The World’s Most Poisonous Plants दुनिया के सबसे अधिक जहरीले पौधे

दोस्तों दुनिया के अंदर बहुत सारे पौधों की प्रजातियां पाई जाती हैं। लेकिन उनमे से कुछ प्रजातियां ऐसी होती हैं। जो काफी अधिक जहरीली होती हैं। और उनके बीज या फल को खा लेने के बाद इंसान की मौत हो जाती हैं। कुछ पौधो तो ऐसे हैं जो कि इंसान की बोड़ी के टच मे आने ‌‌‌के बाद तुरन्त इंसान की मौत हो जाती है। आइए जानते हैं ‌‌‌World’s Most Poisonous Plants के बारे मे ।

 

एकोनिटम

दुनिया के सबसे अधिक जहरीले पौधे

यह काफी जहरीला पौधा है। यह अब तक कई लोगों की जानें ले चुका है। इस पौधे को कई नामों से पुकारा जाता है। भेड़िए का दुश्मन, शैतान की हेलमेट, क्वीन ऑफ़ प्वायजन्स. आदि ।इस पौधे की कई सारी प्रजातियां पाई जाती हैं। इसकी कुछ जहरीली प्रजातियां भारत के अंदर भी पाई जाती हैं। ‌‌‌यह दुनिया का सबसे खतरनाक और जहरीला पौधा है। इस पौधे के पते का सेवन करने से यह इंसान के हर्ट की गति को स्लो कर देता है। और धीरे धीरे इंसान के शरीर के सारे अंग काम करना बंद कर देते हैं। और अंत मे इंसान की मौत हो जाती है। ‌‌‌इस पौधे का सबसे अधिक जहरीला भाग जड़ होता है। इसमे न्यूरोटॉक्सिन  होते हैं। जो दिमाग पर सबसे अधिक असर करते हैं।

 

इंडियन एकोनाइट

इस पौधे के पते जब त्वचा के संपर्क मे आते हैं तो वहां पर झुनझुनी पैदा होती है। और खुजली हो सकती है। यदि इसके पतों को खालिया जाए तो दस्त और उल्टी शूरू हो जाती हैं। इंसान की मौत भी हो सकती है। ‌‌‌2010 के अंदर एक महिला लखवीर सिंह ने अपने प्रेमी को यह जहर खिला दिया था । जिसकी वजह से उसकी हर्ट की गति धीमी हो गई थी । और उसकी मौत हो गई थी । लेकिन कई बार लोग इस जहर को खाने के बाद उल्टी कर देते हैं। और बच जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे के अंदर यह जहर खुद की सुरक्षा के लिए विकसित हुआ है।

 

अरंडी जहर Castor poison

 

हमारे यहां पर पाया जाने वाला अरंडी भी जहरीला है। यदि कोई इंसान इसके 5 व 4 बीज को चबा कर खा जाए तो उसकी मौत हो सकती है। वैसे यदि अरंडी के बीज को बिना चबाये खाया जाए तो यह पचता नहीं है। और यह वैसा का वैसा बाहर आ जाता है। अरंडी भी घर के अंदर नहीं होना चाहिए क्योंकि छोटे बच्चे को यह नुकसान ‌‌‌पहुंचा सकता है।

 

हेरेसलियम मांटेगाज़िएनम Heraselium Montgeziennam

दुनिया के सबसे अधिक जहरीले पौधे

यह पौधो दक्षिणी अमरीका के उत्तरी हिस्से यानी फ्लोरिडा और कैरेबियाई द्वीप  के अंदर पाया जाता है। इस को छूना भी खतरनाख माना जाता है। इसके आस पास एक बोर्ड भी मिल जाएगा । जिस पर चेतावनी लिखी होगी ताकि कोई इसको गलती से भी छू ना सके ।

‌‌‌बरिश के मौसम मे इस पौधे के नीचे खड़ा रहना भी खतरनाख होता है। क्योंकि इस पौधे से होकर आने वाले पानी त्वचा पर गिरने से त्वचा मे खुजली जलन हो सकती है। इसके अलावा इस पौधे को जलाना नहीं चाहिए । इसका जहर आंखों मे चले जाने से आंखों की रोशनी तक जा सकती है।

 

Castor Beans

पाचन क्षमता को बढ़ाने के लिए कास्ट तेल का प्रयोग किया जाता है। यह इंजेक्ट होने पर हानिकारक हो सकता है। कास्ट ऑयल बनाने के लिए इसमे से एक घातक यौगिक को हटाया जाता है। आमतौर पर कास्ट बीन का सेवन करने से मतली, उत्सर्जन, दस्त, टैचिर्डिया, हाइपोटेंशन और दौरे जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। ‌‌‌इसकी वजह से इंसान की मौत भी हो सकती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!