अपने दिमाग का स्वीच ऑन रखने के लिए हर सफल इंसान अपनाते हैं यह तरीका

बहुत से लोगों को सफल इंसान के बारे मे जानने की उत्सुकता होती है। लोग यह जानना चाहते हैं कि वे आज इतने सफल इंसान बने कैसे ? आज के छोटे से लेख के अंदर हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने टारगेट ‌‌‌पर आसानी से लम्बे समय तक फोक्स कर सकते हैं। अधिकतर लोग इस वजह से भी असफल हो जाते हैं क्योंकि उनका टारगेट पर लम्बे समय तक फोक्स नहीं रह पाता है। यह तरीका एक ऐसा तरीका है जिसको लग भग हर सफल इंसान ने प्रयोग किया है और इसकी वजह से आज वे सक्सेस हैं।

अपने दिमाग का स्वीच ऑन रखने के लिए

Jim carrey ‌‌‌के पिता लोगों के टॉयलेट साफ करने का काम किया करते थे । उनके पास बहुत पैसा भी नहीं था । लेकिन कैरी एक मसहूर एक्टर बनना चाहते थे । लेकिन उनके पास पैसा नहीं था और जिसकी वजह से वे अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाए । बाद मे वे छोटी मोटी नोकरी भी करने लगे । ‌‌‌लेकिन उन्होने अपने गोल्स को कभी नहीं भूला । उन्होंने एक खाली चैक लिया और उस पर लिखा जिम कैरी रिसिव 10 मिलियन डॉलर फॉर एक्टिंग । और उस चैक को अपनी जेब के अंदर रख लिया । उस चैक पर डेट लिखी आज से दस साल बाद की ।

‌‌‌यह उनका एक सपना था । जिसको उन्हें आने वाले पांच सालों के अंदर पूरा करना था ।

‌‌‌समय अपनी गति से चलता रहा । जिम कैरी को जब भी समय मिलता वे एक्टर बनने के काम पर ध्यान देते । और जब लोग उन्हें कहते कि वे ऐसा नहीं कर सकते । यह असंभव है वे खुद को मोटिवेट करने के लिए उस चैक को अपनी जेब से निकाल कर देखते और बोलते हां मैं कर सकता हूं । मैं अपने गोल्स को प्राप्त करके रहूंगा।

‌‌‌काफी प्रयास करने के बाद उनको छोटे मोटे टीवी सिरियल के अंदर काम करने लगे । उसके बाद सबसे पहले उनकी पहली मूवी आई जिसका नाम था डंब एंड डम्बर । वह मूवी काफी फेंमस रही । जिसकी वजह से उनको चैक मिला पूरे 10 मिलियन डॉलर का ।

‌‌‌यह सब केवल जिम कैरी ने ही नहीं वरन बहुत से लोग जो पहले कुछ भी नहीं थे जैसे बुर्सली और शाहरू खांन ने भी यह सब किया है।

सबसे इंपार्टेंट बात यह है कि जब आपका गोल ‌‌‌आपके सामने होता है तो ‌‌‌आपका मन भटकता नहीं है। और आप बार बार अपने गोल पर ध्यान देते हो । और उस गोल्स को पाने के लिए आप निरंतर प्रयास ‌‌‌करते हो । तो एक दिन आपको सफलता तो अपने आ मिल ही जाएगी ।

‌‌‌हमेशा अपने गोल्स को सामने रखें

यदि अभी तक आपने गोल को सामने रखना नहीं शूरू किया तो आज से ही करें । क्योंकि अगर आपका गोल्स आपके सामने होता है तो आपके दिमाग का स्विच ऑन रहता है और आप अपने गोलस से अच्छी तरह से जुड़ जाते हैं। आपके मन की जो बार बार भागने की समस्या है वह खत्म हो जाती है। ‌‌‌जरूरी नहीं है कि आप चैक पर ही सब लिखें आप एक कागज पर अपने गोल के बारे मे लिखकर अपनी जेब के अंदर डाल सकते हैं और अपने बेड रूम के अंदर भी लगा सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने गोल को सामने रखते हैं तो इसका क्या फायदा होता है

‌‌‌कई लोगों को लग सकता है कि गोल के सामने होने की क्या जरूरत है वह तो दिमाग के अंदर पहले से ही होता है। इस संबंध मे मैं आपको कहना चाहूंगा कि आपके दिमाग के अंदर जो विचार होते हैं वे समय के साथ कमजोर पड़ सकते हैं लेकिन आपने अपना जो गोल लिख लिया है वह बहुत असरकारी होता है। खास कर खुद को मोटिवेट ‌‌‌करने के लिए ।

1. More Focus on your goal

‌‌‌जब आप अपने गोल को लिख कर अपने सामने लगा देते हैं तो बार बार आपकी नजर उस गोल पर जाती है और आपके दिमाग के अंदर यह प्रश्न आएगा कि मैं इस गोल को प्राप्त करने के लिए क्या कर रहा हूं ? ‌‌‌और इसी वजह से आप अपने गोल पर ज्यादा अच्छे से फोक्स कर पाएंगे ।

2. Powerful motivation

‌‌‌आप ने जो गोल लिख दिया है और जब जब आप अपने गोल को देंगे तो आपके अंदर नई उर्जा का संचार होगा और आप अपने काम को और बेहतर तरीके से कर पाएंगे । आपके दिमाग के अंदर नकारात्मक विचारों का असर भी कम हो जाएगा । और आप जल्दी ही निराश नहीं हो पाएंगे।

3. Develop psychology power

‌‌‌लम्बे समय तक जब आप अपने गोल को लिखकर रखते हैं तो आपके दिमाग मे अधिक मनौवेज्ञानिक पावर आ जाता है। या कहें की उस गोल को पाने की ताकत आ जाती है। और कोई आसानी से आपके हरा नहीं सकता । ध्यान दें किसी भी एक काम पर लम्बे समय तक फोक्स करने से आपका दिमाग उस काम को करने मे अच्छी तरह से अभियस्त ‌‌‌हो जाता है और कोई दूसरा विचार आपके गोल को दबा नहीं सकता । आपने कई लोगों को देखा होगा पहले वे एक गोल को निर्धारित करते हैं। कुछ समय बाद उसे बदल देते हैं। ऐसा करने से बार बार अदलाबदली की समस्या नहीं होती है।

4. Alert your mind

‌‌‌जब आप सोने से पहले अलार्म लगा कर सोते हैं तो अलार्म घड़ी आपको अपने आप अलर्ट कर देती है। उसी प्रकार जब आप अपने गोल को लिख लेते हैं और आपका दिमाग किसी गलत दिसा के अंदर जाता है तो आपका गोल आपके दिमाग को अलर्ट कर देता है कि उसे क्या करना है ? और क्या नहीं करना ?

5. More hard work

‌‌‌जब आपका गोल आपके सामने होता है तो यह आपके मांइड को अलर्ट करता है। जिसकी वजह से आप अपने गोल को पाने के लिए आप ज्यादा हार्ड वर्क कर पाते हैं और आपके सफल होने के चांसेज और अधिक बढ़ जाते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *