सस्ते साड़ी new delhi delhi मे कहां से खरीदे साड़ियां जानकारी

‌‌‌इस लेख मे हम बात करेंगें सस्ते साड़ी new delhi delhi के बारे मे ।यदि आप साड़ी खरीद रहे हैं तो यह लेख आपकी मदद करेगा ।दोस्तों  बहुत से हमारे भाई ऐसे हैं जो साड़ियों का बिजनेस करते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे भी हैं जिनको उचित रेट के अंदर माल नहीं मिल पाता है। इसी वजह से वे मार्केट के अंदर अच्छा पैसा नहीं कमा पाते हैं। वैसे भी मार्केट मे आज कल बहुत अधिक पतिस्पर्धा है । और यदि सही से काम नहीं किया जाए तो ‌‌‌टिकना काफी मुश्किल हो जाता है। बहुत से बिजनेस करने वाले खास कर छोटी दुकान वाले यह शिकायत करते हैं कि उनका साड़ियों का बिजनेस है

सस्ते साड़ी new delhi delhi

किंतु दुकान अच्छी नहीं चल पाती है। दोस्तों दुकान के अच्छे नहीं चलने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। ‌‌‌और इसी कारण के अंदर सबसे बड़ा कारण है माल की कीमत जिस कीमत पर आप साड़ी को खरीदते हैं। वह सबसे महत्वपूर्ण होती है। और उसके बाद मे आप उसे बेचते हैं। उन दोनों कीमतों के बीच का अंतर आपका लाभ होता है।

‌‌‌यदि साड़ी की खरीद और बिक्री के बीच का अंतर कम है तो फिर आपका लाभ भी कम हो जाएगा । किसी भी बिजनेस कर्ता को एक बात हमेशा ध्यान मे रखनी चाहिए कि उसे अपने उत्पादों की खरीद की कीमत को कम करने का प्रयास करना चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके ।

‌‌‌बहुत से लोगों को नहीं पता कि सस्ते साड़ी new delhi delhi के अंदर से खरीद कर बेचने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। जबकि कुछ को पता होने के बाद भी वे यहां से खरीद ने नहीं जाते हैं। ‌‌‌हमारे पड़ोस के अंदर एक दुकानदार है। उसकी एक साड़ियों की दुकान है। लेकिन उसकी शिकायत हमेशा एक ही होती है कि माल बिकता नहीं है। उसने कई बार मुझे इस बारे मे कहा । एक दिन मे उनकी दुकान पर गया हुआ था तो मैंने उन्हें साड़ी दिखाने को बोला । उसने मुझे कई साड़ियां दिखाई।

‌‌‌साड़ी अच्छी थी लेकिन उनकी कीमत बहुत ज्यादा थी। उसके बाद मैंने उसको कहा कि एक बार मेरे साथ साड़ियों के दुसरी दुकानों पर चले ।वह मेरे साथ हो लिया मैंने उसको कई दुकानों पर घूमाया और मोल भाव किया । तब उसने देखा कि उसकी साड़ी की कीमत मे और आम दुकानों की साड़ी की कीमत मे लगभग 300 रूपये का अंतर ‌‌‌था । जबकि साड़ी दोनों की सेम ही थी। उसके बाद मैने पूछा अब बताओं तुम्हारे पास से साड़ी कोन खरीदेगा । तुम्हारे कस्टमर तो टूट रहे हैं। एक बार जो तुम से साड़ी लेकर जाएगा दुबारा तुम्हारे पास नहीं आएगा । जब उसे पता चलेगा कि तुमने ज्यादा पैसा लिया है। ‌‌‌कभी भी कस्टमर को तोड़ने वाली स्कीम पर काम मत करो । आप क्या बेच रहे हो ? और उसकी कीमत कितनी है? और इस माल को कस्टमर किस तरीके से देखता है? इस बात पर भी गहराई से सोच लेना चाहिए। सिर्फ दुकान खोलकर बैठने से बिजनेस नहीं चलता मेरे भाई।

Table of Contents

सस्ते साड़ी new delhi delhi  मार्केट के अंदर बिजनेस के लिए

सस्ते साड़ी new delhi delhi  मार्केट के अंदर बिजनेस के लिए

यदि आपकी कपड़े की दुकान है या आप कपड़े का बिजनेस करना चाहते हैं। खास कर साड़ियों का तो हम आपको नीचे बता रहे हैं कि दिल्ली के अंदर सबसे सस्ती साड़ी कहां पर मिलती है। ‌‌‌यदि आप अपने खुद के लिए साड़ी मंगवाना चाहते हैं तो मुश्किल है। क्योंकि अधिकतर इन जगहों पर ऑडर लिमिट होती है। आपको कम से कम उतनी मात्रा के अंदर साड़ी खरीदनी होगी । जितनी की इन दुकानदारों ने निर्धारित किया हुआ है।

‌‌‌सबसे सस्ती साड़ी मार्केट नम्बर 1

इस जगह का एड्रस पहले हम आपको बतादेते हैं।

चंद्रमोहन अमर कुमार

1060/7इंद्रजीत मार्केट चांदनी चौक दिल्ली

110006

Whatsapp number 9999251919 or 01142201819

‌‌‌यहां पर आपको कई प्रकार की साड़ी मिल जाएंगी । कम से कम आपको 70 रूपये के अंदर साड़ी मिल जाएगी और अधिक से अधिक 1200 रूपये तक की साड़ी खरीद सकते हैं। होम डिलिवरी भी उपलब्ध है। कम से कम 12 पीस या फिर आप दुकानदार से पूछ सकते हैं। ‌‌‌आप उपर दिए गए फोन नंबर पर फोन करें आपको सारी जानकारी मिल जाएगी । आपको दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर मे बैठे बैठे भी ऑडर कर सकते हैं।

‌‌‌सबसे सस्ती साड़ी मार्केट नम्बर 2

 ‌‌‌यहां पर आपको कम से कम 65 रूपये के अंदर साड़ी मिल सकती है। और कई वैराइटी के अंदर साड़ियां उपलब्ध हैं। यदि आप यहां पर जाते हैं तो आपको कई प्रकार की साडी देखने को मिलेगी आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

997 kutcha natwa चांदनी चौक दिल्ली 110006

सस्ते साड़ी new delhi delhi  Sari wholesale market

‌‌‌यहां पर भी आपको कई प्रकार की साड़ी मिल जाएंगी । अलग अलग कीमत पर । और क्वालिटी के मामले मे भी अच्छी हैं। यहां से आप एक साड़ी भी ऑडर कर सकते हैं। यदि आप एक बार ट्राई करना चाहते हैं तो एक साड़ी ऑडर करके देख सकते हैं। ‌‌‌जगह का एड्रस और फोन नंबर नीचे दिया जा रहा है।

‌‌‌राज किशोर गुप्ता

5693 पीपल वाली कोठी नई सड़क दिल्ली

वाटसएप नंबर हैं 9313748018

‌‌‌यदि आप साड़ियों के बारे मे अधिक जानना चाहते हैं तो उपर दिए गए नंबर पर कान्टेक्ट कर सकते हैं।

‌‌‌बदलपुर साड़ी मार्केट दिल्ली

दोस्तों बदरपूर दिल्ली के अंदर भी आपको अच्छी साड़ी मिल सकती हैं। यहां पर कई दुकाने हैं। जिनपर आप साड़ी खरीद सकते हैं।

3बी मैन मार्केट molarband extn badarpur नई दिल्ली 100044 whatsapp number 9818257478

सस्ते साड़ी new delhi delhi खरीदने से पहले यह टिप्स अवश्य पढ़लें

‌‌‌दोस्तों हमने आपको उपर कुछ सस्ती साड़ी मिलने वाली जगह के बारे मे बताया है। और कुछ दुकानों के नंबर भी दिये हैं। लेकिन हम आपको और अधिक नंबर की लिस्ट देना उचित नहीं समझते हैं। वरन आपको कुछ टिप्स बताना जरूरी समझते हैं ताकि आपको ऑनलाइन ऑडर करने पर धौखा ना मिले । ‌‌‌और चीजों की अच्छे से जानकारी हो सके ।

सस्ते साड़ी new delhi delhi  से खरीदने से पहले youtube vedio देखें

‌‌‌यदि आप किसी अमेजन जैसी कम्पनी से साड़ी खरीद रहे हैं तो काई समस्या नहीं है। लेकिन यदि आप किसी लोकल शॉप जो दिल्ली के अंदर है उससे साड़ी खरीदने का मन बनाकर आए हैं तो आपको सबसे पहले youtube ‌‌‌पर जाना चाहिए और सर्च करना चाहिए सस्ते साड़ी new delhi delhi  ‌‌‌। उसके बाद मे आपको कई विडियो देखने को मिल जाएंगे ।

आप सभी विडियों को ध्यान से देखें और उनके नीचे कमेंट भी पढ़ सकते हैं। जिससे आपको आइडिया हो जाएगा कि साड़ी सही मिलती है या नहीं ? क्योंकि कुछ लोग पहले ही विडियों मे बताई जगह पर जा चुके होते हैं और ‌‌‌वे अपना एक्सपिरियंस शैयर करने के लिए कमेंट भी करते हैं।एक विडियो के नीचे कुछ यूजर ने कमेंट कर रखा था कि भाई इस शॉप से साड़ी मत खरीदना क्वालिटी बहुत खराब है और बिहैव भी अच्छा नहीं है। ऐसी कमेंट आपको सावधान करने के लिए होती हैं।

‌‌‌साड़ियों के बारे मे अच्छी तरीके से जानकारी लें

यदि आप ऑनलाइन किसी विडियों के अंदर दिए गए एड्रस से साड़ी खरीद रहे हैं तो आपको सबसे पहले शॉप के मोबाइल नंबर पर कॉल करना होगा और उसके बाद साड़ियों के बारे मे अच्छी से जानकारी लेनी होगी । आइए जान लेते हैं। क्या क्या आपको जानकारी लेना जरूरी है।

‌‌‌किन किन प्रकार की साड़ी उपलब्ध हैं ?

आप यदि सस्ते साड़ी new delhi delhi   जाते हैं तो कोई समस्या नहीं है। वहां पर आप असानी से खरीद सकते हैं। लेकिन यदि आप घर बैठे ऑडर कर रहे हैं। तो आपको सबसे पहले फोन पर पूछना है कि किन किन वैराइटी के अंदर साड़ी उपलब्ध हैं। क्रपया वाटसएप पर साड़ी के बारे ‌‌‌अच्छी तरीके से जानकारी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको यह समझने मे मदद मिलेगी कि यहां पर किस प्रकार की साड़ी मिलती हैं ? और किस प्रकार की नहीं मिलती ?

‌‌‌कितने पीस हम एक साथ खरीद सकते हैं?

आपको यह भी शॉप वाले से पूछना चाहिए कि आप कितने पीस कम से कम खरीद सकते हैं। क्योंकि अधिकतर शॉप की पॉलिसी इस मामले मे अलग अलग होती है। कुछ शॉप आपको कम से कम 12 साड़ी एक साथ खरीदने की अनिवार्यता रखेगी तो कुछ आपको 1 पीस खरीदने की अनुमति भी देंगी ।

‌‌‌पेमेंट का मोड़ क्या है?

मतलब कि दुकानदार आप से पेमेंट किस प्रकार से प्राप्त करेगा । जैसे चैक या फिर कैश या फिर किसी और तरीके से आप यह पूछ कर अपने लिए कोई आसान पेमेंट सिस्टम को चुन सकते हैं। जिससे आपको पमेंट करने मे असुविधा ना हो ।

‌‌‌ ‌‌‌साड़ियों की रिटर्न पॉलिसी क्या है

कभी भी कहीं पर भी सामना ऐसी दुकान से ना खरीदें जिसके आगे लिखा हुआ हो कि बिका हुआ माल वापस नहीं होगा । अक्सर ऐसे दुकानदार नकली सामान बेचते हैं। और कस्टमर को धौखा देते हैं। ऑनलाइन साड़ी खरीदने के मामले मे तो आपको बिलकुल भी ऐसी शॉप से साड़ी नहीं खरीदनी हैं जो अपने ‌‌‌प्रोडेक्ट की गारंटी भी नहीं दे सकता हो । क्योंकि ऐसे लोग हो सकता है आपको नकली माल देदें और उसके बाद बोलदेंगे वापस नहीं होगा । ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाएंगे तो ऐसा ना करें ।

‌‌‌कलर वैगरह चुनाव करने की सुविधा है?

सस्ते साड़ी new delhi delhi  मार्केट के अंदर बिजनेस के लिए

दोस्तों अधिकतर दिल्ली के चांदनी चौक के आस पास के विक्रेता कलर वैगर चुनने की सुविधा कम ही देते हैं। वे एक पूरा बंडल लेने पर जोर देते हैं। जिसके अंदर 7 या फिर 12 फीस हो सकते हैं। उसके अंदर आपको किसी कलर का चुनाव करने की सुविधा नहीं होती है। खैर इस मामले ‌‌‌मे आप बात कर सकते हैं।

‌‌‌कम से कम फीस खरीदें ?

यदि आप ऑनलाइन दिल्ली से किसी शॉप से साड़ी ऑडर कर रहे हैं तो हमारा सुझाव है कि कम से कम फीस का ऑडर करें । जब आप पहली बार ऑडर कर रहे हों या आप उस शॉप के बारे मे कुछ नहीं जानते हों । क्योंकि कौन कैसा होता है? इसका अंदाजा तो सिर्फ परख कर ही लगाया जा सकता है। ‌‌‌यदि अगला आपके साथ धौखा धड़ी भी कर ले तो आपको कम से कम नुकसान हो ।

‌‌‌बेहतर होगा खुद जाकर साड़ी खरीदें

‌‌‌दोस्तों यदि आप खुद दिल्ली जाकर साड़ी खरीदते हैं। तो इसकी बात अगल हो जाती है। बहुत सी चीजे ऐसी होती हैं। जिनको आप खुद जाकर देखते हैं तो ही पता चलता है। ऑनलाइन कुछ खास पता नहीं चल पाता है।‌‌‌जैसे किस प्रकार का बेचने वाला है। और क्या गलत दे रहा है? क्या सही रेट है ? और बाकी के दुकानदार किस भाव के अंदर दे रहे हैं । सबसे बड़ी बात तो यह है कि आप अपनी पसंद की साड़ी को आसानी से सलेक्ट कर पाएंगे ।

लेकिन यदि आप खुद नहीं जाएंगे तो बहुत बार ऐसा हो जाता है कि जो ‌‌‌दिखाया जाता है। वह आपको मिलता नहीं है। और बाद मे आप शिकायत करते फिरते हैं। यदि आप किसी लोकल दुकानदार से लेकर आते हैं तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन दिल्ली जैसी जगह पर आप बार बार नहीं जा सकते ।‌‌‌जबकि आप पर्सनल यूज के लिए साड़ी खरीद  रहे हों ।‌‌‌तो कम से कम आपको एक बार अवश्य ही जाकर खरीददारी करनी चाहिए।

‌‌‌कैश ऑन डिलिवरी का आप्सन चुने

यदि साड़ी सैलर कैश ऑन डिलिवरी दे रहा है तो यह आपके लिए बेहतर होगा । क्योंकि आप पहली दफा मे किसी अनजान शॉप से माल खरीदने जा रहे हैं तो कैश ऑनडिलिवरी सबसे बेस्ट है। कई बार क्या होता है कि किसी गलत शॉप से ऑडर देने पर हमारा माल हमारे पास पहुंच ही नहीं पाता है।‌‌‌पहले पैसा देने पर पैसा भी वापस नहीं हो पाता है। तो सावधानी बरतने का प्रयास करें ।

‌‌‌दुकान फोन नंबर अच्छी तरीके से वैरिफाई कर लें

दोस्तों अक्सर youtube पर ऑनलाइन साड़ी खरीदने की अनेक दुकान के बारे मे आपको बताया जाता है। और हर विडियो के अंदर दुकान का एड्रस भी दिया जाता है। और उनके नीचे फोन नंबर भी दिया हुआ होता है। यदि आप उन फोन नंबर से ऑडर दे रहे हैं तो भी आपको सावधान ‌‌‌रहने की आवश्यकता है। क्योंकि कई बार गलत लोगों से सामान मंगवाने पर हमारे साथ बहुत बड़ा धौखा हो सकता है। इस वजह से सावधान रहने की आवश्यकता है।

सस्ते साड़ी new delhi delhi    के you-tube video देखें

दोस्तों आपको बतादें कि youtube  पर अनेक ऐसे विडियों हैं। जिनके अंदर सस्ती साड़ी की शॉप को लाइव दिखाया जाता है। जब आप सस्ते साड़ी new delhi delhi    लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने कई विडियो आ जाएंगे आप सब विडियों को देख सकते हैं। और उसके ‌‌‌बाद यह तय कर सकते हैं कि आपको कहां से साड़ी खरीदने जाना है। या फिर ऑफलाइन ऑडर देना है।

‌‌‌बड़े ऑनलाइन ऑडर विश्वसनियता स्थापित होने के बाद ही देवें

sasti sari

दोस्तों यदि आप साड़ियों का बिजनेस करते हैं। या आप बिजनेस करना चाहते हैं। और किसी कारण की वजह से दिल्ली जाकर साड़ियां नहीं खरीद सकते हैं । और ऑनलाइन ही साड़ियां खरीदना चाहते हैं। दिल्ली की लोकल शॉप से तो आपको एक बात का ‌‌‌ध्यान रखना चाहिए कि आप किसी भी लोकल शॉप को बड़े ऑडर तब तक ना देवें जब तक कि आपकी सैलर के साथ विश्वसनियता बन ना जाए । यदि आप जलद बाजी करेंगे तो उल्टा आपको ही नुकसान हो सकता है।

‌‌‌एक दो साड़ी के लिए लोकल शॉप ना चुने

यदि आप घर पर यूज करने के लिए एक दो साड़ी खरीदना चाहते हैं तो आप अमेजन या किसी दूसरी ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी को चुन सकते हैं ।सस्ते साड़ी new delhi delhi के चक्कर मे ना पड़े । ‌‌‌क्योंकि इसमे आपको चूना भी लग सकता है। भले ही दो पैसे ज्यादा लग जाएंगे लेकिन शॉपिंग कम्पनियां आपके पास साड़ी अवश्य ही भेज देंगी । ‌‌‌लेकिन जब आप बिजनेस परपज के लिए साड़ी खरीदना चाहते हैं तो आप दिल्ली की लोकल शॉप को चुन सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों यह लेख हमने इस वजह से लिखा है क्योंकि कुछ लोग सस्ते साड़ी new delhi delhi    के चक्कर मे धौखे का शिकार हो जाते हैं।कुछ को तो ना साड़ी मिलती है ना ही पैसा । तो दोस्तों वैसे भी आजकल ईमानदारी का जमाना नहीं है। उपर दिए गए टिप्स आपकी मेहनत की कमाई को लूटने से बचाने मे आपकी मदद करेंगे।

led bulb banane ka saman kaha milega

Cash on Delivery (COD) kya hota hai ,COD ke fayde or nuksan

यह हैं दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के 14 शानदार उपाय

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।