कैसे स्टार्ट करें online tutor बिजनेस full hindi business tip

दोस्तों आजकल आप online बिजनेस र्स्टाट करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।आज कल हर इंसान हर चीज का सौल्युसन online ही देखता है।आज हम आपको बता ‌‌‌रहें हैं कि आप किस तरह से online  टयुशन पढ़ाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। वैसे टयूशन बिजनेस आप चाहेंतो off line ‌‌‌भी शूरू कर सकते हैं। लेकिन ऑफ लाईन के अंदर आप इससे ज्यादा कुछ कमा नहीं सकते ।  जबकि online के अंदर आप काफी सारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको English  आती है। तो और अच्छी बात है। यदि नहीं आती है तो निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आप हिंदी से भी काफी बढिया पैसा कमा सकते हैं।

Tutor  बिजनेस के अंदर सबसे पहले आपके पास skill  होना चाहिए

tutor photo

यदि आपके पास स्किल है तो आप बेहतर पैसा online भी कमा सकते हैं। यदि आप गणित के और विज्ञान व अंग्रेजी के बारे मे अच्छा जानते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि इन विषयों के टयूशन स्टूडेंट अधिक करते हैं। साथ ही आप j.k ‌‌‌का भी टयूशन पढ़ा सकते हैं। यदि इन सभी के बारे मे आप जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है। आप online टयूशन बिजनेस र्स्टाट करने के लिए पूरी तरह से काबिल हैं।

 

‌‌‌क्या आप खुद पर भरोसा करते हैं

 

भले ही कोई भी बिजनेस शूरू करना हो । उस पर काम करने से पहले खुद पर भरोसा होना चाहिए । आपको यदि खुद पर ही भरोसा नहीं है । तो दुनिया कि कोई ताकत आपको सफल नहीं बना सकती । खुद के अंदर झांक कर देंखें । यदि आपके मन मे ‌‌‌संशय चल रहा है कि पता नहीं सफल होंगे या नहीं ‌‌‌होंगे । यदि इस प्रकार के विचार अपके मन मे चल रहें हैं तो पहले खुद पर भरोसा करना सीखें । उसके बाद आगे बढ़े।

 

‌‌‌सबसे पहले एक youtub चैनलबनाएं

 

आपके पढ़ाए को कितने लोग पसंद करेगे । कितने लोग नहीं करेंगे । इस बात का किसी को पता नहीं चलता है। इसलिए आपको चाहिए कि आपको सबसे पहले एक you tub चैनल बना लेना चाहिए और उस पर अपने टीचिंग विडियो अपलोड करते रहें । ‌‌‌ऐसा आपको लम्बे समय तक करना होगा ।

 

यदि आपको इसमे सकारात्मक रिसपोंस मिलता है । तो आगे बढ़ें । और अपने बनाए नोटस को एक फ्रि के अंदर ब्लॉग बनाकर उसपर अपलोड करते रहें । और अपने विडियों के अंदर अपने ब्लॉग के बारे मे जरूर बताएं । धीरे धीरे आपके विजटिर आपके ब्लॉग पर आने लगेगें। आप चाहें तो ‌‌‌ एड लगागर youtub से भी पैसा कमा सकते हैं।

‌‌‌याद रखें अपने ब्लॉग पर एक डोमेन नेम खरीद कर जरूर लगाएं । ताकि आपका ब्लॉग का लुक बढिया दिखे। ‌‌‌यदि आपके विजिटर आपसे कोई सवाल करते हैं तो आपको उनके सवाल का जवाब भी देना होगा ।

 

 

‌‌‌कब र्स्टाट करें टयूशन कोर्स

tutor

आपको इस काम मे कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए । वरन जब आपको यह लगने लग जाए कि आपके विजिटर आपसे काफी इंप्रेस हो चुके हैं। और वो आपकी बातों को मानने के लिए भी तैयार हैं तब आपको online टयूशन कोर्स लांच करना चाहिए। जिसमे काफी कम ‌‌‌फीस रखें । ताकि हर स्टूडेंट ‌‌‌आपकी फीस को आसानी से अदा कर सके

 

‌‌‌कैसे करवाएं online टयूशन

 

आप चाहें तो सभी एक ही क्लाश के स्टूडेंटों को एक साथ ही टयूशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको उनके कोर्स का पता होना चाहिए । मान लिजिए आप 12 वीं कक्षा के विज्ञान सब्जेक्ट का टयुशन पढ़ाने जा रहे हैं तो आपको एक चैप्टर का विडियो तैयार करना होगा । और उसके नोटस तैयार करके ‌‌‌अपने स्टूडेंस को वाटसएप या ई मेल कर सकते हैं।

 

और यदि उनको कोई समस्या आती है तो आप उनका समाधान भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक समय निर्धारित करना होगा । आपके द्वारा बनाया विडियों एकदम किलियर होना चाहिए ताकि स्टूडेंट को समझने मे कोई दिक्कत ना हो।

 

‌‌‌कैसे रिसिव करेंगे पेमेंट

 

पेमेंट रिसिव करने के लिए आपक पेपाल का प्रयोग भी कर सकते हैं। यदि आप इसका प्रयोग नहीं करना चाहते हैं। तो पेटिएम जैसे अनेक वेल्टा हैं जो आपके online बिजनेस  के पेमेंट को कलेक्ट करने का काम करते हैं। और आप चाहें तो डायरेक्ट बैंक अकाउंट मे भी डिपोजिट करवा सकते हैं

 

‌‌‌कितना समय लगेगा सक्सेस होने मे

 

देखो सक्सेस कई बातों पर निर्भर करती है। सबसे पहली बात आप अपने बिजनेस को कितना प्रमोट करते हैं और प्रमोट करने के लिए कौन कौन से तरीके प्रयोग मे लेते हैं। दूसरी बात आपका कन्टेंट कैसा है मतलब आपके समझाने का तरीका आपके विजिटर को पसंद आना चाहिए । फिर भी  ‌‌‌यदि आप अपने बिजनेस का एड देते हैं तो आप जल्दी ही सक्सेस हो जाएंगे । ‌‌‌क्योंकि यह कहावत सही है जो दिखता है वही बिकता है।

 

‌‌‌क्वालिटी के साथ कोई समझोतान करें

 

यदि आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए टयूशन बिजनेस करना चाहते हैं तो मेरे हिसाब से आप कभी सफल नहीं हो सकते । क्योंकि तब आप कुछ भी ऐसे वैसे लिखकर डालते रहेंगे । इस तरह की चीजों को आपके विजिटर पसंद नहीं करेंगे । यदि आप रूचि के साथ काम करेंगे । मन से काम करेंगे ‌‌‌तो आप बेहतर क्वालिटी दे पाएंगे और सक्सेस भी आसानी से हो जाएंगे ।

 

‌‌‌ हैं कई online  youtub टयुशन चैनल

‌‌‌आपको इस बातका भी पता करनाचाहिए किकिस तरहके टयूशन  चैनल online  हैं और वोकिस तरहसे विडियो पोस्ट करतेहै। कुछ मसहूर  youtub टयूशन चैनल के विडियों को देखे और उनके हिसाब से ही विडियो बनाएं।

 

‌‌‌आपको इस बारे मे और भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे । बस थोड़ा वेट करें ।

 

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *