tvs xl 100 advantages and disadvantages and user review

tvs xl 100 advantages and disadvantages   के बारे मे इस लेख मे हम विस्तार से चर्चा करेंगे। tvs xl 100 बाइक पहले 2 स्ट्रोक इंजन के साथ आती थी । और इसके अंदर बिएस 3 इंजन लगा होता था । लेकिन अब यह बाइक 4 स्ट्रोक इंजन के साथ  आ रही है। और पहले की तुलना के अंदर इस बाइक मे कई सारे बदलाव किये हैं।इस लेख के अंदर हम tvs xl 100 के tvs xl 100 advantages and disadvantages  and review ‌‌‌के बारे मे विस्तार से चर्चा करेंगे । हम बात करने करेंगे tvs xl 100 किन लोगों के लिए फायदे मंद हैं और किन लोगों के लिए फायदे मंद नहीं है।tvs xl 100 advantages and disadvantages

tvs xl100  बाइक के प्रकार

tvs xl 100 advantages and disadvantages   के बारे जानने से पहले इसके प्रकार के बारे मे जान लेते हैं। आपको बतादें कि tvs xl100 बाइक के तीन प्रकार उपलब्ध हैं। इन तीनों की कीमत अलग अलग है। इनकी कीमत के हिसाब से अलग अलग फैचर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। हालांकि इसके अंदर कोई ज्यादा फर्क नहीं है।

TVS XL 100 Comfort

‌‌‌इस बाइक की कीमत 30,772 है। यह एक्स शौरूम प्राइस है। इसके अंदर केवल किक र्स्टाट की सुविधा है। इसमे सैल्फ र्स्टाट नहीं आता है। अपनी पुरानी बाइक की तरह इसको केवल किक से र्स्टाट किया जाता है।

Fuel

Fuel Tank Capacity-  4 litres

Reserve Fuel Capacity- 1.3 litres

Mileage  60 kmph

 

Features

Pillion Backrest- No

Pillion Grabrail- Yes

Pillion Seat- Yes

Pillion Footrest- Yes

Killswitch- No

Clock- No

 

Speedometer- Analogue

Fuel Guage- Yes

Stand Alarm-  No

Digital Fuel Guage-  No

Start Type-  Kick Start

Shift Light- No

Antilock Braking System- No

Stepped Seat- Yes

Electric System- 12V DC

Battery- Maintenance Free

Headlight Type- Bulb and Reflecctor

Brake/Tail Light- 12V-5W

Turn Signal- Yes

Pass Light- No

 

Engine

Displacement-  99.7 cc

Cylinders-  1

Max Power-  4.3 bhp @ 6,000 rpm

Maximum Torque-  6.5 Nm @ 3,500 rpm

Fuel Type-  Petrol

Ignition-  Fly wheel magneto 12V, 90W

Spark Plugs-  1 Per Cylinder

Cooling System-  Air Cooled

Gearbox Type- Automatic

 

tvs xl 100 have duty

‌‌‌ ‌‌‌हालांकि इन तीनों बाइक्स के अंदर मामूली सा डिफ्रेंस आपको मिल जाएगा । TVS XL 100 Comfort की बात करें तो उसकी तैल टंकी 4 लिटर की आती है। जबकी हेवी डयूटी का टैंक केवल 3 लिटर का आता है। इसके अलावा और भी बहुतसारे अंतर हैं।इसके कुछ स्पेसिफिकेशन निम्न हैं।

 

Kerb Weight –  66 kg

Overall Length –  2,020 mm

Overall Width –  750 mm

Overall Height-  1,110 mm

Wheelbase-  1,222 mm

Ground Clearance-  155 mm

Seat Height-  770 mm

Fuel Tank Capacity-  3 litres

Reserve Fuel Capacity-  1 litres

Mileage-  66 kmpl

Fuel Efficiency Range-  210 Km

 

Speedometer-   Analogue

Fuel Guage-   Yes

Tachometer

Stand Alarm  –  No

Digital Fuel Guage  –  No

Start Type-   Kick Start

Shift Light-   No

Antilock Braking System-  No

Stepped Seat-   Yes

No. of Tripmeters

Tripmeter Type

Low Fuel Indicator-   Yes

Low Oil Indicator-   No

Low Battery Indicator-   No

Pillion Backrest-   No

Pillion Grabrail-  Yes

Pillion Seat-  Yes

Pillion Footrest-  Yes

Killswitch-  No

Clock-   No

Electric System-  12V DC

Battery-  12V

Headlight Type-   Multi Reflector Head Lamp

Brake/Tail Light-  12V-5W

Turn Signal-   12V-5W

Pass Light-   No

Displacement-69.9 cc

Cylinders- 1

Max Power-   3.5 bhp @ 5,000 rpm

Maximum Torque-  5 Nm @ 3,750 rpm

Bore-   46 mm

Stroke-42 mm

Valves Per Cylinder-  2

Fuel Delivery System-  Carburetor

 

tvs xl100  self start

self start  tvs xl100 का मोर एडवांस वर्जन है। इसके अंदर आपको एक सैल्फ र्स्टाट की सुविधा भी मिल जाती है।इसके अलावा इसके अंदर किक की सुविधा भी उपलब्ध है। इसको र्स्टाट करने के लिए आप किक का यूज भी कर सकते हैं। बाकी सब कुछ सेम ही रहता है।

TVS XL 100 price

TVS XL 100 के विभिन्न प्रकारों की कीमत की बात करें तो उसके अंदर कोई ज्यादा डिफ्रेंस नहीं है।Comfort  की कीमत केवल 33 हजार रूपये है एक्सोरूम प्राइस । जबकि Heavy Duty की प्रइस 39300 रूपये के आस पास है।Heavy Duty i Touch Start  की कीमत 37000 रूपये के आस पास पड़ेगी । इन बाइक की ‌‌‌ऑन रोड प्राइस अलग अलग राज्य के अंदर अलग हो सकती है।

Itouch tvs xl -Large
Itouch tvs xl -Large

tvs xl 100 advantages and disadvantages

tvs xl 100 बाइक के अपने advantages and disadvantages  हैं। यहां पर हम आपको बताने वाले हैं कि इसके क्या फायदे हैं और क्या क्या नुकसान हैं। और नए क्या फैचर इनके अंदर दिये गए हैं ? उनके क्या फायदे हैं।

tvs xl 100 advantages [tvs xl 100 advantages and disadvantages  ]

tvs xl 100 के कई सारे फायदे हैं। जिनमे से इसकी कमकीमत है। और यह देखने मे काफी आकर्षक भी है। पहले वाली bs3 की तुलना मे इसका इंजन अब ज्यादा पॉवर फुल कर दिया गया है।

self start system

‌‌‌पहले जो टू स्ट्रोक वाला इंजन आता था। उसके अंदर सैल्फ र्स्टाट जैसा कोई सिस्टम नहीं था । अधिकतर यूजर यह लिखते हैं कि सैल्फ र्स्टाट का फायदा यह है कि अब इस मोपेड को र्स्टाट करना इजी हो गया है। और इसमे बार बार किक मारने की कोई समस्या नहीं है। कुछ यूजर यह भी लिखते हैं कि इसमे दो ऑप्सन

Kick and self ‌‌‌हैं। यूजर अपनी इच्छा अनुसार कोई भी सिस्टम को चुन सकता है।हालांकि कीमत से कोई फर्क नहीं पड़ता है। सैल्फ र्स्टाट xl100 bike की कीमत 2000 रूपये ज्यादा है।

tvs xl 100 colours

इस बाइक की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको कई सारे कलर के अंदर मिल जाती है।Red,Blue,Green,Grey,Black,Copper आदि । इसमे आपको यह समस्या नहीं रहेगी कि केवल दो ही कलर मे बाइक है और आपको ना पसंद कलर चुनना पड़े । आप इन कलर्स के अंदर कोई भी पसंदिदा कलर चुन सकते हैं। जो देखने मे ‌‌‌काफी अच्छा लगे ।

Powerful 4 stock ‌‌‌इंजन

‌‌‌पहले वाली tvs xl100 के अंदर केवल 2 स्ट्रोक इंजन आता था । लेकिन इस बाइक के नए वर्जन के अंदर 4 स्ट्रोक इंजन लगा दिया है। जिसकी क्षमता काफी ज्यादा है। और यह 2 स्ट्रोक इंजन की तुलना मे अच्छा है। इसमे ऑयल मिक्स करने जैसी कोई समस्या नहीं है।

removable seat

tvs xl100 bike को सामान ढोने के लिए बनाया गया है। इसकी यह भी सबसे अच्छी बात है कि इसमे आप इसकी पीछे वाली सीट को निकाल सकते हैं। और जब आपको कोई सामान लाना हो तो आप पीछे आसानी से बांध सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर आप दुबारा सीट को लगा सकते हैं।

‌‌‌कम वजन

tvs xl 100  का वजन 80 किलो है। जो काफी हल्का है। इस बाइक को हल्का इस वजह से बनाया गया है ताकि इस पर अधिक से अधिक लोड़ डाला जा सके । अपने हल्के वजन की वजह से यह काफी ज्यादा कम्फोर्टेबल है।

‌‌‌सामान ढ़ोने के लिए अच्छी है

इस बाइक पर आप आगे और पीछे दोनों जगहों पर सामान आसानी से रख सकते हैं। इसके आगे सामान रखने के लिए जगह बनी हुई है। इसके अलावा आप बैक सीट को निकाल कर सामान रख सकते हैं। यदि आपको कुछ सामान इधर उधर लेजाना लाना पड़ता है तो यह आपके लिए अच्छी है।

Mobile charging point

‌‌‌नई वाली tvs xl 100   बाइक के अंदर आपको आगे एक मोबाइल चार्जिंग पॉंइट भी दिया हुआ है। जिसके अंदर आप अपना मोबाइल आसानी से चार्ज कर सकते हैं। यह खासकर प्यापारी लोगों के लिए बहुत फायदे मंद है। जब दूर ‌‌‌दराज  इलाके के अंदर उनके मोबाइल डिस होने की समस्या नहीं रहती है।

off road bike

tvs xl 100 bike के टायर को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि वह किसी भी प्रकार की रोड़ पर आसानी से चलने मे सक्षम है। टायर की डिजाइन की वजह यह है कि अधिकतर इस बाइक को भारत के ग्रामिण क्षेत्रों के अंदर यूज किया जाता है। और वहां पर सही रोड़ नहीं होती है।

‌‌‌लो मेंटेनेंश बाइक

tvs xl100 की सबसे बड़ी खास बात यह भी है कि इस बाइक को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है। कि इसमे मेंटेनेंश का खर्चा बहुत कम आता है।यदि आप लो मेंटेनेंस बाइक खरीदना चाहते हैं तो यह बाइक आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है।

low price bike

tvs xl100 बाइक का एक फायदा यह भी है कि  इसकी कीमत काफी कम है। यदि दूसरी बाइक की बात करें तो उनकी तुलना मे इसकी कीमत काफी कम है। कम कीमत होने का मतलब है यह बाइक हर कोई आसानी से खरीद सकता है। TVS XL 100  की एक्स सोरूम प्राइस 32400 रूपये की पड़ती है। जबकि यदि आप इसके अंदर कुछ एक्स्ट्रा लेना चाहेंगे तो यह आपको 37000 एक्ससोरूम प्राइस मे पड़ सकती है। लेकिन एक सिंपल एक्सएल आपको 43 हजार रूपये मे ऑन रोड मिल जाएगी ।

‌‌‌gear less bike

tvs xl 100 के अंदर गियर सिस्टम नहीं होता है। जिसका फायदा यह है कि यह चलाने मे काफी आसान है।इसको कोई भी आसानी से चला सकता है। बार बार गियर निकालने और डालने की कोई समस्या नहीं होती है। आपको इसमे सिर्फ रेस को कंट्रोल करना होता है। खास कर उबड़खाबड़ रोड़ के लिए यह बाइक और ही ‌‌‌अच्छी है।

‌‌‌सैफ एंड सिक्योर बाइक

इस बाइक की सबसे बड़ी खूबी मुझे जो पसंद आई। वह यह है कि यह बाइक काफी सैफ है। यदि आप इस पर ड्राइव करते हुए गिर भी जाते हैं। तो आपका पैर बाइक के अंदर फंसकर टूटने का कोई खतरा नहीं रहता है। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि आप इसको आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं गिरने के चांस ही ‌‌‌नहीं होते हैं।

 

tvs xl 100 disadvantages

tvs xl 100 भले ही एक नए वर्जन के साथ आ गई हो लेकिन फिर भी इसके अंदर बहुत सारी कमियां मौजूद हैं। जिनके बारे मे हम नीचे बात करने वाले हैं। किन के लिए यह बाइक फायदे मंद है और किन व्यक्तियों के लिए यह फायदे मंद नहीं है। इस पर भी हम बात करेंगे ।

low mileage

‌‌‌कम्पनी बताती है कि आपको इसमे 67kmph का माइलेज मिलता है। लेकिन हकीकत कुछ और है। कुछ यूजर रिव्यू के अनुसार इसमे आपको केवल 55kmph का माइलेज ही मिलता है। जो बढ़ते पैट्रोल की कीमतों के आगे बहुत कम है। यदि आप 60 से उपर माइलेज चाहते हैं तो यह बाइक आपको नहीं खरीदनी चाहिए।

long drive  के लिए अच्छी नहीं है

यदि आपको रोजाना 80 से ज्यादा किलोमिटर की दूरी तय करनी होती है। तो यह बाइक आपके लिए अच्छी नहीं है। क्योंकि यह लम्बी दूरी के साथ कम्फोर्टेबल नहीं है। यदि आप इसको 80 किलोमिटर के दायरे के अंदर रोजाना सफर करते हैं तो यह आपके लिए सही है। लम्बी दूरी के लिए tvs ‌‌‌की दूसरी बाइक ले सकते हैं।

flue meter नहीं है

tvs xl 100 disadvantage मे यह भी आता है। भले ही कम्पनी ने बाइक को अपग्रेड कर दिया हो लेकिन इसके अंदर अभी भी फयूल मिटर नहीं लगा हुआ है। जिसकी वजह से यह पता नहीं चल पाता है कि बाइक के अंदर कितना पेट्रोल बचा है।

not high speed bike

यदि आप एक हाई स्पीड बाइक चलाने के शौकिन हैं तो आपको यह बाइक नहीं खरीदनी चाहिए । क्योंकि इसकी top speed 60k/h है। जोकि काफी कम है।और जब रोड़ वैगहर खराब हो तो आप इस बाइक से अधिक स्पीड की उम्मीद नहीं कर सकते ।‌‌‌वैसे तो स्पीडोमिटर के अंदर टॉप स्पीड 80km/h दी हुई होती है। लेकिन आप इसको 60km/h से ज्यादा उपर नहीं ले जा सकते हैं।

‌‌‌अधिक सवारी के लिए सुविधा जनक नहीं है

कम्पनी कहती है कि इसका gross weight 209 किलो है। यदि इसके अंदर से बाइक का वजन निकाल दें तो यह 130 केजी हो जाता है। तो कहने का मतलब है। यदि आप इस पर 130 केजी से ज्यादा वजन ले जाते हैं या अधिक सवारी लेते हैं तो यह कम्फोर्टेबल नहीं है। यह इसका बड़ा disadvantage है।

 

‌‌‌अंतिम शब्द

हमने आपको जो tvs xl 100 advantages and disadvantages   बताएं हैं। उनको देखा जाए तो यह बाइक उन लोगों के लिए सबसे अच्छी है। जो कोई भी व्यापार करते हैं। उनको कोई सामान इधर उधर ढोना पड़ता है।

आस पास के इलाकों के अंदर सामान बेचने वाले व्यापारी इसको खरीद सकते हैं। ‌‌‌लेकिन यदि आप इसको केवल शौक के लिए खरीद रहे हैं तो ना खरीदें क्योंकि इस बाइक की सबसे बड़ी कमी यह है कि यह लम्बी दूरी के लिए सुविधा जनक नहीं है। मानलिजिए आपने यह बाइक खरीद ली और बाद मे आपको लंबी दूरी पर जाने का काम पड़गया तो आपको निराश होना पड़ेगा । ‌‌‌और बाकि सब यह बाइक बढ़िया है। चलाने मे काफी आसान है। गियर सिस्टम नहीं होने से यह और भी आसान हो जाती है।

बाइक की बैटरी को कैसे रिपेयर करें How to Repair Bike Batteries

माइलेज बढ़ाने के तरीके who increase bike millage

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *