कुछ पॉईंट को फोलो करते हैं तो आपकी इस तरह की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी । फिर भी आपको कोई समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बाक्स के अंदर कमेंट करें । हम आपकी समस्या का हल अवश्य करेंगे ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *