रहस्यमय रेत से निकलता है संगीत

क्या आप रेत से संगीत निकलने की बात सोच सकते हैं। शायद आप नहीं सोच सकते किंतु सच मे ही यह आपको भले ही अजीब लगे  लेकिन

राजस्थान के जोधपुर के सेतराउ गांव के अंदर एक रेत का टिला है। यह टिला भी अपने आप मे रहस्यमय है। इस टिले की कुछ रेत ऐसी है कि उस पर कोई व्यक्ति चलता है या उसे हाथ मे लेकर दूसरे हाथ पर डालता है तो उससे संगीत निकलता है। इस रहस्यमय रेत के रहस्य को
‌‌‌सुलझाने के लिये दिल्ली से वैज्ञानिको की टीम भी आई थी और रेत के नमुने भी अपने साथ लेकर गई किंतु वो इसके रहस्य को सुलझाने के कामयाब नहीं हुई

 

अब यहां पर अनेक पर्यटक भी आते हैं। ‌‌‌पहले तो कुछ लोगों ने इस रेत को बेचना भी शूरू कर दिया था किंतु बाद मे इसपर रोक लगादी गयी वहीं स्थानिये लोगों का कहना है कि पीछले 50 सालों से इस रेत से संगीत निकल रहा है। अभी तक यह समझ नहीं आया है कि केवल रेत के टिले के कुछ भाग से ही संगीत निकलने की घ्वनी क्यों आती है?

 

‌‌‌गर्मी के दिनों मे यह संगीत दूर दूर तक सुनाई देता है। सरर्दी के दिनों मे यह कम दूरी तक ही सुनता है। इस टिले के प्रति अब लोगों का भी आकर्षण बढ़ चुका है। लोग इसे देखने के लिये दूर दूर से चले आते हैं।  

Leave a Reply

arif khan

‌‌‌हैलो फ्रेंड मेरा नाम arif khan है और मुझे लिखना सबसे अधिक पसंद है। इस ब्लॉग पर मैं अपने विचार शैयर करता हूं । यदि आपको यह ब्लॉग अच्छा लगता है तो कमेंट करें और अपने फ्रेंड के साथ शैयर करें ।‌‌‌मैंने आज से लगभग 10 साल पहले लिखना शूरू किया था। अब रोजाना लिखता रहता हूं । ‌‌‌असल मे मैं अधिकतर जनरल विषयों पर लिखना पसंद करता हूं। और अधिकतर न्यूज और सामान्य विषयों के बारे मे लिखता हूं ।